Successful YouTuber Banne Ke Liye 6 Ways [Full Guide]

अगर आप एक youtuber हो या बनना चाहते हो तो यह post आपके लिए ही है. इस post में हम आपको कुछ tips बताने वाले हैं. जिससे आप एक successful youtuber बन सकते हो. शायद आपको ये पता होगा की पहले ज्यादातर लोग youtube पर videos देखते थे लेकिन अभी तो लोगों के लिए youtube पैसे कमाने का सबसे best and fastest platform बन चूका है. इसीलिए यदि आप online पैसे कमाना चाहते हो तो youtube आपके लिए बहुत अच्छा है।

Successful YouTuber kaise bane 6 tarike ways
अभी के समय में बहुत से लोग youtube से पैसे कमा रहे हैं. Youtube online पैसे कमाने के लिए सबसे fastest way है. इससे आप चाहो तो बहुत कम समय में ज्यादा पैसे earn कर सकते हो. मेरे एक friend ने youtube से 1 month में $500+ की earning की है और उसने payment recently payout किया है. ये तो कुछ नही है, अगर आप एक बार youtube पर अपने channel की popularity बढ़ा लेते हो तो आप छोटे से छोटे length की video से भी लाखों की earning कर सकते हो.

Youtube से हर कोई income नही कर पाता है. क्योकि इसमें सफल होने के लिए और इससे income करने के लिए बहुत से बातों को ध्यान में रखना होता है. अगर आप इन सभी को ध्यान में रखते हुए अपना channel बनाते हो तो आपको एक सफल youtuber बनने से कोई नही रोक सकता है. जब कोई youtube में channel बनाता है तो अगर starting में ही problem create कर देता है तो वही youtube में अपना career नही बना पाता है।

In this post, हम आपको कुछ tips बताने वाले हैं, जिससे आप youtube में सफल हो सकते हो और इससे अच्छी income कर सकते हो. आशा करता हूँ की आप मेरे बताये हुए tips को follow करेंगे और youtube में अपना career बना पाएंगे।

6 Tips to become a successful YouTuber:

Make Plan before Start Channel:

YouTube में सफल होने के लिए सबसे बढ़िया तरीका यही है की आप अपना channel create करने से पहले कुछ बातों को consider कर लीजिए. इससे आपके आने वाले future time में आपको problem नही होगी.
मेने बहुत से लोगों को देखा है की वो अपना channel start करने से पहले कुछ भी planning नही करते हैं. ऐसे ही लोग youtube पर success नही हो पाते है. हम आपको निचे में कुछ tips बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपना channel start करने से पहले consider करना चाहिए।

  1. सबसे पहले तो आप ये consider कर लीजिए की आप अपना channel किस topic पर बना रहे हो.
  2. जिस topic पर आप channel बना रहे हो, उसके बारे में लोग जानना चाहता है या नही।
  3. आपको youtube से पैसे कमाने है या नही! अगर yes तो आपको ज्यादा मेहनत करना होगा।
  4. किसी ऐसे topic को select जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो, ताकि आप अपने video में details में बता सको।
  5. अभी आप जिस topic पर channel बना रहे हो, उसे आने वाले समय में लोग देखना पसंद करेगा या नही।
See also  YouTube Ke Top 10 Ranking Factors 2019

Don’t Join Many Channel:

मेने बहुत से लोगों को देखा है की वो एक youtube channel को ठीक से manage नही कर पाता है और multi channels को create कर लेता है. ऐसे लोग कभी success youtuber नही बन सकता है. आपको ये पता होगा की अब आप new channel के video में adsense ads तभी दिखा सकते हो, जब 1000+ views होंगे। youtube team ने इस condition को कुछ days पहले ही apply किया है.

जो लोग ऐसा करते हैं में उनसे कहना चाहता हूँ की यदि आप multi channel को छोड़ कर किसी एक channel पर work करते हो तो इससे आपको ज्यादा benefit मिलेगा. क्योकि जब आप किसी एक channel में regular work करोगे और उसमे new videos upload करते रहोगे तो इससे लोग आपके channel को ज्यादा subscribe करेगा. इस तरह से आप youtube में सफल बनते जाओगे और इसी तरह अगर आप regular एक ही channel पर work करते रहोगे तो definitely आप एक success youtuber बन सकते हो।

Make Trust for Your Viewers:

Youtube में channel बनाना और उसमे video upload करना बहुत easy है. अगर hard है तो ये की अपने audience/viewers के दिल में जगह बनाना है. Youtube पर बहुत से लोग audience को बेवकूफ बना कर work करते हैं. ऐसे लोगों की वजह से users को youtube से भरोसा उठ रहा है. मेने देखा है की बहुत से लोग title में कुछ ऐसा लिख देता है, जिससे users ज्यादा click करे लेकिन video में कुछ और ही content होता है. इसी को कहते है viewers के साथ cheating करना।

