Blog Me Use Karne Ke Liye Top 12 Web Fonts

Hello Friends, आज हम बात करने वाले हैं ब्लॉग के लिए Top 12 Fonts के बारे में. हमारे ब्लॉग में सही font use होना बहुत जरुरी है. यह हमारे website की डिजाईन में बहुत significant role अदा करता है. अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा font की तलाश कर रहे हैं तो इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़िए.

top 12 best fonys for website or blog

आप कुछ ऐसे sites में जरुर visit किये होंगे, जिसमे content बहुत अच्छा होगा लेकिन अच्छे से पढ़ा नही जाता होगा. में तो ऐसे कई sites में visit किया हूँ. ऐसा सिर्फ बेकार font के कारण होता है. चाहे हमारा content कितना भी बेहतर क्यों न हो लेकिन फिर भी font बढ़िया नही है और लोगों को समझ में जल्दी नही आती है तो बेकार है.

जैसे की हमने ऊपर में भी बताया भी font हमारे ब्लॉग में significant role play करता है. अभी बहुत से font उपलब्ध हैं लेकिन में बताना चाहूँगा की ब्लॉग के लिए simple font ही ज्यादा better होता है. क्युकी simple font को कोई भी आसानी से समझ सकता है. में आपको निचे image में दिखाना चाहूँगा.

आप ऊपर image में देख सकते हो की simple font को पढने में कम समय लगता है और कोई भी आसानी से समझ लेता है लेकिन cursive font को पद्श्ने में ज्यादा समय लगता है और साथ साथ बहुत से लोग इसे ठीक से पढ़ भी नही पाते हैं.

difference of normal and fancy font

अगर आपके ब्लॉग में अच्छा font नही है तो bounce rate increase होगा. कोई भी visitor आपके ब्लॉग में ज्यादा देर तक ठहर नही पाएंगे. क्योकि उन्हें आपके ब्लॉग में पोस्ट को पढने में परेशानी होती है. अगर font अच्छा होगा तो लोगों को पोस्ट पढने में भी मज़ा आयेगा और वो आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा पोस्ट को पढ़ पाएंगे.

आपने internet पर ऐसे बहुत ही ब्लॉग देखे होने जिसमे fancy font का use किया जाता है. Actual, यह एक human Psychology है की लोग fancy font को जल्दी नही पढ़ पाते हैं. वो ज्यादातर simple font ही use करते हैं, क्योकि इन्हें पढने में ज्यादा आसानी होती है.

अक्सर, बहुत से blogger search करते रहते हैं की “top google fonts for blog or website” इसलिए में आज इस पोस्ट में कुछ अछे फोंट्स के बारे में बताने वाला हूँ, जिन्हें आप अपने ब्लॉग में use कर सकते हो. नये blogger को google fonts से अपने ब्लॉग के लिए perfect font select करने में दिक्कत होती है. इसलिए में यहाँ कुछ टॉप fonts के बारे में ही बताऊंगा.

Top 12 Fonts for Blog or Website.

इस list में सिर्फ जितने भी fonts हैं वो सिर्फ English site में ही नही बल्कि Hindi site में भी use किया जा सकता है. अगर आपका ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो आप इन्हें use कर सकते हो. साथ ही English ब्लॉग के लिए भी यह सभी top fonts है.

See also  Perfect “About Us” Page Likhne Ke Liye 8 Important Tips

1: Montserrat

montserrat font for blog

यह बहुत ज्यादा popular font है. इसको Julieta Ulanovsky द्वारा बनाया गया है. यह एक sans serif font है और इसकी readability बहुत अच्छा है. पुराने पोस्टर से inspire होकर इसको डिजाईन किया गया है. internet पर लाखों websites में अभी इस font का इस्तेमाल किया जा रहा है.

इसको ज्यादातर heading और title के लिए उपयोग किया जाता है. इसके 18 अलग अलग type के design available है. इसका pair सबसे अच्छा Open sans और Relway type font में लगता है.

2: Noto Sans

noto sans font for blog

अगर आपके ब्लॉग में पोस्ट हिंदी में लिखे जाते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा font है. अभी current में मेरे ब्लॉग में इसी font का इस्तेमाल हो रहा है. यह हिंदी भाषा को अछे से support करती है और साथ ही english के लिए भी अच्छा है. आप अभी जो पढ़ रहे हो वो noto sans ही है. यह एक sans serif type font है.

इस font की सबसे अच्छी बात यह है की यह बहुत simple है और light weight भी है, जिससे आपके ब्लॉग की loading पर ज्यादा effect नही पड़ता है. आप इसको एक बार use करके जरुर try करें.

3: PT Sans

pt sans font for blog

यह font भी हिंदी और english दोनों तरह के website के लिए comfortable है. मेने इस font को अपने ब्लॉग में use किया है. फिर जब theme change किया तो इसेर change कर दिया था. कई सारे बड़े बड़े websites जैसे ClickFunnels, Social Media Examiner, Hollywood Life, और StoryPic में इसी font का use किया जा रहा है.

यह font भी बहुत light weight और fast loading होने वाली font है. इसका डेमो तो आप ऊपर image में देख सकते हो. इसको आप google fonts से प्राप्त कर सकते हो.

4: Oswald

oswald font for blog

यह दूसरी simple और beautiful font है. जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग में कर सकते हो. इसको 2011 में Vernon Adams (जो google में काम करता है) के द्वारा draw किया गया था. इस font को बहुत सारे popular websites जैसे WWE, TomsGuide, Phone Arena, CreativeBloq, और ClickBank में use किया जा रहा है.

यह भी sans serif typeface font है, जिसे आप हिंदी ब्लॉग में भी उपयोग कर सकते हो. इसका use आप headline के लिए भी कर सकते हो. इसका उपयोग बहुत सारे search engine के द्वारा भी किया जाता है.

