Blogging se Paise Kamane ke Liye 7 Extra Ways

Blogging से हम बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. लेकिन सभी तरीकों के बारे में न्यू ब्लॉगर को पता नही होता है. हम अपने ब्लॉग से बहुत से पैसे कमा सकते हैं. लाखों लोग ब्लॉगिंग करके हजारों रुपया कमा रहे हैं. सभी सक्सेस ब्लॉगर अपने ब्लॉग से सिर्फ एक ही तरीके से नही बल्कि बहुत से तरीकों से पैसे कमा रहे हैं. आज इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बता रहे हैं और कुछ popular तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने ब्लॉग से extra पैसे कमा सकते हो।

Blog se paise kamane ke liye 7 tarike 7 ways to make money with blogging
आज कल Internet का दौड़ है और लोग online बहुत से काम कर लेते हैं. Internet से बहुत सारे काम आसान हो गए हैं. अब कोई भी Internet के माध्यम से पैसे भी कमा सकता है. इससे कोई भी घर बैठे बैठे income कर सकता है. इसके लिए आपको Computer, Internet connection और इंटरनेट का उपयोग करने की knowledge होनी चाहिए. Online पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन ब्लॉगिंग सबसे better तरीका है.

ब्लॉगिंग करके आप easily online पैसे कमा सकते हो. इसके लिए सबसे पहले तो आपको ब्लॉग बनाना होगा और फिर उसमे अच्छे अच्छे content डालने होंगे. जिससे आपके ब्लॉग की traffic बढ़ेगी और जब traffic बढ़ेगी तो आप बहुत से तरीके से पैसे कमा सकते हो. इससे पैसे कमाने के लिए Adsense एक better way है. इसमें आपको per ad click के पैसे मिलेंगे. Bye the way, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके है लेकिन mostly हिंदी ब्लॉगर को कुछ ही तरीकों के बारे में पता होता है. अगर आपको भी ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ ही तरीकों के बारे में पता है तो आपके लिए यह पोस्ट अच्छा है. क्योकि हम इसमें आपको blogging से पैसे कमाने के लिए extra ways के बारे में बताने वाले हैं.

Blogging एक ऐसा तरीका है, जिसमे अगर आप मेहनत करोगे तो ये आपको lifetime पैसे कमा कर दे सकती है. जिस तरह अभी Internet की popularity बढ़ती ही जा रही है उसी तरह आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी और income भी बढ़ेगी. जब आप मेहनत करके अपने ब्लॉग में एक पोस्ट लिख देते हो तो जब तक आप चाहो वो पोस्ट रहेगी और लोग उस पोस्ट को पढ़ेंगे भी. जिससे आपकी income होती ही रहेगी।

मुझे भी ब्लॉगिंग में कदम रखे ज्यादा दिन नहीं हुआ है. में भी पहले यही सोचता था की ब्लॉगिंग से हम सिर्फ Adsense और affiliate से पैसे कमा सकते है. और लगभग सभी ब्लॉगर starting में यही सोचते है लेकिन हम ब्लॉगिंग से बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते है. मुझे Online पैसे कमाने सबसे easy way ब्लॉगिंग ही लगता है. मेने ऐसे बहुत से ब्लॉग को देखा है, जिसकी per day Traffic 5000 ही होती है और Income report 100000₹ होती है. Actually, अगर कोई चाहे हो per day 5000 traffic में 100000₹ monthly बहुत ही आसानी से कमा सकता है. आप भी ऐसा कर सकते हो लेकिन इसके लिए आपको multiple ways को follow करना होगा।

See also  Blogging Apke Life Ko Kaise Change Kar Sakti Hai

In this post, हम आपको blogging से extra way से पैसे कमाने के बारे में बता रहे है. हिंदी ब्लॉगर के लिए तो सिर्फ Adsense ही ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका है लेकिन एडसेंस के अलावा भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप Adsense से ज्यादा पैसे कमा सकते हो. आप बहुत से ब्लॉगर का income report देखते होंगे और अपने ये भी देखा होगा की वो multiple तरीके से earning करते हैं. उसी तरह आप भी multiple तरीके से earning कर सकते हो।

