Off Page SEO Optimization Karke Blog ki Traffic High Kare 10+ Tips

आपको ये पता होगा की SEO Optimization करने के लिए इसे 2 भागों में बँटा गया है. जो की On page और Off page SEO optimization कहलाता है। आपको इन दोनों के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी होना बहुत जरुरी है तभी आप अपने Blog को अपने मुकाम तक ले जा सकते हो। मेने आपको पिछले post में On page optimization के बारे में बताया था और आज इस post में आपको Off page optimization के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Off page SEO optimization ke liye 10+ tips. Off page SEO optimization kya hai what is 10 tips ways
On page seo और Off page seo optimization दोनों बहुत important है। दोनों का काम भी अलग अलग है और दोनों को अलग अलग तरीके से optimization भी किया जाता है।
जैसे आपको SEO Ranking को increase करने के लिए On page seo optimization करना होता है उसी तरह अगर आप Blog की traffic बढ़ाना चाहते हो तो Off Page SEO Optimization करना होगा।
अगर आप अपने Blog को success level तक पहुँचाना चाहते हो तो आपको SEO के दोनों parts को optimize करना होगा.
अभी हम इस पोस्ट में आपको Off page SEO optimization के बारे में बताने वाले हैं. हम आपको निचे off page seo optimization के लिए निचे में कुछ tips बताने जा रहे हैं. जिनको आप follow करके आसानी से अपने Blog की traffic बढ़ा सकते हो।

Off page SEO optimization क्या है ?

Off page SEO optimization क्या है ये जानना आपके लिए बहुत जरुरी है जिससे की आप easily optimize कर सकते हो.  तो अब में आपको आपको off page seo के बारे में बता रहा हूँ की जैसे off page seo इसका नाम है वैसे ही इसका काम भी है।  off page seo में आपको अपने Blog में कुछ नहीं करना होता है यानि इसका काम आपके Blog से बहार बहार ही होता है. 

जिस तरह आप On page SEO के बारे में जानते ही होंगे की इसका काम सिर्फ आपके Blog के अंदर ही होता है. जैसे की Post title, description, permalink, etc.  optimizing करना होता है इसी तरह off page seo में आपको इसका just opposite करना होता है। 

आपको off page seo में जो सबसे ज्यादा important होता है वो ये की आपको Dofollow backlink बनाना होता है। जो की आप बहुत सारे तरीकों से बना सकते हो. 

Off Page SEO Optimization करने के लिए 20 tips

Off Page SEO optimization करना बहुत important है और इसे optimize करना बहुत कठिन है. इसके लिए में आपको निचे में कुछ सरल तरीके बता रहा हूँ जिनसे आप आसानी से कर सकते हो।
Off page SEO Optimization ke liye 15 tips

See also  Kisi Bhi Blogger Ko Link Exchange Kyu Nahi Karna Chahiye? [5 Reasons]
Social Networks

Off page optimization के लिए ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है. अभी social networking में लोगो का interest दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. अगर आप Social networking की मदद से आसानी से Off page optimize करके अपने Blog पर High traffic ला सकते हो।

इसके लिए आप जब भी blog पर post करते हो तो उसे Social Media जैसे की Facebook, Whatsapp, Twitter, Pinterest, Linkedin पर share करें और अपने Blog में Social Sharing बटन लगाये जिससे visitors भी आसानी से share कर सके।

Search Engine Submission

यह भी off page seo का एक एक part है. इसमें आपको बहुत आसानी भी होगी और ये बहुत अच्छा तरीका भी है। अगर आप Blog को Google, Yahoo!, Yandex जैसे Search engines में submit कर चुके हो तो ही आप इस process से off page seo optimize कर सकते हो। इसीलिए अगर search engine में submit नहीं किये हो तो अभी कर लीजिए उसके बाद ही आप ये कर सकते हो।

जब भी Blog में New post update करते हो तो उसे search engine Webmaster में Submit कर लीजिए. जिससे की आपका Post search engine में भी बहुत जल्दी index हो जायेगा और इससे off page optimize हो जायेगा। 

Social Community

ये तरीका एक बहुत famous तरीका है. इस तरीके को बहुत से blogger ने अपनाया जो अभी Successful blogger बन चुके है. अगर आप भी इस तरीके को अपनाना चाहते हो तो सबसे पहले Facebook Group या फिर Google community बना लीजिए. अगर चाहो तो whatsapp में भी अपना group बना सकते हो.!!    तो इनमे से आपको जो भी better लगे आप उसमे group बना लो उसके बाद वहाँ अपने friends को join करना फिर इसमें post share करो या फिर जिसे help चाहिए उसको help करो.
 

