Chrome Browser Ke Liye Top 10 Free SEO Extension [For Every Blogger]

हम इस post में आपको Chrome browser के top 10 SEO Extension के बारे में बात करेंगे. अगर आप Extension के बारे में नही जानते हो तो में आपको इनके बारे में भी बताऊंगा. अगर आप Chrome Browser के द्वारा बहुत सारे site पर visit करते रहते हैं और अगर आप कोई website पर visit किये और उसका SEO position check करना है तो इसके लिए आपको SEO tools के site पर visit करना होता है. लेकिन अब ऐसा नही होगा, आप अपने Chrome Browser में SEO Extension का use कर सकते हो. यह online tools के तरह ही work करता है।

Top 10 SEO Extensions for Chrome

आज के समय में बहुत से काम possible हो गया है और जो काम पहले 1 घंटे में किया जाता था, अब वो 30 मिनट में करना possible हो गया है. इनमे से सबसे बड़ा श्रेय Scientists, Inventors, developers, webmasters का ही है. जब internet का अविष्कार हुआ था तो उस समय internet को use करना सबके बस की बात नही थी. बहुत ही कम लोग internet को use कर पाते थे लेकिन अभी तो बच्चे से बूढ़े तक internet का use करता है. हम Thanks कहना चाहेंगे उन Developers and webmasters का जिन्होंने आज internet को इतना आसान बना दिया।

जिस तरह किसी computer को आसानी से manage करने के लिए software की जरुरत होती है, किसी Phone को आसानी से manage करने के लिए App की जरुरत होती है, किसी WordPress को आसानी से manage करने के लिए Plugin की जरुरत होती है, तो उसी तरह Chrome browser को easily manage करने के लिए Extension की जरुरत होती है. Extension को developers coding करके बनाते है और इसमें बहुत सारे functions को add करते हैं।

आज कल एक ब्लॉगर को कितने researches करने पड़ते हैं, ये तो आपको पता ही होगा. जब हम किसी website पर visit करते हैं तो अगर हमें उस website कुछ नया देखने या सीखने को मिलता है तो हमें उस website और उस website के admin के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है. जिससे हम बहुत से Online tools के द्वारा उस website के बारे में जानते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपके लिए Browser Extension बहुत उपयोगी हो सकती है.

हम इस post में आपको 10 SEO Extension के बारे में बता रहे हैं. जब आप किसी website का SEO details जानना चाहते हो तो निचे में आपको जिन Extension के बारे में बताने जा रहा हूँ वो सभी आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं. जब आप इन SEO Extension को अपने Chrome browser में install करोगे तो जब आप किसी website पर visit करोगे तो उसके बारे में SEO details अपने आप show होगा. जिससे आपको कही पर कुछ करने की जरुरत नही होगी।

In this post, में आपको बताने जा रहा हूँ की Chrome Extension क्या होते हैं और Top 10 SEO Extension के बारे में बता रहा हूँ. Chrome Extension store में बहुत सारे extensions available जिससे आप बहुत से काम को easy बना सकते हो. इसमें बहुत बहुत सारे fake और useless extension है. यदि आप इन fake extension को अपने browser में store करोगे तो आपका browser बहुत slow हो जायेगा और आपका data चोरी भी हो सकता है. इसीलिए fake और useless extension को अपने browser में install नही करे. सिर्फ वही extension अपने ब्लॉग में Add करें जो आपके लिए बहुत important हो।

See also  Blogger Blog Ki Traffic Ko Kisi Dusre Blog Me Redirect Kaise Kare

Chrome Extension क्या होता है?

मेने आपको ऊपर में भी इसके बारे में बताया है और अभी भी बता देता हूँ की जिस तरह हम computer में software को install करके कोई काम आसानी से कर लेते हैं तो उसी तरह Extension भी एक software की तरह काम करती है. इसको developers coding के द्वारा से बनाते हैं और इसमें नए नए futures को add किया जाता है और यह एक Tool ही होता है. Chrome browser सिर्फ extension को ही support करती है.
Chrome browser store में बहुत सारे extensions हैं और आप इन्हें use भी free में कर सकते हो. जैसे की आप Google translate Extension को अपने chrome browser में install करोगे तो इससे जब आप किसी website को open करोगे तो उसे multi language में translate करके पढ़ सकते हो. इसी तरह chrome में बहुत सारे useful extension उपलब्ध है।

SEO के लिए 10 बढ़िया Chrome Extensions:

Buzzsumo:

यह एक बहुत बढ़िया chrome extension है जो बिल्कुल free है. अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपके लिए बहुत काम का Extension होगा. क्योकि यह किसी website के Social media popularity के बारे में जान सकते हो. जब आप Chrome browser में किसी site में करते हो तो उस page Social share count data इस extension के द्वारा आप जान सकते हो और वो भी किसी online tool में visit किये हुए. इसमें आप किसी webpage के बारे में ये जान सकते हो की उसे Facebook, Twitter, LinkedIn, Google+ and Pinterest कितने shares किये गए. Facebook में कितने likes, comments, shares मिले. इन सबसे अलावा भी इसमें एक बहुत बढ़िया future है की आप किसी site का backlink check कर सकते हो।

यह extension एक बहुत बड़ी developers के द्वारा बनाया गया है. आप Buzzsomo company के बारे जानते ही होंगे. इसके team के द्वारा ही यह extension बनाया गया है. आप इस एक्सटेंशन को free में अपने chrome browser में install कर सकते हो. इसको install करने के लिए हम निचे आपको link बता रहे हैं, उसपर click करें और new page में ADD TO CHROME पर click करके install कर लीजिए।

Mozbar:

Mozbar एक free tool है लेकिन इसमें आप paid plan भी buy कर सकते हो. अगर आपको ब्लॉग है तो आप SEO को भी follow करते होंगे और आपको SEO के बारे में अच्छी knowledge भी होगी. यह आपके लिए perfect extension है. क्योकि यह extension हमें किसी site के SEO position के बारे में quick information देता है. जब आप इस extension को अपने Chrome browser में install करोगे तो किसी site को open करने पर यहाँ पर उस site का Page Authority, Domain Authority, Link Profile, Keyword Highlights, etc. ये सभी देख सकते हो. इसके अलावा भी बहुत futures है इसमें जैसे की आप किसी page की SERP भी देख सकते हो. अगर आप pro version use करोगे तो बहुत सारे futures मिलेंगे.

