Top 10 Common WordPress Mistakes – Jo Sabhi Beginners Karte Hai

इस post में हम आपको कुछ ऐसे mistakes के बारे में बताएँगे, जो अक्सर newbie ब्लॉगर करते हैं. अगर आप अभी wordpress पर new हो तो आपको यह post जरूर पढ़ना चाहिए. क्योकि इसमें आप इस post में कुछ ऐसे WordPress mistakes के बारे में जान पाओगे जो लगभग new ब्लॉगर करते है और यह उनकी सबसे बड़ी mistake भी बन जाती है. अगर आप इन गलतियों के बारे में जान लोगे तो इससे safe रहने की कोशिश करोगे, जिससे आपको future में परेशानियों का सामना नही करना पड़ेगा।

Wordpress ke kuchh 10 common oops mistakes jo new blogger ko avoid karna chahiye

गलती तो हर इंसान से होती ही है लेकिन कभी कभी हम कुछ ऐसे mistake भी कर बैठते हैं, जिसकी वजह से हमें बाद में बहुत दुःख उठाना पड़ता है. इसीलिए हमारी समझदारी इसी में है की हमें उन mistakes से बचने की अभी से कोशिश करना चाहिए. यह बात भी सच है की गलतियों को सुधार करके हमें कुछ नया सीखने को मिलता है. अगर हमें कोई परेशानी होती है तो हमें उससे निपट कर उसे fix करना चाहिए, इससे हमें कुछ नया सीखने को मिलता है।

अभी बहुत सारे लोग WordPress को ही use करता है और बहुत से WordPress में अपना site बनाना चाहते, क्योकि इसको manage करना बहुत easy है. इसमें बहुत सारे futures हैं, जिससे आप अपने site को easily manage कर सकते है और इसमें आप बिना coding knowledge के भी अच्छे से design कर सकते हो. अगर आप भी अपना ब्लॉग WordPress में बनाना चाहते हो तो यह post आपके लिए helpful हो सकती है. हम इस post में आपको WordPress के कुछ ऐसे mistakes के बारे में बताने वाले हैं जो लगभग नए user करता है और इससे उसे बाद में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि आप इन गलतियों के बारे में जान लोगे तो उम्मीद है की आप इन गलतियों से बचोगे.

10 WordPress !Oops (mistakes) to Avoid them.

#1. Choosing the wrong platform:

WordPress.com या WordPress.org (Self hosted)? यह conclusion सभी लोगों के mind में होता है की ज्यादा better कौन होगा. अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल आता है तो कोई बात नही हम यहाँ आपको short में समझाने की कोशिश करेंगे. अगर आपको details में जानना है तो आप इस post को पढ़िए. WordPress.com VS WordPress.org – आपके लिए कौन बेहतर है।

In short, WordPress.com बिल्कुल free है और यह wordpress में ही hosted होता है. इसमें आपको full control नही मिल पाता है. I mean, आप इसमें plugin install नही कर सकते हो, customized theme को upload नही कर सकते हो (केवल wordpress directory के themes use कर सकते हो) और इसके अलावा भी बहुत सारे futures आपको नही मिलेगा जो की आपको WordPress.org यानि self hosted wordpress में मिलेगा.

अब हम बात करते हैं WordPress.org के बारे में. WordPress.org बिल्कुल free है लेकिन आपको hosting + domain खुद खरीदना होगा और इसका charge लगेगा ही. इसमें आपको बहुत सारे futures मिल जाते हैं और आप इससे अपने site को अपने हिसाब से design कर सकते हो और जैसा चाहो वैसे look दे सकते हो. इसमें सबसे बढ़िया future ये है की आप plugin के द्वारा (बिना coding किये) आसानी से manage कर सकते हो. आप इसमें customized theme, plugin etc. को upload करके use कर सकते हो. इसके अलावा भी बहुत सारे futures इसमें आपको मिलेंगे।

