Blogger Par AutoBlogging Kaise SetUp Kare [Full Guide]

हमने कुछ दिन पहले एक पोस्ट लिखा था, उसमे हमने बताया था कि AutoBlogging क्या होता है? इसके फायदे और नुकसान। आज इस post में हम बताने वाले हैं कि Blogger में Auto Blog कैसे setup करते हैं. अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो यह post आपके लिए ही है।

Bloggere AutoBlogging start karne ke liye full guide

अगर आपने हमारा पहले वाला post नही पढ़ा है, जिसमे मेने Auto Blogging क्या है? इसके बारे में बताया था तो इसे अभी पढ़ लीजिए. “Auto Blogging Kya Hai? Iske Fayde Aur Nuksan.” इस post में हम आपको blogger पर auto blogging setup करने के बारे में बताएँगे. हम उसमे बता दिए थे कि आने वाले post में हम Blogger में auto blogging setup करने के बारे मर बताएँगे. इसलिए आज हम इस post में उसी के बारे में बताने वाले हैं।

आज कल लगभग ब्लॉगर के पास बस इसी बात की परेशानी होती है कि उसके पास ज्यादा समय नही होता है. बहुत से लोग पढ़ाई करते हैं या फिर कोई job करते हैं लेकिन फिर भी वो Blogging करके online कुछ extra income करना चाहते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसे ही कोई problem है तो आप tension मत लो क्योकि हम इस post में आपको एक बहुत बढ़िया तरीका बताने वाले हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग में बिना time दिए ही उससे अच्छी खासी income कर सकते हो।

अगर आप पढ़ाई, business या कोई job करते हो तो आपके लिए auto blogging एक बहुत ही बढ़िया तरीका है. आप auto blogging करके अपने ब्लॉग से बहुत सारे sources से income कर सकते हो. auto blogging करने के कुछ conditions भी हैं लेकिन आपको अगर बिना मेहनत किये हुए थोड़ा भी मिल रहा है तो इसे छोड़ना ठीक नही होगा।

See also  Free VS Premium Theme/Template - Dono Me Jyada Better Kaun Hai

Auto Blogging क्या है?

आप सभी में से कुछ लोगों को ये भी पता नही होगा कि Auto Blogging क्या होता है तो short में आपको बता देता हूँ कि Auto Blogging के नाम से ही पता चल जाता है कि इसमें आपको बस एक बार किसी ब्लॉग के feed से auto blog setup करना होता है, उसके बाद आपके ब्लॉग में automatic content update होने लगते है. आपको सिर्फ इतना करना पड़ सकता है कि आपको comments के reply देना होगा। अगर आपके पास इसका भी समय नही होगा तो commenting system को disable कर सकते हो।

Auto Blogging करने के लिए क्या क्या चाहिए।

कुछ requerments हैं जो autoblogging के लिए बहुत जरूरी होगा। हम आपको नीचे details से बता रहे हैं कि auto blogging के लिए क्या क्या चाहिए।

  Blog on Blogger:   सबसे पहले तो आपको एक ब्लॉग चाहिए होगा जो कि ब्लॉगर हो। अगर आपके पास ब्लॉग नही है तो आप अभी बना सकते हो. इसके लिए यह post पढ़ें।

  Feed URL of Any Popular site:    आपको जिस site से content copy करके अपने ब्लॉग में update करना है, उसकी Feed URL की जरूरत होगी. यह बात ध्यान में रखिये की आप जिस site का feed url set करोगे, उसी site से post आपके ब्लॉग में automatic add होंगे. में आपको एक tip देना चाहूँगा की आप किसी popular news site का feed url खोज कर रखें. इसमे आपको ज्यादा फायदा होगा।

