Bina Phone Number Ke Gmail ID Kaise Banaye

आज कल के समय में लगभग सभी Internet user का Email होना जरुरी है. क्योकि इसका use अभी online तो use होता ही है और साथ ही बहुत सारे offline works में भी इसकी जरुरत होती है. अगर आपने अपना Email Address नही बनाया है तो Google Gmail से free Email ID प्राप्त कर सकते हो. आज इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं की “Google Gmail पर बिना Mobile Number के Gmail ID कैसे बनाये”.

Bina phone number ke gmail account kaise banaye. How to create Google account without phone number

अभी के समय में Email ID सभी आदमी के लिए जरुरी है. क्योकि इसकी जरुरत Online बहुत से कामों के लिए पड़ती है और साथ ही बहुत सारे Offline documents में भी Email ID required होता है. इसीलिए यदि आप एक Internet user हो और आपके पास email Account नही है. इसका मतलब की आप अभी Internet में new हो या फिर आपको Email के बारे में पता नही होगा.
Email ID बनाने के लिए Gmail एक बहुत अच्छा और free service है. इसको Google ने बनाया है और करोड़ों लोग इसी का free Email use करते हैं. इसीलिए अगर आप चाहो तो इसमें Account बना कर free Email ID बना सकते हो. इसके लिए बहुत simple process है. हम निचे में आपको इसके बारे में ही बताने वाले हैं, जिससे आप easily अपना खुद का email बना सकते हो। चलिए हम Email ID के बारे में Details से जानते हैं।

Google Gmail में Account बनाने के लिए Mobile number चाहिए होता है. हम यहाँ पर आपको बिना mobile number Gmail account बनाने के बारे में बता रहे हैं. लेकिन बिना किसी Mobile number की Gmail account बनाने के लिए आपको एक Android Phone की जरुरत होगी. इसीलिए अगर आपको बिना किसी mobile number के Gmail account बनाना है तो आपके पास Android phone होना चाहिए. यदि आपके पास Android phone नही है तो Gmail ID बनाने के लिए Phone number मांगेगा.

See also  50+ Google Webmaster GuideLines: Sabhi Blogger Ko Follow Karna Chahiye

जब आप Gmail के द्वारा अपना Email ID बनाओगे तो आप Google की बहुत सारे Services का आनंद ले सकते हो. आप Gmail ID से Login करके Playstore से Android App डाउनलोड कर सकते हो, Blogger पर अपना Free ब्लॉग बना सकते हो और इसके अलावा बहुत से काम Gmail ID से कर सकते हो।

Email ID क्या होता है??

Email ID एक victual id होती है और इससे हम एक से दूसरे email id में massage कर सकते हैं. हम सिर्फ online ही किसी को email के द्वारा सन्देश भेज सकते हैं. इसका आविष्कार बहुत पहले हुआ है और अभी भी लोग इसका उपयोग करके किसी को mail करता है. इसमें हमारा custom username होता है और email provider का domain होता है. username और domain के बीच में एक sign होता है, जिसे हम @ (At the rate) कहते हैं. जैसे की अगर हम Google Gmail में अकाउंट बनायेंगे तो example@gmail.com होगा. अगर हम चाहें तो अपना custom domain से भी email id बना सकते हैं. जैसे की मेरा custom domain email admin@blogginghindi.com है. इसी तरह आप भी अपना custom domain का email बना सकते हो, लेकिन इसके लिए आपके पास domain होना चाहिए. Email ID बनाने के लिए आप Google Gmail, Yahoo!, Microsoft में free में email id बना सकते हो। इसमें से Google की Gmail सबसे ज्यादा better है, इसीलिए हम यहां पर आपको Google Gmail में ही Account बनाने के बारे में बता रहे हैं.

बिना किसी Mobile Number के Gmail Account कैसे बनाये.

अब हम आपको बिना किसी मोबाइल नंबर के जीमेल अकाउंट बनाने के बारे में बता रहे हैं. इसके लिए आपके पास Android phone होना चाहिए. अगर आपके पास Android phone है तो हम निचे कुछ steps बता रहे हैं. इनको follow करके अपना Gmail Account बना लीजिए।

See also  Custom Email Account Ko Gmail Account Se Connect Kaise Kare [Step by Step]

Step 1: सबसे पहले अपने Android phone के Sittings में जाइये और Accounts के निचे Add Accounts पर Click करें।

Step 2: अब यहाँ पर Google पर Click करें।

Step 3: अब New पर Click करें.

Step 4:

  1. यहाँ पर अपना first name एंटर करे.
  2. अब अपना Last name एंटर करें.
  3. Next icon पर click करे.

    Step 5: अब इस Page में आपको Gmail का email address choose करना है. कोई username एंटर करें और अगर available नही होगा तो निचे किसी को select करे. उसके बाद next icon पर click करें.

    Step 6:

    1. यहाँ पर Strong Password एंटर करे और एक बात ध्यान में रहे password at least 8 अंक का होना चाहिए।
    2. अब यहां pasaword दोबारा डालें.
    3. अब next icon पर click करें.

      Step 7: अब इस page में आपको Google Password Recovery set करने को कहेगा. अगर आपको बिना mobile number के account बनाना है तो Not now पर click करें.

      Step 8: इस page में Google services होगा. यदि आप इन सभी services को use करना चाहते हो तो इनको check mark कर दीजिए।

      Step 9: अब Finish Account का Page open होगा. अब finally आपको I Accept की बटन पर click करना हैं.

      अब आपका Gmail account बन गया है. अब Gmail की website में visit करें और login करें. एक जरुरी सुचना की जब आपका Mobile number Gmail से जुड़ा होगा तो security के लिए better होगा. यह मेने आपको एक trick बताया जिससे आप बिना mobile number के gmail account बना सकते हो लेकिन में आपको यही कहूँगा की Gmail account में अपना Mobile number जरूर link करवाये. क्योकि इससे security बढ़ती ही है और जब आप Password भूल जाओगे तो आप उसे recover कर सकते हो.

      See also  Google Plus Band Hone Se Pahle Sare Data Ko Download Kaise Kare

      में उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और आपने इस post की हेल्प से easily Gmail account बना लिया वो भी बिना किसी phone number के. अगर आपको Internet या Blogging से related कोई प्रश्न पूछना है तो comment करें और इस post को social media में share जरूर करें।

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      7 thoughts on “Bina Phone Number Ke Gmail ID Kaise Banaye”

      1. Ek question tumhari age kya he or tumne bloging kab suru ki muje vi bloging me intrest he kya tum meri help kar sakte ho mera nam mayank sahu age 17 year
        piz bro reaply me ques

        Reply
      2. एक मोवाइल नमबर से कितने जिमेल एकाउनंट बना सकते हैं

        Reply

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×