Newbie Bloggers ko SEO Ke Only 8 Myths Par Dhyan Dena Chahiye

Blogger के लिए यह सबसे important होता है की उसको SEO की जनकारी हो और वह SEO को follow करें. ये मैं भी मानता हूँ की SEO को follow करना सरल नहीं होता है लेकिन इसको फॉलो भी करना ही होगा. तभी हमारा blog की popularity बढ़ेगी. Newbie blogger इस बात को उतना seriously नहीं लेते हैं और इस पर उतना ध्यान भी नहीं देते हैं. लेकिन यह बहुत important होता है और यह आपको एक success blogger भी बना सकता है. हम इस post में आपको कुछ important SEO के tips बताने जा रहे हैं।

Newbie Bloggers ke liye 8 important SEO Myths
SEO का importance हर blogger को पता रखना बहुत जरुरी है. अगर आपको इसके importance के बारे में पता होगा तो आप SEO को भी अच्छे से follow करोगे. SEO को follow करने से search engine में ranking बढ़ती है और जब ranking बढ़ेगी तो search engine में आपके blog post fastly index होगा जिससे आपके blog की traffic भी बढ़ेगी. में जितने भी success blogger को जनता हूँ वो सभी seo को follow करते है और उसके Blog की post Search engine में top पर होता है तो इससे traffic ज्यादा मिलती है।

In my case, मेने इस blog पर SEO से related बहुत से Articles publish किये हैं. में भी बहुत ज्यादा SEO को तरफ ध्यान नहीं देता हूँ. I know की मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए और SEO को follow करना चाहिए. लेकिन अभी मेरे पास कुछ problems हैं जिसके कारण में अपने blog को perfectly Manage नहीं कर पाता हूँ. अगर आप भी एक newbie blogger हो तो में आपसे यही कहूँगा की SEO को follow कीजिए. अगर आप SEO को फॉलो करोगे तो आपको search engine से traffic ज्यादा मिलेगा और आपको success blogger बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

में निचे में आपको SEO को follow करने के लिए कुछ तरीका बता रहा हूँ. निचे बताये गए tips की मदद से आप perfectly SEO को optimize कर सकते हो। इनको follow करना भी कठिन नहीं है. अगर हौसला हो तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता है.

Newbie Bloggers को SEO के इन 8 Myths पर ध्यान देना चाहिए

Do Keyword Research

Keyword Researching सबसे पहली thing है SEO को optimize करने के लिए। search engine में अलग अलग keywords का अलग अलग महत्व होता है. Post में high ranking keywords का use करने से आपके post की search engine में महत्व भी high होगी और आपका Post भी बहुत जल्दी index होगा.
Post के First और Last Paragraph में keywords का use करना better होगा. इसके अलावा आप चाहो तो post title में भी keyword use कर सकते हो। अगर आप Adsense Publisher हो तो high ranked keyword use करने से आपकी earning भी ज्यादा होगी।

See also  SEO Tactics Aur Mistakes 2018 Me Bachne (Avoid) Ke Liye
Optimizing The URL Structure (Permalink)

जो लोग Post Permalink को SEO के लिए optimize नहीं करते है वे बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। जब हम कोई post लिखते हैं तो उसका default permalink post title से related होता है. अगर post title और url दोनों same रहेगा तो इससे search engine में कोई effect नहीं होगा. अगर हम Post को different रखे और permalink को different रखेंगे तो इससे search engine में post SERP poition ज्यादा बढ़ेगा। इसका importance SEO में बहुत ज्यादा है इसीलिए इसको सही से optimize करना बहुत जरुरी हैं. निचे में बताये गए points को हमेशा ध्यान में रखिये।

  • Permalink में target keywords का use कीजिए।
  • Permalink ज्यादा long नहीं होना चाहिए जितना short हो better हैं।
  • Permalink में 20-25 words का use करें।
  • अगर post title हिंदी में है तो permalink English में होगी तो ज्यादा better होगा।
  • Google permalink space के लिए ( – ) को ज्यादा value दिया है ( _ ) के मुकाबले में।
  • Permalink में Capital letter का use नहीं करे.

Use Heading & SubHeading in Post

Heading और subheading का भी SEO में बहुत बड़ा महत्त्व है. क्योकि हम search engine Robots को आपके content को समझने में help करता है. इसको use करने से reader भी आसानी से समझ जाता है और looking भी अच्छा हो जाता है।
जब भी post में subheading देते हो तो उसमे h1, h2 या h3 का use कीजिए. जैसे की आप heading में “What is SEO” लिखते हो तो उसके HTML Tab में
<h1>What is SEO</h1>
use करें। इसको use करने से आपका post Google rich snippet में भी index सकता है. क्योकि इससे easily Googlebot को आपके post के बारे में पता चल जायेगा।

Write Minimum 1000 Words – But Don’t Write Boring Paragraphs.

