Adsense Invalid Click Ki Report Adsense Me Kaise Kare [Full Guide]

Invalid click एक बहुत ही common problem है जो की हर Adsense user के साथ होता है. अगर आप कुछ समय से Adsense ads को अपने ब्लॉग में use करते हो तो अपने कभी ये notice किया होगा की कई बार जब ads clicks show होते हैं लेकिन उसकी earning नही add होती है. अगर आपके साथ ये हुआ है तो ये invalid clicks की earning है. हम आपको इस post में invalid clicks से safe होने का एक बहुत बढ़िया तरीका बता रहे हैं. जिससे आप invalid clicks से काफी safe रह सकते हो।

Adsense invalid click ki report google AdSense ko kaise kare how to report invalid click on AdSense
Adsense एक बहुत बड़ी company बन गयी है और इसको Google ने ही बनाया है. वैसे आप ये सब जानते ही होंगे. जो इसके बारे में नही जानता है, में उन्हें बताना चाहता हूँ की Youtube और website से आप इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हो. अगर आप चाहो तो Youtube में कोई video अपने से बना कर सकते हो. जब आपके video में अच्छे views आएंगे तो उसमे monetization enable करके adsense से connect करना होता है. जिससे उसी earning start हो जाती है और video views के से earning होती है। इससे पैसे कमाने के लिए दूसरा तरीका है की आप अपना website या blog बना लो और उसमे अच्छे अच्छे content डालों और जब उसमे अच्छी visitors आने लगे तो Adsense में account बनाकर अपने site को connect कर दीजिए. जिससे आपके site में ads show होने लगेंगे तो जब कोई visitor उसपर click करेगा तो आपकी earning होगी।

अगर आप एक एक old adsense publisher हो तो आपके साथ भी ये हुआ की Adsense dashboard पर ads clicks show होता है लेकिन उसकी earning नही होती है. इसी को invalid click कहा जाता है. जब कोई कोई किसी ads पर click करके उसे close कर देता है तो इसी click को invalid कहा जाता है. बहुत से developer तो software के द्वारा auto ads click करवाता है, ऐसे ads click को adsense team पहचान लेता है और इसे invalid click में मान लेता है. इसीलिए adsense से चालाकी करने की कोशिश नही करें और ये बात जान लीजिए की adsense आपसे कई ज्यादा active है। इसके अलावा भी बहुत सारे कारण है, जिससे की invalid ads click होता है. हमें invalid click से कोई भी benefit नही होता है और बल्कि इससे adsense team आपके account को suspend कर सकता है. यानि जब आपके adsense account बहुत ज्यादा invalid ads clicks होंगे तो इससे google team आपके अकाउंट को disable कर देगा।

See also  Ek Adsense Account me Multiple Gmail Account Kaise Add Kare

बहुत से लोग इसके बारे में जनता है की invalid click कैसे किया जाता है और इसी का गलत फायदा भी उठा लेता है. मेरे कहने का मतलब है की बहुत से haters दूसरे के ब्लॉग में visit करके उसके ब्लॉग में सिर्फ invalid ads click करता है और जब बहुत ज्यादा invalid clicks होते हैं तो adsense team उस account को disable कर देता है. अगर आप एक professional blogger हो और आप ब्लॉगिंग से अच्छी income करते हो तो बहुत से लोग लोग आपसे जलेंगे और वो किसी तरह आपका बना हुआ काम बिगड़ना चाहेगा और इसीलिए वो आपके ब्लॉग में invalid clicks करेगा ताकि adsense team आपके account को block कर दे. ये सब में आपको इस लिए कह रहा हूँ, क्योकि मेरे साथ ऐसा हो गया है और मुझे इसके बारे में सही समय में पता चल गया और adsense team को इसके बारे में report किया, जिससे अभी मेरा adsense account live है।

अगर आप अभी भी इसके बारे में पता नही चला है की Adsense invalid click का पता कैसे करें? तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसके बारे में जानने के simple way यही है की आपको जिस दिन बहुत ज्यादा ads clicks मिले लेकिन earning कम ही हो तो समझ लेना है की invalid clicks हुआ है. जैसे की आपको हर दिन approx 10 ads clicks मिलता है और एक दिन अचानक 30 ads clicks हो गया हो तो इसका मतलब की invalid clicks हुआ है। जब आपके साथ यह हो तो आपको तुरंत इसका report adsense को करना चाहिए. क्योकि इससे adsense team आपके account को ban भी कर सकता है।

See also  Adsense Matched Content Use Karke Earning Increase Kaise Kare [Full Guide]

What to do When Invalid Click Activity in Hindi.

जब आपके adsense account में invalid click activity होती है तो इसका report adsense को कर देना चाहिए. Otherwise adsense team आपके account को banned, disable, suspended कर सकता है. हम आपको निचे step by step बता रहे हैं की Adsense को Invalid click का report कैसे करे।

Step 1: सबसे पहले आप Invalid Clicks Contact Form में जाएँ और उसके बाद कुछ information fill करने होंगे, इसके बारे में निचे बता रहा हूँ।

  1. अपना full name यहाँ पर एंटर करें।
  2. अपना email address एंटर करें, जिसपर adsense team आपको reply करेगा।
  3. यहाँ पर अपने Adsense publisher id एंटर करें. (अपने adsense में login करें और वहाँ URL में ca-pub के बाद कुछ numbers होंगे, वही आपकी publisher id होगी।)
  4. उस site या ब्लॉग का link एंटर करें, जहाँ पर invalid clicks हो रही है।
  5. Topic: यहाँ पर Reporting unusable activity on my account. को select करें।
  6. Invalid click होने की Date and time को enter करें।
  7. यहाँ पर आपको कुछ words में ये लिखना है की आपके account में invalid clicks कब से और क्यों हो रहे हैं।
  8. यहाँ पर आपको उस IP address को add करना है, जिससे आपके ब्लॉग में bad traffic और invalid click होता है।
  9. अब finally, SUBMIT बटन पर click करें।

Adsense invalid clicks report

    आप report submit होने के बाद successfully का massage show होगा. अब आपका invalid click activity का report submit हो गया है. अब आपको इसका reply 7 days के अंदर ही मिल जयेगा. Time कोई fix नही है की कब आपको इसका reply मिल जाये, sometime 24 hour से पहले और sometime 7 दिन तक लग जाते हैं. कभी कभी तो ऐसा भी होता है की यदि adsense team को आपके account में कोई भी issue पता चले तो mail का reply नही भी दे सकता है।

    See also  Adsense Payment Receive Nahi Hone Ke 10 Reasons [

    में उम्मीद करता हूँ की आपको ये post अच्छा लगा होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस पोस्ट को social media में share जरूर करें।

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    4 thoughts on “Adsense Invalid Click Ki Report Adsense Me Kaise Kare [Full Guide]”

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×