Website Ko User Friendly Banane Ke Liye 5 Secrets

जब कोई अपना site बनाता है तो उसे user friendly बनाना बहुत important होता है. इस post में हम इसी topic पर बात करने वाले हैं. हम आपको कुछ basic और important tips बताने वाले हैं, जिसके through आप अपने site को user friendly बना सकते हो. यदि आप एक नए ब्लॉगर हो तो आपके लिए यह post important होगी. इसे शुरू से last तक अच्छे से पढ़ें।

WordPress site ko user friendly banane ke liye 7 5 tips

जब हम WordPress में अपना ब्लॉग बनाते हैं तो उसमें एक बहुत mejor task होता है. वो mejor task ये होता है कि site को user friendly बनाना. जब ब्लॉग या website बनाते हैं तो सबसे पहले अपने site को user friendly बनाइये, उसके बाद उसमे content डाले।

बहुत से लोगों को ये भी समझ नही आया होगा कि user friendly से मेरा मतलब क्या है. तो में उन सभी को बताना चाहता हूँ कि site को customize and design करके इस तरह से optimize करें, जिससे users या visitors को आसानी हो. उसे user friendly site कहते हैं.

यदि आपका site user friendly होगा तो जब कोई पहली बार उसमे करेगा तो वो आपके site का permanent visitor बन जायेगा. जिस दिन वो आपके site में visit नही करेगा तो उसे अच्छा नही लगेगा. User friendly site को search engine बहुत ज्यादा like करता है. ऐसी sites को search engine बहुत ज्यादा पसंद करता है.

5 Secret Tips for User friendly website.

1. Showing Latest Post on Homepage:

आप आप blogging करने के लिए अपना site बनाये हो तो यह सबसे ज्यादा important होगा. कुछ लोग अपने ब्लॉग के homepage में कोई page show करता है. इससे site के visitors को बहुत ज्यादा परेशानी होती है. हाँ, अगर आप अपने business के लिए site बनाये हो तो किसी important page को homepage में index कर सकते हो.

ज्यादातर themes में ये future होता है, जिससे homepage पर latest updated post show होती है. आप चाहे तो WordPress Dashboard » Sittings » Reading में जाकर ये setup कर सकते हो कि homepage पर क्या show करना है और कितने posts को home page में show करना है वो भी set कर सकते हो।

See also  Blog Me Google Fonts Ka Use Kaise Kare [Complete Guide]

2. Easy Navigation

किसी site को user-friendly बनाने के लिए ये दूसरा requirement है कि site में easy navigation होना चाहिए. क्योंकि जब कोई आपके ब्लॉग में first time visit करेगा तो यदि उसे अच्छा लगा तो वो आपके ब्लॉग की सारे post को read करना चाहेगा. ऐसे में अगर आपके ब्लॉग में simple navigation नही रह तो फिर वो आपके site से leave हो जाएगा।

site में बेहतर navigation के लिए सबसे पहले अपने page navigation को बेहतर बनाना होगा. कुछ लोग Previous and Next Page navigation use करते है लेकिन ये ज्यादा user-friendly नही होता है. इसलिए इससे बेहतर होगा कि आप numerical navigation ही use करें. इसके लिए WP Page Navi या WP Page Numbers plugin का use कर सकते हो.

इसके बाद site navigation को बेहतर बनाने के लिए Breadcrumbs का use करें. इससे जब कोई single post या page को open करेगा तो उसमें back pages का link show होगा. इसके लिए आप Breadcrumb NavXT plugin use कर सकते हो. अगर आप अपने site में Back to top button show करने के लिए WPFront Scroll to Top plugin use कर सकते हो।

3. An Easy-to-Use Noting Function

यह बहुत गौर करने वाली point है कि जब users आपके ब्लॉग में comment करता है तो इसका मतलब आपके ब्लॉग की engaging rate ज्यादा है. users आपके ब्लॉग से आकर्षित हैं, इसलिए तो आपके ब्लॉग में comment कर रहे हैं. ऐसे में आपको भी उनके comments का सही reply देना जरूरी है. आपको अपने ब्लॉग commenting को बेहतर बनाने की कोशिश करना चाहिए. हम आपको नीचे कुछ points बता रहे हैं जो commenting system को better बनाने में help करेगी।