Blog से Extra Income करने के लिए 10 तरीके।

हर कोई यही चाहता है की वो अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमाए और खास कर न्यू ब्लॉगर के लिए यह confusing होती है की वह अपने ब्लॉग से ज्यादा पैसे कैसे कमा सके!! तो उसी के लिए हम निचे में कुछ Extra तरीके बता रहे हैं जिससे वो ज्यादा पैसे कमा सकता है।

Affiliate Marketing

यह एक बहुत ही बढ़िया तरीका है ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए. इसमें आपको sell करना पढ़ेगा और आपको उसके लिए 1 से 50$ तक मिल सकता है. अगर आप इसमें पैसे कमाने में सफल हो गए तो आप एडसेंस से 10x ज्यादा पैसे इससे कमा सकते हो।
जो affiliate के बारे में नही जानते हैं तो उन सभी को बता देता हूँ की बहुत सारे online companies affiliate program offer करता है. अगर आप किसी company का affiliate program को join करोगे तो आपको per sale का commission मिलेगा. अगर आपने किसी product को sale किया और उसका price 1000₹ है और उसका affiliate commission 20% है तो आपको 200₹ मिलेगा.
इससे पैसा कमा हिंदी ब्लॉगर के लिए थोड़ा मुश्किल है लेकिन आप सोचो की दिन में अगर आप 2 ही product को sale करते हो तो 100$ तक कमा सकते हो. अगर आप Affiliate के बारे में विस्तार से जानना चाहते हो तो निचे बताये गए post को पढ़ें।

Infolinks

Infolinks एक बहुत ही अच्छा तरीका है और इसमें आपको per click के पैसे मिलेंगे. जिस तरह Adsense हमें per ad click का पैसे देता है तो उसी तरह Infolinks भी है. लेकिन इनमे difference सिर्फ इतना बहुत की Adsense हमें Display, Link, Text Ad offer करता है लेकिन Infolink सिर्फ Link ad offer करते है. Infolink की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसके ads हमारे post की ही किसी text में link हो जाते है. जिससे ये लगता है की interlink किया हुआ है और ये extra जगह नही लेता है.
अगर आप अपने ब्लॉग में सिर्फ हिंदी में post लिखते हो तो आप इसको use नही कर सकते हो. क्योकि यह सिर्फ English keywords में ही link करता है. हाँ, अगर आप अपने हिंदी post में English का use करते हो तो चल सकता है. या फिर आपका ब्लॉग hinglish में है तो आप इसको use कर सकते हो. लेकिन यह सबसे ज्यादा better English blog के लिए होगा. यह Adsense के जितना ही pay करता है.

See also  Perfect “About Us” Page Likhne Ke Liye 8 Important Tips

Referral Income

यह भी Affiliate जैसा ही होता है और इनमें फर्क सिर्फ इतना है की Affiliate per sale के लिए pay करता है और referral हमे per join के लिए pay करता है. यह बहुत ही simple तरीका है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए. क्योकि जब कोई हमारे ब्लॉग में आते है तो वो online user ही होते है और अगर हम उसको किसी website में account बनाने के लिए कहे तो वह बना सकता है और वह Account बना कर join करेगा तो हमें उसके ही पैसे मिलेंगे.
कुछ popular online companies हमें per referral के लिए पैसे देती है. जैसे की Payoneer जो की एक बहुत बड़ी company है. इसमें referral का system है. आप इसको join कर सकते हो और वहां से आपको referral link मिलेगा और जब कोई उस link के through join करेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।

