Website ki Traffic badhane ke liye 52 tarike [ways]

हर Blogger को एक Successful Blogger बनने के लिए सबसे पहले Traffic की जरुरत होती है। Blog के लिए Traffic पाना बहुत मुश्किल होता है। इसकेलिए अगर आप Free में Traffic पाना चाहते हो तो थोड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी। In this post में आपको बताऊंगा की Blog/Website ki Traffic badhane ke liye 52 Ways.

image

हर New Blogger को ज्यादा तर इसी बात की Tension रहती है की Blog की Traffic कैसे बढ़ाये? तो कोई भी Blogger अपने Blog में traffic लाना चाहता है तो सबसे पहली तो Talent होनी चाहिए। उसे अपनी हिम्मत नहीं हरणी चाहिए। Traffic पाने का पहला Mission SEO होता है यानि Search Engine Optimization. तो आप नाम से समझ गए होंगे। मेने हर Successful Blogger को देखा है की वो सबसे ज्यादा ध्यान SEO पर देता है जिससे उसको Free में Traffic मिलती है। Blog की Traffic बढ़ाने के लिए 52 तरीके [ 52 free ways to get Blog’s Traffic ] तो अब में आपको कुछ Tips बताऊंगा जिसके द्वारा आप अपनी site को 100% Increase कर सकते हो. I hope ये Tips आपके लिए बहुत ही Important हो सकता है और में इसे अच्छे से समझने की भी कोशिश करूँगा। जिससे आपको जल्दी समझ में आ जाये।

1.Make your Talent Strongly
बहुत से Blogger तो शुरू में ही हिम्मत हार लेता है।में मानता हूँ की कोई भी ऐसे कार्य नहीं है जो की आप नहीं कर सकते लेकिन इसकेलिए एक बुलंद होसला रखना होगा तभी आपकी मंजिल आसान होगी और मंजिल को पाने के लिए ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। तो इसीलिए कोई भी कार्य के लिए कभी भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए।

2.Submit your Blog In Search Engines
Blog बनाने के बाद Traffic बढ़ाने के लिए सबसे पहला काम यही है की आप अपने Site को Google, Yahoo, Bing जैसे Popular Search Engines में Submit कीजिए। इसके लिए मे Already Post लिख चूका हूँ

3.Create Sitemap for your Website Sitemap बनाना जरुरी होता है क्योकि इसमें हमारे Site के सभी Posts और Pages के Link होते हैं। जिससे Search Engine हमारे Blog में क्या क्या है ये आसानी से जान लेता है।

4.Submit your Sitemap to Search Engines
Sitemap बनाने के बाद हमें Search Engine के Webmaster Tool में Submit करना पड़ता है।आप अपने Sitemap को Google,Bing,Yandex जैसे Search Engines में Submit कर लीजिए क्योकि ये बहुत ही Important होता है।

5.Commenting on other blogs
Blog की Traffic बढ़ाने में Backlink का सबसे बड़ा हाथ होता है और Commenting Backlink पाने के लिए सबसे Best way में से एक है।

6.Internal Links
आप इसका नाम पहले सुना होगा ये वह Links होते है जो की हम Post लिखते समय दूसरे Post का Link देते हैं। ये भी Traffic बढ़ाने के लिए बहुत जरुरी है।

7.External links
यह Links वो Link होते है जो की हम Post लिखते समय जिस Topic पर बात करते है उसी Topic पर अगर किसी Website का Link add करते है। यह भी बहुत ही जरुरी होता है।

8.Related Post
यह बहुत ही आवश्यक होता है यह ज्यादा से ज्यादा Pageviews होने में Help करता है।आपके Blog में Related Post का Widget Add कर लीजिए। नहीं तो आप Post लिखते समय दूसरे Post का Link add कीजिए।

