Custom Domain Se Professional Email Address Kaise Banaye

अब पहले जैसा time नहीं रहा, पहले तो लोग internet को use इसलिए करते थे ताकि वो अपने friends, relations & others से communicate कर सके. लेकिन अभी बहुत बदल गया है. अब तो लाखों लोग internet के माध्यम से पैसे कमा रहे है. आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने domain का custom Email ID बना सकते हो. अगर में आपको simple में बताऊँ तो जैसे मेरे domain का custom email ID admin@blogginghindi.com है, इसी को हम custom domain email address कहते हैं. अगर आप अपने ब्लॉग के लिए custom domain use कर रहे हो तो आप भी अपना custom email address बना सकते हो. तो चलिए हम इस post में आपको email address से related पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

Custom Domain Se Email ID kaise banaye. How to create email id from custom domain
पहले लोग Gmail में अपना account बना कर internet use किया करते थे. अभी भी लगभग सभी Internet user के पास Gmail ID होता है. जब Gmail में आपका account बना होगा तो आप बहुत से google services को use कर पाओगे. इसीलिए gmail में account होना बहुत जरुरी है. अभी हर internet user चाहता है की उसके पास एक professional email हो. I mean की उसके पास custom domain का email address हो. सभी कोई तो अपना custom domain का professional email नही बना सकता है, क्योकि इसके लिए हमें एक domain की जरुरत होती है.

Email address के बारे में तो आपको पता ही होगा. अगर नही जानते हो तो में आपको बता देता हूँ की Email address से हम communicate करते हैं. यानि एक email से किसी दूसरे email पर संदेश भेजते और प्राप्त करते हैं. Email ID बनाने के लिए बहुत सारे online companies हैं. आप Gmail, Yahoo! जैसे sites में आसानी से free email id बना सकते हैं. हम यहाँ पर custom domain से email address create क करने के बारे में बता रहे हैं.

See also  Spam Mail Sender Se Unsubscribe Karke Spam Mail Se Kaise Bache

लगभग सभी internet user की कोशिश यह होती है की उसका email admim@blogginghindi.com जैसा हो. क्योकि जब हम किसी भी online work के लिए अपने custom domain का email use करते हैं तो इससे किसी को भी यह पता चल जाता है की हमारा एक website भी है और वह यह जान लेता है की हम online worker हैं. Actually, यह नए ब्लॉगर के लिए थोड़ा hard सा लगता है but custom domain से email id create करना बहुत simple है. आप भी अगर एक बार इसके process को step by step follow कर लोगे तो आपको दूसरी बार यह post पढ़ने की जरुरत नही होगी।

अगर आप hosting खरीद लिए हो और आपके पास domain भी है तो आप आसानी से email ID बना सकते हो लेकिन अगर आप Blogspot user हो तो इसके लिए लिए आपको थोड़ी परेशानी तो होगी ही लेकिन blogspot में भी free custom domain address बना सकते हो. इसके लिए online बहुत सारे services हैं. आप Zohomail पर free में custom domain address बना सकते हो. हम इसके लिए भी आपको next post में बताने वाले हैं. फिलहाल हम इस post में आपको यह बताने वाले है की Hosting पर custom domain से email address कैसे बनाये. तो चलिए जानते हैं की …

Custom Domain Email Address कैसे बनाते हैं. – On Hosting cPanel:

अब हम आपको step by step बता रहे हैं की cPanel में custom domain से email address कैसे बनाये. अगर आपका ब्लॉग Blogspot में है और आप Custom domain use करते हो तो आपको Email ID बनाने के लिए Zohomail का इस्तेमाल करके free में custom email id बना सकते हो। अगर आप अपना custom domain से email address बनाना चाहते हो तो निचे दिए गए steps को follow करें।

See also  Blogger Par AutoBlogging Kaise SetUp Kare [Full Guide]

Step 1: सबसे पहले आप अपने Hosting की cPanel पर Login करें. (Login करने के लिए example.com/cpanel पर visit करें.)

Step 2: cPanel में login करने के बाद इस Page में Email Accounts पर Click करें.


Step 3: अब एक नया page open होगा. इसमें आपको कुछ information भरना है, जो हम निचे बता रहे है.

  1. आपको यह set करना है की email में @ से पहले कौन user name होगा. यानि जैसे admin@blogginghindi.com है तो आप admin या कोई और set करें।
  2. आपको जिस domain से custom email address बनाना है, वो select करें.
  3. अब आपको यहाँ पर Password fill करना है. इसमें कोई strong password रखें, क्योकि Email Account में login करने के लिए password की जरुरत होगी.
  4. यहाँ फिर से password एंटर करें.
  5. अब यहाँ पर आपको Email account का space select करना है. अपने हिसाब से select करें या Unlimited को select करें।
  6. अब Create Account को बटन पर Click करें.


अब आपका custom email address बन चूका है. अगर आप अपने email account का password change या edit करना चाहते हैं तो इसके लिए cPanel ->Email Accounts में जाएँ और Email Accounts के निचे आप Email account को edit या password change कर सकते हो।

Conclusion,
अब आपने अपना custom email address तो बना लिया होगा but आपके मन में अभी भी एक सवाल होगा की Email account में login कैसे करें तो इसके लिए आप example.com/webmail या webmail.example.com पर visit करके अपने email account से mails को भेज या प्राप्त कर सकते हो. अगर आपके मन में इससे related सवाल अभी भी है तो comment करें. हम आने वाले time में आपको Zohomail में email id कैसे बनाते है, इसके बारे में बताएँगे. जिससे आप अपने Blogger ब्लॉग के लिए भी custom domain email address बना सकते हो।

See also  5 Domain Suggestion Tools, Best Domain Choose Karne Ke Liye

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और इस post की मदद से अपने अपना custom email address create कर लिया होगा. अगर आपको ब्लॉगिंग या internet से related कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Custom Domain Se Professional Email Address Kaise Banaye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×