Search Engine Visitors Ko Daily Readers Me Kaise Badle? 10 Tips

Hello दोस्तों, अगर आपका ब्लॉग search engine में show होता ही लेकिन ब्लॉग के daily visitors बहुत कम है तो यह पस्त आपके लिए ही है. आज में आपको बताने वाला हूँ की search engine visitors को अपने ब्लॉग की daily visitors में कैसे बदलें? इसके लिए में आपको 10 बहुत ही कमाल के tips बताने वाला हूँ. इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़िए.

search engine visitors ko daily regular visitor me convert kaise kare

हर blogger का सपना होता है की उसके ब्लॉग में लोग ज्यादा से ज्यादा visit करें और वो जो पोस्ट लिखे तो लोग उसे ज्यादा से ज्यादा like करें. लेकिन एक blogger के लिए अपने ब्लॉग में ऑडियंस लाना एक बहुत मुश्किल काम होता है. यह सोचने में बहुत आसान लगता है लेकिन ब्लॉग की ट्रैफिक इनक्रीस करना बहुत tough होता है.

एक बार हम अपने ब्लॉग को search engine में submit कर देते हैं तो धीरे धीरे हमारे ब्लॉग के contents search engine में index होने लगते हैं. उसके बाधमे search engine से regular कुछ न कुछ ट्रैफिक मिलते रहता है. जब search engine के through जब कोई पहली बार हमारे ब्लॉग में visit करते हैं तो पहली बार में ही हमारे ब्लॉग का fan नही बन पाता है.

search engine से आये हुआ visitor को daily visitor में convert करना बहुत मुश्किल है. इसके लिए हमें अपने ब्लॉग में अछे contents लिखने के साथ साथ और भी बहुत सारे optimization करने होते हैं.

In this post, आज में आपको इसी के बारे में बताने वल हूँ की search engine visitor को daily visitor में कैसे बदलते हैं. जिससे जब कोई search engine के through पहली बार आपके ब्लॉग में visit करें तो पहली बार में ही आपके ब्लॉग का fan हो जाये. इसके लिए में आपको कुछ tips बताने वाला हूँ. ये tips आपको अपने ब्लॉग को readers के लिए optimize करने में मदद करेंगे.

Search Engine Visitor को अपने ब्लॉग के Daily Visitor में कैसे बदलें?

1: Be Yourself

कुछ लोग अपने visitors के सामने ऐसा बनने की कोशिश करते हैं जो वो really में है ही नही. वो ऐसा सिर्फ इसलिए करते हैं, क्योकि उन्हें लगता है की इस तरह के personality ही successful है.
जो लोग भी ऐसा करते हैं, उन्हें आगे में बहुत बड़ी नुकसानी होगी.

आप जैसे हैं लोगों के सामने उसी तरह बनने की कोशिश करें. लोग आपको उसी रूप में accept कर लेंगे. आप बहुत ज्यादा showoff करके अपने visitors को ज्यादा time तक अँधेरे में नही रख सकते हो.

हाँ, अगर आपको कोई bad habit है तो आप उसे दूर करने के कोशिश लीजिये. I am sure, की यह आपके लिए आगे बहुत ज्यादा फायदेमंद रहेगा. ब्लॉग में पोस्ट लिखते समय सिर्फ अपने बारे में ही बात नही करें, इससे आपके readers को boring feel होगा. आप कभी कभी अपने बारे में interesting story share जरुर कर सकते हो.

See also  Search Engine me Blog Title se Pahle Post Title show Kaise Karwaye

2: Put the Readers Experience First

सबसे पहले तो आप ये सोचिये की जब आप एक बार किसी restuarant में जाते हो तो वहाँ का क्या चीज आपको उस restuarant में दुबारा जाने के लिए मजबूर कर देता है.

कुछ लोगों का जवाब होगा खाना. लेकिन में आपको बताना चाहूँगा की सिर्फ खाना ही नही बल्कि वहाँ के experience भी है जो आपको दुबारा जाने को मजबूर कर देता है. इसी चीज को आप अपने ब्लॉग में भी apply करके लोगों को अपने ब्लॉग में बार बार visit करने के लिए मजबूर कर सकते हो.

सिर्फ अच्छे contents ही जरुरी नही है. बल्कि इसके साथ साथ great reader experience भी जरुरी है. अगर आप visitors को अपने ब्लॉग के dedicated reader में convert करना चाहते हो तो आपको एक इस तरह के website की जरुरत होगी जहाँ पर लोग ज्यादा से ज्यादा visit करना चाहेंगे.

