[12 Baate] Google Apke Bare Me Janta Hai With Links

Hello friends, आज हम बात करने वाले गूगल के कुछ Links के बारे में, जिससे आपको ये पता चल पाएगा कि Google आपके बारे में कितना कुछ जनता है. अगर आप एक google user हो तो आपके लिए surprise भी हो सकता है. इस post को सही से पूरा पढ़िए और जानिए Google आपकी जासूसी कैसे कर रहा है?

आज से 20 साल पहले जब internet पर Google नही था जो Internet use करने में मज़ा नही आता था और अगर किसी तरह कोई internet use करते थे तो पूरी तरह से training लेने के बाद ही कर पाते थे. क्योंकि उस समय बहुत कम sites थे और जिन्हें उनके बारे में जानकारी होती थी सिर्फ वो ही visit कर पाते थे।

Now, अभी Internet का use करना बिल्कुल सरल हो गया है. कोई भी आसानी से internet use कर लेता है. आज कल अनपढ़ और पढ़े लिखे दोनों इंटरनेट का उपयोग करते हैं. इन सब का सबसे ज्यादा credit Google को ही जाता है. आपको खुद पता चलता होगा कि Google कितनी तेज़ी से आगे जा रहा है।

आप regular News में पढ़ते या देखते होंगे कि आज Google ने कुछ नया launch या फिर update किया है. इससे आपको पता चल ही रहा होगा कि Google पहले कैसा था, अभी कैसा है और आने वाले समय मे कैसा होगा।

आप सभी Google के बहुत सारे सेवाओं का उपयोग करते होंगे, जैसे Google Search, Chrome Browser, Adsense, Maps, Blogger, etc. आप सभी को बता दें कि जब हम सब सेवाओं का use करते हैं तो गूगल हमारे बारे में बहुत सी जानकारियों और सूचनाओं को save करते रखते हैं. आपके बारे में बहुत सारी बातों को Google जनता है।

In this post, हम बात करने वाले हैं कि “Google आपके बारे में क्या जनता है, कैसे check करें?” अगर आप पहली बार इसके बारे में जानेंगे तो थोड़ा socked जरूर होंगे. आपको ये भी बता दें कि Google के पास आपके बारे में जो भी जानकारी होती है वो किसी दूसरों के साथ share नही की जाती है. आप चाहो तो उसे publicly share भी कर सकते हो।

पता करें कि Google आपके बारे में क्या क्या जनता हैं?

1. Ad Profile

आपको किन किन विषयों में Interest है?
Google आपको विज्ञापन (Advertisement) दिखाने के लिए आपकी interest को जानने की कोशिश करता है. आपकी रुचि जिन जिन विषयों में ज्यादा होती है, आपको उसी के आधार पर Ads दिखाया जाता है. इसमे Google आपकी Age, Gender, और बहुत सारे बातों को जानने की कोशिश करता है।

See also  [5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye

आप चाहो तो इसे disable भी कर सकते हो. उसके बाद आपको आपके location और language के according Ads दिखाया जाएगा. आप सिर्फ ये मत सोचो कि सिर्फ ads दिखाने के लिए आपके interest को जानने की कोशिश करता है. यहाँ visited pages, आप कितने बार किसी webpage में visit किये हैं और भी बहुत सारे analytics data को यहाँ save रखता है. इसमे visit करने के लिए निम्न link पर click कीजिए।

http://www.google.com/settings/ads/

2. Personal Information ―

आपके द्वारा Google को दी गयी व्यक्तिगत जानकारी भी गूगल के पास है. इसका link हम आपको नीचे दे दिए हैं. लेकिन याद रहे, आप इस page को तभी access कर पाएंगे, जब आप अपने Gmail account से logged in होंगे. आप यहाँ पर Name, Date of Birth, Contact number, home address, etc देख सकते हो।

https://myaccount.google.com/privacy#personalinfo

3. Location History ―

आप किस किस जगहों में गए हैं? क्या आपको याद है कि जब से आप Google को use कर रहे हैं तभी से आप कहाँ कहाँ गए हैं? अगर आपको अच्छे से पता नही है तो Google आपको इसके बारे में बता सकता है।

Actually, जब आप अपने phone या PC में Google account से login किये होते हैं तो गूगल आपकी location को trace करने की पूरी कोशिश करता है. जब भी आप location on करते हो तो google को आपकी current location पता चल जाता है और वो इसे Save करके रखता है. आप नीचे दिए link पर click करके अपने location history को देख सकते हो।

https://maps.google.com/locationhistory

4. Search History and App Activity ―

आप Google में कब क्या search किये हो, इसे आप आसानी से जान सकते हो. आप दिन भर जितने भी searches करते हो, शायद सभी के बारे में आपको न हो लेकिन Google को सभी कुछ याद रहता है. जब आप किसी site पर visit करते हो और वहाँ adsense ads show होता है तो जब उसपर click करते हो, उसका भी data save होता है. इससे Google को आपकी interest के बारे में भी पता चलता है।

