Google Penalty Kya Hai? Google Se Site Ko Penalty Kyo Milti Hai?

अभी के time में यदि किसी भी आदमी से पूछ लिया जाये की सबसे better search engine क्या है तो 80% लोगों का उत्तर Google ही होगा. सच में अभी के time में सबसे popular search engine गूगल ही है और इसके बारे में बच्चा बच्चा को पता होता है. आज हम इस post में Google penalty के बारे में में बात करने वाले हैं. इसके बारे में हर ब्लॉगर को पता होना बहुत जरुरी है. इसीलिए यदि आप भी एक ब्लॉगर हो तो यह post आपके लिए उपयोगी है।

Google Penalty Kya hai aur Website ko Google se Penalty kyo di jaati hai.
गूगल हमेशा से सबसे trusted company रहा है और वह हमेशा अपने users के दिल में अपने लिए जगह रखना चाहता है और वह अपने users के साथ cheating नही करना चाहता है. Google अभी अपने search engine को और भी ज्यादा better बनाने में लगे हुए हैं. अभी भी इसमें बहुत सारे services हैं लेकिन आने वाले time में और भी services launch करने वाले हैं.

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो की internet पर भी गेज़ करता है और Google इस तरह के लोगो को बिल्कुल पसंद नही करता है. वह चाहता है की Google पर जब कोई search करें तो उसको अच्छे से अच्छे जनकारी वाली website में forward करे. इसीलिए गूगल ने ये बहुत पहले ही announcement किया है की Google के सभी निति और नियमों का जो कोई उल्लंघन करेगा, उसे उसकी सजा दी जायेगी.

यदि आपका ब्लॉग search engine के नियमों का उल्लंघन करेंगे तो आपके ब्लॉग को Google से हटा दिया जायेगा. समय समय पर google algorithm update होते रहता है और इससे गूगल के rules में भी changes होते है. इसमें जो लोग SEO को सही से follow करता है तो उसको profit होता है but जो लोग SEO के rules का उल्लंघन करता है यानि black hat SEO follower को इससे loss होता है. जब Google algorithm update होता है तो Google से बहुत सारे website को penalty मिल जाती है. इनमें सबसे ज्यादा वो websites होते हैं जो की black hat SEO को follow करता है.

हम इस post में Google penalty के बारे में बात करने वाले है. इसके बारे में हम निचे आपको एक तरफ से बताने वाले हैं. बहुत सारे लोगो को ये भी पता नही है की Google penalty क्या है?? इसीलिए हम निचे में इसके बारे में भी बताएँगे और Website को Google से penalty क्यों मिलती है? इसके top reasons को भी बताएँगे. जिससे आपको इसके बारे में अभी जनकारी मिल पायेगी।

Google penalty क्या है??

Google ने 10 मई 2012 से Google Penguin Update करना start किया था. पहले बहुत से लोग ये सोचते थे की Low quality का backlink हमारे site की SEO rank में negative effect नही करता है. लेकिन यह सच नही है. सच तो यह है की low quality का backlink बनाना Black hat SEO की technique में चला गया और Google से panalty मिलने का सबसे main point “Black hat seo” ही है.

See also  [5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye

जब हम ब्लॉग बनाते हैं तो हमें Google से अच्छी traffic पाने के लिए SEO (search engine optimize) करना होता है. हमें गूगल से अच्छी traffic तभी मिलेगा, जब हम Google webmaster के rules को follow करेंगे. जब कोई google webmaster के rules का उल्लंघन करता है तो गूगल से उसे punishment रूप में penalty दी जाती है.

अगर आप अभी भी नही समझे तो हम आपको example से बता दे रहे हैं की जिस तरह School, collages का rules होता है. यदि कोई student School, collage के rules का उल्लंघन करता है तो उसे punish दी जाती है. उसी तरह Google webmaster का भी rules है और जब कोई इनके rules का उल्लंघन करता है तो Google webmaster उसे punish देता है और उस website को search engine से हटा दिया जाता है, जिसे हम Google penalty कहते हैं।

Google penalty क्यों दी जाती है? इसके मुख्य कारण।

Google webmaster के बहुत सारे rules है, जिनके बारे में बहुत से new blogger को पता नही होता है और वो गूगल के rules का उल्लंघन कर देता है. जिससे उसको Google से penalty मिल जाती है. इसीलिए हर ब्लॉगर को गूगल के rules के बारे में पता होना चाहिए और उन्हें इनका उल्लंघन नही करना चाहिए. हम आपको निचे में कुछ main कारण बता रहे हैं, जिससे आपको गूगल से penalty मिल सकती है।