इसके लिए आपको अपने में कुछ optimization करने की जरूरत होगी. आपको अपने ब्लॉग में कोई भी ऐसे चीज को नही रखना है जो visitors को परेशान करें. जैसे की बहुत ज्यादा ads, popup, बहुत सारे social buttons और subscribe links ये सभी annoying चीज से बचना होगा. इसके साथ अपने ब्लॉग की डिजाईन simple और clean रखें.

3: Keep Title & Links Pure

यदि आपको search engine visitors को अपने ब्लॉग के daily visitor में बदलना है तो यह point आपके लिए बहुत जरुरी है. आपको ईमानदारी से अपने content के हिसाब से link और title रखना है.

आपने ऐसे बहुत से site को देखे होंगे जिसमे title कुछ होता है और जब उसपर click करते हैं तो वहाँ कोई और ही content होता है. इस तरह से visitor के साथ धोखा किया जाता है. कुछ लोग ट्रैफिक पाने के लिए ये कदम भी उठा लेते हैं. लेकिन आपको इससे बचना होगा.

आपको अपनी ईमानदारी पर रहना है जिस तरह title लिखते हो उसी तरह पोस्ट भी होना चाहिए. इससे लोगों को आप पर विश्वास बढ़ेंगे और वो आपके ब्लॉग के fan हो जायेंगे.

4: Be Relevant

कोई भी visitor जब search engine से आपके ब्लॉग में visit करते हैं तो पहली बार में ही आपका fan नही हो जाता है. जब use आपके ब्लॉग में और भी कई सारे relevant content दीखते हैं जो उन्हें interesting लगते हैं तब वो आपके ब्लॉग के regular visitor हो जाते हैं.

इसलिए आपको अपने पोस्ट में उससे related posts के link को add करना चाहिए और पोस्ट के निचे related posts widget add करना चाहिए. इससे search engine से जब कोई आपके ब्लॉग में visit करेंगे तो वहाँ related posts show होगा तो वो उसे जरुर पढना चाहेगा.

5: Write for Humans, Not Search Engine

बहुत सारे लोग SEO के चक्कर में अपने बहुत सारे irrelevant keywords add कर देते हैं. जिससे बहुत सारे लोगों को पोस्ट ठीक से समझ नही आती है. जब लोग आपके पोस्ट को like करेंगे तो search engine भी उसे definitely like करेंगे. इसलिए पोस्ट लिखते समय इसका ख्याल रखिये. ऐसे words और sentence का use करना है जिससे लोगों को आसानी से समझ में आ जाये.

See also  Blogger Blog Ki Traffic Ko Kisi Dusre Blog Me Redirect Kaise Kare

अगर लोग आपके आर्टिकल को पसंद करेंगे तो वो उसे social media, ब्लॉग और email में share करेंगे. यहाँ तक की अपने offline भी वो अपने friends को बताएँगे. इसी से आपको बहुत सारे visitors मिल जायेंगे. में मानता हूँ की अगर आप irrelevant keywords का use करते हैं तो search engine में आपका आर्टिकल हाईलाइट हो जाये लेकिन जब कोई उसे पढ़ेगा तो वो आपके ब्लॉग के regular visitor नही बन पाएंगे.

6: Focus on Readers Benefit

कुछ नये blogger यह गलती कर देते हैं की वो अपने visitors के फायदे में न सोच कर पहले अपने फायदे बारे में ही सोचने लगते हैं. ऐसे ही लोग blogging में अपना career नही बना पाते हैं.

अगर आप serious में एक अच्छा blogger बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने visitors के फायदे के बारे में सोचना होगा. अगर visitors को फायदा होगा तो वो आपके ब्लॉग में बार बार आना चाहेगा और जब लोग आपके ब्लॉग में आयेंगे तो फिर आपको फायदे ही फायदे होंगे.

खास तौर से नये blogger को कहना चाहूँगा की अभी आप अपने फायदे के बारे में नही सोचये. अभी सिर्फ लोगों को attract करने के बारे में सोचिये. जब ट्रैफिक होगा तो ही फायदा हो पायेगा.

