WordPress Blog URL Ko www Ya Without www Setup Kaise Kare

आप internet पर बहुत से sites में visit किये होंगे और आपने ये देखा होगा की कोई site URL में www से open होता है तो कोई site बिना www के open होता है. हम इस post में आपको इन दोनों में difference बताने वाले हैं. आपके ब्लॉग के लिए कौन ज्यादा better रहेगा और WordPress में site URL को www और बिना www कैसे setup करते हैं. इसके बारे में बताने वाले हैं. अगर आप wordpress user हो तो इस post को पढ़कर आप अपने Blog के URL को www या बिना www में set कर सकते हो।

WordPress Blog URL Ko www Ya Without www Setup Kaise Kare

Internet पर अभी करोड़ों website और blog है. कोई www से open होता है तो कोई बिना www से open होता है. बहुत से लोग ये समझते हैं की इन दोनों में कोई difference नही है. अगर देखा जाये तो इन दोनों में बहुत बड़ी difference है. अगर आप मेरे ब्लॉग (www.blogginghindi.com) को बिना www दिए open करोगे तो वो automatic www.blogginghindi.com में open होगा. ऐसा इसलिए होता है की हमने अपने ब्लॉग domain को www से setup किया हुआ है. अगर कोई अपने ब्लॉग को बिना www से setup किया होता है और आप उसके ब्लॉग URL को www देकर open करते हो तो open होगा लेकिन www अपने आप delete हो जायेगा।

अगर आप भी एक ब्लॉगर हो तो आपको अभी से एक decision लेना होगा की आपका site www से open होगा या बिना www से open होगा. क्योकि अगर आप एक सही फैसला लेकर दोनों में से किसी एक को select कर लेते हो तो इससे आपके ब्लॉग की SEO ranking में कोई issue नही आएगी और आपके ब्लॉग की ranking बढ़ेगा ही. अगर आप इन दोनों में difference को पता नही है तो चलिए हम निचे इसी के बारे में बात करते है।

See also  Kisi Bhi Adsense Ads Wali Site Ko Fastly Loading Kaise Kare [No 1 Tarika]

www और बिना www में क्या Difference है??

इसके बारे में लगभग new ब्लॉगर नहीं जानते हैं. बहुत से popular websites जैसे Facebook, Google etc. अपने domain में www use करते हैं. Actually, जब आप अपने ब्लॉग domain में www use करते हो तो इससे कई technical benefits हैं और साथ ही यह SEO के लिए भी better होता है. जैसे अगर आप sub-domain भी use करते हो और domain को बिना www set किये हुए हो तो इससे cookies को accept कर लेगा, जिससे आपका site slow loading होगा. जब आप अपने domain और sub-domain use कर रहे हो और www से setup किया हुआ है तो इससे आपकी site cookies को avoid कर देगी, जिससे आपका ब्लॉग fast loading होगा.
अब में उम्मीद करता हूँ की www और none www से related आपके सारे doubt खत्म हो गया होगा. अब आपको ये decide करना हैं की आप अपने ब्लॉग के लिए क्या use करोगे.

WordPress ब्लॉग को www और बिना www के setup कैसे करें.

आप ऊपर में पढ़ने के बाद ये जान गए होंगे की www और बिना www में क्या difference है और अपने किसी एक को select भी कर लिया होगा. अब हम निचे बात करते हैं की WordPress ब्लॉग को www और बिना www में कैसे setup करते है. इसके लिए बहुत ही simple process है, जिन्हें आप easily follow कर सकते हो।

Step 1: अपने WordPress ब्लॉग में Login करें और Dashboard में जाएँ.

  1. अब left menu में Sittings पर Click करें.
  2. उसके बाद General पर click करें.
  3. WordPress URL के आगे अपना full domain URL एंटर करे. (Example: http://www.example.com OR http://example.com). यही पर domain पर www या बिना www set करना है.
  4. जिस तरह आप ऊपर field में Full URL लिखे, उसी तरह Site Address में भी एंटर करें.
  5. अब Save changes पर Click करें.
See also  WordPress Blog Ki Loading Speed Ko htaccess Se Fast Kaise Banaye

    इस तरह से आप अपने ब्लॉग की domain को www और बिना www में setup कर सकते हो. अपने domain में www या without www को update करने के बाद अब आपको Google Search Console में फिर से Verify कर लेना है और sitemap को update कर देना है. इससे आपका ब्लॉग फिर से index होगा.


    में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा और अपने इस post को पढ़कर www और without www के difference को जान लिया होगा. अगर आपको इस post से संबंधित कोई सवाल या विचार साँझा करना है तो comment करें. Post को social media में share करें।

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    2 thoughts on “WordPress Blog URL Ko www Ya Without www Setup Kaise Kare”

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×