[5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye

Now, किसी भी site को search engine में अच्छे position पर लाने के लिए उसका Mobile friendly होना बहुत ज्यादा important होता है. अगर आप Google में अपने site को अच्छी ranking पर लाना चाहते हो तो “Be Mobile First”. हम इस post में आपको इसी के बारे में details से बताने की कोशिश करेंगे।

Optimize site for Mobile-First index in 2018

ये believe करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन Google ने 2017 में ही announcement कर दिया था कि सिर्फ mobile friendly site को ही सबसे top पर show किया जाएगा. अगर कोई website या blog Desktop में अच्छे से open नही हो रहा है तो उसे Google SERPs में सबसे नीचे index करेगा।

Google ने 2015 की summer season में ही mobile friendly का test किया था. जिसमे उन्हें पता चल गया की ज्यादा तर Google user अपने mobile phone से ही search करते हैं. इसलिए अब से Google ने निर्णय ले लिया है की सिर्फ उन्हीं site को top पर index किया जाएगा.

अगर आप Google में regular active रहते हो तो अपने कभी ये notice भी किया होगा कि mobile से search करने पर जितने website top पर show होते हैं, उनपर click करने के बाद mobile में आसानी से open हो जाता है. परंतु पहले जब search करते थे तो उसमे कोई top ranking website को mobile से open करने पर blank show होता था।

हम सब को पता है कि अभी Google में 60% से अधिक searches mobile device से ही होते हैं. इसी कारण 2018 से Google उन्ही site को 1st में show करने वाले हैं जो mobile में पूरी तरह open हो जाती हो. इसका नाम mobile-first index रखा गया है. अभी तो इसकी शुरुआत ही हुई है लेकिन आने वाले समय Google इसको ज्यादा better बनाएंगे।

अगर आपका site पहले से mobile friendly है तो आपको इसके बारे में ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है और आपका site mobile-first index के लिए ready है. यदि आपका site responsive नही है तो अभी भी बहुत chances हैं, जिससे आप भी अपनी site को mobile-first index में ला सकते हो. अभी भी आप अपने site को बहुत कम time में mobile के लिए optimise कर सकते हो।

In this post, हम बात करने वाले हैं कि ब्लॉग या website को mobile first index के लिए optimize कैसे करें? इसके लिए हम आपको कुछ important tips बताएँगे. इससे आप अपने site को Google SERPs में सबसे top ला सकते हो।

5 Ways To Be Totally Ready For A Mobile-First World.

1. Get Up to Speed:

Site Loading speed हमेशा से SEO का major factor रहा है. अभी Mobile-first index से इसका importance और भी बहुत ज्यादा हो गया है. आपका ब्लॉग जितना quickly loading होगा mobile-first index में उतना ही ज्यादा अच्छे से perform कर पायेगा।

See also  Blog Google Indexing Ko Improve Kaise Kare [Simple Tips]

Mostly, mobile users बहुत fast होते हैं और उन्हें wait करना पसंद नही होता है. अपने देश मे तो अभी भी बहुत से लोग 2g और 3g ही use करते हैं. (में भी अभी 3G ही use करता हूँ.) अगर आपका ब्लॉग loading होने में ज्यादा time लेगा तो mobile user आपके site से leave कर लेगा।

अगर आपका site slow load होता है यानी site load होने में 5 second से ज्यादा time लेता है तो आप AMP (Accelerated Mobile Pages) को use कर सकते हो. यह आपके site को mobile device में कम से कम time में load कर देगा. जिस site में AMP use होता है वो normal mobile phone में load होने के लिए 3 second से कम समय ही लेता है।

अगर आप कोई slow theme use कर रहे हो तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छा way है. इससे आप अपने site को mobile device के लिए fast loading बना सकते हो. AMP Google का ही एक project है और जिस site में amp use होता है, search results में उसे अलग style में index करता है।

अगर आप AMP use नही करना चाहते हो तो अपने ब्लॉग में कोई lite और simple theme use कीजिए. In my case, में अपने site में Genesis और customized child theme दोनों use कर रहा हूँ. यह paid theme है लेकिन सबसे ज्यादा fast load होने वाली theme में से एक है. जब आप कोई responsive theme use करेंगे तो ये पहले से optimized होते ही है लेकिन आप इसमे कुछ changes करके भी optimized कर सकते हो।

जब भी site में कोई big size की theme use करते हो तो उसे optimize करने के लिए CSS, JavaScript को compress करना होता है. इसके लिए हमने एक post भी लिखा है. “WordPress Site Ki HTML, CSS Aur JavaScript Ko Minify Karke Speed Badhaye” आप इसे पढ़कर अपने ब्लॉग की loading performance को better बना सकते हो।

2. Re-Design For Mobile:

अगर आपका site mobile में ठीक से open भी नही हो रही है तो इसे mobile-first index के लिए optimize नही कर सकते हो. क्योंकि आपको पता होगा कि इसको बनाने के पीछे गूगल का यही मकसद है कि वो Mobile में अच्छे से open हो जाने वाली site को search results में top पर index कर पाए।

इसलिए mobile-first index के लिए optimize करने के लिए आपको सबसे पहले अपने site को mobile friendly बनाना होगा. जिससे आपका site mobile device में अच्छे से index हो जाये. ये भी देखना होगा कि site mobile में open हो रहा है लेकिन पूरी तरह से fit नही आ रहा है तो इसे भी आपको optimize करना होगा।

See also  Disabled Gmail Account Ko Fir Se Re-Enable Kaise Kare [Full Process]