9.Create a Sitemap Page in Your Blog
यह भी बहुत जरुरी है। Sitemap में सभी Post का Link होता है।इसीलिए sitemap page बनाने से आपके visitor को कोई Post ढूंढने में आसानी होगी। आप WordPress में तो Yost Seo Plugin का Use कर सकते हो।

10.Allow Newsletter Subscribing यह पुराने visitor को नए Post डालने पर Invite करने का सबसे Best way है क्योकि Visitors अगर आपके Newsletter में Subscribe कर लिया तो जब आप New Post Publish करोगे तो उसके Email पर Automatic mail चला जायेगा।

11.Write High Quality Post
Post पढ़ने के लिए ही Visitor आपके Site में आते है तो इसीलिए लिए Post कुछ इस तरह का लिखे की Visitor अगर एक बार आपके blog आ जाये तो उसे वो कभी भुला ना पाये। Post में हमेशा ज्यादा से ज्यादा Words लिखने की कोशिश कीजिए।

12.Use Image in Post
में मानता हूँ की Image आपकोSearch Engines से  30% Traffic लाने में मदद करता है लेकिन इसके लिए आपको Image को seo friendly बनाना होता है इसके Image Alt Tag, Title और Description में Post से Related लिखिए।

13.Add Social Share button in your Blog
अगर आप कोई अच्छा सा post लिखे जिसे हर visitor को पसंद आया तो वो उसे अपने Friends तक Share करने की कोशिश करेगा इसीलिए Social Media Share बटन लगाना बहुत जरुरी होता है।

14.Ask to Share post link
जब भी post लिखते हो आप लास्ट में अपने Visitor को Post को Share करने के लिए बोलिए  इससे बहुत से visitor तो share कर ही देंगे।

15.Always use tag in post
जब भी post लिखते हो उसमे tag use करने की कोशिश कीजिए इससे Search Engine को आपकी Post को समझने में आसानी होगी और साथ ही visitor आपकी Tag से related post पढ़ना पसंद करेगा।

16.Create About Page
आप अपने ब्लॉग में About us Page बनाइये और इसमें अपने बारे में लिखिए ताकि visitors को आपकी बारे में जान सके।

17.Always give Answer of Comment
बहुत से blogger ऐसे होते है जोकि न जाने अपने आप को क्या समझते है अगर कोई Comment करता है तो वो उसका जवाब जल्दी नहीं देता जो की Visitor को नापसंद है। में तो आपको यही Suggest करूँगा की आप Comment Answer अवश्य दीजिए इससे visitors के साथ आपका तालमेल बनेगा।

18.Create a Contact form page आप एक Contact form बनाइये जिससे की Visitors Direct आपसे Contact कर सके। कोई भी Question हो उसे Directly पूछ सके।

19.Accept Guest post
Guest Post Accept करने में आपको बहुत फायदे है। आपको बिना ज्यादा मेहनत के Post मिलेंगे ,दूसरे Blogger से Relationship बनेगा, और Visitors के नजर में आप,भी ऊँचे हो जाओगे और Traffic बढ़ेगा।

20.Write Guest Post to Other Blog यह ब्लॉग में जल्दी visitors लेन के लिए सबसे अच्छा तरीका है। आप कोई अच्छा पोस्ट किसी Popular Blog में लिखिए।

21.Interview in Other Blog
ये Guest post से भी ज्यादा अच्छा तरीका है Traffic पाने के लिए। आप जिस Blog में Interview दोगे उस ब्लॉग के विजिटर जो की आपको नहीं जानते वो 99% आपके ब्लॉग में आयेगा।

22.Write a Perfect Post Headline कोई कोई blogger यही पे Miss कर देते है।Post तो अच्छे से लिखते है लेकिन Headline दमदार नहीं लिखते Headline में आप Numeric, English words का भी इस्तेमाल कीजिए। और हमेशा Headline Hinglish में लिखिए।

23.Create a Video About your Blog Video बना कर भी आप ब्लॉग की traffic बढ़ा सकते हो। आप अपने blog के बारे में एक वीडियो बनाइये और उसे Youtube पर Upload कर दीजिए।

