No-Follow Backink Ke 5 Fayde (Benefits) Apko Janna Chahiye

आप सभी को पता होगा कि Backlink दो तरह के होते हैं, जिसमे Dofollow backlink की value सबसे ज्यादा होती है. ये सभी को पता होगा ही लेकिन क्या आपको ये पता है कि Nofollow links की क्या value होती है? अगर आप नही जानते हो तो में आपको इस post में nofollow की value बताने वाला हूँ. अगर आप एक ब्लॉगर हो तो इसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी होगा, इसलिए इस post को अच्छे से पढ़ें. हम इसमे बताएँगे की “Nofollow Link की 5 Benefits, जो आपको कोई नही बताएँगे.”
Benefits advantages of 'nofollow' backlinks nobody told you

Search Engine Optimization में backlink का बहुत ज्यादा importance है. यह off page seo की सबसे important factor में से एक है. अगर आपको इसके बारे में पता नही है तो में आपको बता देता हूँ कि जब हमारे site को किसी दूसरे site या webpage से link मिलती है तो उसी को हम backlink कहते हैं. यह सभी site के लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है. इसके भी दो type होते हैं।

Backlink के दो type होते हैं, Dofollow और Nofollow. आपको हम ये बता देते हैं कि Dofollow backlink की value ज्यादा होती है और nofollow की value बहुत कम होती है. कुछ लोग सोचते हैं कि सिर्फ dofollow backlink ही बनाना चाहिए, क्योकि इससे ज्यादा benefit मिलती है।

जो लोग ऐसा सोचते हैं, उन्हें ये पता होना चाहिए कि अगर आपके site की dofollow backlinks की संख्या ज्यादा रहेगी तो Google और other search engine spammer समझने लगेगा. अभी Google इसी पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहा है. इसलिए आप भी careful हो जाइए।

में ये नही कह रहा हूँ कि Google ज्यादा dofollow backlink को value नही दे रहा है. बल्कि में ये कह रहा हूँ कि Google dofollow backlink को जितना value पहले दे रहा था, अब उतना नही देगा. Google ने यह कदम इस लिए उठाया है, क्योकि उसे पता चल गया है कि website owner किसी तरह spamming करके link building कर लेता है लेकिन content बेहतर नही होता है. Google उन्ही site को top पर show करना चाहती है, जिसकी content quality high होती हो।

अगर आप सभी को nofollow link के बारे में कोई doubt है तो में इसे clear कर देता हूँ. आप नीचे Link की html code को देखिए।

<a href=”https://www.example.com” rel=”nofollow”>Anchor</a>

इसमे आप देख रहे हो कि rel=”nofollow” यानी rel के बाद nofollow का tag है तो इसका मतलब nofollow link होगा. अगर rel के बाद dofollow tag होता तो dofollow link होता। आपको बता दें की nofollow link, Search engine को follow और count करने के लिए disallow करता है।

अगर हम बहुत years पहले की बात करें तो उस समय nofollow और dofollow में कोई difference नही माना जाता था. परंतु अभी इन दोनों में बहुत अंतर है।

I hope अब आपको nofollow link के बारे में पता चल गया होगा. जब किसी ब्लॉग में comment करते हैं तो ज्यादा तर ब्लॉग से हमें nofollow link ही मिलती है. कुछ लोग ये सोचते हैं कि nofollow link का कोई फायदा नही होता है. इससे search ranking पर negative affect पड़ती है. उन्ही के लिए हम नीचे बताने जा रहे हैं कि nofollow link की क्या क्या benefits होते हैं।

Nofollow Link (Backlink) के 6 बड़े फायदे (Benefits).

