Bloggers Ke Liye 50 Important Tips & Tricks [Hindi]

Online पैसे कमाने के लिए Blogging सबसे best तरीका है. यदि कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है तो उनके लिए blogging सबसे बढ़िया तरीका है. अभी बहुत से लोग ब्लॉगिंग से जुड़ चुके हैं और बहुतों लोग इससे जुड़ना चाहते हैं. आप भी अपना ब्लॉग बनाना चाहते हो या अपने अपना पहला ब्लॉग बना लिया है तो आपको कुछ बातें जानना बहुत आवश्यक होता है. हम इस post में बताने वाले हैं कि ”Beginner Blogger के लिए 50 जरूरी Tips and Tricks.

Sabhi Blogger Ke liye Top 50 tips and tricks to follow
Blogging और YouTube दोनों online पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है. Blogging का future है लेकिन YouTube का कोई future नही है. क्योकि youtube policy में regular changes किये जा रहे हैं. इससे ये पता चल जाता है कि youtube का कोई भरोसा नही है. लेकिन blogging एक ऐसा तरीका है, जिससे आप अनेक तरीको द्वारा unlimited earning कर सकते हो।

आप भी अपना ब्लॉग बनाना चाहते हो??
तो में आपको पता दुँ की अभी के समय मे ब्लॉग बनाना बहुत easy है. क्योंकि आपको बहुत सारे tools मिल जाएंगे, जिसके through आप अपना ब्लॉग बना सकते हो. अगर हम बात करें कि इसमे सबसे ज्यादा कठिन क्या है तो वो Success पाना है. जी हाँ, ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता है।

पूरे Internet world में हजारों sites/blogs हैं और इनमें बहुत सारे लोग इसके माध्यम से लाखों की earning कर रहे हैं. हर दिन सेकड़ों blogs बनाये जाते हैं ताकि उससे अच्छी earning कर पाए. परंतु इनमें से कुछ ही लोग अपने ब्लॉग को सही तरीके से maintenance करके उसे सफल बना पाते हैं. दरअसल, ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए नए ब्लॉगर को कुछ बातें जानना बहुत जरूरी होता है।

किसी भी काम मे success होना चाहते हो तो उस काम को एक race समझ कर उसे complete करो. ब्लॉगिंग में बहुत सारे compitition होते हैं. अभी के समय मे किसी भी ब्लॉग को success level तक ले जाना एक बहुत बड़ा compitition को जीतना है।

अगर आप ब्लॉग बनाने की planning करना चाहते हो या फिर पहले से अपने ब्लॉग बना लिया है तो आपके लिए हम कुछ खास और important tips बताने वाले हैं. में अपने experience के हिसाब से यह सभी tips आपको बताने वाला हूँ. अगर आप इन्हें follow करते हो तो आपको ब्लॉगिंग में बहुत जल्दी ही सफलता मिल जाएगी।

नए Bloggers के लिए 50 Important Tips & Tricks:

