WordPress Me Facebook Comment Box Ko Kaise Add Kare [Full Guide]

अगर आप एक internet users हो और आपके पास ब्लॉग है तो आप facebook के बारे में जानते ही होंगे की यह एक social media site है और यह सबसे top social network में से एक है. इस post में हम आपको wordpress ब्लॉग में facebook comment system box को कैसे add करते हैं? इसके बारे में बताने वाला हूँ। जिससे आप अपने wordpress ब्लॉग में facebook comment box को add कर सकते हो।

Facebook comment box ko WordPress me kaise add karte hai step by step puri jankari
अभी के time में किसी भी person को अगर ये पूछा जाये की कोई popular social site का नाम बताओ तो उसके mind में सबसे पहले facebook ही आएगा. अगर में अपनी बात करूँ तो में facebook के द्वारा ही internet की शुरुआत की थी. जितने लोग internet use करते हैं उसके 90% users का facebook account बना हुआ होता है. इसमें बहुत सारे futures हैं जो users के लिए बहुत helpful होती है और user इसे बहुत आसानी से use कर पाता है. इसमें बहुत सारे options दिए हुए होते हैं, जिससे जब कोई facebook पर chat करता है तो लगता है की दोनों आमने सामने से chating कर रहे हैं. शायद इन्ही सभी futures and options के कारण facebook आज सबसे बड़ा social network कहलाता है।

अगर आपके पास WordPress Blog है तो आपके साथ भी ये problem होता होगा की spam comments ज्यादा आते होंगे. ये problem लगभग सभी wordpress users के साथ होता है. क्योकि wordpress default comment box में simple कोई भी form में अपना name और email को fill करके comment submit कर सकता है, जिससे spam bot भी इसमें easily comment submit कर देता है. अगर आपके site में भी बहुत ज्यादा spam comments आते हैं तो आपके लिए हम सबसे better तरीका बताने वाले हैं. क्या आपको ये पता है की Blogger ब्लॉग में ज्यादा spam comment क्यों नही आता है. इसका reason ये है की blogger ब्लॉग में comment submit करने के लिए आपको Google profile में login करना होगा तभी आप comment submit कर सकते हो. इसीलिए spammers को इसमें comment submit करने के लिए google profile से login करना होगा जो नही कर सकता है. इसीलिए blogger ब्लॉग में spam comment बहुत कम आते हैं।

See also  WordPress Me Bina Plugin Ke Social Media Sharing Button Kaise Add Kare

यदि आप अपने WordPress ब्लॉग में facebook comment box को add कर लोगे तो किसी को भी आपके ब्लॉग में comment करने के लिए facebook profile में login करना होगा तभी वो comment submit कर पायेगा. इससे spammers आपके site में comment नही कर पायेगा. इसीलिए अगर आप spam comment से बचना चाहते हो तो यह आपके लिए सबसे बढ़िया तरीका है. इसके अलावा जब कोई comment करेगा तो उसमे कई options होंगे और एक comment share करने का option भी होगा, जिससे कोई comment को facebook में भी share कर पायेगा।

In this post, हम आपको बताने वाले हैं की WordPress ब्लॉग में facebook commenting system को add कैसे करते हैं. हम आपको निचे इसका simple process बताएँगे, जिससे आप easily अपने site में facebook comment box को add कर सकते हो। अगर आपका ब्लॉग blogger पर है तो हम इसके लिए भी एक post लिखेंगे. आप हमारे next post को पढ़ कर अपने blogger ब्लॉग में facebook comment box add कर सकते हो।

WordPress ब्लॉग में Facebook Comment box कैसे add करते हैं.

हम आपको यहाँ पर इसका process बताने वाले हैं, जिससे आप facebook comment box को अपने site में add कर सकते हो. इसके लिए सबसे पहले आपको Facebook App बनाना होगा. अगर आपने अपने site के लिए पहले से facebook App लिया है तो आप उसका ID use कर सकते हो. अगर नही बनाये हो तो हम इसको बनाने का process बताने वाले हैं. सबसे पहले हम Facebook App create करने के बारे में जानेंगे और उसके बाद Facebook comment box को site में add करने के बारे में बताएँगे।

See also  WordPress Comment Default Gravatar Me Custom Image Kaise Setup Kare

How to Create Facebook App ID:

हम आपको निचे कुछ simple steps बता रहे हैं, जिससे आप app ID create कर सकते हो तो चलिए जानते हैं।

Step 1: सबसे पहले आप Facebook App site में जाइये और इसमें Login कीजिए. उसके बाद + Add a New App बटन पर Click करें।


Step 2: अब उसके बाद एक popup खुलेगा. इसमें आपको Display Name में अपने site name या कुछ भरें और Contact Email में अपना Email ID भरें और उसके बाद Create App ID पर click करें।


Step 3: अब फिर से एक new popup open होगा. इसमें security के लिए आपसे captcha fill करने को कहेगा. वहाँ पर आपको जो image में होगा, उसी को निचे box में enter करके submit करना है।


Step 4: अब आपका App बन गया है लेकिन कुछ sittings करना होगा।

  1. Left side में Sittings पर click कीजिए.
  2. यहाँ पर App ID होगा, इसे copy करके कही note कर लीजिए. आपको इसकी जरुरत पड़ेगी।
  3. Namespace में अपने site का नाम दे सकते हो।
  4. अब + Add Platform में click करना है।

Step 5: अब एक popup open होगा, इसमें कई सारे options होंगे लेकिन आपको Website पर click करना है।


Step 6: अब निचे में एक option show होगा।

Site URL
में अपने Site का URL Address एंटर करें।
अब Save Changes पर Click करें।

अब आपका Facebook App ID बन चूका है. आपको सिर्फ App ID की जरुरत होगी, जिसे आपने copy किया था. अब हम आपको निचे बता रहे हैं की WordPress site facebook comment box कैसे add करें।

See also  WordPress Ke Bare Me 30+ Interesting Facts

How to add Facebook comment box on WordPress:

आपको तो पता होगा की wordpress में बहुत सारे plugins हैं. जिसकी मदद से हम अपने site को easily manage कर सकते हैं. यदि आप अपने WordPress site में facebook comment box को add करना चाहते हो तो आपको एक plugin install करना होगा। चलिए हम step by step जानते हैं।

Step 1: सबसे पहले आप अपने WordPress ब्लॉग में login कीजिए और उसके बाद Plugins ->Add New में जाइये. अब उसके बाद searchbox में Facebook Comments लिखें. उसके बाद वहाँ बहुत सारे plugins show होंगे लेकिन आपको इसी plugin को install करना है जो screenshot में दिखाया गया है।


Step 2: अब Facebook Comments plugin को install and activate करने के बाद WordPress Dashboard ->Sittings ->Facebook Comments में जाइये. यहाँ सबसे top पर App ID के सामने वाले box में Facebook App ID एंटर करना है और Save Changes पर click करें।

Facebook comments plugin sitting kaise kare

अब आपके site में facebook comment box add हो गया होगा. अब आप अपने site में किसी post को open करके देखें की उसके निचे एक comment box show होगा. आप अपने Plugin Sitting में जाकर अपने comment moderation tool link को पता कर सकते. जब कोई आपके site में comment करेगा तो उसका notification आपको मिल जायेगा।  मेने अपने ब्लॉग में भी facebook comment box को add करके test की थी. आप निचे screenshot देख सकते हो की facebook commenting कैसा होता है।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और आपने इस पोस्ट की मदद से अपने WordPress ब्लॉग में facebook comment box add कर लिया होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “WordPress Me Facebook Comment Box Ko Kaise Add Kare [Full Guide]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×