See also  Hosted Adsense Account Ko Non-Hosted Me Upgrade Kaise Kare

अगर आपको सच में किस भी चीज में सफल बनना है तो एक बात अपने mind में हमेशा याद रखें की आपको सफल होने के लिए audience की जरुरत होगी और आपको ये भी पता होगा की आप अपने audience को ज्यादा दिन तक धोखे में नही रख सकते हो. अगर आप अपने audience के साथ cheating करोगे तो इसका पता बहुत जल्द ही चल जायेगा और जिस दिन पता चल जायेगा तो उस दिन आपका क्या होगा वो आप अच्छे तरह से जानते हो। उसी तरह आप youtube में भी अपने viewers के साथ trust बनाये. इसके लिए आप अपने video में किसी भी चीज के बारे में अच्छे से explain करके बताये ताकि आपके viewers को जल्दी समझ में आ जाये. अपने video के हिसाब से title लिखें और title में कुछ ऐसा नही लिखें जो आपके video से बाहर हो। इससे आपके viewers को आप पर विश्वास हो जायेगा और आपके channel को subscribe करेगा। इसी तरह आपका channel दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जायेगा।

Start from your social circle and do not use black-hat techniques.

जब youtube में नया channel create करते हो तो उस time उसको promote करने का सबसे best way social media ही होता है. आप social media के through अपने friends को channel या video के बारे में बता सकते हो. इससे आपके channel के बारे में आपके friends को पता चलेगा और जिसे आपका channel पसंद आएगा वो आपके channel से subscribe करेगा।

बहुत से लोग अपने video और channel को promote करने के लिए black hat technique का use करते है. आपको यह पता होना चाहिए की youtube black hat से नफरत करता है. जैसे की बहुत से लोग किसी popular video का tags, description, title को copy करके अपने video में use करता है तो ये black hat technique ही हुआ. यानि अगर आप अपने video में इसके content से unrelated title, description, tags को use करते हो तो ये spamming यानि black hat technique माना जायेगा।

Make Good Friendship from your Viewers/Subscribers:

जब आप अपने video को youtube में upload करोगे तो उसको बहुत से लोग watch करेगा. जब किसी को video अच्छा लगा या video से related सवाल के लिए comment करना चाहेगा. ऐसे में बहुत से लोग commenting को disable करके रखता है, users इसे like नही करता है. इसीलिए अपने video में commenting को enable करके रखें और जो भी आपके video में comment करता है, उसका reply अवश्य करें।

See also  YouTube Se PR9 Dofollow Backlink Kaise Receive Kare

जब आप comments का reply करते रहोगे तो visitors आपसे connect रहेगा और वो आपके channel से subscribe करेगा. अपने channel या video description में अपने social profile का link add करें ताकि लोग आपसे social media में भी connected रह सके।

Promote your Videos and Channel:

अब finally, आपको अपने youtube channel पर regular work करना है और अपने video और channel को promote करना है. अगर आपको अपने video पर ज्यादा से ज्यादा views लाना है तो video को promote करना ही होगा. हम आपको निचे में points से कुछ tips बता रहे हैं, जिससे आप videos या channel को promote कर सकते हो।

  1. अपने video के title, description और tags में high keywords का use करें ताकि search करने पर आपका video first में show हो।
  2. अपने channel या video को social media में share करें।
  3. अगर आपको ब्लॉग है तो अपने ब्लॉग में अपने channel का link add करें।
  4. आप अपने ब्लॉग में जिसके बारे में post लिखते हो उसके बारे में video बनाये और उसका link post में add करे।
  5. Advertising करके अपने channel को promote करें।
  6. किसी popular channel के admin से contact करके उसके video मे अपने channel का ads दिखाए।

इस तरह से आप एक सफल youtuber बन सकते हो. इसके बाद आपको सिर्फ अपने channel में focus करना और regular work करना है. एक important बात ये भी है की patience रखें. कोई successful youtuber एक ही रात में success नही होता है बल्कि इसके लिए उसे regular work करना होता है. इसीलिए आप भी patience रखें और regular work कीजिए।

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा। इस post से सम्बंधित सवाल के लिए comment करें.इस post को अपने friends के साथ social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

7 thoughts on “Successful YouTuber Banne Ke Liye 6 Ways [Full Guide]”

  1. sir me youtube pr video m bollywood song lga kr upload krna chahta hu lkn ek problem aa rhi h ki copyright isue aata h m kya karu jisse m bollywood song use kar saku or copyright issue bhi nhi aaye kiyuki mene bhut logo ko youtube pr dkha h ki ve bollywood song ko video m add krke paise kamate h

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×