Blogging Karne Ke 12 Fayde – Jo Apko Pata Hona Chahiye

आज हम आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिससे आपका ब्लॉगिंग में और भी ज्यादा interesting बढ़ जायेगा. बहुत से लोगो का यह confusion है की ब्लॉगिंग करने से क्या क्या फायदे हैं तो इसीलिए में इस post में आपको ब्लॉगिंग के 20 फायदे के बारे में बता रहा हूँ. जिससे आप सबकी confusion भी दूर हो जायेगी और आपका ब्लॉगिंग में interest और भी ज्यादा हो जायेगा.

Blogging karne ke 12 fayde benefits jo apko janna chahiye
मुझे इस बात की बहुत ख़ुशी है की आज हमारे भारत में बहुत से लोग ब्लॉगिंग से जुड़ रहे हैं लेकिन मुझे इस बात से बहुत दुःख है की बहुत से लोग ब्लॉगिंग करके उसे छोड़ देते हैं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करता है लेकिन कुछ ही दिन के बाद जब उसका interest कम हो जाता है तो ब्लॉगिंग छोड़ देता है. में उन सभी भाइयों से कहना चाहूँगा की किसी भी काम में सिर्फ वही सफलता प्राप्त कर सकता है, जिसको उस काम में interest हो. अगर आप में कोई काम करने का लगन है तो ब्लॉगिंग क्या आप उससे भी बड़े बड़े काम को आसानी से कर सकते हो. यदि आपको ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करना है तो आपको Blogging में interest बढ़ाना होगा.

बहुत से लोग ऐसे होते हैं की जब उसके ब्लॉग में कोई परेशानी होती है या फिर उसे traffic कम मिलता है तो वो ब्लॉगिंग ही छोड़ देते हैं.
आज मुझे Blogging field में 2 साल से भी ज्यादा हो गया है और ये 2 साल में मुझे बहुत से परेशानियों को face करना पड़ा है. इसका मुझे कोई दुःख नही है की मेने उन परेशानियों को face किया बल्कि इसका मुझे बहुत ख़ुशी है की उन परेशानियों का सामना करके में कुछ नया सीख पाया.
इसीलिए में आप सभी से यही कहूँगा की जब भी आपको कोई परेशानी हुई तो उसे ठीक करके आप कुछ नया सीख पाये. यानि कुछ नया सीखने के लिए परेशानियों का सामना करो. तभी आप कुछ नया सीख पाओगे और जब वही परेशानी दूसरों को होगी तो आप उसको help कर पाओगे।

In this post, में आपको ब्लॉग्गिंग करने के कुछ फायदे के बारे में बता रह हूँ. जिससे motivate होकर आपका interest blogging में और भी ज्यादा बढ़ जायेगा. नए लोगों को इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है की ब्लॉगिंग करने के क्या क्या फायदे है. में उम्मीद करता हूँ की जब आप ब्लॉगिंग करने के ये सभी फायदे के बारे में जान लोगे तो आपका ब्लॉगिंग में लगन और भी बढ़ जायेगा और आप मेहनत से ब्लॉगिंग करोगे।

Blogging करने के 20 फायदे – जो आपको जानना चाहिए।

Become your own Boss:

ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की आप अपना खुद का बॉस बन जाते हो. आप पर कोई भी अपना हुक्म नही कर सकता है. यदि हम कोई job की बात करें तो जब आप कोई job करते हो तो इसमें आपको बहुत ज्यादा work करना पड़ता है और सबसे बड़ी बात तो यह की आपका कोई भी बात वहाँ पर माना नही जाता है. इसी कारण से बहुत से लोग किसी जॉब से hate करते हैं.

See also  Custom Domain Se Professional Email Address Kaise Banaye

जब आप अपना ब्लॉग बनाते हो तो उसमे सिर्फ आपका ही चलता है. अपने ब्लॉग में कब क्या करना है, ये सब आपके ऊपर depend होता है. आप जब चाहो अपने ब्लॉग पर post लिखो और जब चाहो नही भी लिख सकते हो. लेकिन अगर आपको अपने readers के दिल में जगह बनाना है तो अपने ब्लॉग में regular post डालना होगा।

Get a better job:

Blogging भी हमारे लिए एक job ही है. इसमें हमें starting में बहुत मेहनत करने की जरुरत होती है और जब हमे सफलता मिल जाती है तो हम बहुत आसानी से लाखों कमा सकते हैं. आपको तो पता ही होगा की इंडिया के top ब्लॉगर अनिल अग्रवाल जी पहले किसी company में जॉब करते थे और part time उन्होंने अपना ब्लॉग भी बना लिया. जब उसे ब्लॉगिंग में धीरे धीरे सफलता मिलने लगी तो उन्होंने अपना जॉब छोड़ दिया और full time blogging करने लगे. जब उन्होंने full time ब्लॉगिंग करना start किया तो वह जितना जॉब करके कमा लेता था, उससे कई गुणा ज्यादा ब्लॉगिंग करके कमा लेता था.