7: Allow Visitors to Subscribe

यह भी बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप first time visitor को daily visitor में बदल सकते हो. इसमें आपको अपने visitors को नये पोस्ट की notification के लिए subscription allow कर सकते हो. इससे उन्हें ब्लॉग के new updates मिलते रहेंगे.

आप email subscription service के लिए Google Feedburner का use कर सकते हो. यह बिलुल free है और इसे use करना भी बहुत आसान है. इसके अलावा आप चाहे तो push notification भी use कर सकते हो. जब कोई आपके ब्लॉग के web push notification से सब्सक्राइब करेंगे तो नये posts की updates और information की notification direct उन्हें अपने ब्राउज़र में ही मिल जाएगी.

8: Talk to Readers

एक blogger के लिए अपने visitors से बाते करना बहुत आसान होता है. क्योकि हमारे ब्लॉग में comment system होते हैं. जिसके through visitors हमसे आसानी से बात कर पाते हैं. ऐसे में हमें अपने readers से बात करने का मौका नही गवाना चाहिए.

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो comment का reply भी नही करते हैं. जब आप अपने readers के comments का reply करेंगे और उनके problem को solve करेंगे तो वो आपके ब्लॉग के regular visitor हो जायेंगे. और जो नये visitor आएंगे वो भी comment के reply को पढ़कर empress हो जायेंगे.

See also  Yoast SEO Plugin Ko SetUp Kaise Karte Hai [Complete Guide]

में अपने ब्लॉग के comments और emails की reply देने की कोशिश करता हूँ. अगर comment में कोई सवाल हो तो उसका जवाब जरुर देता हूँ. आप भी अपने ब्लॉग में comments का reply अवश्य करें और साथ ही emails का भी reply करें.

9: Be Consistent

ब्लॉग में regular पोस्ट लिखना बहुत अच्छी बात है. इसके एक नही बल्कि बहुत सारे फायदे हैं. सबसे अच्छी बात visitors हमारे ब्लॉग में regular visit करते रहते हैं और साथ ही SEO के लिए यह बहुत अच्छा होता है.

कुछ दिन पहले में 5 महीने के लिए ब्लॉग से दूर हो गया था, जिससे मेरे ब्लॉग की ट्रैफिक decrease हो गयी थी. उसके बाद मेने कुछ दिन तक लगातार पोस्ट लिखे फिर मेरी ट्रैफिक अचानक इनक्रीस हो गयी. इससे मुझ पता चला की regular पोस्ट लिखने के बहुत फायदे हैं. अभी में offline काम की वजह से regular पोस्ट नही लिख पाता हूँ.

जब आप daily schedule के साथ पोस्ट लिखते रहेंगे तो इसका फायदा आपको बहुत जल्द ही नज़र आने लगेंगे. यह बहुत बढ़िया तरीका है, जिससे आप अपने search engine visitor को regular visitor में टर्न कर सकते हो.

10: Give Fully Information on Post Topic

सबसे पहले तो आपको ये बताना चौंगा की जब भी किसी topic पर पोस्ट लिखते हो तो पहले उसके बारे में research कर पूरी जानकारी हासिल कर लीजिये. उसके बाद फिर पोस्ट लिखना start करें और उस topic से related हर point को कवर करने की कोशिश करें ताकि जब कोई पोस्ट को पढ़ें तो उसके मन में कोई सवाल नही रहे.

आपको अपने पोस्ट में पूरी जानकारी देना है ताकि जन कोई search engine visitor आपके पोस्ट को पढ़े तो उसके सारे सवाल का जवाब मिल जाये. इससे वो आपके ब्लॉग का regular visitor हो जायेगा.


Final Words,
ये सभी tips को follow करके आप अपने ब्लॉग में search engine से आने वाले visitors को अपना regular visitor बना सकते हो. last में बस इतना कहना चाहूँगा की ईमानदारी से लगातार काम करते रहिये, एक दिन आपके ब्लॉग में हजारों visitors आएंगे और आपको सफलता जरुर मिलेगी.

I hope, यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा. इससे सम्बन्धित अगर कोई सवाल आपको पूछना है तो comment कीजिये और इसे पोस्ट को share भी कर दीजिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

8 thoughts on “Search Engine Visitors Ko Daily Readers Me Kaise Badle? 10 Tips”

  1. आप जो जानकारी प्रदान कर रहे है वो अतुलनीय है. मेरा आपसे निवेदन है इसी प्रकार हमारा मार्गदर्शन करे.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×