  1. Cloaking: जब हम किसी Affiliate program को join करते हैं तो हमें product की referral link दिया जाता है. बहुत से लोग इस तरह के link को direct अपने website में लगा देता है. यह technique Black hat seo में आता है. इसीलिए यदि आप किसी affiliate program को join किये हो तो उसके product referral link को अपने website में add करने से पहले Cloak कर लिया करें और link add करते time हमेशा nofollow का tag use करें।
  2. Duplicate Content: बहुत से लोग किसी website या कही से post को copy करके अपने website में डालते हैं. जबकि copyright करने से कोई फायदा नही होता है. इससे उल्टा बहुत सारे नुकसान ही होता है. जब कोई post को copy करके अपने ब्लॉग में share करता है तो उस ब्लॉग को readers भी पसंद नही करता है और इस तरह के ब्लॉग को गूगल like नही करता है. गूगल के rules में ये भी है की आपके ब्लॉग को गूगल में अच्छी rank तभी मिलेगी. जब आपके ब्लॉग का content 100% original होगा. Copyrighting करना भी black hat seo में चले जाता है और जब कोई black hat seo को follow करता है तो उसको google से penalty मिल जाती है।
  3. Keyword-stuffing: जब हम post लिखते हैं तो हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है. ज्यादा तर new blogger post लिखते time सिर्फ ये देखते हैं की उसके post का length बड़ा होना चाहिए और वो उसी चक्कर में एक word को 7-8 बार use कर देता है. इससे keyword stuffing होती है, जो black hat seo में है. आप तो जानते हो होंगे की जो black hat seo को follow करता है, गूगल उससे नफरत करता है. इसीलिए उस website को गूगल से penalty मिल जाती है.
  4. Link-spamming: आज कल बहुत से लोग link को बिना nofollow का attribute use किये, अपने post में add कर देता है. शायद उसे ये पता नही है की link spamming करने से उसको कितना loss हो सकता है. गूगल हमे external links में nofollow का एट्रिब्यूट use करने का आदेश देता है. जो external में nofollow का एट्रिब्यूट use नही करता है तो यह black hat seo technique में आता है. यदि आपने इस technique को follow किया तो गूगल आपको punish देगा और आपके ब्लॉग को search engine से remove कर दिया जायेगा।
  5. Malware: जिस तरह हम computer को ज्यादा दिन से scan और update नही करते हैं तो उसमे virus and malware आ जाता है. जो हमारे system को slow कर देता है. इसी तरह की समश्या हमारे website में भी होता है. यानि की जब हम हमारे website को time to time update नही करते हैं तो इसमें भी malware आ जाता है. जिससे हमारा website बहुत ही धीमा हो जाता है. यह भी black hat SEO में आ जाता है. इसीलिए हमें अपने ब्लॉग के plugins, theme को समय समय पर update करते रहना चाहिए।
  6. Broken Links: बहुत बार ऐसा होता है की हम अपने ब्लॉग के old post के permalink को edit करते हैं तो इससे जब कोई old permalink से हमारे website को open करता है तो वहाँ पर error 404 दिखाई पड़ता है. इसी error 404 को हम broken या dead link कहते हैं. इसको fix करना बहुत जरुरी होता है. जब हमारे website में इसकी संख्या बढ़ जाती है तो हमारे ब्लॉग को Google से penalty भी मिल सकती हैं।
  7. Spam traffic: बहुत से लोग अपने ब्लॉग के लिए traffic buy करते हैं. ऐसा करने से उस ब्लॉग में permanent traffic नही मिलती है बल्कि जो traffic उस ब्लॉग में आती है, सब fake होता है. जिसे हम spam traffic कहते हैं. गूगल इस तरह के traffic के खिलाफ है. यदि आपके ब्लॉग में spam traffic की संख्या ज्यादा हो जायेगी तो आपके ब्लॉग को गूगल से penalty भी मिल सकती है.
  8. Using of Robot.txt: ब्लॉग के SEO के लिए robot.txt का use करना बहुत जरुरी होता है. लेकिन अगर आप उसी robot.txt का गलत इस्तेमाल करोगे तो आपको बहुत बड़ा loss हो सकता है. हमारे ब्लॉग के Robot.txt search engine को यह आदेश देता है की ब्लॉग की किस किस contents को search engine में दिखाना है और किसे नही दिखाना है. लेकिन अगर आप इसको use करना नहीं जानते हो तो आप इसका opposite भी setup कर सकते हो, जिससे आपको loss ही loss होगा. गूगल भी robot.txt का गलत use करना allow नही करता है. इसीलिए यदि आप ऐसा करेंगे तो आपको penalty मिल सकती है।
  9. Duplicate Meta data: ब्लॉग में meta tags and descriptions का use करना बहुत जरुरी होता है. लेकिन अगर Google में किसी website की rank बहुत ज्यादा है और आप ये सोच रहे हो की उसी website का meta data को copy करके अपने site में add कर लोगे तो आपके site का भी rank बढ़ जायेगा तो यह आपकी बेवकूफी है. क्योकि Google आपके site की meta data को देखकर नही बल्कि content की quality देखकर rank देता है. ब्लॉग में meta description इसलिए add करना होता है, क्योकि जब कोई search engine में हमारे website का url search करता है तो title and url के बाद यही meta description show होता है। इसीलिए किसी भी website का meta data को copy करने की गलती नहीं करें. नही तो गूगल से आपके ब्लॉग को penalty भी मिल सकती है।
See also  Google Me Blog Ke Niche Search Box Sitelink Kaise Show Kare

Conclusion,
यह सभी main reasons हैं, जिससे आपके ब्लॉग को गूगल से penalty मिल सकती है. गूगल एक बहुत बड़ी search engine है और सभी ब्लॉग में 30% traffic गूगल से ही आता है. इसीलिए ऐसा कोई गलती नही करें जिससे Google team को आपके ब्लॉग को penalty देना पड़े। समय समय में Google algorithm update होते रहती है और में आपको यही कहूँगा की Google algorithm update की news पढ़ते रहें. क्योकि इससे Google के जो जो rules change होता है, आपको वो पता चल जायेगा।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और अपने इस post की help से Google penalty के बारे में जान लिया होगा। यदि आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें। इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Google Penalty Kya Hai? Google Se Site Ko Penalty Kyo Milti Hai?”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×