Analytics Me Own Pageviews Tracking (Counting) Stop Kaise Kare

हमारा Blog एक ऐसा place होता जिसमें कोई भी visit कर सकता है. सिर्फ हमारे visitor ही नहीं sometime हम भी अपने blog को visit करते हैं. बहुत से Blogger तो दिन में बहुत से बार अपने blog पर visit करते है और जब Google Analytics में Stats check करता है तो उसमे उसके द्वारा visit किया हुआ pageview count होता है. जिससे वह sure traffic check नहीं कर पता है. अगर आपके साथ भी same problem है तो इस post को पढ़े।

Analytics me Own Apna Pageviews tracking ko stop kaise kare.
बहुत से blogger अभी इस समश्या को लेकर काफी confusion में रहते हैं. में खुद पिछले कुछ दिनों से इस problem में उलझे हुए था तो अब मेने इसके solution के बारे में जान गया हूँ. इसीलिए हम इस post में इसके बारे में ही Guide कर रहे हैं.

WordPress user अगर चाहे तो Jetpack plugin के द्वारा own pageviews count कर सकता है. इसीलिए अगर आप wordpress user हो तो आप jetpack plugin use करें. इस plugin को wordpress ने developed किया है और इसमें बहुत सारे futures दिए गए हैं. लगभग wordpress user इस plugin को use कर रहे है. अगर आप Blogspot user हो तो आपके लिए सबसे अच्छा way है. Blogger में plugin भी use नहीं कर सकते है और अगर आप चाहो तो total pageviews आप अपने blog के dashboard में देख सकते हो। इसके लिए एक ही way यह है की आप Analytics से अपने Blog को connect करों और इसमें own pageview tracking को stop करो. इस तरीके को wordpress और blogger दोनों platform वाले use कर सकते हो।

See also  Strong & Secure Password Kaise Banaye With Password Generator Tool

जब आप Analytics में Own Pageviews counting को रोकोगे तो इससे आपको अपने blog की निश्चित traffic पता चल पायेगा. यह आपके लिए बहुत important हो सकता है अगर आप दिन में बहुत बार अपने blog पर visit करते हो. इसीलिए इसको रोकना बहुत important है।

Blogger user तो अपने blog के dashboard में जाकर sitting करके भी own pageview counting तो stop कर सकता है लेकिन यह तरीका better नहीं है. हम आपको जो तरीका निचे बता रहे है वह सबके लिए बहुत अच्छा way है.

Google Analytics में Own Pageviews Tracking को Stop कैसे करें??

Analytics में connect करने के लिए हमें IP Address की जरुरत पड़ेगी. हमारे Browser पर IP address load किया होता है और यह हर Browser में होता है. हर Browser का IP address different होता है और इससे analytics team IP address को count करना block कर देता है. इसको find करना भी बहुत easy है. आप इन सरल steps को follow कीजिए और इसमें हम एक तरफ से बता रहे हैं.

Step 1: सबसे पहले BloggingHindi IP tool की page पर जाएँ।

  1. यहाँ पर आपका IP address है. इसको copy कर लीजिए.


Step 2: अब Google Analytics में Login करें।

  1. अब Admin पर Click करें.
  2. अब left sidebar में अपने Blog की property select करें.
  3. All filters पर Click करें.
  4. +Add filters पर Click करें.


Step 3:

  1. अब filter का नाम लिखें. कोई भी word लिखें।
  2. Filter type में Predefined को select करें.
  3. Exclude select करे.
  4. Traffic from the IP Addresses को select करें.
  5. that are equal to को select कीजिए.
  6. अपने Copy किया हुआ IP Address को enter करें.
  7. अब Save पर Click करें.
See also  Blog Me SEO Karne Ke Baad Bhi Traffic Kyu Nahi Aata Hai

बस आपका काम हो गया है. अब Google Analytics आपके Own pageviews को track नहीं करेगा और इससे जब भी आप Traffic stats check करोगे तो आपको सही traffic stats दिखेगा। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए और post को share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Analytics Me Own Pageviews Tracking (Counting) Stop Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×