50 Most Important Tips and Tricks for Beginner Bloggers.

  1. Success doesn’t happen overnight: नए ब्लॉगर को यह बात जानना बहुत जरूरी है कि ब्लॉग बनाने के बाद तुरंत ही success नही मिल पाती है. एक रात में आप एक अच्छा ब्लॉगर नही बन सकते हो. अभी आपको बहुत मेहनत करना होगा।
  2. Start one blog: अगर आप पहली बार अपना ब्लॉग बना रहे हो तो एक ही ब्लॉग बनाये और उसी में work करें. यदि आप starting में ही multiple blogs बना लेते हो तो success पाना आपके लिए पहाड़ जैसा होगा।
  3. Be your audience: आप अपने ब्लॉग में admin के रूप में नही बल्कि visitor के रूप में visit करें और सोचे कि उसमे क्या होता तो ज्यादा अच्छा होता. इस तरह से आप अपने ब्लॉग को useful बना सकते हो।
  4. Tell your story: अगर कोई आपके ब्लॉग में first time visit करेगा और उसे आपका ब्लॉग उसे अच्छा लगा तो वो आपके बारे में जानना चाहेंगे. इसलिए अपने ब्लॉग में About us page में अपने बारे में details से बताएँ. अगर हो सके तो कभी कभी post में भी अपने बारे भी थोड़ा बहुत बताएँ।
  5. Write original content: जब कोई नया ब्लॉग बनाता है तो अक्सर वो copy paste के चक्कर मे होता है. ऐसा करके वह अपने future को ठुकरा रहा है. अगर आपको एक अच्छा ब्लॉगर बना है तो कभी भी अपने ब्लॉग में copyright content नही डालें।
  6. Understand your readers: आपके ब्लॉग में जितने readers या visitors आते हैं, उनको अच्छे से जानने और समझ की कोशिश करें. मेरा मतलब था कि ये जाने की आपके visitors को कैसा post ज्यादा अच्छा लगता है. इसके साथ ये भी पता करें कि आपके visitors को आपके ब्लॉग में क्या अच्छा और बुरा लगता है और उसे ठीक करने की कोशिश करें।
  7. Don’t Choose Many Topic: सबसे पहले तो में आपको ये बताना चाहूंगा कि आपको जिस topic पर interest और पूरी जानकारी है, उसी को choose करें. किसी एक ब्लॉग में आप ज्यादा से ज्यादा 2-3 topic पर post लिखेंगे तो बढ़िया रहेगा।
  8. Write as if you are speaking to someone: जब भी अपने ब्लॉग के लिए post लिखते हो तो ये सोच कर लिखो की आप class में essay लिख रहे हो. यानी आपको ऐसे लिखना है जैसे आपके सामने कोई है और आप उनसे बात कर रहे हो।
  9. Choose top TLD domain name: बहुत से लोग .rocks, .biz, .co domain को like करते हैं. यह खरीदना बहुत easy है और low price में मिलता है. सबसे बढ़िया होगा कि आप top TLD का domain जैसे .com, .net, .org को choose करो।
  10. Don’t be afraid to invest in your blog: अगर आपको कम समय मे अपने ब्लॉग बहुत ऊपर ले जाना है तो कभी कभी पैसे खर्च करने में कंजूसी नही करें. Domain, Hosting, Design और Writer को hire करने के लिए पैसे खर्च सकते हो।
  11. Blogging is hard: बहुत से लोग ये सोचते हैं कि ब्लॉगिंग बहुत आसान है और इसमे travelling ज्यादा करना पड़ता है. इसलिए में आपको बता दुँ की एक सफल ब्लॉगर को पूरे world की travelling करना पड़ता है लेकिन अभी आप नए हो तो इसमे ध्यान देंगे तो सफलता बहुत मुश्किल हो जाएगा।
  12. Blogging Requires the Time: अगर आपके पास समय नही है और आपने ब्लॉग बना लिया है तो इससे आपको फायदा तो नही लेकिन नुकसान जरूर होगा. अगर आपको एक अच्छा ब्लॉगर बनने हैं तो daily आपको 7 hour से ज्यादा time ब्लॉगिंग में देना होगा।
  13. Nobody is going to care about “you”: अगर आपने अपने ब्लॉग पर कुछ ही post लिखे हो और लोग आपको support नही कर रहे हैं तो इसमे ध्यान नही दीजिए. आपको ये नही देखना है कि मेरे ब्लॉग में comment क्यो नही आ रहे हैं बल्कि आपको regular अपना new post publish करते रहना है।
  14. Be consistent: अक्सर में ये देखता हूँ कि जब किसी के ब्लॉग में अच्छे अच्छे content रहने के बावजूद support नही मिल पाता है तो ब्लॉग में work करना छोड़ देते हैं. ऐसा नही करना चाहिए क्योंकि अगर आपने मेहनत से post लिखा है तो आपको उसका result एक न एक दिन जरूर मिलेगा।
  15. Keep going: सबसे पहले तो में आपको अपने बारे में बता देता हूँ कि में अपने ब्लॉग का traffic report कभी नही देखता हूँ. क्योकि मेरा goal traffic पाना नही बल्कि लोगों को helpful information देना है. आज नही तो कल मुझे इससे benefit मिलेगा ही. इसलिए में आपसे भी कहना चाहूंगा कि आप अभी ये मत देखो की आपके facebook page में सिर्फ 10 likes, blog में 20 visits, earning 0. अभी ये सब आपके लिए ब्लॉगिंग से पीछा छुड़ाने का काम करेगा।
