Bloggers Ke 5 Time Wasters Aur Unke Solutions

आपने बहुत से लोगों को देखा होगा कि कई सारे लोग full time blogging करते हैं लेकिन फिर भी अपने blogging career में सफल नही हो रहे हैं. हम समझते हैं कि इनकी गलती नही है लेकिन इसमे सबसे ज्यादा उन्ही की गलती होती है. अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हो तो इस post को पूरा पढ़ें. यहाँ हम 5 ऐसे काम जो ब्लॉगर की time waste करते हैं और उन्हें एक सफल ब्लॉगर बनने से रोकते हैं।

blogging time wasters

अगर हम आपसे एक सवाल पूछें कि ब्लॉगिंग कैसे करते हैं? तो आपमे से बहुत से लोग कहेंगे कि ब्लॉग बनाकर उसमें जानकारी देना ही ब्लॉगिंग कहलाता है. लेकिन में इसे complete answer नही मानता हूँ और यह सच मे अधूरा जवाब है. क्योंकि जब एक ब्लॉगर की बात आती है तो उन्हें content writing के साथ बहुत सारे other काम भी करना होता है.

अब में आपको एक छोटा सा example देकर समझाना चाहूँगा की आपका ब्लॉग एक पार्क की तरह होती है. जहाँ पर हजारों आदमी आते हैं लेकिन उन्हें देखभाल करने की जिम्मेदारी उसके मालिक या उसके servent की होती है. उसी तरह आपका ब्लॉग है जहाँ लोग आते हैं और वो सिर्फ आपके post को read करते हैं. बाकी उसको ठीक तरह से manage करने की जिम्मेदारी आप पर निर्भर होती है।

I think, ब्लॉगिंग करना बहुत ही कठिन काम होता है. आज आप जिसे एक successful blogger कह रहे हैं, कभी ये जानने की कोशिश की वो इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कितने सारे कठिनाइयों का सामना किया होगा. आप भी इस चीज को बहुत जल्दी ही feel कर लेंगे।

However, आज कल हम ज्यादातर bloggers को देखते हैं कि time waste करने वाले काम ज्यादा करने लगे हैं. उन्हें पता होता है कि ऐसा करने से उन्हें ज्यादा कुछ नही मिलेगा लेकिन फिर भी अपना time waste करते रहते हैं. इससे उनका ब्लॉग ठीक से grow नही कर पाता है और वो के सफल ब्लॉगर नही बन पाते हैं।

हम इस post में इसी topic पर बात करने वाले हैं और जिसमे हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगर को किन किन कामों में ज्यादा time नही देना चाहिए. अगर आप भी एक ब्लॉगर हैं तो आगे ध्यान से पढ़िए और इसे follow करने की कोशिश करें।

5 Blogging Time Wasters और उसके solutions.

1. Checking Stats:

मेने बहुत से ब्लॉगर को देखा है कि अपने ब्लॉग में daily post publish करते हो या नही लेकिन stats रोज check करना जरूरी है. यहाँ तक कि stats की screenshot को social media में दिखाकर अपनी popularity बढ़ाना चाहता है. में समझता हूँ कि site stats check करना ब्लॉगर के लिए सबसे बड़ा time waster है।

See also  Blogger Template ko Zip File Se xml File me Convert kaise Kare - Mobile ya Computer se

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो ब्लॉग पर दिन में एक post करता है और कम से कम 10 बार analytics stats check करता है. में जनता हूँ कि site stats check करना बहुत जरूरी है लेकिन इसके लिए कोई fix time बना लीजिए. जितने भी बड़े ब्लॉगर होते हैं वो daily एक बार या weekly ब्लॉग की stats check करते हैं.