Paid Reviews

Paid review एक बहुत simple तरीका है. लेकिन इससे कोई भी पैसे नही कमा सकता है. इसके लिए हमारा ब्लॉग एक सफल ब्लॉग होना चाहिए और हमारे ब्लॉग की popularity ज्यादा होनी चाहिए. इससे हम quickly income कर सकते है और वह भी एक post लिख करके।
बहुत सारे online company ऐसे है जो की हमें per review के पैसे देती है लेकिन सिर्फ popular blogs में ही कोई भी company review करवाती है. जैसे की आप कोई theme या Hosting provider को ले लीजिए. जिस तरह Genesis एक बहुत अच्छा theme provider है तो अगर कोई popular ब्लॉगर चाहे तो उस company से contact करके उसको review का post अपने ब्लॉग में डाल सकता है. Review करने से पहले company से contact करना होता है और उसको बोलना होता है की इतने पैसे लगेंगे. जब बात हो जाये की वो आपको उतने पैसे देंगे तभी review का post डाले।

Direct Advertisements

इसमें कोई doubt नही है की Adsense एक best तरीका ब्लॉग से income करने के लिए. लेकिन इसका policy को follow करना पड़ता है और इसमें जितना company pay करता है उसमे में से लगभग 70% Adsense team ही रख लेता है और हमें 30% मिलता है. अगर हम direct advertisement करेंगे तो इसमें हमको ये टेंशन नही रहता है.
Direct Advertising में आपको किसी से पैसे लेकर उसका ads दिखाना होता है. आप किसी popular companies के ads भी अपने ब्लॉग में नही दिखा सकते हो. आप Ads दिखाने का charge अपने ब्लॉग की popularity और traffic के हिसाब से रख सकते हो. अगर आपके ब्लॉग की traffic ज्यादा होगी तो आप charge भी ज्यादा कर सकते हो। अपने ब्लॉग में इसके लिए अलग से page बना लीजिए. उस page में ads दिखाने का charge और policy लिख दीजिए और अपना contact information भी दे दीजिए. जिससे लोग अपना ads आपके ब्लॉग में दिखाने के लिए contact करेंगे।

See also  Blogger Ke Liye Top 10 Templates Sabhi Extra Futures Ke Sath

Create and Sell eBook

अगर आपको लिखने का शौक है तो यह तरीका आपके लिए सबसे अच्छा है. जिस तरह हम अपने ब्लॉग में किसी tutorial के बारे में लिखते है उसी तरह हम eBook में भी लिख करके उसको PDF में करके online sell कर सकते हैं. अगर आप एक बार एक अच्छा सा eBook लिखते हो और उसको online sell करने के लिए publish करते हो तो आप lifetime पैसे कमा सकते हो.
eBook create करने के लिए किसी अच्छा topic को चुने. जो बहुत ही interesting हो और हर कोई उसको पढ़ना चाहेगा. अगर आप महिला हैं और आपको recipe के बारे में अच्छी knowledge है तो आप इसपर अपना eBook बना सकते हो और sell भी कर सकते हो। अगर आपको coding की अच्छी जनकारी है तो आप इस पर भी eBook बना सकते हो. इस तरह की topic के books को लोग खरीदेंगे भी।

Start Services

अगर आपको web design, SEO, Logo creation, Blog create, Post writing के लिए अपना self service start कर सकते हो. यह बहुत better way है. अगर आपको ब्लॉग बनाने की जनकारी है तो आप किसी को ब्लॉग बना कर दोगे तो पैसे मिलेंगे. इसी तरह आपको जिसके बारे में अच्छी जनकारी है तो आप अपना service start कर सकते हो.
इसके लिए आपको अपने से अलग अलग service के लिए अलग अलग charge रखना होगा. जब कोई आपसे ब्लॉग बनाना चाहेगा तो वो आपसे contact करना चाहेगा. इसीलिए इसके लिए अपने ब्लॉग में एक अलग page बनाये और service का price और privacy & policy लिख दीजिए।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और आप अपने ब्लॉग से Extra way से income कर सकते हो। यह सभी तरीके बहुत ही अच्छे है जिन्हें आप भी अपना सकते हो। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को social network में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blogging se Paise Kamane ke Liye 7 Extra Ways”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×