Processor क्या है? कैसे काम करता है? यह क्यों जरुरी है?

Processor Kya Hai? Kaise Kaam Karta Hai? Kyu Jaruri Hai? इन सभी सवालों के जवाब हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं. अगर आपको इसके बारे में पहले से पता नही है तो इस पोस्ट को last तक पढ़िए. हम आपको इसके बारे में विस्तार से समझाने की कोशिश करेंगे.

processor cpu kya hai kaise kam karta hai

आज टेक्नोलॉजी कितना आगे भाद गया है, यह हमें आपको बताने की जरुरत नही. कभी कभी ऐसा लगता है की आज की दुनियां वो दुनियां नही है जो पहले थी. मेरा मतलब एक ऐसा दुनियाँ लग रहा है जहाँ बहुत सी चीजें ऐसी हो रही है जो हम जैसे सामान्य लोगों की समझ से परे है.

अब मोबाइल की ही बात कर लीजिये, कभी गौर से सोचिये की mobile से हम हवा के ज़रिये जो चाहे वो चीज देख सकते है, ये कैसे होता होगा? ये ऐसे सवाल है जिनके बारे में जीनियस लोग जरुर सोचते है और किसी दुसरे जानकार व्यक्तियों से पूछते रहते हैं.

मोबाइल को कभी खोलकर देखा होगा तो आपको पता चला होगा की उसमे ऐसे ऐसे चीजें होती है, जो देखने में सामान्य प्लास्टिक या फाइबर के जैसा होता है लेकिन उसके अन्दर बहुत सारे चीजें जुडी होती है, जबहि हम एक छोटी सी मशीन से दुनियां के किसी कोने से दुसरे कोने तक बात कर सकते है.

In my case, मुझे इलेक्ट्रिक चीजों से बचपन से लगाव रहा है. जब में मेले से रिमोट वाले कार को खरीद कर लाता था तो एक ही दिन में सुबह लाता शाम तक उसे खोलकर देखता था की इसमें क्या क्या चीजें हैं. ये थोडा क्रेजी question है. ऐसा बिलकुल भी नही करना चाहिए. इससे में घरवालों से बहुत डांट सुनता था. मेने एक छोटी सी gaming laptop ली थी, जब में 2 std में पढता था. उसको मेने मुश्किल से 6 महीने use किया. मेने एक बार उसको खोला जबकि कोई खराबी नही थी. पहली बार तो कुछ नही हुआ इसी तरह 4-5 बार जब खोला तो display का पत्ता टूट गया. फिर मुझे पापा ने laptop नही लेने दिया. उसके बाद अब में पिछले साल 2019 में laptop खरिदा.

See also  Chrome Browser Me Dark Mode Enable Kaise Kare? [Without Extension]

खैर, वो सब सही समय आने पर में अच्छे से आप लोगों से share करूँगा. अभी आप लोग बोर नही हो इसलिए थोडा सुनाया था. तो चलिए अब हम अपने topic पर आते हैं.

तो गाइस आज के समय में आप सभी mobile या फिर computer का use करते होंगे तो आपको पता होगा की इनमे एक processor होता है. तो इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ. में आपको यहाँ सरल भाषा में समझाने की कोशिश करूँगा. अगर आपको कहीं समझने में दिक्कत हो तो हमें comment में बताएं.

Processor क्या है?

Processor एक प्रकार का माइक्रो चिप होता है, जिसका इस्तेमाल आम तौर पर कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट और भी कई प्रकार के devices में होता है. यह कंप्यूटर में मदरबोर्ड के साथ CPU में लगा हुआ होता है. यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेर के बिच होने वाली गतिविशियों को समझता है. प्रोसेसर सॉफ्टवेर और हार्डवेयर के निर्देशों को समझने का कार्य करता है.

इसको समझने का एक आसान उदाहरण ये भी है की मान लीजिये एक एक जापानी आदमी है और एक अफ्रीकन आदमी है दोनों का भाषा अलग अलग है तो दोनों के बिच कनेक्शन बनाने के लिए एक ट्रांसलेटर की जरुरत होगी. और इसी ट्रांसलेटर को processor कहते हैं.

मतलब प्रोसेसर software द्वारा दिए निर्देश को समझकर हार्डवेयर को उन्हें करने का निर्देश जरी करता है फिर वो कार्य सम्पन्न हो पाता है. यह एक समय में अरबो-खरबों की गणना कर सकता है. यह CPU के नाम से भी जाना जाता है.

processor सभी devices में मस्तिष्क की तरह काम करता है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम या सॉफ्टवेर के द्वारा भेजे गये कमांड को समझता है और उसपर कार्य करके हमें आउटपुट देता है. यह बहुत ज्यादा heat पैदा करता है. इसलिए computer के अन्दर fan लगाया जाता है.