इसलिए आप भी अपना कोई एक time fix कर लीजिए और daily या weekly एक ही बार stats check कीजिए. अगर में अपनी बात करूँ तो मुझे ब्लॉग की stats देखने मे interest नही हैं. हालांकि, मुझे बहुत सारे ब्लॉगर कहते भी हैं कि आपके ब्लॉग की traffic कितनी है? तो में उन्हें satisfy नही कर पाता हूँ. महीने में 2-3 बार मे अपने ब्लॉग की stats देखता हूँ. Actually, में अपने ब्लॉग की analytics reportइसलिए check नही करता हूँ क्योंकि कभी कभी ब्लॉग की traffic increase होती है तो खुशी होती है लेकिन जब traffic decrease होते हैं तो बहुत निराश हो जाता हूँ और इससे मुझे ब्लॉग पर काम करने का मन भी करता है।

2. Social Media:

ब्लॉग को promote करने के लिए social media सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. अगर आप social media में ज्यादा active रहते हो तो आप जानते होंगे कि आज कल लोग social media को भी ऐसा जगह बना दिया है, जहाँ लोग जाना भी पसंद नही करते हैं. सबसे बड़ी बात तो social media में active रहने से हर दिन हमारी 4-5 घंटे तो waste हो ही जाते हैं।

सबसे पहले तो आपको ये बता दूँ की अब social media से ब्लॉग में आसानी से traffic प्राप्त नही किया जा सकता है. यदि आप इसके through अपने ब्लॉग में traffic लाना चाहते हो तो आपको बहुत मेहनत करना होगा. यदि आपके पास पैसे हैं तो सोशल मीडिया में advertising करके अपने ब्लॉग में अच्छी traffic प्राप्त कर सकते हो.

अगर हम आपको simple शब्दों में कहें तो एक ब्लॉगर के लिए social media सिर्फ time waster है. अब आप सोच रहे होंगे कि social media में active रहेंगे तो fan following बढ़ेगी तो आपको बता दूँ की जितना time social media पर waste करते हो, उतना ही समय अपने ब्लॉग को बेहतर बनाने में देंगे तो एक दिन आप लोगों को नही बल्कि लोग आपको social media में ढूंढेंगे।

See also  SEO Friendly Post Kaise Likhe Jayada Se Jyada Traffic Pane Ke Liye

3. Publishing Post Has Already In Other Site.

आप बहुत सारे blogs को पढ़ते होंगे और देखते होंगे कि उनमें अलग अलग के तरह के contents पाए जाते हैं. लेकिन में पिछले कुछ समय से देख रहा हूँ कि ज्यादातर हिंदी ब्लॉगर ऐसे post लिखते हैं जो पहले से बहुत है।

मुझे आज भी याद है की किसी ब्लॉगर ने मुझे कहा था कि “दूसरों से अलग और कुछ नया करने की कोशिश करो, जबहि आपको कम समय मे सफलता मिल पाएगी” उनका ये sentence बहुत अच्छा लगा और तभी से में हमेशा कोशिश करता हूँ की में अपने ब्लॉग में नया और अच्छा करने की कोशिश करता हूँ.

में देखता हूँ कि ज्यादातर नए ब्लॉगर ऐसे post लिखते हैं जो already बहुत सारे blogs में होते हैं. और वो ऐसे post से उम्मीद में रहते हैं कि उनका post search engine पर अच्छा rank कर पायेगा. यदि आप ऐसे post लिखेंगे जो पहले से बहुत लोग कर चुके हैं तो इससे सिर्फ आपके time waste होगा. अगर आपको कम समय मे सफलता प्राप्त करना है तो हमेशा कुछ नया और अच्छा करने की कोशिश कीजिए. यदि आप दूसरों को copy करते हो तो सिर्फ अपना समय व्यर्थ कर रहे हो।

आप सोचिये की आज आप दूसरों को copy करके आगे बढ़ जाएंगे लेकिन लोग कभी नही भूलेंगे की आप किसी को copy करके आगे बढ़े हो. इसलिए आपको इसके बारे में अभी से सोच कर ही आगे बढ़ना चाहिए।

