Blog Email Subscriber Increase Karne Ke Liye 10 Tips

Blog में Email subscriber कैसे बढ़ाये?? ये सवाल मुझसे बहुत से  friend ने पूछा था और हर blogger इस सवाल का जवाब चाहता है. अगर आप भी वास्तव में अपने blog की email subscriber बढ़ाना चाहते हो तो इस post को ध्यानपूर्वक पढ़ें. हम आपको इस post में कुछ तरीके बताने वाले हैं जिस की मदद से आप भी अपने blog की feedburner Account में subscriber बढ़ा सकते हो।।।

Blog Email Subscriber Kaise Badhaye 10 Tips Aur Tarike Ways How to Increase Email Subscriber 10 Ways and tips

अभी लगभग blogger अपने blog में email subscription service use करते है. क्योकि यह सबसे best idea है पुराने visitor को blog पर लाना और इससे आपके blog की traffic कम नहीं होगी। जब कोई Email enter करके blog से subscribe करते हैं तो जब भी blog update, या New post publish करते हैं तो subscribed visitor को automatic Email के द्वारा notification मिल जाता है. जिससे पुराने visitor को ये पता चल जाता है की आपके blog में नया post publish हो गया है और वो आपके blog में visit करते हैं।

अभी बहुत से blogger अपने blog में feedburner को use करते है. Feedburner google की free service है और इसमें futures भी better दिए गए है. In my case, में भी अभी Feedburner का ही free service इस blog के लिए use कर रहा हूँ. अभी wordpress user के लिए Jetpack plugin वाले भी email subscription का future दिया है. इसमें भी बहुत अच्छे futures दिए गए हैं और यह भी एक free service है. अगर आप wordpress user हो तो पहले jetpack plugin को install कीजिए और फिर email subscription widget Blog में add कर सकते हो।

In my case, में अभी Feedburner का ही service use कर रहा हूँ और में Jetpack की email subscription को भी use करता हूँ. जिसमे मुझे बहुत अच्छे result मिले। अगर आप मेरे blog की regular visitor हो तो में आपसे आग्रह करूँगा की आप हमारे blog की subscription box में अपना email enter करके subscribe कीजिए. यह बात हम आपको इसलिए बता रहे है क्योकि इसमें हमारा कुछ फायदा नहीं है, आपको हमारे blog में बार बार visit करने की जरुरत नहीं होगी जब भी new post update होगा तो आपके email में Notification भेज दिया जायेगा और some time से में थोड़ा busy हूँ इसीलिए post blog में publish करने के लिए कोई fix time नहीं है और अगर आप subscribe कर लोगे तो जब भी post डालेंगे आपको Notification भेज देंगे।

See also  Guest Post Se Adhik Fayda Uthane Ke Liye 8 Tips

10 Tips to Attract more Subscriber for your blog

Email Subscription widget Style

अगर आप ज्यादा email subscriber चाहते हो तो ये आपको blog की email subscription widget पर बहुत ज्यादा depend करता है. अगर आपने अभी तक अपने Blog में इस widget को add नहीं किया है तो अभी add कर लीजिए. अगर हम style की बात करें तो style जितना simple और good looking हो better होगा. सबसे जरुरी बात की Widget ज्यादा colorful नहीं होना चाहिए. क्योकि इसको visitor तो नफरत करते ही है और साथ ही साथ ये आपके blog loading speed पर भी effect करता है।

Subscribe button style

आप अगर Internet के बहुत सारे websites पर गए हो तो अपने बहुत से blog में इस तरह की widget box design देखा होगा. जिससे आपका दिल पिघल जायेगा और आपका मन एक बार email enter करके Subscribe करने को दिल करेगा। जी हाँ internet पर ऐसी blogs और websites की भी कमी नहीं है जहाँ पर visit करने के बाद आपका दिल मोह लेगा। इसी तरह अगर हम email subscribe widget में इसका button का भी design अच्छा होना चाहिए. ज्यादा तर तो subscribe बटन colorful अच्छा होता है और widget की backround और box simple अच्छा होता है। अगर आप button में subscribe की जगह Sign Up का use करे तो और भी better होगा।

Using Popup Email Subscription widget

अगर आप अपने blog में popup subscription widget add करते हो तो इससे आपके blog की email subscription दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जायेगी. अभी के time में popup का use बहुत से blog में किया जा रहा हैं. लेकिन एक जरुरी बात में आपको बता दूँ की Popup का use करने से सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी होता है. इससे blog की loading time में फर्क पड़ता है और बहुत से browser में popup open नहीं होती है जिससे आपका site भी open नहीं होगी।

See also  FeedBurner Kya hai? Feedburner Par Account Kaise Banaye
Can Social Media boost subscribers