1. It Increases Traffic:

किसी भी website या ब्लॉग को बनाने के पीछे हमेशा ये इरादा ही नही होता है कि इससे income करना या business करना है. क्या ये बिना visitors की possible हो सकता है? Simply इस सवाल का जवाब “नहीं” होगा. क्योंकि जब site में visitors ही नही आएंगे तो उससे business या income कहाँ से कर पायेगा. इसलिए सबसे किसी भी site के लिए सबसे जरूरी traffic ही होता है. हमलोग ब्लॉग को search engine के लिए optimize भी तो इसीलिए करते ताकि हमारे ब्लॉग में traffic आ पाए।

यह एक point है कि nofollow link से हमारे ब्लॉग में real visitors आ सकता है. अब आपको में एक बात बताता हूँ कि मैने बहुत पहले wikipedia ब्लॉग अपने ब्लॉग की link को add किया था, जिससे मुझे nofollow link मिले थे. परंतु मेरे ब्लॉग में wikipedia से 50+ traffic आते थे।

अगर आपको अपने site की traffic increase करना है तो बड़े बड़े sites (जैसे wikipedia) और forum से backlink बनाये. Generally, बड़े बड़े sites और forums से nofollow backlink ही मिलते हैं लेकिन ये link आपके site की traffic बढ़ाने में हमेशा मदद करेगी।

2. Maintain Link Building Balance:

Effective Link building का सबसे ज्यादा जरूरी हिस्सा ‘natural link profile’ रखता है. जितने भी बड़े बड़े search engines हैं वो backlinks के प्रकार और संतुलन की जाँच करते हैं. यदि किसी website की High PR backlinks की संख्या बहुत अधिक है तो उसे search engine उसे spammer भी समझ सकता है. क्योंकि spamming करके आसानी से high pr backlink बनाया जा सकता है. इस कारण site को punishment भी कर सकता है।

अगर simple में कहें तो nofollow backlinks आपके site link profile को natural look देता है। इसलिए यह बहुत important है कि आपको high PR backlinks के साथ साथ nofollow backlinks भी बनाना चाहिए. जिससे आपका site search engines के लिए healthier हो सके और search engine को आपके site के बारे में कभी सन्देह नही हो।

3. Increases DA, PA & other Metrics:

कुछ लोग सोचते हैं की DA, PA, Ahrefs rank, Alexa rank etc ये सब Google या किसी other search engine से associated है. अगर आप इसी तरह सोचते हो तो में आपको बता देता हूँ कि आपकी सोच गलत है. क्योंकि ये सब Google या किसी search engine से associated नही है. हाँ, ये सच है कि Google के ranking factors में nofollow link के बारे में नही बताया है यानी nofollow link, Google search engine की ranking factor नही है।

Nofollow link की value गूगल नही दे रही है लेकिन DA, PA, Ahrefs rank, Alexa rank इसको अच्छी खासी value दे रहा है. moz, ahrefs, alexa ये सभी आपके site की complete backlinks index करता है।

4. Builds Authority:

यदि आप dofollow links के साथ nofollow links पर भी ध्यान देते हो तो इससे DA improve होगी. क्योकि Moz और Alexa जैसे बड़े company अभी भी nofollow links को value दे रही है और यह उसका एक important factor भी है. अगर आप high qualites के sites से nofollow link प्राप्त करते हो तो यह आपके site में traffic gain करेगा।

5. Safest tag:

Nofollow backlinks का यह एक और benefit या advantage है कि यह सबसे ज्यादा safest tag होता है. कभी कभी भूल से हमारे site की link किसी unrelated या spam site में add हो जाता है तो ऐसे में site ranking decrease होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में nofollow tag हमारे site को safe बना सकती है।

जब किसी unrelated या spam website में हमारे site का link add होता है लेकिन वहाँ nofollow का tag होता है तो इससे SEO पर कोई negative impact नही पड़ता है. सिर्फ इतना ही नही यदि हमारे site में किसी spam, porn etc. site का link होता है तो इससे भी search ranking कम होती है. ऐसे में अगर उस link में rel=”nofollow” का tag है तो कोई नुकसान होने का खतरा नही होगा।


इस तरह से nofollow link हमारे लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है. में ये नही कहता हूँ कि सिर्फ nofollow backlink ही बनाये बल्कि ये कहता हूँ कि dofollow link के साथ साथ nofollow link होना बहुत जरूरी है. इन सब के बावजूद एक करवा सच ये भी है कि एक Dofollow backlink हजारों nofollow backlinks के बराबर होते हैं. लेकिन दोनों का होना जरूरी है।

उम्मीद करते हैं कि यह post आपको अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित कोई confusion रह गयी हो तो comment करें. इस post को अपने दोस्तों के साथ share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “No-Follow Backink Ke 5 Fayde (Benefits) Apko Janna Chahiye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.