  16. Be helpful to your audience rather than just try and make money: बहुत से लोग जब अपना पहला ब्लॉग बनाता है तो पीछे के पीछे भागता है. में भी पहले ऐसा करता था लेकिन किसी ने मुझे इसके बारे में बताया. अब में जान गया हूँ कि किसी तरह ब्लॉग को सफल बना लो फिर पैसे खुद आपको follow करेंगे. अगर आपने अपना नया ब्लॉग बनाया है तो आपको अभी audience target करना होगा, जिसके लिए आपको दिन रात एक करना पड़ेगा. जब एक बार पैसे आना शुरू हो गए तो धीरे धीरे बढ़ते ही रहेंगे।
  17. Blogging is a lot of work: अगर आप सोच रहे हैं कि एक बार ब्लॉग बना लिए, उसके बाद सिर्फ post लिखना है और publish करना है तो आपकी बहुत बड़ी भूल है. क्योंकि blog में regular errors को face करना पड़ता है और खास कर अगर आप wordpress पर हो तो बहुत सारे errors को face करना पड़ सकता है. Blogging में post लिखना पड़ता है, post edit करना पड़ता है, comments manage करना पड़ता है, optimize करना पड़ता है और maintenance के बहुत सारे task करना पड़ता है।
  18. Grow your email list: आपको पता है कि ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए आपको audience की जरूरत होगी. आप किसी तरह अपने visitors का email list जमा करो. इससे आपके ब्लॉग में new updates की जानकारी email द्वारा भेज सकेंगे. यह audience को site में दोबारा visit करवाने का बहुत अच्छा तरीका है। इसके लिए आप Feedburner या Mailchimp का use कर सकते हो।
  19. Long content wins over short content: में सोचता हूँ कि मेरे पिछले तीन सालों में 500 से ज्यादा posts लिखे होंगे. इससे मुझे पता चला है कि short content के मुकाबले में long content हमेशा आगे रहता है. इसलिए जब भी अपने ब्लॉग की post लिखते हो तो उसके कम से कम 1000 words use करें और कभी कभी एक post में 3000+ words भी use कर सकते हो।
  20. Keyword Researching is necessary: एक ब्लॉगर के लिए keyword researching करना बहुत important होता है. ब्लॉग को search engine में अच्छी position पर लाने के लिए इससे बेहतर तरीका कोई नही है. यदि आप एक ब्लॉगर हो तो keyword research करके use post में use करें।
  21. You can always expand outside of your niche: आपका ब्लॉग जिस niche या topic पर है, उसके बारे में विस्तार से हर एक जानकारी share करें. ताकि आपके visitors को हर छोटी से छोटी बात जानने को मिल पाए।
  22. Be passionate about your blog: यह बहुत important thing है कि अपने ब्लॉग की niche के बारे में आपको हमेशा भावुक रहना चाहिए. आपको ये सोचना चाहिए कि आप दूसरे लोगों की help करते हो और साथ ही साथ अपने आप की भी मदद कर रहे हो कुछ नया सीखने में।
  23. Don’t expect to become a millionaire overnight: में जनता हूँ कि अपने internet पर ऐसे बहुत से post देखा होगा कि जो दावा करते हैं कि रातों रात ब्लॉगिंग में इस secret method से लाखों कमा सकते हैं. मुझे माफ़ करना लेकिन ये सब सिर्फ बकवास है. क्योकि मुझे पता है और मैने ऐसे बहुत से post पढ़े और follow किये हैं लेकिन legal तरीके से कोई online रातों रात पैसे नही कमा सकते. आप अभी नए हो इसलिए ऐसे post पढ़ने को ज्यादा दिल करेगा लेकिन एक दिन आप खुद समय लोगे की मेहनत करने से पैसा आती ही है।
  24. Friendship with other Bloggers: यह बहुत बढ़िया तरीका है, जिससे आप अपने ब्लॉग को grow कर सकते हो. जब आप किसी दूसरे ब्लॉग से पहचान बना लोगे तो इससे आपको audience gain करने में मदद मिलेगी. कभी आपको कोई problem होगी तो इसका solution आसानी से निकाल सकते हो।
  25. WordPress is Always best: जब भी कोई अपना पहला ब्लॉग बनाता है तो वो free की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है. यदि आप free के चक्कर मे starting में mistake कर देते हो तो आपको बाद में इससे बहुत नुकसान उठाना पर सकता है. वैसे wordpress भी बिल्कुल free है लेकिन इसमे आपको hosting free नही मिलेगी. इसलिए आपको hosting और domain में पैसे लगेंगे. इसमे ब्लॉग बनाने के बाद इसे manage करना बहुत easy हो जाएगा. आप wordpress में Yoast SEO plugin के द्वारा आसानी से SEO optimize कर सकते हो।
  26. If possible, spend some money: अगर आपके पास थोड़ा ज्यादा budget है तो आप कुछ पैसे को writter hire करने में, SEO optimization में, और ब्लॉग की design करने में थोड़ा बहुत पैसे खर्च कर सकते हो।
  27. Spend time learning how to write good copy: एक ब्लॉगर की हैसियत से, आपको ये जानना बहुत जरूरी होता है कि post में कितना गहराई से बताये, post headline कैसा होना चाहिए, post में image कैसा होना चाहिए, ये सब जानना बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको दूसरे ब्लॉगर से सीखना होगा यानी आपको किसी अच्छे ब्लॉग को regular read करना होगा. उसके बाद अपने आप ये सब जान जाएंगे।