यदि आप ब्लॉगिंग को एक जॉब की तरह करोगे तो इससे आपको सफलता मिलेगा ही. जिस तरह जब आप कोई job करते हो तो उसमे regular work करना पड़ता है तो उसी तरह यदि आप ब्लॉगिंग में भी regular work करोगे तो सफलता मिलेगा ही।

Start a new Business:

कभी कभी लोग hobby से Blogging से start करते है और धीरे धीरे वह उसका business बन जाता है. यही story है हर्ष अग्रवाल का जो ब्लॉगिंग को अपना hobby से start किया था और धीरे धीरे उसको सफलता मिलता गया और अभी वह अपना एक business बना लिया है।
इसी तरह अगर आप भी अपना ब्लॉग बनाये हो तो जब आपको उसमे सफलता मिलेगा तो अपना खुद का business भी start कर सकते हो. कोई भी business में सफलता पाने के लिए आपको Audience की जरुरत होगी और जब आप एक सफल ब्लॉगर बनोगे तो आपको Audience खोजना नही पड़ेगा. आप अपने business को success बहुत जल्दी ही दिला सकते हो।

Become a better Writer:

Blogging करने से आपकी writing skill improve होगी और आप एक बढ़िया writer बन सकते हो. आपको तो पता ही होगा की हमें आपने ब्लॉग में 1000 to 3000 words का article daily लिखना होता है. जिससे हम धीरे धीरे एक better writer बन जाते हैं.
जब कोई नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग में article लिखता है तो गलतियाँ तो होती रहती है लेकिन उन गलतियों को सुधारता है और धीरे धीरे उसकी writing skill बन जाती है और उससे writing में mistake होने का chance नही नही होता है.

You’ll become a better thinker:

आप बहुत सारे ब्लॉगर से मिल चुके होंगे और आपको यह अंदाजा होगा की एक सफल ब्लॉगर की सोच कैसी होती है. जब आप ब्लॉगिंग करोगे तो इसमें आपको बहुत से researches करने होंगे तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो.
एक success blogger की सोच हमेशा other blogger से different ही होती है. वो अपने ब्लॉग में ही नही बल्कि अपने life में भी कुछ different करना चाहते हैं. ब्लॉग में जब आप writing करोगे तो इससे आपकी writing और thinking दोनों में परिवर्तन होंगे. आपमें एक ही बात को कई तरीके से बोलने की छमता आ जायेगी।

See also  Blog Traffic Kam (Decrease) Hone Par Kya Kare [5 Tips]

It’ll lead to healthier life habits:

एक professional blogger हमेशा healthier life spend करता है. क्योकि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको समय, प्रतिबद्धता, लगन और discipline की जरुरत होती है तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो. जब ये सभी गुण किसी व्यक्ति में हो तो वह एक healthier life बिता सकता है. आपको manage करने के लिए समय की जरुरत होगी और यदि आपको समय का सही उपयोग करने का गुण आ गया है तो आप हमेशा अलग ही दिखेंगे।

You can Earn unlimited Money:

अभी के time में बहुत से लोग ब्लॉगिंग करके लाखों कमा रहे हैं. अभी time के साथ साथ सब कुछ बदलता जा रहा है. अभी तो India में भी लोग अपना ब्लॉग बनाकर full time ब्लॉगिंग कर रहे हैं और लाखों की income भी कर रहे हैं.
ऐसा नही है की आप ब्लॉग बनाते ही उससे अच्छा earning कर सकते हो बल्कि अच्छी earning करने के लिए आपको धीरज रखना होगा. धीरे धीरे जब आप अपने ब्लॉग में अच्छे content डालोगे तो आपके ब्लॉग की traffic बढ़ेगी और अगर आपके ब्लॉग में अच्छी traffic आएगी तो earning भी अच्छी होगी. अगर आप internet से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको ब्लॉगिंग करना होगा और ब्लॉगिंग के साथ साथ patience की जरुरत होगी।

Improve your Knowledge:

जब कोई अपना ब्लॉग बनाता है तो सबसे पहले उसे अपना niche यानि topic select करना होता है और उस टॉपिक पर उसे पूरी जानकारी research करने की जरुरत होती है. सभी professional blogger यही चाहते हैं की वो कुछ नया सीखें और अपने ब्लॉग में कुछ नया share करें. इसीलिए वो researching करते रहते हैं. ब्लॉगिंग का सबसे बढ़िया फायदा यही है की वह हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखता है.