अब में आपको एक बात बता देना चाहता हूँ की अगर आप अपने business के लिए या online पैसे कमाने के लिए site बनाना चाहते हो तो इसके लिए WordPress.org better होगा। में आपको अपना एक story बता रहा हूँ, जिससे आपको अच्छे से समझ में आ जाये. इस ब्लॉग को बनाने से पहले मेने एक ब्लॉग बनाया था जो wordpress.com में था और मेने उसमे लगभग 150 posts लिखा था. Actually, मेने उस ब्लॉग को इस लिए बनाया था ताकि मुझे wordpress को use करने की थोड़ी जानकारी हो जाये और में जब wordpress.org में अपना ब्लॉग बनाऊ तो उसे आसानी से manage कर सकूँ। कुछ time बाद wordpress team ने उस ब्लॉग को delete कर दिया और कोई हमें इससे पहले कोई notice भी नही मिला था. मेरे पास उस ब्लॉग का backup भी नही था तो मेरा सारा data बर्बाद हो गया और मेहनत भी बर्बाद हो गयी. मेने उस ब्लॉग पर 6 महीने में 150 post लिखा था और एक भी पैसा income नही कर पाया तो मुझे इस बात का बहुत दुःख हुआ. वैसे में ज्यादा personal info share नही करता हूँ और मेंने यहाँ इस लिए share किया ताकि आप भी मेरी तरह mistake नहीं करो.

अगर आप online business करना चाहते हो या online पैसे कमाना चाहते हो तो self hosting + domain खरीद कर WordPress.org को choose करें और अगर आपको अपना personal ब्लॉग बनाना है या WordPress use करना सीखना है तो आप फिलहाल wordpress.com में अपना ब्लॉग बना सकते हो।

See also  7 Karn WordPress Me Jyada Plugin Use Nahi Karni Chahiye

#2 Choosing Bad Hosting:

यह भी नए ब्लॉगर का common mistake है की जब वो wordpress पर ब्लॉग बनाने के बारे में सोचते हैं तो hosting किसी अच्छे company से नही लेता है. इस mistake के कारण उन्हें बाद में बहुत परेशानी होती है।

In my case, मुझे अभी भी हर दिन 1 – 2 massages ऐसे आते हैं, जो मुझे lowest price में अच्छी facility के साथ hosting देने का दावा करती है और मुझे इनके बारे में पता है की ये सब बिल्कुल fraud होता है. अगर आपके पास ऐसा कोई massage आया और आप इसके बहकावे में आकर एक बार hosting खरीद ली, फिर तो आपके बुरे दिन आ गए. ये सिर्फ first time payment में आपको कुछ discount देंगे और बाद में इसका price बहुत high हो जायेगा और जब आप renewal नहीं करोगे तो आपके ब्लॉग का data चुरा कर उनका गलत उपयोग करेगा.

इसीलिए में आप सभी friends से request करूँगा की hosting सिर्फ popular hosting company जैसे Hostgator, BlueHost, Godaddy से ही Hosting खरीदें. इन companies में hosting खरीदने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा पैसे तो लगेंगे लेकिन tension free रहेगा. अगर आप कोई special occasion यानि कोई festival में hosting लेंगे तो आपको 50% से ज्यादा discount मिल सकता है. अगर आपको कभी कोई problem होगी तो आप इन companies से phone या mail के द्वारा contact करके अपने problem का solution जान सकते हो. इसके साथ साथ यहाँ आपके site का data safe रहेगा।

#3 Installing A WordPress Theme from a Bad Source:

I know, की सभी कोई premium wordpress theme buy नही कर पाता है. किसी के पास पैसे होते हैं तो उसे payment करने का source नही होता है और किसी के पास payment करने का source होता है तो उसके पास पैसे की कमी होती है. इसके अलावा भी कुछ दूसरे reasons के कारण बहुत से wordpress user अपने site में free theme ही use करना पसंद करते हैं।

मेने देखा है की बहुत से लोग free themes को किसी unknown site से download कर लेता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो में आपको बता देना चाहता हूँ की इससे आपको बाद में बहुत नुकसान उठाना पर सकता है. Mostly, hackers ऐसा करते हैं की वो एक अच्छा theme design करके उसे publish कर देता है और जब कोई उस theme को अपने ब्लॉग में install करता है तो उसका सारा data hacker के पास चले जाता है और ब्लॉग के owner को पता भी नही चल पाता है. इसीलिए अगर आप अपने site में free theme use करना चाहते हैं तो इसका सबसे best source है WordPress theme directory.  इसमें आपको हजारों free themes मिल जायेगा. इसके अलावा free themes download करने के लिए Theme Hybrid,  Arras Theme,  Smashing Magazine भी बढ़िया source है।