  28. Optimize the basics of SEO: अपने ब्लॉग में आपको Meta description tag,xml sitemap, etc. को optimize करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप simply Yoast SEO plugin install कर लेना है. इसके माध्यम आप ब्लॉग की basic SEO को आसानी से optimize कर सकते हो।
  29. Learn basic of coding: अगर आपको एक अच्छा ब्लॉगर बनने हैं तो अपने ब्लॉग की design अभी से attractive बनाना होगा. इसके लिए आपको HTML, CSS सीखना तो compulsory है. इसके अलावा अगर possible हो तो php, Javascript को सीख लीजिए. इससे आप अपने ब्लॉग को अपने से different look और attractive बना सकते हो।
  30. Don’t worry about SEO: बहुत सारे नए ब्लॉगर SEO पर बहुत ज्यादा ध्यान देने लगते हैं. इसके चक्कर मे अपने ब्लॉग में post डालना भी बंद कर देते हैं. इसलिए में आपसे कहना चाहूंगा कि site की basic seo कर लेने के बाद इसे भूल जाये. बस अपने ब्लॉग की content लिखने पर focus करें. उसके बाद जो समय बचेगा उसमे आप SEO के बारे में सोचे।
  31. Register your website on all the leading social media platforms: उम्मीद करता हूँ कि आपने अपना domain name खरीद लिया होगा. अब आपको इसे promote करने की जरूरत है. यानी social media sites जैसे facebook, twitter, instagram, pinterest, snapchat, youtube और other sites में अपने ब्लॉग को register करा लीजिए. आप अपने personal account में भी अपने ब्लॉग का domain add कर सकते हो. इससे आपको backlink भी मिलेगा जो SEO का बहुत important factor है।
  32. Make a Pinterest image for each blog post: यह थोड़ा समय जरूर लेता है, लेकिन यह long term में फायदा भी देता है. जब आप pinterest में image submit करोगे तो यह आपके ब्लॉग को google में ranking दिलाने में मदद करेगी. इसके लिए आप किसी बढ़िया image editor tool का use कर सकते हो।
  33. Have sharing buttons on each blog post: आपके ब्लॉग की सभी posts में facebook, twitter, google plus, whatsapp, pinterest share button होना बहुत important है. क्योंकि इससे आपके readers को जो post अच्छा लगेगा वो उसे friends के साथ share करेगा।
  34. You don’t have to be an amazing writer: जब में अपने पिछले posts को देखता हूँ तो मुझे कुछ अजीब सी feel होती है. आप अभी भी मेरे पिछले और अभी के post को देख सकते हो, मेने अभी तक update भी नही किया है. दोनों में आपको जमीन-आसमान का फर्क नज़र आएगा. यह एक skill है जो एक ब्लॉगर के अंदर धीरे धीरे अपने आप आ जाती है. एक ब्लॉगर के लिए अपने writing को सुधारने का सबसे सर्वोत्तम तरीका यही है कि ज्यादा से ज्यादा लिखें और पढ़ें।
  35. Read Books: एक नए ब्लॉगर को अपनी writing skill सुधारने का इससे better तरीका और कोई नही हो सकता है. किसी भी book में कोई भी जानकारी होती है तो उसे विस्तार से बताया जाता है. यदि आप books को regular read करोगे तो आपमें भी किसी चीज के बारे में विस्तार से बताने की शक्ति आ जायेगी।
  36. Take action: जब आप किसी ब्लॉगर की motivational story पढ़ते हो तो सिर्फ पढ़कर ही भूल जाते हो. इससे कुछ नही होने वाला है. ये वही लोग होते हैं जो एक दिन कुछ और होते हैं और दूसरे दिन सैकड़ों दिलों में राज करने वाला बन जाते हैं. आपको इनसे सीखना चाहिए और इनकी बताये बातों पर action लेना चाहिए।
  37. But how do I promote it: कुछ लोगों की यह शिकायत होती है कि मैने पहले से ही बहुत बार facebook, twitter, google plus, whatsapp पर share कर दिया है लेकिन इससे मुझे better result नही मिला है. में उन सभी लोगों से कहना चाहता हूँ कि पहले आप great content create कीजिए यानी ऐसा content जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता हो फिर उसे social media पर share करें. ऐसा ही अगर आप regular करते रहेंगे तो धीरे धीरे better result मिलना start हो जाएगा।
  38. Customize your Blog for visitors: अगर आप नए ब्लॉगर हो तो आपको बता दुँ की अभी आपको बहुत सारे visitors को target करने की जरूरत है. इसलिए आपको अपने ब्लॉग को ऐसे तैयार करना है जिससे कोई visitor एक बार आपके ब्लॉग में आये तो दुबारा आना चाहे. इसके लिए आपको attractive design करना होगा और important widgets (जैसे popular posts, recent posts, social follower, social sharing buttons, related posts) को add करना होगा।
