Affiliate Link Cloaking Kya Hai. Bina Plugin Ke Affiliate Link Cloak Kaise Kare.

Affiliate program एक बहुत अच्छा source है ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए. बहुत से ब्लॉगर इसके द्वारा लाखों कमाते है. New blogger जब किसी affiliate program से जुड़ता है तो कुछ गलती कर देता है. जिससे बहुत नुकसान उठाना पर जाता है. बहुत से लोग Affiliate link को share करते time उसे cloak नही करता है. यह search engine के लिए अच्छा नही होता है. इसीलिए हम इस post में इसी के बारे में बता रहे हैं की Affiliate link cloaking क्या होता है और link को cloak कैसे करते हैं.

Affiliate Link Cloaking kya hai Aur Bina kisi Plugin Ke Affiliate Link Ko Cloak Kaise kare. What is Affiliate Link Cloaking And How to cloak it without plugin.

Mostly, हिंदी ब्लॉगर एडसेंस ही use करता है और एडसेंस ही इनका सबसे खास income source होता है. बहुत ही कम हिंदी ब्लॉगर Affiliate program के बारे में जानते है. जो हिंदी ब्लॉगर इसके बारे में जानते हैं और इसको use करता है तो वो भी इससे ज्यादा इनकम नही कर पाता है. क्योकि हिंदी ब्लॉग में mostly ट्रैफिक तो mobile से ही आती है और आपको तो पता ही होगा की कोई भी mobile से shopping करना like नही करता है. हाँ, अगर कोई Hosting, Theme का Affiliate use करता है तो उसको थोड़ी earning हो जाती है.

वैसे मेने बहुत ही कम ऐसे हिंदी blogs को देखा है जो की Affiliate program use करता है. जो इसको use करता है तो भी वह इससे ज्यादा income नही कर पाता है. जितना हम Adsense से earning करते हैं, उससे कई ज्यादा earning हम Affiliate program से कर सकते हैं. लेकिन एफिलिएट से ज्यादा earning करने के लिए हमें Organic यानि USA, Canada, Hong-Kong, Australia जैसे देशों की ट्रैफिक चाहिए. क्योकि इन सभी देशों में ज्यादा तर लोग Shopping online ही करते हैं.

Bye the way, अगर आप Affiliate program use करते भी हो तो इसमें भी बहुत सारे points हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा. हमें Affiliate link को ब्लॉग में share करने से पहले उसको cloak करना होता है. इसको cloak करने के बाद link search engine से hide हो जाता है. जिससे search engine हमारे ब्लॉग को नुकसान नही पहुंचता है. अगर हम Affiliate link को cloak नही करते हैं तो इससे Google में हमारे ब्लॉग को penalty मिल सकती है. इसीलिए हमें Affiliate link को share करने से पहले इसको cloak करना पड़ता है. चलिए हम निचे इसके बारे में details से जानते हैं।

See also  WordPress Tips and Tricks - For Every Bloggers

Affiliate Link Cloaking क्या है??

जब हम किसी Affiliate program को join करते हैं और वहाँ से हम Link प्राप्त करते है तो वह हमें जो link देता है, उसे Google बिकुल like नही करता है. क्योकि जब इस तरह की लिंक गूगल में Index होगी तो आपको ज्यादा sales मिलेगी. इसीलिए गूगल Affiliate Link को hate करता है. हम Affiliate link को cloak करके original link को hide कर सकते हैं. इस process में हम original link को हमारे पसंदीदा link से redirect कर देते हैं. इससे हमारा Link गूगल से hide हो जाता है और गूगल हमें कोई नुकसान नही पहुँचाती है. हम निचे में आपको दोनों तरह की Link का example बता रहे हैं।

  • Affiliate Link: https://www.bluehost.com/track/mdarshadnoor
  • Cloaked Link: www.blogginghindi.com/i/bluehost

इसी तरह से आप किसी भी Affiliate link को Customize करके cloak कर सकते हो। अब आपको समझ में आ गया होगा की दोनों में कितना अंतर है.

Affiliate Link को Cloak करना क्यों जरुरी होता है??

Affiliate link को cloak करने का कई reasons हैं. सबसे important thing यह है की अगर हम Affiliate link को cloak करके कहीं पर share करते है तो हमें यह डर नही होता है की SEO में कोई भी bad effect पड़ेगा. अगर हम बिना cloak किये हुए affiliate link को share करते हैं तो हमारे site की SEO में bad effect पड़ेगा और गूगल में हमारे site को penalty मिल सकती है. इससे बहुत से लोग यह पहचान नही पाते हैं की हमारा cloaked link भी Affiliate link ही होता है. इसके कुछ और कारण है जो हम आपको निचे point by point बता रहे हैं।