कुछ लोग ऐसा भी करते हैं की अपने site में nulled theme को use करते हैं. यानि की किसी paid theme का cracked version को internet से free में download करके use करते हैं. जो भी ऐसा करते हैं, शायद उन्हें ये पता नही होता है की यह mistake उनके blogging life का The END कर सकती है. क्योकि में आपको ये बात बता देता हूँ की paid theme का nulled version कोई दूसरा company नही करता है बल्कि original theme का company ही उस theme का nulled version बनाता है और इस version को इसी मकसद से बनाता है की जो लोग उस theme को use करें वो कभी nulled version use करने के बारे में सोचे भी नही. अगर आपके पास पैसे नही है तो आप कोई अच्छे design वाला free theme use कर सकते हो. लेकिन अगर आपको career बनाना है तो nulled version के theme या plugin को भूल से भी use करने की गलती नही करें!!

#4 Using too much Scripts:

अगर आप एक developer हो तो आपको पता होगा की किसी भी site में जब ज्यादा script load होता है तो इसका impact हमारे site के visitor से लेकर SEO तक पड़ता ही है. JavaScript बहुत slow load होती है और जब कोई site में javascript होता है तो site की loading speed slow हो जाती है. इसके बाद CSS भी थोड़ी slow load होती है।

मेने बहुत सारे लोगों को देखा है की वो अपने site को better से better look देने के चक्कर में Javascript का ज्यादा use करता है और CSS का भी बहुत ज्यादा use करता है. जो लोग भी ऐसा करते हैं तो शायद उनको ये पता होना चाहिए की इससे उसके site के loading पर बहुत बुरा असर पड़ता है. आपको बता देता हूँ की Google webmaster guidelines में ये भी है की site में JavaScript का कम से कम use करें. इसका यह मतलब है की इसका सीधा असर आपके site के SEO में भी पड़ेगा।

See also  Bina Plugin Ke Automatically WordPress Backup Setup Kaise Kare

अपने site में JavaScript का use जितना हो सके कम करें और जिस theme में ज्यादा javascript का use होता है उसे अपने ब्लॉग में use नही करें. अपने site को simple design करें, इससे site में javascript और css का use कम होगा. यदि आपके पास पैसे हैं तो आप Genesis Theme को use कर सकते हो. में भी अपने ब्लॉग में Genesis का theme ही use करता हूँ और इससे मुझे काफी better better result मिले हैं।

#5 Using the Default Permalink Structure:

जब हम WordPress ब्लॉग को install करते है तो default में इसका permalink कुछ इस तरह होता है. example.com/?p=23 इसमें जो नंबर है वो post या page का ID है जो की database में होता है. बहुत से लोग permalink structure को setup नही करता है और उसे default ही छोड़ देता है. इस type के permalink से visitor को ज्यादा impact नही पड़ेगा लेकिन इससे SEO में बहुत ज्यादा impact पड़ता है.

जब हम new wordpress को install करते हैं तो हमें जितना जल्दी हो सके permalink structure को SEO friendly बना देना चाहिए. इससे search engine में हम अपने post को अच्छे position पर दिखा सकते हैं. अगर आप अपने wordpress ब्लॉग का permalink change करना चाहते हो तो ‛Admin Dashboard » Sittings » Permalink’ में जाएँ. यहाँ पर आपके सामने कुछ options होंगे लेकिन आपको Post name को select करना है.

Wordpress me Post type permalink ko setup kare

Post name option को select करने के बाद Save changes कर दीजिए. उसके बाद जब आप कोई post लिखोगे तो उसका permalink कुछ इस तरह होगा. example.com/post-title-here/ 

आपको एक tip देना चाहता हूँ की जब भी आप post लिखेंगे तो वहाँ पर permalink edit करने का option आएगा. इस option पर click करके आप अपने हिसाब से SEO friendly permalink डाले और एक बात याद रहे की permalink post title से different होना चाहिए. यदि post का title और permalink same रहेगा तो SEO में बराबर work करेगा और जब different होगा तो बढ़िया रहेगा।

#6 Don’t rename Uncategorized Category:

जब हम अपना ब्लॉग WordPress पर बनाते हैं तो एक category पहले से added होता है. जिसका नाम Uncategorized होता है. ये default category में होता है लेकिन हमें इसे rename करना चाहिए. बहुत से लोगों को इसे rename करने के बारे में नहीं पता होता है तो वो इसे ऐसे ही छोड़ देता है. अगर आप इसे change कर देंगे तो इसका असर visitor और SEO दोनों में पड़ेगा.