  39. Join MeetUp groups and go meet people: किसी भी ब्लॉगर के लिए meetup बहुत खास होता है. क्योंकि इसमें हम बड़े बड़े ब्लॉगर और अपने दोस्तों से मिल पाते हैं. इससे हमें बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है. अगर आपके आस पास meetup होती है तो आपको जरूर attend करना चाहिए।
  40. Can I quit my job for blog?: जब कोई पहली बार अपना ब्लॉग बनाता है तो वो इतना उत्सुक होता है कि अपने जॉब को भी ठीक से handle नही कर पाता है और जॉब छोड़ने की बात करते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो में आपको अभी job quit करने की permission नही दूँगा. क्योकि ब्लॉगिंग में 100 में से 20 ही ब्लॉगर सफल हो पाते हैं. इसलिए अभी आपको part time ही work करना चाहिए. जब आपको इससे उतना earning होने लगे जितना आपको जॉब में नही होता है तो ऐसे में आप job quit कर सकते हो।
  41. How much will this all cost per year to start a blog?: बहुत newbie लोगों के दिमाग मे अक्सर ये सवाल आता है कि हमें normally ब्लॉगिंग में per year कितने पैसे खर्च होते हैं. तो में उन्हें बताना चाहता हूँ कि hosting+domain के पैसे देने होते हैं और इसकी price आप किसी भी hosting/domain provider से पता कर सकते हो. मेरे ख्याल से तो एक साल में 10000₹ लग ही जाते होंगे।
  42. Work with a goal: किसी भी चीज में अगर आप अपना एक लक्ष्य बना लेते हैं तो वहाँ तक पहुंचने में आपको इधर उधर भटकना नही पड़ता है. आपको पता होता है कि मुझे यहाँ से वहाँ तक जाना है तो आसानी से वहाँ तक चले भी जाते हो. इसी तरह आप ब्लॉगिंग में भी अपना goal set करके work करेंगे तो आपको कम समय मे आसानी से सफल ब्लॉगर बन सकते हो।
  43. Cares about security: अक्सर नए bloggers को अपने ब्लॉग की security की बिल्कुल भी चिंता नही होती है. ब्लॉग की security हमारे लिए बहुत important होता है. low security के कारण आपको अपने ब्लॉग से हाथ धोना भी पर सकता है. इसलिए हमेशा security पर ध्यान दीजिए।
  44. Be readers friendly: मेरा मतलब है कि अपने readers से दोस्ती रखिये और अपने readers को समझने की कोशिश करें. आपके ब्लॉग में जितने भी comments आते हैं, उनका reply अवश्य करें. इससे आपके ब्लॉग की reader अपकेवसाथ बने रहेंगे।
  45. Get feedback from visitors: अपने ब्लॉग की visitors से ये जानने की कोशिश करें कि उन्हें आपके ब्लॉग में क्या क्या अच्छा लगता है और क्या क्या बुरा लगता है. अगर कोई negative feedback देता है तो उसे सुधारने की कोशिश करें।
  46. Avoid haters: अभी आप नए हो तो आपको यह अच्छे से पता नही होगा लेकिन यह करवा सच है कि ज्यादा तर हिंदी ब्लॉगर एक दूसरे से जलते हैं. अगर आप कुछ अच्छा कर रहे हो तो दूसरे ब्लॉगर आपको उल्टा सीधा कहेगा. यहाँ तक कि वो negative words का use भी कर सकता है लेकिन आपको सिर्फ अपने दिल की सुन्ना है. आपका दिल जिशे अच्छा कहता है वो ही अच्छा है. इन सभी haters को avoid करोगे तभी सफलता मिल पाएगी।
  47. Guest post on similar blogs: अगर आपको अपने ब्लॉग को कम समय मे promote करना है तो आपके लिए guest post भी एक बहुत अच्छा तरीका है. आप अपने से similar blog में अपना guest post publish कर सकते हो. इससे आपको traffic generate करने में मदद तो मिलेगी ही और साथ ही साथ dofollow backlink भी मिलेगा।
  48. Learn from others: कहते हैं कि दूसरों से सीखकर सावधान होने में ही भलाई है. अगर किसी के साथ कुछ बुरा हुआ तो ये जरूरी नही है कि वैसा आपके साथ भी हो बल्कि आपको उसी से सबक सीख लेने चाहिए. क्योकि इसका कोई ठीक नही है, आपके साथ भी यह कभी भी हो सकता है।
  49. It’s time to spend money on promotion: अगर आपने अपने ब्लॉग में बहुत सारे बढ़िया बढ़िया posts publish कर दिए हो लेकिन उससे आपको benefit नही मिल पा रहा है तो आपको थोड़ा पैसे खर्च करने की जरूरत है. मेरा मतलब है कि आपको promotion करने के लिए advertising करना होगा. इसके लिए सबसे बढ़िया होगा कि आप Google Adwords और Facebook ads में advertising करें।
  50. You’ll need a deliberate and clever blogging strategy: समय के साथ साथ Blogging और ज्यादा difficult होते जा रहा है. ऐसे में अगर आपको ज्यादा पैसे कमाने हैं तो बड़े बड़े company से आपको direct advertising करनी होगी. इससे आपको ज्यादा benefit मिलेगा. लेकिन ध्यान रहे कोई भी company आपके साथ deal इसलिए करती है ताकि उसके return में भी कुछ अच्छा मिले. मेरा मतलब था कि जब किसी company से advertising की बात करते हो तो अपने ब्लॉग की traffic के हिसाब से ही बात करें।
See also  Blog Se Paise Kamana Hai To 5+1 Kaam Karna Chhodiye