Article submission

आप अपने Blog में Post लिखते हो तो आप उसको अगर Article submission sites में submit कर देते हो तो इससे आप easily dofollow backling बना सकते हो। जिस तरह social network में link share करना पड़ता है इसमें भी आपको लिंक ही शेयर करना होगा लेकिन इसे अलग तरीका माना गया है। में आपको कुछ sites बता रहा हूँ जहाँ आप Article submit कर सकते हो।

http://www.webwire.com
http://www.magportal.com
http://www.thefreelibrary.com
http://www.seekingalpha.com
http://www.ehow.com

Question & Answer

आप चाहो तो question करके या फिर किसी question का Answer दे करके भी Off page SEO Optimize कर सकते हो।   अभी बहुत से sites ऐसे हैं जहाँ हजारों लोग सवाल करते हैं और हजारों लोग उसका जवाब भी देते हैं. आप अगर इन websites में जाकर वहां पर किसी Question का Answer देते हो तो इससे लोगो को आपसे interest होगा।

See also  Quality Backlink Banane Ke Liye 10 White Hat Tarike

अगर कोई आपके Blog post से related Question इन websites में पूछेगा तो आप वहां पर अपने Blog का Link Add कर देना जिससे की उसको help भी मिल जायेगा और आपको Dofollow backlink के साथ साथ Off page seo भी optimize होगा।

Yahoo Answers
Baidu
Quora
Wiki Answers

Commenting

ये सबसे better way में से एक है. लगभग Blogger off page SEO Optimization के लिए commenting का सहारा लेते है। आप भी किसी के blog में commenting करते होंगे. आपको ये पता है की commenting आपके Blog की Off page optimization करके traffic increase कर सकता है।
Comment करने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन इससे फायदा बहुत होता है.! इसीलिए अगर आप अभी तक नहीं जानते थे तो अब जान जाइये और जितना हो सके comment किया कीजिए और में आपको निचे में कुछ points बता रहा हूँ. किसी भी blog में comment करते time इन points का ध्यान रखिये।

  • Comment सिर्फ ऐसे blog में करें जिस blog में traffic ज्यादा से ज्यादा हो।
  • बिना कोई खास वजह के comment नहीं करें।
  • Comment में special words का use करें।
  • अगर comment में post से related कोई सवाल करते हो तो पहले post को अच्छे से।पढ़ लिया करे ताकि बाद में बेवकूफ नहीं बनना पड़े।
  • Comment में अपना real name और Email use करें।
  • सबसे important ये की comment में real website डालें और website के जगह किसी post का link नहीं add करें।
  • Comment सिर्फ अपने Blog से related niche के blog में ही करें।
Guest Post

अगर आप मुझसे ये कहोगे की जल्दी से traffic बढ़ाने का कोई अच्छा तरीका बताओ तो में आपको guest post ही बताऊंगा।  ये तरीका बहुत से success blogger के साथ साथ मेरा भी favorite है. कुछ blog ऐसे है जिनमे ज्यादा तर guest blogging ही होता है।

अगर आप किसी भी blog में Guest posting करना चाहते हो तो में आपको सबसे पहले ये बता दूँ की    

  • सिर्फ अपने Blog से related blog niche में ही guest post करे
  • Guest post के starting या last मे अपने और अपने Blog के बारे में कुछ words लिखें’
  •  अपने Blog का Link Add करना नहीं भूले
  • useful और Visitors के choice के Post ही  लिखें’
  • Guest post में अच्छे words का use करें और Grammar का ध्यान रखें
See also  YouTube Se PR9 Dofollow Backlink Kaise Receive Kare
Photo sharing

Photo sharing भी एक बहुत अच्छा तरीका है Off page seo optimize करने के लिए। इस तरीके का उपयोग करके आप अपने Blog में high traffic ला सकते हो.

जिस तरह आप Blog post के लिए फ़ोटो बनाते तो आप चाहो तो उन Pictures को किसी दूसरे site में share कर के उससे traffic भी increase कर सकते हो।

इसके पहले की में आपको photo sharing sites का नाम बताऊँ उससे पहले में आपको ये कहना चाहता हूँ की image जो आप share करोगे उसमे watermark यानि जब picture को edit करते हो तो उसमे blog का link add कर दीजिए। उसके बाद में आपको निचे में कुछ websites का नाम बता रहा हूँ जहाँ आप फ़ोटो शेयर के सकते हो।

Instagram
Imgure
Flickr
Photo Bucket

Video sharing

आप video sharing करके भी off page seo optimize कर सकते हो और अपने blog की traffic increase कर सकते हो। अपने देखा होगा की बहुत से लोग जब किसी site या कही पर video share करते हैं तो उसमे edit करते time अपने blog की link add कर देता है.  

उसी तरह आप भी video में blog का link add कर दीजिए और internet पर किसी भी website में upload करते time अपने Blog का link की Add कर दीजिए और देखिये की इसका result आपको बहुत अच्छा और बहुत जल्द मिल जायेगा।

Youtube
Netflix
Vimeo
Daily Motion

Link Exchange

यह बहुत पुराना और बहुत अच्छे तरीका में से एक है. इससे आपको बहुत आसानी से dofollow backlink मिल जायेगा. Off page optimization करने के लिए ये तरीका बेहतर है लेकिन आपको इसके लिए दूसरे popular blogger से friendship रखनी होगी जिससे आप link exchange करवाओगे।

इसको करने के simple है आप किसी popular blog के owner से बात करो और उसका link अपने blog में add करो और अपने blog का link उसके blog में add करवाओ।

Other ways:
  1. इसके अलावा आप किसी Blog में interview देते हो तो इससे भी आप off page seo optimize कर सकते हो।
  2. आप RSS Feeds से भी dofollow Backlink बना सकते हो।
  3. Blog directory जैसे Yahoo directory, Dmoz जैसे directory में भी blog को submit कर सकते हो।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×