Nulled Theme/Plugin Kya Hota Hai? Isko Use Kyo Nahi Kare – Full Guide

बहुत से लोग ऐसे है जो की अपने Blog की promoting के लिए दिन रात मेहनत करते हैं. जब उसका blog success की तरफ पहुँचने वाला होता है तो वो थोड़ी सी mistake कर देते हैं. जिससे उसका सपना तो सपना ही रह जाता है. इस तरह की गलतियों से अगर आप सावधान रहना सीख लोग तो i sure की आपको blogging manage करना बहुत आसान हो जायेगा और ज्यादा tension नहीं रहेगा. तो चलिए आज हम इसी विषय में बात करते हैं और हम nulled version theme, plugin and script के बारे में बता रहे हैं.

Nulled theme, Plugins kya hota hai isko use karne se kya kya nuksan hai. Puri jankari
WordPress के लिए तो WordPress Directory में बहुत सारे themes and plugin free में available है लेकिन कुछ cheap Plugins और Themes Paid में मिलता है. उसको Use करने के लिए आपको कुछ रूपये pay करना होगा. इसका कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं होता है. इसका price इसकी Development, Design और futures पर depend करता है. जिसकी price ज्यादा होती है तो उसमे कुछ नया futures होते है इसीलिए उसको high price में बेचा जाता है.

अगर सच कहूँ तो जब कोई भी काम आप करोगे तो उसका कोई न कोई मकसद होता है. जैसे की आप Blogging करते हो तो आप Online पैसे और अपना पहचान बनाने के लिए करते हो तो इसी तरह जब कोई आदमी कोई काम करता है तो कुछ पाने के लिए करता है. इसी तरह Theme और plugin developer भी रात दिन एक करके उसमे मेहनत करता है और तब उसका एक अच्छा result मिलता है. जब उतना मेहनत करके वो किसी plugin या theme को develop करता है तो वो इसको free में थोड़ी ना किसी देगा. इसके फायदा पाने के लिए वह इसका price लगता है तो इसमें कोई गलत नहीं करता है और वह इसका price भी बहुत सोच समझ कर रखता है ताकि लोग उसको ज्यादा से ज्यादा ख़रीदे.

Mostly, new bloggers तो इसके बारे में जानता भी नहीं है. लेकिन बहुत से लोग जो इसके बारे में जानता है वो इसको use करता है. जब first time use करता है तो उसको paid plugin/theme free में मिल जाता है. जिससे वो और भी ज्यादा nulled theme/plugin use करना चाहता है. इससे तो उसको फायदा जरूर होता है लेकिन बाद में उसे बहुत पछताना पड़ता है. में आपको ये इसलिए कहता हूँ की यह मेरे साथ भी एक बार हुआ था. अभी आपको कोई भी जानकार ब्लॉगर nulled theme या plugin use करने को नहीं कहेगा।

In my case, यह बात उस वक़्त की है जब मेने अपना Blog बनाया ही था और में नए नए themes को search करते रहता था. एक बार मुझे एक theme बहुत अच्छा लगा लेकिन वह paid था और उस time मुझे payment करने की वयवस्था नहीं था. अब में सोचने लगा की काश मुझे कोई वो theme free में दे देता तो मुझे एक idea आया की क्यों न में Google में ये लिख कर search करूँ की “theme-name free download” तो मेने ऐसा ही किया और वो theme मेरे सामने आया तो मेने उसको download करके अपने ब्लॉग में install कर लिया तो पहले 30 minutes तो मेरा ब्लॉग ठीक ठाक काम किया लेकिन उसके बाद में अपने Blog को ओपन नहीं कर पा रहा था और यहाँ तक की में अपने ब्लॉग में login भी नहीं कर पा रहा था. उस समय मेरे दिल में में क्या बीत रही थी में प्रार्थना करता हूँ की ऐसा issue आपके साथ नहीं हो। आपको लेकर मेने काफी सारे Bloggers से contact भी किया लेकिन उन्होंने मेरी help नहीं की because में अपने blog में nulled theme use किया था जो की illegal होता है और कोई भी इसको use करने के लिए नहीं कहता है. जब मेरा blog 3-4 दिन तक offline रहा तो मेने finally सोचा की मेरे ब्लॉग का अब कुछ नहीं हो सकता क्योकि मेरे पास ब्लॉग का Backup भी नहीं था. उसके बाद मेरे दिमाग में अचानक एक idea आया की FTP द्वारा theme को delete करके देखता हूँ तो मेने ऐसा ही किया तो आज आप देख रहे हो की मेरा ब्लॉग live है. इसीलिए कोई भी इस तरह की theme या plugin को use करने को नहीं कहेगा।

See also  Hot Linking Kya hai? Htaccess Ke Dwara Hot Linking Protection Kaise Kare

Nulled theme, plugin या Script क्या होता है??

Nulled Theme या Plugin वो पूरी original version नहीं होता है बल्कि ये cracked version होता है. लेकिन ज्यादा तर लोग सोचते हैं की nulled plugin original होता है और इसे कोई खरीदकर download करने के लिए देता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता है. सबसे बड़ी बात तो ये है की nulled प्लगइन या थीम को developer खुद से बनाता है और उसको nulled downloader site में submit कर देता है. जब developer इस तरह की nulled या cracked version को खुद से बनाता है जिससे उसमे कुछ ऐसा कर देता है की आपके site की बहुत सी data उसके पास चले जाता है और वाही से वो आपके blog को hack भी कर सकता है. इसको use करना बहुत risk है।