Conclusion,
समय बीतने के साथ साथ ब्लॉगिंग और भी ज्यादा difficult होता जा रहा है. ऐसे में अगर आप अपने आप को एक सफल ब्लॉगर के रूप में देखना चाहते हो तो बहुत hard work करने की जरूरत होगी. अभी compitition करके ही आप ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त कर सकते हो. ऊपर बताई गई बातों को ध्यान से पढ़े और इसे follow करने की कोशिश करें।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post पसंद आया होगा और अपने इस post को पढ़कर कुछ अच्छा सीखा होगा. इस post से related सवाल पूछने के लिए comment करें. इस post को अपने दोस्तों के साथ social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

28 thoughts on “Bloggers Ke Liye 50 Important Tips & Tricks [Hindi]”

  1. बहुत अच्छा पोस्ट लिखा है सर ये पोस्ट सभी ब्लॉगर के लिए ऐडवाएजेवल होगी

    Reply
  2. aap ki es post se mujhe bahut madad milne wali hai,bhut hi badhiya post likha hai aapne,aap ki ye post sabhi blogger ke liye helpfull sabit hogi

    Reply
  3. Bro, मेरा एक सवाल है की…………….SEO में Tags को Noindex करना चाहिये ताकि Duplicate Content Create ना होये…………….But में Rank Math SEO इस्तेमाल करता हु………..उसमे मैं Long Tail Tags डालता हु……………तो मुझे ये पूछना है की……………. क्या ये Tags Google Search Engine में मुझे फायदा देगा की नहीं……………क्युकी मेने तो अपने SEO में Tags को Noindex कर रखा है.

    प्लीज रिप्लाई करना.

    Reply
  4. सर है मनोहर कलमकर आर्टिस्ट हूॅं , मुझे ब्लाॅगर बनके अपने कला की जानकारी लोगों को शेअर करना चाहता हूॅं , पर मूझे ठीक से जानकी नहीं मिली
    फिर आपकी पोस्ट पढने के बाद मूझे सही जानकारी मिली , ईसलिए आपका बहूत बहूत धन्यवाद सर
    पर मैने प्रोफाइल या ब्लॉग अकांऊट जब बनाय था तब मूझे खास जानकारी न होने कारण अकाऊंट मे बहूत कूछ झूठ गया है , उसके लिये आपकी हेल्प चाहिए सर जी , धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×