WordPress Blog Ke Kisi Widget Ko Mobile Hide Kaise Karte Hai

Hello friends, आज हम आपको बताने वाले हैं की mobile devices में ब्लॉग widget को hide कैसे करते हैं? हमारे ब्लॉग में कुछ ऐसे widgets भी होते हैं, जिन्हें mobile devices में show करना उचित नही होता है. इसलिए हम इन widgets को hide करके अपने ब्लॉग को ज्यादा mobile friendly बना सकते हैं।
WordPress Widgets hide on mobile

आप अक्सर देखते होंगे कि किसी ब्लॉग को computer पर open करने पर बहुत सारे widgets show होने लगते हैं लेकिन उसी site को mobile से open करेंगे तो बहुत widgets show होते हैं बाकी widgets अपने आप hide हो जाते हैं. अक्सर बड़े बड़े professional ब्लॉग में आप ऐसा देखते होंगे. इसलिए आप इसके पीछे reason को ज़रूर जानना चाहेंगे।

So, हम आपको बता देते हैं कि इसके पीछे कई कारण हैं. सबसे पहले तो mobile devices की internet connection slow होती है तो हम ब्लॉग को mobile में fastly load होने के लिए widgets को hide कर देते हैं. दूसरी बात यह है कि mobile device में जब ज्यादा widgets show करना ब्लॉग की reputation को घटा देता है और इससे ब्लॉग सारे visitors को भी दिक्कत होती है।

हर कोई अपने ब्लॉग के sidebar, footer, header में widgets use करते हैं लेकिन अगर आप बहुत time से ब्लॉगिंग कर रहे हो तो आपको खुद पता होगा कि ब्लॉग के कुछ widget PC में ही better लगते हैं और उन्हें mobile से open करने पर अच्छे नही लगते हैं।

में आपको एक example देकर बता देता हूँ कि आप बड़े बड़े sites में देखे होंगे कि उन्हें desktop के लिए अलग और mobile devices के लिए अलग तरह से optimize किया जाता है. जैसे कि आप Amazon या Flipkart को ही मोबाइल और कंप्यूटर से open करके देख सकते हो. आपको खुद बखुद पता चल जाएगा।

See also  WP Disable Plugin Ka Use Karke WordPress Site Loading Speed Fast Kaise Banaye

अगर आपने कभी अपने ब्लॉग के widget को mobile में hide नही किये हो तो एक बार इसे try जरूर कीजिए. इससे आपके ब्लॉग की user experience भी increase करने में मदद करेगा. एक बात ध्यान रखिये की ब्लॉग के सभी widgets को mobile में hide नही करना है बल्कि कुछ ऐसे widgets को hide करना है जो mobile users के लिए ज्यादा important नही है।

WordPress ब्लॉग में Widget को Mobile Device में Hide कैसे करते हैं?

हम आपको इसके लिए जो process बताने वाले हैं वो plugin के द्वारा किया जा सकता है. इसे आप manually नही कर सकते हो. आपको बस एक simple plugin को install करना होगा और इसके through आप अपने ब्लॉग के widgets को mobile या desktop में hide कर पाएंगे।

Method 1:

Step 1: सबसे पहले अपने ब्लॉग में Widget Options plugin install करके activate कर लीजिए।

Step 2: अब Appearance » Widgets में जाएँ और आपको यहाँ जिस widget को hide करना है, ऊपर click कीजिए. अब आप यहाँ पर कुछ new options देखेंगे।

  1. Devices टैब पर click करें।
  2. Hide/Show में Hide on checked devices पर click करें.
  3. आपको mobile में widget को hide करना है तो Mobile के सामने tick करें और अगर आपको Desktop, Tablet में भी hide करना है तो इसके सामने tick करें।

अब आपके ब्लॉग का widget मोबाइल या जो अपने select किया था, उन devices में show नही होगा. अगर यह work नही कर तो हम आपको इसी तरह दूसरा method बता रहे हैं।

Method 2:

Step 1: ब्लॉग में Widget Options plugin को install कर लीजिए, उसके बाद Appearance » Widget में जाएँ और जिस widget को hide करना है, उसपर click कीजिए।

  1. Other Sittings पर click कीजिए।
  2. उसके बाद Class & ID पर click करें।
  3. Widget CSS Classes में blhi-hide को add कर दीजिए।
See also  WordPress Site Slow Hone Ki 10 Biggest Karan (Reasons)

Step 2: आप आपको ब्लॉग के CSS में कुछ code add करना होगा. इसके लिए Appearance » Editor » Style.css में जाएँ और नीचे दिए code को add करके Save कर दीजिए।

@media only screen and (max-width:480px) {
.blhi-hide {
display: none !important;}
}

अब आप अपने ब्लॉग में mobile से visit करके देखिए. अब आपका ब्लॉग mobile devices में loading भी fast होगा और इससे आपके ब्लॉग की user experience भी increase होगा. इससे related कोई भी सवाल पूछने के लिए नीचे comment कीजिए। अगर आपको post अच्छा लगे तो इसे social media में share कीजिए.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “WordPress Blog Ke Kisi Widget Ko Mobile Hide Kaise Karte Hai”

  1. Hello Arshad bhai mere blog articles se bahut saare log copy paste kar rahe hai aur apne blog me post publish kar rahe.. Toh main aaise me kya karu? Copy disable kaise karu please reply

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×