Blogging me fail hone ka 10 sabse Bada Karan

​अब अपने India में भी blogging बहुत  ही popular  होता  जा रहा है.  हर दिन बहुत से new blogger अपना blog बना रहा है.   लेकिन कुछ गलतिया जो new blogger से हो जाती है जिससे वह blogging में success नहीं हो पता. इसीलिए हम इस पोस्ट में हम इसी के बारे  में बताने जा रहे है।

Blogging me fail hone ka 10 sabse bada reason karan 10 reasons that unsuccessful in Blogging

बहुत से लोग है जो blogging में Successful नहीं हो पाता है.  अगर आप एक successful blogger बनना चाहते हो तो पहले आप Blogging को समझे की ये है क्या और फिर अपना कदम blogging में रखिये।

Blogging में fail होने की 10 सबसे बड़ा Reasons

अब हम आपको कुछ mistakes के बारे में बताने जा रहे है जो की अक्सर newbie blogger से होता रहता है. जिसकी वजह से उन्हें blogging से हाथ धोना पड़ता है तो कही आपसे भी नहीं हो रहा है ये गलतिया इसीलिए post को पढ़ कर इसे follow करने की कोशिश करें।

1. Always wants to make money from blogging.

बहुत से लोग ऐसे है जो की अपना blogging career start भी नहीं करता है और पहले पैसे के बारे में सोचते है.  अक्सर मेने ऐसे लोगो को blogging में unsuccessful होते देखा है.  अगर आप Blogging Start किये तो पहले उसे आगे बढ़ने की सोचिये न की पैसों के बारे में.

   अगर आप पहले से ही पैसों  के बारे   में  सोचोगे तो आप एक successful blogger नहीं बन पाओगे।

2. Work on multiple blogs

बहुत से हिंदी में मेने ये गलतिया अक्सर देखा है की वो एक blog पर ठीक से काम कर नहीं पाता है और 2-4 blog बना लेता है.  वे लोग सोचते है की जितनी blog होगी उतना ज्यादा income होगा.  अगर आप भी ऐसा सोचते हो तो इस बात को अपने दिमाग से निकाल देने में ही फायदा रहेगा।

See also  Kisi Bhi Blogger ya Wordpress Blog Ka Theme/Template Kaise Check Kare

में 100% Guarantee से कहता हूँ की अगर आप एक blog में दिल से काम करेंगे और उसे success बनाएंगे तो इसी से आप 20x ज्यादा कमा लोगे जितना की 2-4 blog वाले कमाता है.   इसीलिए ऐसा गलती नहीं कीजिए।

3. Don’t make good Design of Blog 

newbie blogger ऐसा भी करते है की कोई भी blog में जाकर free template मिलता है तो तुरंत Download करके blog में लगा देता है ये उनकी बहुत बड़ी mistake होती है.

 में आपको ये बात बता दूँ की आप जब भी कोई template को download करना चाहते हो तो किसी ऐसे website से download कीजिए जिसमे सिर्फ template ही होता हो. 

और template का भी futures देख कर download करना चाहिए ना की उनका Design देखकर.  template लगाने के बाद उसमे logo set कीजिए, कुछ जरुरी widgets set कीजिए.  ब्लॉग को ऐसा design करें जिससे को आपके readers को पढ़ने में दिक्कत ना हो।

4. Don’t publish post Regularly

New blogger से ये भी mistake हो जाती है की वो blog में Post को Daily update नहीं कर पाते हैं।

ब्लॉग में पोस्ट को हर दिन publish करना चाहिए. इससे आपके visitors भी आपके ब्लॉग से जुड़े रहेंगे और traffic भी बढ़ता है. 

5. Don’t Write SEO friendly Article

ये सबसे बड़ी गलती होती है blogger से की वो seo friendly post नहीं लिख पाते है. अगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान हो जाइये क्यों की मेने 99% Success blogger को देखा है को वो seo पर ज्यादा ध्यान देता है।

See also  8 Mistakes Jo Apke Blog ki Traffic Aur SEO ko Low Kar Dega

आप जब भी पोस्ट लिखते हो तो उसमे 1000 words का use कीजिए, आपके post का title powerful होना चाहिए, उसमे Image का भी उपयोग कीजिए और image title और alt tag भी powerful लिखिए।

6. Don’t write eye catching post

आप चाहे जिस language में blogging करो लेकिन आप जिस language में भी blogging करोगे तो आपको उस language के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.  जिससे आप post को सही से लिख सके और कही spelling में भी गलती नहीं कर सके।

और ये भी ध्यान रखिये की कौन से words को bold करना है ,कौन से words को italic और कौन से words में link add करना है। ऐसे लिखे जिससे की Visitors को पढ़ने में आसानी हो।

7. Don’t Manage  Comments

मेने ये mistakes बहुत ज्यादे blogger को करते देखा है को उसके blog में जो भी comment करता है तो वो उसका ans नहीं देता. जो की visitors को बिलकुल पसंद नहीं।

अगर आप एक blogger हो और आप blogging के बारे में जानते हो तो visitors blogging से Related या फिर Post से related ही question करेगा तो आपको उसका Ans पता है तो बताने में रुपया लगता है क्या?

अगर आपके पास कोई भी comment आये तो उसका Ans अवश्य दीजिए अगर आप नहीं जानते है तो किसी से पूछ के ही उसका ans दीजिए।

8. Don’t want different 

अगर आप blogging में success होना चाहते हो तो सबसे पहले ये तय कर लीजिए की मुझे blogging में कुछ नया करना है और सबसे अलग.  बहुत से blogger ऐसा करता है की internet पर जो post पहले से रहता है उसी topic पर post लिख कर publish कर देता है. ऐसा करने से बचे तभी आप success हो सकते हो।

See also  Apne Blog/website ke Liye Sitemap kaise Banaye.
9. Use Copyright or Translated content

बहुत से लोग ऐसे गलती करते है. लेकिन उसे ये पता नहीं होता की उसका ब्लॉग के post तो copyrighting से हजारो तक हो सकता है मगर उनको ये पता नहीं होता की इससे उसको कोई benefit नहीं मिल सकता.  सिर्फ इसमें एक ही फायदा होगा और वो है post की संख्या।  और बहुत से लोग ऐसे भी गलती कर रहे है की वो किसी English blog के post को हिंदी में translate कर लेते हैं और इन्हें publish कर देते है। तो आप इनसे भी बचे रहिए. और आप अगर Post में image use करते हो तो वो अपने से बना के उसको post में डाले।

10. Don’t friendship with Visitors

अपने visitor से ऐसा लगाव रखिये जिससे visitor को कोई भी problem हो तो वह आपको खुल कर बता सके.  और आप उसका जवाब देने में सफल हुए तो वह आपके blog का fan हो जायेगा।
I hope. आपको ये post अच्छी लगी होगी और इस post को पढ़ के आप इस तरह की गलतियां करने से बचेंगे।  किसी प्रश्न के लिए आप हमे comment कर सकते हो और इस post को social media में share करें।

Recommend for you:

  • Blog banane ke liye 11 free platforms
  • Blogger par free blog kaise banaye
  • Blog ko delete aur undelete kaise kare
  • 11 karan jisse search engine se jyada traffic nahi milta hai
  • Adsense se related 30 important Questions and Answers

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Blogging me fail hone ka 10 sabse Bada Karan”

  1. ब्रो बहुत ही सुंदर आर्टिकल लिखी है आपने सच मैं आपका फैन हो गया हूं।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×