  1. Affiliate link बहुत बड़ा होता है और उसमे number, alphabets दोनों का use किया जाता है, जिसे याद रखना बहुत कठिन होता है. आप link को cloak करके use छोटा कर सकते हो, जिसे आप आसानी से याद भी रख सकते हो।
  2. जब हम Cloaked Affiliate Link use करेंगे तो इससे गूगल हमारे ब्लॉग को हानि नही करेगा और गूगल में हमारा ब्लॉग अच्छे स्थान पर रहेगा।
  3. बिना cloaked Affiliate Link को ब्लॉग में share करने से ब्लॉग की SEO में Bad effect पड़ता है. जिससे धीरे धीरे हमारे ब्लॉग की Rank poor हो जाता है. अगर हम cloaked affiliate link use करेंगे तो ऐसा नही होगा।
  4. इससे visitors को जल्दी यह पता नही चल पाता है की Affiliate link है और वो उसपर click करके product खरीद लेता है।
  5. जब आप cloaked link को share करेंगे तो उसे कोई भी आसानी से याद रख पायेगा और वो उस product को खरीदना चाहेगा तो आपके link का ही use करेगा।
  6. Mostly, professional bloggers किसी भी affiliate link को share करने से पहले उसे cloak कर देता है. क्योकि वह इसके नुकसान को जनता है.
  7. इससे आपका ब्लॉग एक professional blog के जैसा हो जायेगा. क्योकि professional blogger अपने ब्लॉग में अनाब-शानाब Link share नही करता हैं।
See also  Kisi Bhi Adsense Ads Wali Site Ko Fastly Loading Kaise Kare [No 1 Tarika]

Affiliate Link को Cloak कैसे करते हैं!

ऊपर में read करने के बाद आप Affiliate Link Cloaking के बारे में जान गए होंगे और यह क्यों जरुरी है इसके importance के बारे में भी जान गए होंगे. तो अब हम यह जानेंगे की Affiliate Link को Cloak कैसे करते है. हम यहाँ पर आपको easy methods बता रहे हैं. जिससे आप easily अपने अफ्फिलिट लिंक को cloak कर पाओगे। इसको cloak करने के लिए हमारे पास 2 Options हैं।

  1. Using Link Cloaker Plugin:
  2. Using Htaccess Method:


1. Using Link Cloaker Plugin:

Affiliate link को cloak करने के लिए बहुत सारे plugin हैं. अगर आप चाहें तो इन Plugin की help से बिना किसी code छेड़छाड़ किये link cloak कर सकते हो. इसके लिए आप अपने ब्लॉग में Thirsty Affiliates Plugin को install कर सकते हो या अगर आप चाहो तो Pretty Link Plugin का भी use कर सकते हो।

2. Using Htaccess Method:

यह मेरा favorite method है. क्योकि इसमें हमें सिर्फ कुछ lines की code को htaccess file में add करने होते है. इससे cloaked link fastly redirect होता है. इसके लिए निचे बताये हुए simple process को follow करें।

Note: हम निचे में .htaccess file को edit करके usme code add करने के बारे में बता रहे हैं. इसके लिए आप अपने ब्लॉग की CPanel ->File Manager ->public_html ->.htaccess को edit कर सकते हो या निचे में जो process हम बता रहे हैं उसके लिए आपके ब्लॉग में Yoast SEO plugin install होना चाहिए।

Step 1: सबसे पहले अपने ब्लॉग में Login करें. अगर आपने Yoast SEO install नही किया है तो इसको install करले activate करे लीजिए.

  1. SEO पर Click करें.
  2. Tools पर Click कीजिए.
  3. अब File Editor पर Click करे.
See also  WordPress Ya Blogger Me Drop Caps Kaise Use Kare/Banaye [Complete Guide]

    Step 2: अब निचे दिए गए code को copy कीजिए. इस code में आपको कुछ changes करने होंगे जो में आपको निचे बता रहा हूँ.

    Redirect 302 /i/bluehost https://www.bluehost.com/track/mdarshadnoor

    इसमें यह Changes करें:

    1. इस code में i की जगह में आप कुछ भी लिख सकते हो. जैसे की आप recommend, i, out, reffer, custom भी use कर सकते हो।
    2. इसमें Bluehost की जगह आप अपने affiliate company का नाम लिख दीजिए. जैसे अगर आप flipkart की affiliate use करते हो तो flipkart लिखें।
    3. https://www.bluehost.com/track/mdarshadnoor की जगह में अपना real affiliate link डाले।

    Step 3: अब निचे .htaccess वाले box में code को paste करना है. 

    1. इस box में copy किये हुए code को paste कर दीजिए. उसके बाद Save Changes की बटन पर click करें.


    Step 4: अब आपका link cloak हो गया है लेकिन search engine से safety के लिए इसे robot.txt file में disallow करना होगा तो इसके लिए निचे दिए गए step Follow करें।


    अब आपको ऊपर दिए गए Robot.txt की box में Disallow: /i/ देना होगा. एक बात ध्यान में रखें की मेंने अपने cloaked link में i use किया है, इसीलिए आप Disallow: / के बाद जो use किया है उसको i के जगह में replace करना है. उसके बाद Save Changes पर click करके Save कर दीजिए।


    अब आपका Affiliate Link Cloak हो चूका है. एक बात अपने cloaked URL पर visit करके देखें की सही सही redirect हो रहा है या नही। इससे आपको बहुत सारे फायदे होंगे. अगर कोई problem होगी तो comment करें।

    में उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और अपने इस पोस्ट की मदद से अपने affiliate link को cloak किया होगा. अगर आपको ब्लॉगिंग या इंटरनेट से related कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को अपने दोस्तों के साथ social media पर share करें।

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    4 thoughts on “Affiliate Link Cloaking Kya Hai. Bina Plugin Ke Affiliate Link Cloak Kaise Kare.”

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×