अगर आपका site wordpress या Blogger पर है तो इसके लिए किसी responsive theme choose कर सकते हैं. अभी के time में लगभग theme को mobile responsive ही बनाया जाता है. अगर आपके पास पैसे हैं तो में आपको suggest करूँगा की किसी paid theme को choose कर लीजिए. अगर आप paid theme purchase करना चाहते हो तो इसमे भी आपको बहुत से बातों को ध्यान में रखना होता है. आपको सिर्फ उन्ही website से theme purchase करना चाहिए जो popular हो।

However, अगर आपका website किसी CMS या platform पर नही है तो आपके लिए बस एक ही option है कि खुद से उसे responsive design कीजिए. अगर आपको coding की जानकारी नही है तो किसी developer को hire कर सकते हो. इसके लिए आपको कुछ charges तो लगेंगे ही लेकिन आपके site को responsive design कर देंगे।

3. Don’t Use PopUp:

आज कल बहुत सारे लोग अपने site में popup use करते हैं. अगर अपने blog में पॉपअप का use करेंगे तो इससे आपके site की loading speed पर तो affect पड़ेगा ही लेकिन इससे सबसे ज्यादा परेशानी आपके ब्लॉग के visitors को होने वाली है. अगर आप किसी popup वाले site में visit किये हैं तो आपको खुद पता होगा कि कितनी परेशानियाँ उठानी पड़ती है।

mostly, popup बनाने के लिए उसमे javascript और css का सबसे अधिक use होते हैं. जिससे site की loading पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. अगर आपको इसके बारे में पता नही है तो आप किसी popup वाली site की loading speed check करके देख सकते हो. या आप अपने ब्लॉग में भी experience के लिए use कर सकते हो।

यदि desktop में popup वाली site को open करते हैं तो उसमे hide करने के लिए एक option भी show होते हैं. परंतु अगर उसी site को mobile से open करते हैं तो उसमे hide करने वाला option show नही होता है. अगर हम आपको simple में बताएँ तो mobile devices में popup पूरी screen हो ढक देता है. जिससे content show नही होता है और मजबूरन visitor को site से leave करना पड़ता है।

अगर आप site को mobile friendly या फिर mobile-first के लिए optimize करना चाहते हो तो popup का use भूल से भी नही है. इससे आपको जितना फायदा होगा, उससे कई ज्यादा नुकसान होगा।

4. Finger Friendly Design:

आपको यह जान कर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन Google चाहता है कि वो जिस site को top पर index करेगा तो easy scroll हो यानी finger से scroll करने पर fast work करे. आपको तो पता ही है कि Google चाहता है कि उसके users को कभी शिकायत का मौका नही मिल पाए।

See also  Expired Domain Kaise Kharide? Kya Hai? Kyo Kharide?

मेने ऐसे बहुत सारे sites देखे हैं जो load होने में time तो लेता ही है लेकिन जब mobile devices में scroll करते हैं तो बहुत slow scroll होती है. अगर आपके site में भी ऐसी ही कोई problem है तो इसको fast scroll बनाये. अगर Google पता चल गया कि आपके site में slow scroll होती है तो mobile-first index के लिए able नही हो पाएगी।

इससे निपटने के लिए आपको कोई lite weight की theme use करनी चाहिए और अपने ब्लॉग में CSS और javascript कम से कम use करें. इससे आपका ब्लॉग Google की mobile-first index के लिए able हो जाएगा।

5. On Page SEO:

आप सभी को पता होगा कि SEO को optimize करने के लिए इसे दो भागों में divide किया गया है. पहला On page SEO है, जिसमे हमे ब्लॉग के अंदर ही optimization करना होता है और दूसरा part है Off page SEO, जिसमे हमें सारे काम ब्लॉग से बाहर ही करना होता है. Google की Mobile-first के लिए optimize करने के लिए हमें सिर्फ On page SEO पर ज्यादा ध्यान देना होता है।

आप सभी को पता होगा कि on page seo में अपने ब्लॉग की content को better look के साथ साथ better quality भी देना होता है. better look से मेरा मतलब है की content में heading, bold, italic, link, image etc. का use करें ताकि readers को आसानी से समझ मे आ सके. हम आपको नीचे कुछ tips बता रहे हैं, जिससे आप on page को optimize कर पाएंगे।

  1. Use H1, H2, H3, H4, H5, H6 in Heading.
  2. Optimize post URL
  3. Adding Internal Link in Post
  4. Use Keywords
  5. Add images for better look
  6. Add keyword in meta description


Final Through,
अब last में कहना चाहूंगा कि सिर्फ आप इन्ही tips को follow कीजिए. इससे आपके ब्लॉग की mobile-first index के लिए visibility increase हो जाएगी. इसके बाद आप check कर लीजिए कि आपका site mobile friendly है. इसके लिए आप WebSite Auditor का use कर सकते हो. अगर आप कोई responsive theme use करते हो तो आपके site की mobile-first index के लिए पहले से chance है।

अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करके बताये. अगर आपको यह post अच्छा लगे तो इसे share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “[5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye”

  1. Hi Md Arshad,
    Nice writeup,Blog aur mobile ko mobile ki usage ke banane ke liye kafi chzein dhyan dena padta h. responsive design, site speed, load speed, on page seo bhi jaruri h. mjhe sbse acha point lagaa dont show pop up. As a user mai aapko khud hi bata sakta hu ki mobile use karte waqt pop up aaye to acha ni lagta.

    thanks for the tips.!!

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×