  • Enable Commenting System – अपने ब्लॉग में commenting system को enable करके रखें. ताकि लोग आपके post में commment सके।
  • A Comment Preview – आप चाहे तो अपने ब्लॉग के comment form में comment preview का option भी add कर सकते हो. अभी के समय मे users के लिए यह helpful हो सकती है. इसके लिए Filosofo Comments Preview का use कर सकते हो।
  • Subscription to Comments- ब्लॉग के comment form में subscription का option add करना बहुत important होगा. इससे commentator आपके comment से subscribe कर पायेगा और जब reply या new comment होगा तो email में notification मिल जाएगी. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यह post पढ़ें। WordPress Blog Ke Comment Form Me Subscription Option kaise Add Kare
  • Captcha– वैसे ये optional है लेकिन अगर आपके ब्लॉग में spam comments ज्यादा आ रहे हैं तो यह आपके लिए helpful होगी. Comment form में captcha दिखाने के लिए आप Simple Captcha plugin use कर सकते हो।
See also  WordPress Blog Ke Database Ka Manually Backup Lene Ke 2 Tarike

4. Be clear About You:

जब visitor किसी site में visit करता है तो यदि उनको ब्लॉग अच्छा लगता है तो उसका regular visitor बन जाता है. कुछ समय बाद वो site के owner को जानने की कोशिश करते हैं. ऐसा हर visitor करता है और में भी करता हूँ. इसी तरह आपके ब्लॉग के visitors भी आपके बारे में जानना चाहते होंगे और आपसे connect रहना चाहते होंगे।

बहुत से लोग अपने ब्लॉग में About Us page को add करना important नही समझते हैं. मेरे case में, में भी पहले इसकी value को नही समझ पाया था और अपने ब्लॉग से About us page delete कर दिया लेकिन जब users social media पर कहने लगे तो मुझे add करना ही पड़ा. अब मेरे लिए About us page का बहुत अहमियत है और में तो कहता हूँ कि ब्लॉग बनाने के बाद सबसे पहले About us page ही बनाना चाहिए।

अपने site में Social media widget add करें ताकि users आपसे social media में भी connect हो सके और इसके साथ साथ post के नीचे social share buttons add करें. Daily, कुछ समय social media पर भी बितायें।

5. A Contact or Feedback Form

ब्लॉग में contact form होना important होता है. I know, की लोग आपसे comment करके भी contact कर सकता है और email भी कर सकता है. लेकिन जब आपके ब्लॉग contact form होगा तो खुल के बात कर पाएंगे और उन्हें आसानी होगी।

अपने ब्लॉग में contact form add कर लीजिए ताकि आपके users को जब परेशानी हो तो वो आपसे direct contact कर सके. इसके लिए Contact form 7 plugin का use कर सकते हो।

See also  Top 10 Big Companies Jinki Website WordPress Par Hai

6. Article Navigation:

यह wordpress site के लिए most important thing होती है. अच्छी article navigation, SEO के लिए भी बहुत जरूरी होता है। हम आपको नीचे point से कुछ tips बता रहे हैं जो article navigation को बेहतर बनाने में help करेगी।

  1. अपने ब्लॉग में HTML Sitemap Page बनाये, इससे visitor को आसानी होगी।
  2. डालने ब्लॉग में search box add करें ताकि visitors अपने हिसाब से articles search कर सकें।
  3. अपने ब्लॉग के sidebar या footer में Recent posts और popular posts widget को add करें।
  4. अगर हो सके तो ब्लॉग में Categories या Tags का widgets add करें ताकि लोग category के हिसाब से articles पढ़ पाए।
  5. अपने ब्लॉग में email subscription widget add करें. ताकि लोग उससे subscribe करें और उसे new post update notification email में मिले।
  6. अपने ब्लॉग के post में other similar posts को internal link करें।
  7. post के नीचे related posts का widget add करें।

7. Be Always simple:

ब्लॉग की design जितना simple हो उतना बेहतर होता है. इससे readers को अच्छे से समझ मे आ जाता है. बहुत ज्यादा design किये हुए ब्लॉग में जब कोई पहली बार visit करता है तो उनके पास leave करने के अलावा कोई option ही नही होता है।

आप बहुत सारे popular sites visit किये होंगे तो अपने ये notice जरूर किया होगा कि उसमे बिल्कुल simply design किया जाता है. इससे site की loading speed भी अच्छी होती है और search engine simple designed sites को ज्यादा like करता है।



उम्मीद करता हूँ कि आपको यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment कीजिए. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×