अगर आपको Uncategorized category को rename करना है तो आप अपने ब्लॉग के Admin Dashboard » Posts » Categories में जाएँ. उसके बाद यहाँ पर Uncategorized लिखा होगा और उसके निचे Quick Edit पर click करना है.

WordPress me Uncategorized category ko kaise remove rename kare

अब आप अपने ब्लॉग से related कोई topic का Name डाले और slug में भी उसी category name को एंटर करें. उसके बाद Update Category पर click करके Save कर दीजिए. अब uncategorized category rename हो गया है।

#7 Staying with the default tagline “just another blog”:

आपके site के tagline का मतलब “आपका site किस बारे में है?” होता है. इसमें आपको अपने site के बारे में कुछ word लिखना होता है. जब हम wordpress पर ब्लॉग बनाते हैं तो default में हमारा tagline होता है “Just Another Blog” यह हमारे ब्लॉग के SEO और visitor के लिए perfect नहीं है. इसीलिए हमें इसे change करना होगा।

जब कोई हमारे ब्लॉग को अपने browser में open करता है तो ऊपर top पर ब्लॉग का tagline ही show होता है. First Title और उसके बाद tagline होता है और SEO में भी tagline का बहुत ज्यादा importance है. जब कोई Google में हमारे site के बारे में search करेगा तो वहाँ हमारे site का Tagline, URL और Description ही show होता है. इसीलिए हमें अपने ब्लॉग के default tagline को change करके custom tagline add करना चाहिए.

अगर आप अपने ब्लॉग की Tagline change करना चाहते हो तो इसके लिए अपने ब्लॉग के Admin Dashboard » Sittings » General में जाएँ. यहाँ पर Tagline के सामने वाले box में अपने ब्लॉग के बारे में कुछ words लिखना है. उसके बाद इसे Save Changes कर दीजिए।

WordPress me tagline setup karne ke liye dashboard sittings general me jaye

#8 Don’t Care about Security:

अभी बहुत से लोग WordPress ब्लॉग install करने के बाद security के बारे में भूल ही जाता है. वो लोग ये बात सोचते हैं की मेने अपने मन से password और username choose किया है, कोई इसे कैसे जान सकता है? शायद उसे ये पता नहीं की आज कल hackers की संख्या कितनी ज्यादा हो गयी है. मेने बहुत से hindi ब्लॉग को देखा, जिसे hacker ने hack कर दिया था. यानि अगर simple में कहें तो hacker अभी के समय में hindi bloggers को भी निशाना बना रहा है. ऐसे में अगर हिंदी ब्लॉगर security पर ध्यान नहीं देते हैं तो ये उनकी बहुत बाद भूल होगी.

See also  WordPress Blog Ki Loading Speed Ko htaccess Se Fast Kaise Banaye

बहुत से लोग जब wordpress install करता है तो username change नहीं करता है यानि default username “Admin” ही रहने देता है. यह security के लिए अच्छा नही होता है, क्योकि इससे hacker आसानी से username के द्वारा password प्राप्त कर सकता है. इसीलिए default username (Admin) को change कर लेना चाहिए।

इसके बाद बहुत से लोग strong password नही रखते हैं तो मे उन सभी से कहना चाहता हूँ की WordPress का सबसे बड़ा कुंजी तो password ही होता है. क्योकि admin username को कोई भी पता कर सकता है. इसीलिए password 8 character से ज्यादा रहने दीजिए और password में symbol, alphabet, numberका use करे।

#9 Ignoring WordPress & Plugin updates:

सभी WordPress user अपने site में plugin use करते हैं और फर्क इतना है की कोई कम plugin use करते हैं और कोई ज्यादा plugin use करता है. हम जिन plugin को अपने ब्लॉग में use करते हैं तो उसका भी कोई owner होता है जो की उस plugin को develop करता है. सभी developer चाहते है की वो अपने plugin में ज्यादा better futures को add करे ताकि उसके user उसे ज्यादा like करे. इसीलिए वो plugin में नए future को add करता है. जब किसी plugin में changes होते हैं तो user को plugin update करना होता है तभी उसका new version install होता है।

बहुत से wordpress user को मेने देखा है की वो plugin को update नही करता है. जो भी ऐसा करते हैं में उनसे ये बात कहना चाहता हूँ की यदि आप किसी plugin को ज्यादा time से use करते हो और उसे आप update नही करेंगे तो इसका एक उदाहरण है की जिस तरह आप लोहे को ज्यादा दिन जमीन में रखोगे तो उसमे जंक लग जाता है, उसी तरह यदि आप plugin को update नही करोगे तो उसमे virus आ जायेंगे. सबसे बड़ी बात, जब आप किसी plugin को update करेंगे तो new version होगा और उसमे आपको new futures मिल जायेगा।

इसके साथ साथ हमें WordPress update पर भी ध्यान देना चाहिए. अगर WordPress को update नही करेंगे तो इससे आपके site की security lost हो सकती है. मतलब आपके site की hack होने के chances ज्यादा रहते हैं. WordPress team हमेशा अपने users को बेहतर से बेहतर सुविधा देना चाहता है और इसी कारण WordPress में नए नए futures add करते रहते हैं. जब WordPress का new version launch होता है तो इसका notification आपके ब्लॉग के Admin Dashboard पर मिल जाता है. जब आप अपने ब्लॉग के Admin Dashboard में login करेंगे तो कुछ इस तरह का notification वहाँ show होगा।

यहाँ पर आप Please Update Now पर click करके अपने WordPress को update कर सकते हो. इससे आपके ब्लॉग में नए futures आएंगे और आपके ब्लॉग की security better हो जायेगी। इसीलिए हमें WordPress updates को miss नही करना चाहिए।

#10 Don’t taking Backup:

क्या आप अपने ब्लॉग का regularly backup नही लेते है? तो में समझता हूँ यह आपकी सबसे बड़ी गलती होगी. इस mistake के कारण बहुत से लोगों के सालों की मेहनत बर्बाद हो गयी है. मेने भी starting में ऐसी mistake की थी लेकिन एक बड़े ब्लॉगर से बात करते समय उन्होंने मुझे ये कहा था की ब्लॉग का backup regular लें. क्योकि हम उस time नए थे और daily कोई न कोई issue होती थी. तभी से में अपने ब्लॉग का backup weekly लेते रहता हूँ।

आपको पता होगा की internet पर अभी कोई चीज safe नही है और hackers की संख्या बढ़ती ही जा रही है. अगर आप tech news read करते हो तो आप hacking के बारे में regular पढ़ते होंगे. ऐसे में अगर हम hackers को थोड़ा सा भी मौका देंगे तो यह हमारी सबसे बड़ी भूल होगी और इसी भूल के कारण हमारा सालों का मेहनत बर्बाद भी हो सकता है. इसीलिए इन सभी टेंशन से free होने का सबसे अच्छा way है की हम अपने ब्लॉग का backup regular लेते रहें।

अगर हमारे ब्लॉग को कोई hack कर देता है और हमारे पास इसका backup होगा तो हम फिर से restore करके अपना ब्लॉग बना सकते हैं. अगर आप अपने WordPress ब्लॉग का backup लेना चाहते हैं तो आप UpdraftPlus,  VaultPress,  Duplicator का भी इस्तेमाल कर सकते हो. इसके अलावा अगर आपको manually backup लेना है तो इस post को पढ़ें। WordPress Ka Backup Manually Kaise Lete Hai?


Finally,
में उम्मीद करता हूँ की आप WordPress के common mistakes के बारे में जान गए होंगे. अगर आप WordPress user है तो आपको इन mistakes से बचना चाहिए. इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. अगर आपको post अच्छा लगे तो इसे share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Top 10 Common WordPress Mistakes – Jo Sabhi Beginners Karte Hai”

  1. very nice blog bahut hi shandar jaankari di gayi hai bahut accha laga ye article padhkar bahut hi important jaankari di gayi hai helpful article

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×