Blog Ki Loading Speed Mayne (Matter) Kyu Rakhta Hai [5 Karan]

Hello friends, हम आपको ब्लॉग की Loading speed को optimise करने के बारे में regular बताते रहते हैं. आप मे से बहुत से लोग सोचते भी होंगे कि हमारे ब्लॉग के लिए loading speed मायने क्यों रखता है? तो चलिए आज हम इसी पर बात करते हैं। इससे आपको समझ मे आ जायेगा कि आपके ब्लॉग की loading speed fast क्यों होना चाहिए?

blog ki loading speed mayne kyu rakhta hai

अगर आप मेरे ब्लॉग के regular visitors हो तो आपको पता होगा कि में ब्लॉग की Loading speed से related बहुत सारी post लिख चुका हूँ. लगभग post में मैने site loading speed को improve करने के बारे में ही बताया है. जिसको पढ़कर आप अपने ब्लॉग की loading speed को बना लिया होगा।

में समझता हूँ कि किसी भी wordpress ब्लॉग की loading speed को optimise करना बहुत आसान है. जब आप भी समझ लेंगे की आपका site slow क्यों load हो रहा है? तो आप आसानी से उसकी loading speed को optimise कर सकते हो. यह जानने के लिए की आपका site slow क्यों load हो रहा है, आप Pingdom और gtmetrix जैसे online tools का use कर सकते हो. यह आपके site की loading time भी बताएंगे और ओके site की slow load होने के कारण और improve करने के लिए tips भी बताएंगे।

यदि आप किसी other platform जैसे Blogger की बात करते हो तो उसमें पहले से fast server और speed optimise किया होता है. उसमे आप सिर्फ template को edit करके उससे extra scripts remove करके ज्यादा faster बना सकते हो. लेकिन WordPress का कुछ और ही मामला है. इसमे site के speed optimization के लिए हर काम खुद से करना होगा।

See also  Social Media Me Log 8 Types Ke Blog Post Jyada Pasand Karte Hai

जब में अपने ब्लॉग पर site loading से related post करता हूँ तो बहुत से लोगों के दिमाग मे ऐसे thoughts भी आते होंगे कि हमारे ब्लॉग के loading speed मायने क्यों रखता है? इसलिए यहाँ हम आपको इसी के बारे में बताएंगे जिससे आपको fast load होने वाली site की value पता चल पाएगी।

आपके Site की Loading Speed मायने क्यों रखता है?

1. It will affect your rankings:

अगर आपके पास भी ब्लॉग है और आप उसे search engine में अच्छी ranking दिलवाना चाहते हो तो आपके site की loading speed, search engine में ranking improve करने के लिए एक बहुत बड़ा role play करेगा।

यदि आपमे site की loading speed है तो उसे search engine में सबसे top पर लाना बहुत मुश्किल होगा. यह आपके site के SEO Score पर बहुत effect करेगा. अगर आप अपने ब्लॉग की ranking खोना नही चाहते हो तो site loading speed को fast बनाना होगा।

2. Take care of the Bounce Rate:

यह दूसरा important factor है, जिससे आपको अपने site की loading speed पर focus करना चाहिए. यह bounce rate का भी एक बहुत important factor है, जो आपके ब्लॉग की bounce rate को कम करने में मदद करेगा।

यदि आपका site slow load होता है तो कोई भी आपके ब्लॉग में नही रुकेगा वो कुछ ही समय मे आपके ब्लॉग से leave कर जाएंगे. जाहिर सी बात है कि आज के समय मे भी फालतू समय नही होता है और ऐसे में आप किसी के time को waste कर रहे हैं तो आपके ब्लॉग में दोबारा नही आना चाहेंगे. इससे आपके ब्लॉग increase करेगा. यदि आपको अपने ब्लॉग की bounce rate को कम करना है तो loading speed को fast बनाना होगा।

See also  Long Length Post Kya Hai? Long Length Post Likhne Ke Liye 7 Zabardast Tips

3. Slow speed will stop the conversions:

अगर आपके site की conversion rate अच्छी है तो यह आपके लिए हमेशा से अच्छा रहेगा. अगर आपके पास अपना ब्लॉग या business website है तो आप भी चाहते होंगे कि आपका site जल्दी load हो. अगर ये load होने में अधिक समय ले लेता है तो आपने optimization में ही कहीं mistake किया होगा. अपने ब्लॉग की site को faster बनाये में काम कीजिये. क्योंकि अगर आपका site slow load होगा तो कोई भी उसके लिए wait नही कर सकता है।

आप धीरे धीरे बहुत सारे issues को face करने लगेंगे और यह आपके site की conversion rate को decrease कर देगा. अगर आप इसके बारे में गौर करने लगेंगे और इसे fast बनाने लगेंगे तो आप पहले से ज्यादा better result महसूस करेंगे।

4. You will start losing your regular visitors:

कई सारे लोग हमसे पूछते हैं कि मेरे site की traffic decrease क्यों हुई है? तो इसके बहुत से कारण हो सकते हैं की आपकी site load होने में अधिक समय ले लेता है. इसपर कोई शक नही है कि जो site quickly open जाती है, visitors उसपर ज्यादा से ज्यादा time spend कर देते हैं. यदि किसी site को open करने में उन्हें परेशानी होती है तो लोग वहाँ जाना पसंद नही करते हैं.

हम पहले भी बता चुके हैं कि आज कल किसी के पास भी extra time नही होता है, जिससे वो आपके site के load होने के wait करे. Visitors आपके site पर अपना कीमती समय निकाल कर आते हैं तो आपको उनकी time की महत्व करनी चाहिए. अगर आप उन्हें समय की कद्र नही करेंगे तो आपके site में दुबारा आना पसंद नही करेंगे।

See also  WordPress Site Ki HTML, CSS Aur JavaScript Ko Minify Karke Speed Badhaye

5. It will affect your campaigns:

हर दिन बहुत से लोग अपना ब्लॉग बनाते हैं और ब्लॉगिंग शुरू कर देते हैं. किसी भी topic पर अगर आप ब्लॉग शुरू करेंगे तो उसमें competitor जरूर होंगे. बहुत से लोग होंगे जो आपसे बाद में ब्लॉगिंग शुरू किए हैं और उनकी स्तिथिआपसे बेहतर है. इसका कारण यही है कि आप सिर्फ post लिखने में रहते हो और वो post लिखने के साथ ब्लॉग को भी बेहतर बनाने में काम करते हैं।

यदि आपके ब्लॉग की loading speed बहुत slow है और जो आपसे बाद में ब्लॉग बनाया है, उनके ब्लॉग की loading speed ज्यादा बेहतर है तो वो बहुत जल्द आपसे ज्यादा आगे निकल जायेगा. इसलिए आपको post लिखने के साथ साथ ब्लॉग performance पर भी ध्यान देना चाहिए।

Final Thoughts,
ब्लॉग की loading speed जितना fast रहेगा उतना कम है. हमेशा कोशिश करें कि आपका ब्लॉग दूसरे ब्लॉग से ज्यादा fast loading हो. अब last में आपको कहना चाहूंगा कि आप खुद सोचिये कीजिए कि जब आप किसी slow load होने वाली site पर जाते हो तो क्या feel होता है? I think, यह सोचते होंगे कि कब site को leave करें. इसी तरह जब आपका site slow load होता है तो आपके visitors भी यही सोचते हैं।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

9 thoughts on “Blog Ki Loading Speed Mayne (Matter) Kyu Rakhta Hai [5 Karan]”

  1. hey sir yee to bahat achha article hey lekin mera ek problem hey…mey apni website ko non-www se www mey kaise convert karu

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×