See also  Kisi Bhi Blogger Ko Link Exchange Kyu Nahi Karna Chahiye? [5 Reasons]

आप Mozbar के free extension को अपने browser में install कर सकते हो. इसके लिए निचे Install बटन पर click करें और उसके बाद ADD TO CHROME पर click करे. ये 2 mb से कम size का है जो आपके chrome को slow कर पायेगा. अगर आप चाहो तो इसका pro version भी use कर सकते हो. इसके लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे.

Ahref:

यह एक बहुत popular developer company है. इसके website में आपको बहुत सारे SEO tools मिलेंगे और इसी के द्वारा बनाया गया एक SEO extension है, जिसका नाम Ahref है. इस extension को आप free में install कर सकते हो. यह Chrome और firefox दोनों browser के लिए available है. यह extension हमें किसी site के Ahref rank, domain rank, number of backlink, social signal for Google+, facebook and twitter के बारे में सही information बताती है।

एक बात ध्यान में रखें की यह extension chrome store में available नही है. इसको अपने chrome browser में install करने के लिए आपको इसके website में visit करके extension को download करना होगा, जिसका नाम ahrefs.crx है. और इसे chrome://extensions में upload करना होगा. इस extension को install करने की पूरी जानकरी जानने के लिए आप निचे दिए बटन पर click करें।

SEO & Website Analysis:

सबसे पहले तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है की SEO & Website Analysis extension को Woorank.com ने बनाया है. आपको woorank के बारे में पता होगा ही, अगर आप इसके बारे में नही जानते हो तो में आपको बता देता हूँ की woorank.com एक online tool है. इस tool के द्वारा हम किसी भी site का SEO position check कर सकता है. यह tool किसी site के Backlink, technical SEO errors, traffic, etc. को check करके किसी website को score देता है. उसी तरह जब आप इस extension को अपने chrome browser में install करोगे तो जब किसी site को open करोगे तो उसका SEO score बस एक click में check कर सकते हो।

यह एक free extension है और इसका size बहुत कम है. इसका size मात्र 120kb का है, जो आपके chrome browser के loading को बिल्कुल slow नही करता है. इसको install करने के लिए निचे दिए गए बटन पर click click कीजिए और फिर नए page open होता तो उसमे ADD TO CHROME का बटन होगा, उसपर click करके install कर लीजिए।

See also  Off Page SEO Optimization Karke Blog ki Traffic High Kare 10+ Tips

SEO quake:

यह एक free extension tool है और इसको seoquake.com द्वारा develop किया गया है. आपको सबसे पहले ये बता देता हूँ की seoquake.com की site में बहुत से online tools है. इसके द्वारा बनाया गया ही यह extension है, जिसके द्वारा आप किसी भी site का Google PageRank, Google Index, Yahoo links, Yahoo link domain, Bing index, Alexa Rank, Web archive age, Delicious index, Whois link, Page source, SEMRush rank, No,follow links ये सभी check कर सकते हो. इसके अलावा भी इसके कुछ futures ये हैं. highlights no follow links, text density, check and compare URLs.

इस extension को अपने chrome browser में आप आसानी से chrome store से install कर सकते हो. सबसे पहले निचे में बताये गए बटन पर click करें, उसके बाद आप ADD TO CHROME का बटन देख पाएंगे, ऊपर click करके install कर लीजिए।

Some Other SEO Tools:

  1. Page Analytics by Google: इस extension को अपने chrome browser में install करके के बाद जब आप किसी site पर visit करेंगे तो उसकी पूरी traffic data आप देख सकते हो. यानि site का pageviews, visitors, bounce rate के बारे जान सकते हो।
  2. Majestic Backlink Analyzer: जिस तरह इस extension के नाम से ही पता चलता है की इसके द्वारा आप किसी site का backlink की पूरी information जान सकते हो. इसमें आप summary में external backlink, referring domains, etc. के बारे में जान सकते हो।
  3. Page load: यह extension बहुत important है किसी भी internet user के लिए. इसको install करने के बाद जब आप किसी site में visit करोगे तो उसकी loading time वहां दिखायेगा।
  4. Goo.gl URL short link: आपको goo.gl के बारे में पता होगा की इसके द्वारा हम किसी URL को short कर सकते हैं. जब आप इस extension का use करोगे तो quickly आप किसी URL को goo.gl द्वारा short कर सकते हो।
  5. LinkMiner: यह एक बढ़िया और काम का extension है. इसको आप अपने chrome browser में install करके आप किसी site का backlink info और social data पता कर सकते हो।

ये सभी important extension को अपने chrome browser में add करके आप अपना बहुत time save कर सकते हो. यह सभी extension किसी blogger के लिए बहुत important है और सभी professional ब्लॉगर इन्हें use करता है. यहाँ बताये गए जितने भी chrome extensions है, उनमे से लगभग extension firefox browser के लिए भी उपलब्ध है. इसीलिए अगर आप Firefox use करते हो तो firefox extension store में जाकर इसे install कर सकते हो।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×