   Traffic From Social Media:   अगरआप यह सोच रहे हैं कि जब हम ब्लॉग में ऑटोब्लागिंग setup करेंगे तो उसमें search engine से अच्छी traffic आएगी ही तो में आपको बताना चाहूँगा की जब आपके ब्लॉग में जो post update होगा वो किसी site से copy किया हुआ होगा. यानी आपके ब्लॉग में duplicate content होगा और जब Google को इसके बारे में पता चलेगा तो वो आपके site को penalize भी कर सकता है. इसीलिए social media से अच्छी traffic प्राप्त करना होगा. इसके लिए social networks में अपना value बनाये रखें।

See also  Blogger Me Multiple Authors Ko Kaise Add Kare

Blogger ब्लॉग में Auto Blog कैसे setup करें।

अब हम आपको step by step बताने वाले हैं कि Blogger में Auto Blogging कैसे setup करे. हम Blogger में login करके auto blog set नही कर सकते और इसके लिए हमें किसी दूसरे site में जाकर ऑटोब्लागिंग सेट करने होगा तो उसके इन हम इसका full process बता रहे हैं।

इससे पहले की हम आपको ऑटोब्लागिंग setup करने के बारे में बताएँ, एक बार फिर याद दिला देना चाहेंगे कि आपको जिस site से auto blog set करना है उसका feed url तैयार रखें।

Step 1: सबसे पहले IFTTT की site में जाइये और right side में Sign Up वाले बटन पर Click करें।

Step 2: आप इस page में Google Plus या Facebook से भी sign up कर सकते हो लेकिन better होगा कि इसका account create कर लें तो इसके लिए नीचे Sign Up पर click करें।

Step 3: अब इस page में अपना Email ID और Password एंटर करके Sign Up बटन पर click करें.

Step 4: अब आपका account बन गया होगा और Dashboard पर होंगे।

  1. अब My Applets पर Click करें.
  2. Services टैब पर Click करें.
  3. RSS Feed पर click करें।

Step 5: अब इस page में थोड़ा नीचे scroll down कीजिए और उसके बाद RSS to Blogger HDA होगा, इसपर click करें।

Step 6: अब Turn on बटन पर click करें।


Step 7: अब इस page में आपके Blogger account को access करने की permission माँगा जाएगा. आपको OK बटन पर click करना है।


Step 8: अब आपका Blogger ब्लॉग जिस Gmail Account से बना हुआ है, उसी से login करें और permission Allow करें।

See also  Hinglish VS Hindi - Which one is Better with Advantages


Step 9: जब आपका Blogger account successfully Connect हो जाएगा तो आपसे Last में Feed URL एंटर करने को कहा जायेगा. यहाँ आपको जिस site से content अपने ब्लॉग में add करना है, उसका Feed URL enter करें और Save कर दीजिए।

अब आपके ब्लॉग में Auto Blogging setup हो गया है. अब आपके ब्लॉग में हमेशा नए नए post update होते रहेंगे. अब आपको कुछ बातों का डर है. अगर Google adsense team को इसके बारे में बता चला तो आपका adsense disable भी हो सकता है. By chance, अगर disable हो भी जाये तो आप Adsense के Alternative, Affiliate और बहुत से source से पैसे कमा सकते हो।

Adsense Alternative में Infolink, Media.net और Bidvertiser ये सभी best है. आप इसमें भी adsense जितना पैसे कमा सकते हो लेकिन इसका popularity कम होने की वजह से लोग इन्हें ignore करते हैं। अगर आप इनके अलावा Affiliate, Link Short और भी बहुत से तरीकों से earning कर सकते हो।


में उम्मीद करता हूँ कि आपको यह post अच्छा लगा होगा. आपको यह post कैसा लगा यह हमें comment में जरूर बताएं और इस post से सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. हम आपको आने वाले समय मे WordPress में autoblogging करने के बारे में बताएंगे। इस post को share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

18 thoughts on “Blogger Par AutoBlogging Kaise SetUp Kare [Full Guide]”

  1. Bahut Acchi Jaankari Share ki hai aapne sir thanks sir aap konsa template use karte hai mujhe apne blog ke liye chaiye plz sir reply jarrur karna

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×