अभी लगभग हर internet user को social media के बारे में पता होता है और अभी 60% internet user Social media पर active रहते है. इसीलिए में आपको email subscriber बढ़ाने के लिए social media की help लेने को कहूँगा। Social media में ऐसा पहचान बनाये की अगर किसी को कोई बात कह दो तो वो उस बात को agree करने में time नहीं लगाये तभी आप social media की help से blog पर traffic और email subscriber बढ़ा सकते हो।

Contest

यह बहुत अच्छा और working idea है. Contest सिर्फ real life में ही नहीं अपने blog पर भी रख सकते हो. इससे आपके blog की popularity भी बहुत बढ़ेगी और आपके email subscriber भी बढ़ेगा। अपने blog में कुछ contest जैसे की “Email Subscribe contest – जितने वाले 1 website free में मिलेगा” कुछ इसी तरह के contest को अपने blog में start कीजिए और जो winner होगा उसको थोड़ा पैसे खर्च करके एक website बना के दे दीजिए. यह बहुत perfect तरीका है.

Offer Something

यह तरीका भी बहुत अच्छा और popular है. अगर आप Email subscriber बढ़ाना चाहते हो तो अपने readers को कुछ ऐसी चीज offer कीजिए जिसकी उसको जरुरत है. आप एक किसी चीज के बारे में जैसे की SEO के बारे में पूरी जानकारी लिख कर उसको pdf file बना लीजिए और अपने visitors को यह subscribe करने को कहें और जो subscribe कर लेगा उसको PDF file भेज दीजिए।। इस तरीके से आपके blog readers को help भी मिलेगी और आपको subscriber भी।

Write Post

अगर आपके Blog की traffic बहुत ज्यादा है और Subscriber बहुत कम है तो ये तरीका आपके लिए perfect है. कभी कभी साल में एक ऐसे post लिख कर publish कीजिए जिसमे आप अपने visitor को subscribe करने को कहेंगे. इस तरीके से बहुत से visitor आपकी बात को मान कर आपके blog पर subscribe करेगा। लेकिन एक बात याद रखिये की जब आपके blog की traffic low हो तो इस तरीके का उपयोग नहीं करे. इससे आपको negative effect भी मिल सकती है।

Request to your readers

कई बार ऐसा भी होता है की जब हमारे blog पर new visitor आते हैं तो उसको पता नहीं होता है की हमारे blog में Email subscribing का service भी है तो इसके लिए better idea है की post लिखते time इसकी ending में visitors को subscribe करने के बारे में बताना। जब post लिखते हैं उसके ending में कुछ ऐसा लिखें “हमारे blog की New Post Update Notification पाने के लिए कृपया हमारे blog की feedburner से Subscribe करें” इस तरह की words का use करोगे तो आपके readers आपका सम्मान करते हुए subscribe जरूर करेगा।

See also  Gravatar Me Account Bana Kar Comment Me Apna Photo Show Karwaye
Search for Email List

feedburner से subscribe करने के लिए हमे Email की जरुरत होती है. इसीलिए आप सोच सकते हो की अगर आपके पास बहुत सारे emails की list हो तो आप भी अपने से subscribe कर सकते हो। अब आप सोच रहे होंगे की email को बता देता हूँ की अभी अगर आप google में लिख कर search करोगे की “List of 1000 Emails” तो आपके सामने बहुत से results आएंगे। आप वहाँ से email list ले सकते हो।

Use Hellobars Effectively

Hello bar के बारे में आपको तो पता होगा ही। अगर आपको पता नहीं हैं तो में आपको short में बता देता हूँ की hellobar blog की header area में होता है और यह small sticky होता है. आप इसमें भी एक simple subscribe widget Add कर सकते हो तो।। इसमें visitors की नजर बहुत जल्दी और पहले जाती है. इसीलिए इससे आपको ज्यादा से ज्यादा Subscriber मिलेगा।

Bonus:

जैसे मेंने आपको ऊपर भी बताया की आपको Feedburner में subscribe करने के लिए सिर्फ email की जरुरत होती है. जो आपके blog में comment करता है आप उसका भी email जान सकते हो।। इसके लिए wordpress में आप किसी भी comment की edit option में click करके comment करने वाले की email जान सकते हो।

में उम्मीद करता हूँ की इस post में बताई गयी जानकारी आपको समझ में आ गई होगी और आपको अच्छा भी लगा होगा. अगर आपको कही पर समझ में नहीं आये तो हमें comment कर सकते हैं. आप हमारे blog से भी subscribe कर सकते हो और post update notification email के द्वारा पा सकते हो।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Blog Email Subscriber Increase Karne Ke Liye 10 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×