आज के समय दो सबसे पोपुलर कंपनियां है जो processor बनाने का कार्य करती है. Intel और AMD आपने इनका नाम पहले भी सुना होगा. Intel की CPU generation के हिसाब से आता है. आप अपने काम के हिसाब से CPU choose कर सकते हो.

See also  Virtual Reality क्या है? और कैसे काम करता है?

CPU का Function क्या है?

CPU का सबसे प्राइमरी फंक्शन ये है की ये कमांड्स को एक्सीक्यूट करता है. हार्डवेयर और सॉफ्टवेर CPU को अपना command भेजता है. ये पुरे system के साथ कई चीजों जैसे keyboard, mouse, scanner और प्रिंटर से connected होता है.

अगर हम सरल भाषा में कहें तो यह सॉफ्टवेर के command को ट्रांसफॉर्म करके हार्डवेयर के पास भेजता है और हार्डवेयर का command software के पास भेजता है.

CPU के कुछ Components:

1. ALU

ALU का पूरा नाम Arithmetic Logic Unit होता है. यह एक circuit होता है, जो की सभी लॉजिकल और automatic ऑपरेशन को perform करता है. ALU अभी के modern processor में ही मौजूद होता है. यह लाखों/करोड़ों instructions को एक ही समय में एक्सीक्यूट करने की क्षमता रखता है.

यह logical operations जैसे greater than, less than, के साथ साथ numerical operations को जैसे multiplication और addition को मैनेज कर सकता है. Computer सभी ऑपरेशन को boolean strings के रूप में CPU को भेजता है. इसलिए इस तरह के logical और arithmetic operations बहुत ज्यादा जरुरी होता है.

2. Control Unit

Control unit का काम ये sure करना है की जो डाटा processor के पास भेजा गया है वो एक प्रॉपर command में convert हो रहा है या नही. उसके बाद ALU इन command को follow करेगा. इसके result के रूप में, आप control unit को एक interpreter सच सकते हो.

दोनों ही section एक साथ मिलकर main memory के लिए काम करता है. क्योकि main memory में information कुछ समय के लिए या हमेशा के लिए store होकर रहता है. यह decode unit के निर्देशों पर CPU के अलग हिस्से का उपयोग करके निर्देशों का विश्लेषण, निष्पादित करता है. और यह control signals बनता है जो ALU को बताता है की किसको संचालित करना, परिणामों के साथ क्या करना है.

See also  Hacking क्या है? Hacker क्या होते हैं? हैकिंग और हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

3. Memory Unit

यह डाटा और निर्देशों को स्थायी रूप से संग्रहित करता है. जब computer काम कर रहा होता है, MU डाटा और निर्देशों को स्थायी रूप से संग्रहित करके रखता है.

Processor में Core क्या होता है?

Processor को उनके capicity के अनुसार अलग अलग core में डिवाइड कर दिया गया है. यह generation के हिसाब से भी अलग अलग होता है. प्रोसेसर में अभी भी बहुत सारे improvements किये जाते हैं, जिन्हें generation के हिसाब से रखा जाता है.

एक समान्य processor में single core होता है. उसी तरह तरह dual core processor में single core वाले cpu के मुकाबले dual speed और data processing capicity होती है. अभी फ़िलहाल 10 core तक ही processor market में available होती है. चलिए इनके बारे में जानते हैं.

  1. Dual Core में 2 core होते हैं.
  2. Quad Core में चार core होते हैं.
  3. Hexo Core में 6 core होते हैं.
  4. Octa-core में 8 के होते हैं.
  5. Deca Core में 10 core होते हैं.

processor को gigahertz (GHz) में मापा जाता है. जितना ज्यादा core होगा उतना ही ज्यादा GHz होगा और उतना ही ज्यादा speed भी होगी.

Processor बनाने वाली कंपनियां:

मेने आपको ऊपर बताया की अभी CPU बनाने वाले मुख्यतः दो ही company प्रचलित है. इसके अलावे भी बहुत सारे कम्पनीज है. जिनके बारे में हम निचे बता रहे हैं.

  • Intel
  • AMD
  • Qualcomm.
  • NVIDIA
  • IBM
  • Samsung
  • Motorola
  • Hewlett-Packard (HP)

निष्कर्ष,

दोस्तों उम्मीद करते हैं की अब आपको समझ में आ गया होगा की processor क्या है? यह कैसे काम करता है? और इससे सम्बन्धित बहुत से जानकारी आपको इस पोस्ट में जानने को मिली होगी. अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment करें.

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें comment में जरुर बताएं. हमें अपना सुझव भी जरुर दें. इससे हमें improve करने में और भी ज्यादा मदद मिलेगी. इसी तरह के पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग में visit करते रहिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×