एक ब्लॉगर हमेशा यही चाहता है की वो दूसरे blogger से better करें, जिससे वो अपना नाम भी ज्यादा कमाए तो इसीलिए आपकी thinking में भी changes होंगे और अगर आप कुछ नया सीखकर अपने ब्लॉग में share करोगे तो इससे आपके ब्लॉग की traffic भी बढ़ेगी और आप अपने ब्लॉग से अच्छी income करने में भी सफल हो जाओगे.

Time Management:

जब आप regular ब्लॉगिंग करते हो तो आपके अंदर कई साड़ी qualities आ जायेगी. सबसे बड़ी बात तो यह है की आपको time management करने का quality आ जायेगा. I mean की आप जब आप regular ब्लॉगिंग करते हो तो कब कौन सा post डालना है और कब ब्लॉग का design, comment reply etc. इन सबके बारे में आप ये जान जाओगे की कब क्या करने से better रहेगा.

जब आप timely अपने ब्लॉग को manage करोगे तो आपका time waste नही होगा और जितना समय बचेगा आप दूसरे काम कर सकते हो या अपना घर का काम कर सकते हो. ज्यादा तर professional bloggers अपने ब्लॉग को timely ही manage करते हैं. अगर आप भी timely अपने ब्लॉग को manage करोगे तो काफी time save कर सकते हो।

See also  My First Blogging Income Report : Get 100% Motivation from It

You will be Popular:

अभी के time में लोग अपना नाम ऊँचा करने के लिए लाखों रूपये खर्च कर देते हैं. लेकिन अगर कोई ज़रा सा mistake कर देता है तो वो lifetime तक बदनाम रहता है. अगर आप internet की दुनिया में अपना अलग पहचान बनाना चाहते हो तो इसके लिए ब्लॉगिंग आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है. जब आप ब्लॉगिंग करेंगे तो धीरे धीरे लोग आपको जानने लगेंगे और जब आप regular ब्लॉगिंग करते रहोगे तो एक दिन ऐसा भी आएगा जब आपका नाम सभी internet user के ज़बान में होगा.
अभी भी बहुत से ब्लॉगर हैं जो बहुत famous हैं और आप उनसे पूछ सकते हो की वो ब्लॉगिंग में ऐसे ही famous नही हुआ बल्कि इसके लिए उसे बहुत मेहनत करनी पड़ी है. इसीलिए किसी ने सच ही कहा है की जो मेहनत करता है वो बर्बाद नही होता है कभी न कभी उसे सफलता मिल ही जाता है।

You’ll inspire others:

Blogging सिर्फ आपकी life को ही नहीं बदलता है बल्कि जब आप मेहनत से ब्लॉगिंग करके उसमे सफलता प्राप्त कर लोगे तो दूसरे लोग भी आपसे inspire होकर ब्लॉगिंग start करेंगे तो इससे वो भी आपकी तरह ही मेहनत करेगा ताकि उसे सफलता मिल सके.
अगर में अपनी बात करूँ तो जब मेने अपना ब्लॉग बनाया था तो उस समय में ब्लॉगिंग में ज्यादा मेहनत नही करता था और जब में किसी other के ब्लॉग में visit करता था तो में उन्ही से inspire होकर अपने ब्लॉग में hardwork करना start किया।

Better Communication Skill:

जब हम अपने ब्लॉग में post डालते हैं तो हमारे ब्लॉग reader post में comment करके हमें अपने भाव, विचार को हमारे साथ साँझा करता है. बहुत से लोग positive comment करता है और बहुत से लोग negative comment भी करता है. हमें positive और negative दोनों comment का reply positive में ही देना पड़ता है. जब आप एक सफल ब्लॉगर हो जायेंगे तो लोग आपसे social media में भी बहुत से लोग आपसे communicate करना चाहेगा और बहुत से आपके hater भी होंगे जो आपको negative feedback देंगे लेकिन अगर यदि आप अपने emotions को रोक कर उसे positive reply करेंगे तो आपका ही फायदा होगा। इससे आपका communicate skill और भी ज्यादा better होता है. जब आपकी communicate skill better रहेगा तो आप गलत भी किसी को कहेंगे तो वो सच मानेगा.


तो दोस्तों मेने यहाँ पर 12 फायदे जो बताये हैं वो सभी ब्लॉगिंग करने के है. इसके अलावा भी बहुत सारे benefits है, ब्लॉगिंग करने के. अगर आपको ब्लॉगिंग से related कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस post से सम्बंधित विचार हमें comment करके बताये. अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो उसे ज्यादा से ज्यादा share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×