Blogger Blog Ki Menu Bar Ko Edit Kaise Kare

Blogger ब्लॉग को अच्छे से design करने के लिए उसमे Menu Add करना बहुत जरुरी है. जब Menu होगा तो आप वहां पर Labels यानि Category दिखा सकते हो और आप उसमे किसी Page का Link add कर सकते हो. आज हम यहाँ पर आपको ब्लॉग की menu edit करने के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी अपने ब्लॉग की Menu edit करके उसमे link add करना चाहते हो तो इस article को अच्छे से read कीजिए।

Blogger Menu Bar ko Edit karke usme custom link kaise add kare
मेने बहुत सारे posts में ये बात बताया है की Blogger को manage करने के लिए coding की जनकारी होनी चाहिए. अगर आपको coding नहीं आती है तो आप Online YouTube पर video देख कर या PDF ebook को पढ़ कर coding के बारे में सीख सकते हो. जिसको इसकी अच्छी जनकारी होती है तो वह अपने Blog को responsive design करता है. जिससे उसका Blog wordpress से भी better हो जाता है.

Blog को जितना control हम wordpress पर कर सकते हैं. इसकी लगभग control हम blogger पर भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए हमें coding की full knowledge होनी चाहिए. Blogger को customize करने के लिए HTML, XML, CSS, Javascript की जानकारी होनी चाहिए तभी आप अपने Blog को fully control कर पाओगे।

अभी mostly templates में Menubar add किया हुआ होता है. इसको हमें customize करना होता है तभी हम इसमें अपने पसंद का Link add कर सकते है. अगर ब्लॉग में मेनू होता है तो इससे readers को बहुत आसानी होती है और ब्लॉग का design भी बहुत अच्छा हो जाता है. अभी बहुत से Blog में menu add होता है. आप भी बहुत से Blog में देखे होंगे. तो चलिए हम इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं।

See also  Blog Me Live Cricket Score Widget Kaise Add Kare

Menu bar क्या होता है और इसको क्यों add करे !

Mostly, न्यू Blogger को इसके बारे में नहीं पता होता है. इसीलिए में उन सबको बता देता हूँ की Menu bar में हम कोई important page या categories का link add कर सकते है. ये Blog की Header area के निचे में show होता है. इसको responsive design किया जाता है. जिससे ये Mobile में भी बहुत अच्छे से show होता है. जब ब्लॉग में मेनू होता है तो ब्लॉग का Design और भी ज्यादा अच्छा हो जाता है।
हमारे ब्लॉग की बहुत से visitors new होते है जिससे उनको बराबर problems आती रहती है और वो हमसे contact करने की कोशिश करता है. नए visitor को तो ये भी पता नहीं होता है की हमारे ब्लॉग की contact us page कहाँ पर है तो इसीलिए अगर हम Menu में Contact us, About us और popular categories का link add कर लेते है तो इससे हमारे ब्लॉग की visitors को आसानी होती है।

Blogger Blog की Menu bar को edit कैसे करें।

अब हम आपको कुछ simple steps बता रहे है. जिसको आप आसानी से follow कर सकते हो और आपने ब्लॉग में अपना मनपसंद link add कर सकते हो। में उम्मीद करता हूँ की आप इन सभी steps को समझ लोगे और इसे follow भी कर लोगे. यदि आपको कही पर समझ में नहीं आएगा तो comment के through बताएं।

Note: Menubar ज्यादा तर New templates में added होते हैं. इसीलिए अगर आपका template old होगा तो menu bar नहीं होगा. अगर menu बार नहीं होगा तो इसको add करना पड़ेगा या new template download करके ब्लॉग में लगाएं।

See also  Blogger Me HTML Sitemap Page Kaise Banaye - Full Guide

Step 1: सबसे पहले अपने Blog में Visit कीजिए.

  1. यहाँ Top पर Header area के निचे कुछ लिखें होने. आप screenshot में देख रहे हैं और यहाँ मेने ENTERTAINMENT को copy किया है. आप भी वहां किसी word copy कर लीजिए।

Step 2: अब Blogger में login करें फिर Blog के dashboard में जाएँ।

  1. अब Theme पर Click कीजिए।
  2. Edit HTML पर Click कीजिए।


Step 3: अब अपने Keyboard में CTRL+F का बटन दबाएँ और अपने Menu से जो copy किया था उसको search कीजिए। मेने ENTERTAINMENT  को copy किया था तो इसको search कर रहा हूँ।

Step 4: आप अब देख रहे हो की यहाँ ENTERTAINMENT लिखा है और इसके पहले your-link-here लिखा है तो यहाँ पर your-link-here के स्थान पर अपना link add करना है. अपके template में “#” भी हो सकता है.इसी तरह सभी जरूरी links को add कीजिए।

  • इसी तरह यहाँ पर आप Other Links को add कर लीजिए. सभी जरुरी Links को add कर लीजिए और Template को save कर लीजिए।

इस तरह से आप Template के menu bar में अपना custom link add कर सकते हो. अगर आप अपने Menu bar में important links और category को add कर लोगे तो इससे आपके ब्लॉग विजिटर को आसानी होगी।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा और अपने इस post को read करके अपने ब्लॉग के मेनू में custom link add कर लिया होगा। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए। इस post को social media पर share करके अपने मित्रों की help करें।

See also  Blogger Par AutoBlogging Kaise SetUp Kare [Full Guide]

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Blogger Blog Ki Menu Bar Ko Edit Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×