4. Not Planning Blog Work:

बिना सोचे समझे कोई काम करना ऐसा ही होगा कि आप किसी अंधेरी रास्ते मे बिना light के जा रहे हो. आगे कुछ भी हो सकता है और अभी वो आपको पता नही है. एक ब्लॉगर को हर काम अपने planning के हिसाब से करना बेहतर होता है।

में जनता हूँ कि हम लोग planning तो कर लेते हैं लेकिन उनके हिसाब से follow नही कर पाते हैं. इसका कारण है कि हमारे अंदर पहले से ये mentality होती है कि हम किसी भी काम पर planning के हिसाब से focus नही कर पाते हैं. बड़े बड़े देशों (जैसे America) में लोग planning के हिसाब से काम करते हैं. इससे उन्हें उस काम मे जल्दी ही सफलता मिल जाती है।

यदि आप time saving करना चाहते हो तो में कहूंगा कि planning के हिसाब से ब्लॉग पर work कर लीजिए. तय कर लीजिए कि आपको इतना time post लिखने में देना है, इतना समय comments का reply में देना है, इतना समय social media में देना है! उसी के हिसाब से करें और देखिए कि आपका time waste नही होगा।

See also  Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools

5. Focusing on Aesthetics:

ब्लॉग को user friendly बनाने के लिए उसकी design अच्छा होना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि हर reader चाहता हैं कि वो जिस post को read करे तो आसानी से उन्हें समझ मे आ जाये. अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नही है. क्योंकि ज्यादातर wordpress themes well designed और responsive होते हैं।

In my case, जब मेने पहली बार wordpress पर अपना ब्लॉग बनाया था तो daily 2-3 themes change करके try करता था. लेकिन धीरे धीरे मुझे इसके बाद effect के बारे में पता चला. उसके बाद मेने अलग अलग themes को try करना छोड़ दिया. अब में अपने ब्लॉग में Genesis और इसकी child theme use करता हूँ।

उसी तरह में समझ सकता हूँ कि New wordpress अपने ब्लॉग को हमेशा ज्यादा से ज्यादा अच्छा design करने में लगे होते हैं. लेकिन में उनसे कहना चाहूंगा कि ये time waster है. मेने इसे realize भी किया है और आप भी इसे जल्द ही realize कर लेंगे. क्योंकि अगर आप अलग अलग themes को try करते रहेँगेवतो visitors को खोएंगे ही और साथ ही ब्लॉग की performance भी down हो जाएगी।

में आप सभी को recommend करूँगा की अगर आपके पास पैसे हैं तो premium theme (जैसे Genesis, Thrive Themes) को खरीद लीजिए और इसी को use करें. इसे आप आसानी से customize भी कर पाएंगे और ये पहले से ही well designed किया हुआ है. यदि आपके पास पैसे नही है तो किसी अच्छे free theme को choose कर लीजिए और उसे ही use करें. अपने ब्लॉग की look को बार बार change मत कीजिए. क्योंकि इससे आपके visitors confuse होंगे और आपके ब्लॉग में visit नही करेंगे।

Final Thoughts,
Blogging में time-management सबसे ज्यादा important होते हैं. इसलिए एक ब्लॉगर को हमेशा time saving के बारे में care करना चाहिए और time wasting things से दूर रहना चाहिए. इससे आपको ब्लॉगिंग करने में ज्यादा मज़ा भी आएगा और result भी बढ़िया मिलेंगे. ब्लॉगिंग आपके लिए ज्यादा easier हो जाएगा जब आप सिर्फ important tasks पर ही focus करेंगे और time wasters से दूर रहेंगे. ऊपर बताए हर points आपके लिए important होंगे, इसलिए इन्हें ठीक से समझे।


में उम्मीद करता हूँ कि यह post आपको अच्छा लगा होगा. इससे related कोई भी सवाल पूछने के लिए comment कीजिए और इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×