Nulled theme/plugin use करने से पहले इसे याद रखें।

  1. इसको use करने से पहले एक simple सवाल अपने आप से पूछिये की “कोई आपके लिए 20$ से 200$ का themes खरीदकर free में क्यों देगा”!!! इससे साफ़ पता चलता है की वो developer से free में cracked version लेता है.
  2. कोई आपको premium theme/plugin देता है क्योकि की वो उसमे Malware और virus add करता है.
  3. 100 में से 80 nulled theme/plugin में dofollow links added होता है जिससे उसे आपके blog से backlink मिलता है.
  4. Nulled theme/plugin को आप update नहीं कर सकते. इसके लिए आपको आपको purchase licence की जरुरत होगी. जब आप बहुत दिन से plugin update नहीं करोगे तो automatic उसमे malware आ जायेगा।
  5. Mostly, nulled theme/plugin को hackers बनाता है जिससे उसको कोई download करके install करता है तो इसको आसानी से hackers hack कर सकता है.
See also  WordPress Me Robot.txt Ka Use SEO Ke Liye Kaise Kare [Full Guide]

Nulled Plugin/Theme use करने से क्या क्या risk है!

Nulled या cracked version use करने के लिए आपको बहुत risk लेना होगा. में अब निचे इन्हीं के बारे में बात करने वाला हूँ. अगर आप इन सभी के बारे में जान लोगे तो में उम्मीद करता हूँ की आप सावधान हो जाओगे और इससे दूर ही रहोगे।

Destruction of Blog

अगर हम आपके ब्लॉग का password बताने को कहेंगे तो आप मुझे किसी कीमत में पासवर्ड नहीं बता सकते हो. इसी तरह अगर आप भी मुझे मेरे ब्लॉग password बताने को कहोगे तो में भी नहीं बता सकता हूँ. क्योकि यह व्यक्तिगत जनकारी होता है. अगर हमारे अलावा Blog की admin information किसी को पता चल जायेगा तो वो हमारे Blog का Administer बन जायेगा और वो हमारे blog को कुछ भी कर सकता है और यहाँ तक की वह हमारे ब्लॉग को delete भी कर सकता है. जिस तरह मेने ऊपर बताया की Nulled version प्लगइन या थीम को developer खुद से develope करता है तो वे इसमें ऐसी script का use करता है जिससे जब आप plugin को install करोगे तो अपने आप आपके blog की Admin जानकारी यानि आपके blog की password और username दोनों उसके पास चले जायेगा। जिससे आप तो जानते ही है की वो आपके साथ क्या क्या कर सकता है.

Legal Action by Theme and Plugin
Companies

बहुत से theme/plugin providers हैं और इनमे बहुत से company एक बहुत बड़ी provider बन गयी है. यहाँ पर themes 50$ से 500$ तक मिलती है और plugin भी 20$ से 200$ तक मिलती है. इसका example है genesis जो एक बहुत बड़ी theme provider बनती जा रही है. अगर आप genesis जैसे companies की nulled theme use करोगे तो वो आपके खिलाफ action लेगा और वो आपके Blog को बर्बाद भी कर सकता है।

See also  AMP Posts/Pages Me Adsense Ads Insert Kaise Kare [Without Plugin]

Added Links

आपको पता है की nulled theme या फिर plugin में बहुत सी links added रहता है. जिससे उसे हमारे blog से dofollow backlink मिलता है. आपको तो पता है की हमे अपने blog के सभी external links में rel=’nofollow’ का attribute लगाना बहुत जरुरी होता. अगर यह नहीं लगाएंगे तो search engine से हमारे ब्लॉग को penalty भी मिल सकती है. Developer script में ऐसी जगह में link add करता है जिससे remove करना बहुत कठिन होता है.

Hacking or Crashing

आपको तो पता ही है की developer nulled version को खुद से develope करता है तो वो इसमें ऐसी scripts का use करता है जिससे आपके blog में बहुत सी issues आएगी. आज कल बहुत सी blog daily hack होते रहता है. अगर आप भी nulled plugin use करते हो तो ऐसा आपके साथ कभी भी हो सकता है. क्योकि nulled plugin और themes को ज्यादा तर Hacker भी बना कर उसे download करने के लिए देता है. जैसे ही कोई उस plugin को install करता है तो hackers को इसकी जनकारी मिल जाती है और उसका काम बन जाता है।

Blog loading speed

Blog की loading speed का importance SEO में बहुत ज्यादा है. Google slow loading वाले sites को कभी भी top पर नहीं दिखा सकता है. जब आप nulled plugin या theme use करोगे तो उसमे scripts को सही तरह से नहीं add किया जाता है और इसमें जरुरत से ज्यादा scripts का use किया जाता है. जिससे आपका Blog बहुत ज्यादा slow हो जाता है. इसीलिए अगर आप अपने ब्लॉग को fast loading बनाना चाहते हो तो nulled plugin या theme का use कभी नहीं करें।

Search engines like Google can Remove

your website from its Index
जब आप Nulled plugin use करोगे तो आपके Blog की स्वभाव अलग ही रहेगा और जो पहचानने वाला होगा वो easily पहचान सकता है. खास कर Google को इसकी जानकारी मिल जाती है तो अगर इसको पता चल जायेगा तो आपके Blog को penalty भी मिल सकती है. इससे आपके Blog की SEO में बहुत bad effect पड़ेगा. अगर आप अपने blog को SEO friendly बनाना चाहते हो तो इससे दूर ही रहें।

में उम्मीद करता हूँ की अब आप nulled या cracked version plugin/theme किसको कहते है और इसको use करने से क्या क्या harmful है. अब आप इसको जान गए हैं तो इससे जितना जल्दी हो सके सावधान हो जाइये. अगर आपको इस post से related कोई सवाल है तो comment कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Nulled Theme/Plugin Kya Hota Hai? Isko Use Kyo Nahi Kare – Full Guide”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×