WordPress Comments Se Auto URL Linking Ko Disable Kaise Kare

जब कोई wordpress blog में comment करते समय text link add करता है तो wordpress automatically उसे clickable link में बदल देता है. यदि आप एक wordpress user हो तो यह post आपके लिए useful हो सकती है. क्योकि हम इस post में यह बताने जा रहे हैं की wordpress comment से auto linking को disable कैसे करते है. जिससे आपको comments से बार बार link में space देकर अलग करने की परेशानी नही होगी।

WordPress Comments Se Auto URL Linking Ko Disable Kaise Kare

WordPress एक बहुत बड़ी company बन गयी है और अभी सबसे ज्यादा blogs WordPress पर ही बना हुआ है. यह इतनी कम समय में बहुत जल्द popular हो गया. क्योकि इसमें बहुत सारे futures दिए गए हैं, जिससे user easily अपने ब्लॉग को manage कर सकें. अगर आप ब्लॉगिंग में नया हो और ब्लॉग को manage करने के बारे में जानकारी नही है तो wordpress में आप plugin की मदद से easily ब्लॉग को manage कर सकते हो।

WordPress में एक future है की जब हम comment में कोई plain text में URL डालते हैं तो वो अपने आप clickable link में बदल जाता है. WordPress team ने इस future को इस लिए दिया है ताकि जब कोई comment में link share करे तो कोई उस link पर easily click कर सके. लेकिन बहुत से ब्लॉग में इसका उल्टा effect पर जाता है. जब हमारे ब्लॉग में comment auto linking enable होता है तो spammers हमारे ब्लॉग में comment ज्यादा करता है, जिससे हमें फालतू और spam comments का सामना करना पड़ता है.

यदि हम अपने ब्लॉग से auto comment linking को disable कर देंगे तो हमारे ब्लॉग में फालतू comments कम आएंगे. क्योकि जो लोग या spam comment bot किसी ब्लॉग में comment क्या है तो उसका main target ये होता है की उसे backlink मिले. जब comment में कोई URL linked नही होगा तो commentator को फायदा नही होगा लेकिन हमें इससे बहुत फायदा होगा।

See also  WordPress Me HTTP Mixed Content Error Fix Kaise Kare [Step By Step]

अगर आपके ब्लॉग में भी बहुत ज्यादा spam comments आते हैं तो में आपको suggest करूँगा की आप अपने ब्लॉग comment से Auto URL linking को disable कर दीजिए. हम आपको निचे में इसी के बारे में बता रहे हैं. अगर आप manually अपने ब्लॉग के function में code add करके auto url linking को disable करना चाहते हो तो चलिए हम इसी के बारे में बात करते हैं।

WordPress Comments से URL auto Linking को Disable कैसे करें – [Simple Process]

WordPress ब्लॉग comments से URL auto linking को disable करने के लिए बहुत simple process है. आप चाहो तो plugin की मदद से भी ये कर सकते हो, इसके लिए No comments links Plugin का use करें. लेकिन better यही होगा की आप manually ही इसे disable कर दें, इसके लिए निचे steps को follow करें.

1. Disable Plain URL Linking in comments:

जब हम comment में कोई URL डालते है. जैसे : BloggingHindi.com तो ये automatic Clickable Link हो जाता है. अगर आप चाहते हो की ये Clickable link नही बने, सिर्फ text ही दिखाई दे तो इसके लिए आपको निचे दिए गया simple code को अपने ब्लॉग Theme के functions.php में add करना होगा. चलिए इसके लिए Points से जानते हैं।

Step 1: निचे दिए गए code को copy करें.

/** Disable Auto Linking comments */
remove_filter( 'comment_text', 'make_clickable', 9 );

Step 2: अब अपने WordPress ब्लॉग में Login करें और Dashboard ->Appearance ->Editor ->functions.php में copy किये हुए code को add करें और save कर दीजिए.
अब wordpress से URL auto linking Disable हो गया है. अब आपके ब्लॉग comment में कोई URL add करेगा तो वो सिर्फ दिखेगा, उसमे click नही होगा. इससे spammers आपके ब्लॉग से दूर रहेंगे.
याद रहे अभी तो सिर्फ Auto Linking को Disable किया है. अगर कोई चाहे तो html code से आपके comment में link add कर सकता है. अगर हमें इससे पूरी तरह से safe होना है तो हमें HTML को disable करना होगा. इससे जब कोई हमारे ब्लॉग की comment में html code share करेगा तो वो work नही करेगा।

See also  WordPress Theme Select Karne Se Pahle 8 Chize Consider Kare

2. Disable HTML from Comments:

जितने भी spam comments bots होते हैं, उनमे पहले से ये add किया होता है की उसे किस ब्लॉग के comment में क्या URL add करना है. I mean की spam comment bot में simple URL add नही होता है बल्कि ये HTML code द्वारा URL होता है.
इसीलिए हमें spammers से बचने के लिए comments से HTML working को disable करना होगा. इसके लिए बहुत ही simple सा code है, जिसे आपको अपने ब्लॉग theme के functions file में add करना होगा. इसके लिए हम निचे step by step बता रहे हैं।

Step 1: सबसे पहले निचे दिए गए code को copy कर लीजिए।

// This will occur when the comment is posted
 function plc_comment_post( $incoming_comment ) {
// convert everything in a comment to display literally
 $incoming_comment['comment_content'] = htmlspecialchars($incoming_comment['comment_content']);
// the one exception is single quotes, which cannot be #039; because WordPress marks it as spam
 $incoming_comment['comment_content'] = str_replace( "'", ''', $incoming_comment['comment_content'] );
return( $incoming_comment );
 }
// This will occur before a comment is displayed
 function plc_comment_display( $comment_to_display ) {
// Put the single quotes back in
 $comment_to_display = str_replace( ''', "'", $comment_to_display );
return $comment_to_display;
}

Step 2: अपने WordPress ब्लॉग में Login करें और Appearance ->Editor ->functions.php में copy किये हुए code को add करें और Save कर दीजिए।



अब आपके ब्लॉग comments से html working disable कर दिया गया है. जब कोई आपके ब्लॉग में comment करते time उसमे कोई html code add करेगा ताकि उसको dofollow bacllink मिल सके तो वो work नही करेगा. इससे आप spammers से safe रहेंगे. जितने spammers हैं वो आपके ब्लॉग में comment इसलिए नही करेगा, क्योकि उसे आपके ब्लॉग में comment करके कोई backlink नही मिलने वाला है।

See also  WordPress Blog Ki Database Prefix Ko Manually Change Kaise Kare (Without Plugin)

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और आपने इस post की मदद से अपने ब्लॉग comments से Auto URL linking और HTML working को disable कर दिया होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “WordPress Comments Se Auto URL Linking Ko Disable Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×