Google Me Apke Website Ki Kitne URLs Index Ho Rahi Hai. Jaane

किसी भी ब्लॉग के owner को ये जानना बहुत जरुरी होता है की उसके ब्लॉग के कितने URLs गूगल में index हो रहा है. इससे यह पता चल जाता है की ब्लॉग के कितने posts, pages, category, tags, images Google में index हो रही है. आज हम इस post में इसी के बारे में बताने वाले हैं. इसमें हम आपको एक बहुत ही simple trick बताने वाले है, जिससे आप ये easily पता कर सकते हो की Google में आपके site की कितनी URLs indexed है.

Kaise pata kare ki Apke Blog ki Kitne URLs Google me index show ho rahi hai.
किसी भी ब्लॉगर के लिए SEO बहुत important होता है. सभी ब्लॉगर SEO को follow करता है. जिससे उसका site Google में Top पर index हो. New Blogger को यह confusing रहती है की उसके ब्लॉग के कितने URLs Google में show (index) हो रहा है. इसको जानना बहुत important है. क्योकि अगर आपके ब्लॉग में ज्यादा posts हो और Google में सभी posts index नही हो तो आप इस issue को fix कर सकते हो. I mean की यदि आप ये पता कर लोगे की Google में आपकी site की कम posts index होता है तो आप दुबारा से sitemap बना कर submit कर सकते हो.

Bloggers बहुत सारे मेहनत करते हैं ताकि उसका ब्लॉग Google में सबसे पहले index हो. क्योकि Google एक ऐसा platform है, जहाँ से हम अपने ब्लॉग में unlimited traffic ला सकते है. इसके लिए जरुरी है की हमारे ब्लॉग में वो सभी post हो जो लोग ज्यादा से ज्यादा जानना चाहे और हम Google की नियमों को सही से follow करें.

See also  Search Engine me Blog Title se Pahle Post Title show Kaise Karwaye

In this post, हम आपको एक बहुत ही simple trick बताने जा रहे हैं. अगर आप इस trick को एक बार follow कर लोगे तो आप इन्हें भूल नही पाओगे. इससे आप आसानी से यह पता कर सकते हो की Google में आपके site की कितने URLs यानि posts, pages, category, tags, images Index है. जब आप निचे दिए गए process से ये जान लोगे की आपके site की कितने URLs गूगल में index हो रही है और यदि जितने Posts आपके ब्लॉग में है, उससे कम Google में index होगी तो आप फिर से Google console में अपनी site को submit करना और फिर sitemap को भी submit कर लेना।

Google में आपके site की कितने URLs Index हो रही है. कैसे पता करे!!

अब में आपको simple process बताने वाला हूँ, जिसकी help से आप easily यह जान सकते हो की आपके ब्लॉग की कितने URLs Google में index हो रही है. इससे पहले में आपको एक जरुरी सुचना देना चाहूँगा की हो सकता है की जितना आपके ब्लॉग में posts है, उससे ज्यादा Google में बताये. क्योकि Google आपके blog की posts, pages, category, images, tags और यहाँ तक की Dofollow backlinks को भी count करता है.

Step 1: सबसे पहले Google की वेबसाइट में visit कीजिए.

  1. अब search bar में site:www.domain.com यानि site: के बाद अपने ब्लॉग का url लिखे और search करें.
  2. अब आपके site की जितने URLs Google में index हो रही है, उसकी संख्या यहाँ पर है.

इस तरह से हम यह पता कर सकते हैं की आपके ब्लॉग की कितने URLs Google में index हो रही है. अब अपनेे यह पता कर लिया है की कितने URLs Google में index हो रही है और अगर आपको यह लगे की कम URL index हो रही है तो आप फिर से अपने Blog को Google console में submit कर लेना और फिर sitemap को भी submit कर लेना।

See also  Disabled Gmail Account Ko Fir Se Re-Enable Kaise Kare [Full Process]

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और आप ऊपर दी गयी process को follow करके ये जान लिया होगा की आपके ब्लॉग की कितनी URLs Google में indexed है. अगर आपको इस post से सम्बंधित

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Google Me Apke Website Ki Kitne URLs Index Ho Rahi Hai. Jaane”

  1. भाई मैंने तो 10 दिन पहले गूगल वेबमास्टर टूल में ब्लॉग को सबमिट किया था और साईटमैप भी ऐड कर दिया था, लेकिन जब मैं अपने ब्लॉग का नाम गूगल पर सर्च करता हूँ तो नहीं आता है, कृपया एक बार चेक करके हमें बताइए कि ऐसा क्यों हो रहा है.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×