Blog Ko Yandex Webmaster Me Verify Kaise Kare [Beginners Guide]

ब्लॉग को Yandex Search Engine में Verify कैसे करते हैं? अगर आपको अपने ब्लॉग में अधिक से अधिक traffic बढ़ाना है तो search engines webmaster में अपने site को submit करना होगा. हम पहले ही बता दिए हैं कि अपने ब्लॉग को Google, Bing और Yahoo में Submit कैसे करते हैं? इसलिए आज हम आपको Yandex में ब्लॉग को verify करने के बारे में बताएंगे।

verify blog on yandex webmaster tool hindi me

एक ब्लॉगर उस वक़्त सबसे ज्यादा निराश होता है, जब अपने ब्लॉग पर post लिखते हैं लेकिन उसे traffic और positive feedback नही मिलता है. आज के समय मे यह problem लगभग हर नए ब्लॉगर के पास होता है. हर दिन सैकड़ों blogs बनाये जाते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही लोग patience रख पाते हैं और सफलता हिसिल करते हैं।

For newbie, अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छी traffic लाना चाहते हो और अच्छी income करना चाहते हो तो आपको अपने ब्लॉग पर नए नए content डालने के साथ साथ “SEO” पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा. एक ब्लॉगर के लिए “SEO” सफलता तक ले जाने के लिए सबसे बड़ा key हो सकता है।

कुछ लोग ये सोचते हैं कि अपने ब्लॉग पर दूसरे तरीके जैसे कि social media, advertising के द्वारा अपने ब्लॉग को successful बना सकते हैं. इसलिए आपको बता देता हूँ कि इससे आपको success मिल सकती है लेकिन ज्यादा समय तक नही. यदि आप अपने ब्लॉग को search engine के लिए optimize करेंगे तो एक बार आपको इससे अच्छा result मिलने लगेगा तो धीरे धीरे बढ़ता ही रहेगा।

किसी भी site के search engine optimization की शुरुआत search engine submission से ही होता है. अगर किसी site को search engine में index करना है तो इसके लिए हमें उसके webmaster tool में site को submit करना होता है. वैसे अभी तो internet पर हजारों search engine है और हम अपने site को एक एक करके सारे search engines में submit नही कर सकते हैं. इसलिए हमें अपने site को सबसे अधिक popular search engines में ही submit करना होता है।

See also  Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips

अगर आप एक internet user हो तो yandex के बारे में जानते होंगे या आपने कभी इसके बारे में जरूर सुना होगा. Google के तरह यह भी एक popular search engine में से एक है. यह Russia का सबसे popular और world में 4th सबसे popular search engine है. Yandex 1997 ई० को Arkady Volozh, Arkady Borkovsky, Ilya Segalovich द्वारा बनाया गया था.

जैसे कि हम ऊपर भी बता चुके हैं कि Google, Bing, Yahoo के बाद Yandex चौथा सबसे बड़ा search engine है. इसके अलावा Baidu (जो एक Chinese search engine है) भी एक बहुत popular search engine हैं. परंतु India में बहुत कम baidu उपयोगकर्ता हैं, इसलिए अगर आपका ब्लॉग English में है तो चल सकता है लेकिन हिंदी में है तो कोई फायदा नही होगा। खैर, हम नीचे ब्लॉग को yandex webmaster में submit और verify करने के बारे में बता रहे हैं।

How to Verify your Blog on Yandex Webmaster Tool.

Yandex webmaster में site को submit करने के लिए आपके पास yandex account होना चाहिए. अगर नही है तो कोई बात नही हम आपको इसका भी full process बताएँगे. आप नीचे बताये गए steps को अच्छे से follow कीजिए।

Step 1: सबसे पहले Yandex Webmaster site में जाइये। और Login बटन पर click कीजिए।

Step 2: अगर पहले से आपको Yandex Account है तो login कीजिए. अगर नही तो Registration पर click करके account बना लीजिए और login कर लीजिए।

Step 3: अब इस page में आपको Add Site बटन पर click करना है।


Step 4: अब यहाँ अपने ब्लॉग की URL Address एंटर करने के बाद Add बटन पर click कीजिए।

See also  Blog Post Ko Readers Aur Search Engine Dono Ke Liye Optimize Kaise Kare

Step 5: अब इस page में आपको verify करना होगा, जिसके लिए कई methods होंगे. चलिये हम simple method से बताते हैं।

  1. यहाँ एक meta code को इसे आपको अपने ब्लॉग की <head> के नीचे add करना है।
  2. उसके बाद Check पर click कीजिए।

अब आपका ब्लॉग Yandex में verify हो गया है. आपका ब्लॉग yandex में कुछ ही घंटों के अंदर index होने लगेंगे. इसके बाद एक important काम ये भी कर लीजिए कि अपने ब्लॉग की sitemap को yandex में submit कर दीजिए. इसके लिए आप Yandex Webmaster » Indexing » Sitemap Files में जाइये और अपने ब्लॉग की sitemap को submit कर लीजिए।


इस तरह से आप अपने ब्लॉग को yandex webmaster में submit करके अपने ब्लॉग ट्रैफिक gain कर सकते हो. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना है तो comment कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×