अभी के time में मेने बहुत से ऐसे blog को देखा है जिसमे एक post के अंदर maximum 500 words का use करता है. इस तरह का post SEO friendly नहीं हो सकता है. इसको Google like नहीं करता है। इसीलिए जब भी post लिखते हो तो ये सोच कर post लिखिए की उसमे आपको 1000+ Words का use करना है. Post में जिस चीज के बारे में जनकारी दे रहे हो तो कोशिश ये करें की उसके बारे में पूरी जनकारी लिखें. इससे आपके reader को भी पसंद आएगा और इस तरह के post की SEO ranking अच्छी होगी।
एक और बात में आपसे ये कहना चाहूँगा की post में ज्यादा words का use करें लेकिन topic से ज्यादा नहीं। सिर्फ topic से related words का ही use कीजिए। अगर आप topic से unrelated words का use करते हो तो आपका post boring हो जायेगा. इस तरह के post को readers कतई पसंद नहीं करते हैं।

See also  Google Me Apne Blog Ki SEO Ranking Kaise Check Kare
Optimizing The Title

Post या फिर blog title दोनों का SEO का बहुत important role है. बहुत से लोग अभी post title के तरफ उतना ध्यान नहीं देता है. Actually, में भी starting में post में उतना ध्यान नहीं देता था और इसको अच्छे से optimize भी नहीं करता था. इसका importance मुझे बाद में पता चला और तभी से में Title की तरफ ज्यादा ध्यान देता हूँ.
अभी के time में 90% लोग आपके post title को ही read करके उस पर Click करता हैं. अगर post title visitor को अच्छा और उपयोगी लगा तो ही वह उस पर Click करता है. Title का SEO में भी बहुत महत्व है. में आपको कुछ बातें बता रहा हूँ जो title optimize करने के लिए उपयोगी हैं।

  • Title में हाई रैंकिंग कीवर्ड का उपयोग करें।
  • Title में maximum 65 characters का use करें. क्योकि search engine में title में 65 characters से ज्यादा show नहीं होता है.
  • Click through rate को increase करने के लिए Explain कीजिए। जैसे आप title में “Google Ranking कैसे बढ़ाये” तो इसके लिए यह लिखें की “सिर्फ इन tips से Google Ranking बढ़ाये” इससे लोग इस पर ज्यादा click करेंगे।
  • हमेशा Eyechatching title लिखें जिससे किसी को भी आसानी से समझ में आ जाये।
  • Title दो भागों में लिखें तो ज्यादा better होगा. जैसे “10 tips को follow करें और अपने Blog की Ranking बढ़ाये”
Use Of Visual Content – But Not More

Visual content से मेरा कहने का ये मतलब है की post में image, video and other files को Add करना अच्छा होता है. जिस तरह हम Blog पर Post लिख के बताते है और अगर हम उसी tutorial का video बना कर youtube पर upload कर देंगे तो visitors को समझने में और भी ज्यादा आसानी होगी. इससे उसको जल्दी समझ में आ जायेगा. बहुत से लोग अभी Youtube पर किसी tutorial को देखते हैं और इससे उसको बहुत कम time में समझ में आ जाता है. Post में image का होना बहुत important होता है और अभी लगभग लोग तो post में image upload करते ही हैं. अगर आप भी post में image, video को embed या upload करते हो तो एक बात हमेशा ध्यान में रखिये की जितना image या video post में upload करोगे post loading उतना ही slow होगा। इसीलिए post में इनका use भी सावधानी से करना होगा।

See also  Google Webmaster Tool Ko Kaise Use Kare- Full Guide in Hindi
Unique & Long length content

Blog के लिए Long length content लिखना और Publish करना भी SEO का बहुत बड़ा effector है. Google short length वाले post पसंद नहीं करते हैं और इसको हमेशा बाद में index करता है. अगर post लंबा होगा तो Google में उसकी Rank अच्छी होगी और इससे post हमेशा top पर index होगा. जिस Post में 3000 words का use होना चाहिए अगर हम चाहें तो उसमे सिर्फ 500 words का भी use कर सकते हैं. दोनों Post में दी गई जनकारी भी एक होगी लेकिन दोनों के quality में difference होगा। जिसमे 3000 words का use होंगे उस post में quality होगी और यह SEO के लिए भी better होगा और reader को जल्दी समझ में आएगा।
इसीलिए हम हमेशा से यही कहते आये हैं की हमेशा long length का post लिखें और post में जिस topic पर जनकारी दे रहे हैं उसके बारे में details से पूरी जनकारी देने की कोशिश करें।

Optimize first & last Paragraph

बहुत से newbie bloggers post लिखते time और last paragraph पर ध्यान नहीं देते हैं. SEO में first & last paragraph का बहुत बड़ा importance है. अगर आप post को SEO friendly बनाना चाहते हो तो इसके लिए Keywords का इस्तेमाल first और last paragraph पर ही करना अच्छा होगा. क्योकि कोई भी search engine सिर्फ Post इन्हीं दोनों paragraphs पर focus करते हैं. इसीलिए अगर आप Post के अंदर keywords का use करने की बजाय अगर आप first & last paragraph में keywords use करते हो तो SEO के लिए बहुत बेहतर होगा।

Conclusion

मेने आपको ऊपर जिन points के बारे में बताया हैं अगर आप इनको सही से follow करोगे तो आपको 100% अच्छा result मिलेगा। वैसे तो SEO optimizing के लिए बहुत से तरीके हैं लेकिन new blogger को सिर्फ ऊपर बताये गए 8 points को ही ध्यान देना चाहिए। यह सरल तरीके हैं और आप इसे आसानी से follow कर सकते हो।
में उम्मीद करता हूँ की आपको इस post में दी गई जनकारी अच्छी लगी होगी. इस post से सम्बंधित किसी भी प्रश्न के लिए comment करें और इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Newbie Bloggers ko SEO Ke Only 8 Myths Par Dhyan Dena Chahiye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×