YouTube Video Me Ads Show Nahi Hone Ke Top 8 Karan (Reasons)

कुछ समय पहले मुझसे एक friend ने social media पर सवाल पूछा था की “sir, mene apne video me ads monetization enable kar diya hai aur adsence se bhi connect kar diya hai lekin mere video me ads show nahi ho rahe hai.” इसीलिए में यह post specially उसी के लिए लिख रहा हूँ. Actually, इस प्रश्न का उत्तर बहुत से youtuber जानना चाहता है. इसीलिए इस post में हम बात करेंगे की YouTube के video में Ads show नही हो रहे हैं, इसके 8 कारण।

Apke YouTube video me ads show nahi ho rahe hai iske 8 karam reasons
YouTube अभी के समय में सभी internet user का favorite बन चूका है. इसके बारे में सभी internet user को पता होता है. इसको use करना बहुत ही simple है, जिसके कारण छोटा बच्चा भी इसको use कर लेता है. सबसे बड़ी बात तो यह है की अभी के समय में बहुत सारे ज़ाहिल लोग भी इसे use करते हैं. Actually, इसमें एक बहुत अच्छा future दिया गया है, जिसका नाम voice search है. इस future के द्वारा आप Hindi या English में कुछ बोल कर search करके video देख सकते हो।

अभी तो लगभग youtube user के पास खुद का account होता है, जिससे वो youtube पर easily video upload कर पाता है. YouTube पर video upload करना बहुत ही simple है. इसमें video upload करने के लिए एक आपको Google account से sign in करना पड़ेगा और YouTube upload  page में जाकर video upload कर सकते हो।

In my case, जब मुझे youtube के बारे में पता नही था. जब लोग इसके बारे में चर्चा करते थे में ये सोचता था की काश में भी अपना video बनाकर youtube में डालूँ और लोग मेरे video को watch करे. उस समय मुझे ये बिल्कुल पता नही था की लोग youtube में video upload करके पैसे कमाते है और में इनके बारे में सोचता भी नही था. बस मुझे ये शौक था की मेरा video भी youtube पर हो और लोग उसे देख पाये।

See also  7 Aadte Jo Apko Ek Successful Blogger Bana Sakti Hai

YouTube पर अभी के समय में लोग video upload करके लाखों की income कर रहे हैं और इसके बारे बहुत से लोगों को पता भी होगा. इससे पैसे कमाना बहुत आसान है लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास talent होना चाहिए और आपको शुरुआत में बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी. जब आपके video में अच्छी views आने लगेंगे और subscriber की संख्या दस हजार से ऊपर हो जायेगी तो समझ लेना की अब आप success हो गए और अच्छी income कर सकते हो. उसके बाद regular videos upload कीजिए और अपने सभी videos में monetization enable करके adsense से connect कीजिए।

मेने देखा है की बहुत से लोग अक्सर से शिकायत करते हैं की उसके video में monetization enable होता है और उसका account भी adsense से linked होता है फिर भी उसके video में ads नही दिखते हैं। अगर आपके साथ भी यह problem है तो इस post को आप ध्यान से पढ़िए. हम निचे में आपको ऐसे top 8 reasons के बारे में बताएँगे, जिससे आपके youtube video में ads show नही होता है।

8 Reasons, Ads are not playing on your YouTube video.

#1 Monetization Not Enabled: यह सबसे बड़ा reason है, जिससे आपके video में ads show नही हो रहा है. जब हम YouTube में video upload करते हैं तो हमें उस video में monetization को enable करना पड़ता है तभी उस video में ads show होता है. इसीलिए यदि आपको अपने video में ads दिखाना है तो monetization को activate करें।

#2 AdSense not connected: यदि आप अपने youtube video में ads place करना चाहते हैं तो आपको अपने Channel को Google Adsense से connect करना होगा. बहुत से लोग सिर्फ अपने video में monetization को enable कर लेता है और check करता है की उसमे ads show हो रहे हैं या नही. इसीलिए आपको जान लेना चाहिए की video में ads दिखाने के लिए उसे Adsense से connect करना required है।

See also  YouTube Videos Me Subscribe Button Kaise Add Kare [Full Guide]

#3 Maybe Ads are playing but you don’t know: सभी video ads के साथ view नही होता है! आपको यह जान कर हैरानी होगी की youtube video में हर बार ads नही show होता है. इसीलिए हो सकता है की की जिस बार आपने try किया, उससे पहले view में ads दिखा हो और आपने जिस बार देखा तो ads नही दिखा हो. इसको check करने के लिए YouTube में login करें और “Analytics -> Revenue” और “Analytics -> Ad Rates” में जाएँ. इसमें अगर आपकी earning show हो तो इसका मतलब ads show हो रहे हैं।

#4 You Logged in with your Account: बहुत से लोग youtube को बेवकूफ समझते हैं लेकिन बेवकूफ वो खुद होता है. I mean, बहुत से लोग जिस account से video upload करता है, उसी से login किया होता है और अपने video को watch करता है. इसीलिए इसमें ads नही show होते हैं. अगर आपको check करना है की आपके video ads show होते है या नही तो इसके लिए दूसरे device में अपने video watch करें।

#5 Your browser has an ad-blocker: अभी के समय में बहुत से browser में ad blocker added होता है. यह ads को filter करके उसे block कर देता है. यदि आपके browser में ad-blocker enable है और आप video को view कर रहे हो तो आपके ads को block कर दिया जायेगा और आपको पता भी नही चल पायेगा।

#7 Videos Claimed by 3rd Party: बहुत से लोग अपने बनाये हुए video में internet से music download करके उसमे add कर देता है. इसी कारण से उसके video में copyright का claim लग जाता है. ऐसे video में ads show नही होता है. अगर आपको check करना है की आपके video में 3rd party claim है या नही तो इसके लिए YouTube में login करके video manager में जाये। वहाँ पर इसका notification होगा।

See also  Top 10 YouTube Tricks and Futures - Jinke Baare Apko Janna Chahiye

Adult content: आपको तो पता होगा की Google Adsense Adult content से hate करता है और अगर आपके video में उसे adult content मिला तो उसमे ads कभी show नही होगा. इसीलिए adult content से बचे। अगर आप ज्यादा adult content डालोगे तो आपके channel की suspend कर दिया जायेगा।

#8 Strike on the channel: अगर आपको YouTube channel है तो हो सकता है की आपको copyright strike मिला हो और इसके कारण आपके video में ads नही दिख रहा हो. Copyright strick मिलने के बहुत सारे reasons हैं. यदि आप copyright strike check करना चाहते हैं तो इसके लिए आप YouTube में login कीजिए Channel selection में जाएँ और right menu में Creator Studio में visit करके आप check कर सकते हो।



ये सभी reasons हैं, जिनके कारण आपके youtube video में ads show नही हो रहे है. आप इन reason को अच्छे से पढ़े और इन्हें fix कीजिए. उसके बाद आपके video में ads show होने लगेगा. अगर फिर भी कोई परेशानी हो तो हमें comment करें.

इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×