See also  10 Mistake Jo Blog Ki Traffic Decrease Kar Deta Hai

https://history.google.com/history

5. Account Activity ―

अगर आपके पास एक Google account है तो उसी से आप Google के सभी services को use कर पाएंगे. आप आसानी से Android, Gmail, Google Maps, Blogger, Drive, Google Plus, Photos, YouTube, Google Analytics, Google AdSense और बहुत से Google services की Activity check कर सकते हो।

https://www.google.com/settings/dashboard

6. Device Information ―

आप यहाँ से पता कर सकते हो कि आपका google account current में किन किन devices में login किया हुआ है. लेकिन याद रहे कि ये पहले devices को store करके नही रखता है. इसके लिए लिए आप नीचे दिए link पर जाकर check कर सकते हो।

https://history.google.com/history/device

7. YouTube Search History ―

YouTube को ज्यादा तर online movie, serial, news, tutorial और बहुत सारी जानकारी लेने के लिए उपयोग करते हैं. अभी तो बहुत सारे लोग इससे पैसे भी कमाने लगे हैं. अगर आप एक youtube users हो तो आप जरूर जानना चाहते होंगे कि आप पहले youtube में क्या क्या search करते थे. आप नीचे दिए गए link पर जाकर आसानी से पता कर सकते हो कि अपने youtube में कब क्या search किया है?

https://history.google.com/history/youtube/search

8. YouTube Watch History ―

आपने अभी तक youtube पर कितने और कौन कौन से videos watch किये हो, इसे आप आसानी से पता कर सकते हो. इसको आप direct youtube (https://www.youtube.com/feed/history) से भी access कर सकते हो. इसको आप OFF भी कर सकते हो, जिसके बाद youtube में video recommendation पिछले videos से similar नही होंगे।
https://history.google.com/history/youtube/watch

9. Saved Password ―

जब भी हम chrome browser में किसी website पर login करते हैं तो वहाँ Save Password कर option आता है. जिससे हमारा password Google save करके रख लेता है. आप आसानी से अपने Save किये गए passwords को पता कर सकते हो. इसके लिए आप नीचे लिंक पर जाकर अपने google account login करके देख सकते हो।

See also  Past 10 Years Me SEO Ki 8 Badi Changes

https://passwords.google.com

10. Connected Apps ―

बहुत सारे websites में जब हम sign up करते हैं तो वहाँ social media के द्वारा register करने का भी option होता है और हम अपना time save करने के लिए Google account के द्वारा register करा लेते हैं. अभी तक आपने किन sites में अपने google account का उपयोग किया है? इसे आप नीचे link पर visit करके पता कर सकते हो. आपको हम ये भी बता दें कि सभी sites को google account से connected नही रखें. क्योंकि ये security को weak कर देता है. जो site काम का नही है उससे disconnect कर लीजिए।

https://myaccount.google.com/security#connectedapps

11. Google OK Voice History ―

आप सभी को गूगल के voice search के बारे में पता ही होगा. इसमे आप कुछ भी बोल कर आसानी से search कर सकते हो. अगर आप इसका use कर चुके हैं और जानना चाहते हो कि अभी तक अपने google voice में क्या क्या बोल कर search किया है तो इसके लिए simply आपको नीचे दिए link पर visit करना है।

https://history.google.com/history/audio

12. Data Account Export ―

Google अपने users को सिर्फ एक click में सभी google data download करने की permission देता है. जिसमे सभी गूगल डेटा जैसे personal information, activity, photos, documents, geolocation, emails, social media posts, etc. को export करके download कर सकते हो. इसके लिए आप नीचे दिए link पर visit कर सकते हो।

https://takeout.google.com/settings/takeout


Google आपके बारे में ये सब बातें जनता हैं. आपको एक और बात बता दें कि आप सभी history data को delete भी कर सकते हो लेकिन सभी कोई ऐसा करते नही हैं. अगर आपको कोई डर है तो आप अपनी history data को delete कर सकते हो. आप अपनी यादगार के लिए भी इसे रख सकते हो।

गूगल आपकी हर ‛राज’ जनता है और ये आपकी जासूसी भी करता है. अगर आप इससे बचना चाहते हो तो इसके लिए आपको बहुत सावधानी से Google का उपयोग करना होगा।


उम्मीद करते हैं कि यह post आपके लिए helpful हुआ होगा. इससे सम्बंधित किसी भी सवाल के लिए नीचे comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “[12 Baate] Google Apke Bare Me Janta Hai With Links”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×