See also  Blog Me Back To Top Scroll Button Kaise Add Kare.

5: Open Sans

open sans font for blog

इस font को Steve Matteson ने बनाया है. यह बहुत ज्यादा popular font है और ब्लॉग में use करने के लिए एक perfect font है. यह मेरा भी favorite font है. क्योकि अगर बहुत ही neat और clear font है. इसका उपयोग print, web, और mobile interfaces के लिए बहुत बढ़िया font है. यह हर तरह के devices में clear show होता है.
इस font का लगभग 10 अलग अलग डिजाईन है. इस font को अप सिर्फ heading में नही बल्कि body में कही भी use कर सकते हो. इस font का pair सबसे अच्छा oswald और montserrat के साथ लगता है.

6: Ubuntu

ubuntu font for blog

इस font को बहुत सारे popular oprating system में use किया जाता है. आप इसके डेमो को ऊपर देख भी सकते हो. अगर आपका ब्लॉग technology niche पर है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा font है. इसके 8 अलग अलग तरह के डिजाईन उपलब्ध है. यह फॉण्ट body content और graphic design के लिए use किया जा सकता है.

7: Lato

lato font for blog

Lato font को 2010 में Lukasz के द्वारा बनाया गया था. इसका look बहुत अच्छा है और यह website के लिए बहुत अच्छा font है. यह पिछली कुछ सालों में बहुत ज्यादा popular हो गया है. अभी इसको internet पर बहुत सारे website में use किया जा रहा है.

कुछ popular websites जैसे Grammarly, Alexa, Starbucks, freelancer and buffer में इसी font का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह भी sans serif facetype का फॉण्ट है. इसको आप अपने हिंदी ब्लॉग में भी use कर सकते हो. आप चाहो तो इसका उपयोग heading के लिए भी कर सकते हो.

8: Roboto

roboto font for blog

यह एक another सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला font है. इसको अभी लगभग 2 करोड़ websites में use किया जा रहा है. अगर आप youtube के lover हो तो आपको बता दे की उसमे भी रोबोटो फॉण्ट का ही उपयोग किया जा रहा है. इसके अलावा इस font को Alibaba, NDTV, TMZ, Star Sports, और Asus जैसे popular site में भी इसी font का उपयोग किया जा रहा है.

यह एक बहुत light weight font है जो आपके site की loading speed में ज्यादा impact नही करता है. इसका कई तरह का डिजाईन उपलब्ध है. इसका normal, bold और italic हर तरह का version available है.

9: Tohma

tohma font for blog

इस font को Matthew Carter के द्वारा microsoft के लिए बनाया गया था. लेकिन अभी इस font का उपयोग widly लाखों websites में किया जा रहा है. यह sans-serif typeface का सबसे टॉप fonts में से एक है. इसका उपयोग content और title दोनों के लिए कर सकते हो.

See also  Blog me Anti AdBlock ko Add Karke Adsense Earning 50% Increase kare

इस font का look बहुत simple है, और इसीलिए इस font को लोग बहुत ज्यादा पसंद करते है. आप इसका उपयोग अपने हिंदी ब्लॉग में भी आसानी से कर सकते हो. ZippyShare, Marca, Khan Academy, MakeMyTrip, और variety जैसे website में इसी font का use हो रहा है.

10: Josefin Sans

josefin sans for blog

यह font वैसे तो fancy font के category में आता ही लेकिन इसको आप अपने website में भी बिना किसी दिक्कत के use कर सकते है. इस font का style मुझे बहुत पसंद आया. इसको आप ब्लॉग के header, sidebar और footer area में use कर सकते हो. इस font को बहुत से ब्लॉग में content के लिए भी use किया जाता है. लेकिन content में fancy font अच्छा नही होता है.

11: Nunito Sans

nunito san font for blog

यह font 14 अलग अलग styles में available है. Nunito sans यह बहुत अछे से balanced किया हुआ है और इसके curves भी बहुत अच्छे हैं. यह body content और headline दोनों के लिए बहुत अच्छा है और आप इसे sidebar और footer area में भी use कर सकते हो. इस font का pair Open Sans और montserrat से अच्छा होगा.

12: Laila

laila font for blog

यह font हिंदी के लिए बहुत अच्छा है. इसका use ज्यादातर graphic design में किया जाता है. लेकिन हिंदी ब्लॉग में भी यह font काफी light करता है. यह font सबसे ज्यादा अच्छा headlines में लगता है. अपने ब्लॉग के अलावा आप इसका उपयोग image बनाने के लिए भी कर सकते हो.

 

Final Words,
ऊपर बताये गये सभी fonts आपके ब्लॉग के लिए बहुत अच्छे है. यह सभी fonts बहुत ज्यादा light weight है. मतलब इससे आपके ब्लॉग की performance अच्छा रहेगा. अगर आप fancy font का use करते हो तो इससे आपके site की loading speed काफी slow हो जाएगी.

I hope, यह पोस्ट पढने के बाद आपको अच्छा लगा होगा. इससे सम्बन्धित अगर कोई सवाल पूछना है तो हमें comment कीजिये. इस पोस्ट को social media में share जरुर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

11 thoughts on “Blog Me Use Karne Ke Liye Top 12 Web Fonts”

  1. मुझे हिंदी ब्लॉग लिखना है
    कौन सा टाइपिंग सिखु मैं
    मंगल फॉन्ट या कृतिदेव फॉन्ट

    Reply
  2. me bahut din se pareshan tha kon sa font use karu finally aapke article me mujhe shai option diya hai Josefin Sans yeh font mujhe accha laga thanks for sharing this information

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×