24.Create your own Youtube channel
आप अपने ब्लॉग के नाम से एक Youtube channel बनाइये और इसमें आप Post के video बनाकर Upload कीजिए। इससे आपको दो फायदा होगा एकतो आपके Blog का Promotion होगा और दूसरी उसमे Adsense के Ads लगा कर पैसे कमा सकते हो।

25.Submit blog niche to Social News
Blog को Sphinn और Bizsugar जैसे Social News Sites में Submit कीजिए। इससे आपको Backlinks और Traffic दोनों मिलेंगे।

26.Don’t Change Template or Theme
कई कई Blogger तो हर दिन या हफ्ते में Template Change करते रहता है।इससे Traffic कम हो जाती है। क्योकि किसी चीज जैसे Alexa में Site को verify करने के लिए उसे Code को Template के head के निचे Add करना होता है तो Template change करने पर ये भी change हो जाता है।

27.Use Many Domains
वैसे तो ये इतना जरुरी नहीं है लेकिन किसी किसी के Blog का Domain बहुत बड़ा होता है इससे Visitor को Boring हो जाती है। इसीलिए जिसका Domain बड़ा है वो एक Short Domain भी use करे तो अच्छा है।

28.Publish Post Regularly
Post को Regular Publish करते रहिए इससे visitors कम नहीं होगा बढ़ते जायेगा।

29.Follow Search Engines Guidelines
में मानता हूँ की हर blogger को 60% Traffic Search Engines से मिलती है। लेकिन इसके लिए Search Engines के Terms को Follow करना पड़ता है।

30.Use Translater In Your blog
ये जरुरी नहीं है की आप जिस Language में Post लिखते हो वो Language सभी को आती होगी। इसलिए आप Google Translate Widget अपने blog में Add कर लीजिए।

31.Create a Mobile App of your Blog
अभी के time में ज्यादा तर लोग Internet चलाने में Mobile का ही use करता है। आप online भी App बना सकते हो। इससे वो अपने Mobile में App को Install करेगा तो दिन में कम से कम 1-2 बार तो App को जरूर खोलेगा।

32.Post to Reddit
आप अपने new post को Reddit पर share करे। आप Reddit पर आसानी से अपने सभी post का collection बना सकते हो। इससे आपके site का Search Engine में अच्छा Rank आएगा और Visitors इसके Through भी आएंगे।

33.Make your Blog Fast Loading अगर आपके ब्लॉग में अच्छे अच्छे Post है लेकिंन आपका blog loading speed Slow है तो आये हुऐ visitors भी भाग जायेंगे।इसीलिए अपने blog को Fast Speed में loading करने के लिए कोई Simple Template का Use कीजिए।

34.Create a Facebook Account आप अपने Blog के लिए Facebook account बनाइये। और उसमे अपने Blog के Post और Pictures upload कीजिए।

35.Create a Facebook Page
आप अपने ब्लॉग के लिए एक Facebook page बनाइये और इसको अपने blog में Add कीजिए। अपने visitors को कहिए इसको Like करे और इसमें अपने Blog से Related Photo और Post share कीजिए।

36.Create a Facebook Group
अपने blog के लिए एक Facebook Group बनाइये और अपने Visitors को कहिए की Group में शामिल हो जाये और इसमें आपके blog से Related ही Chat कीजिए।

37.Create a Twitter Account
आप अपने Blog के लिए एक Twitter Account बनाइये और इसमें आपके Post का Title और Link share कीजिए।

38.Create a Linkedin Account
यह भी एक Social Network है। आप इसमें Account बना लीजिए और अगर आपके visitor आपके post को Linkedin पर देखना चाहे तो Post को Linkedin पर भी share कीजिए।

39.Create a Pinterest Account
आप Pinterest के बारे में सुने होंगे यह एक अलग Type का Social Network है। आप इसमें अपने Blog का Photo share कीजिए।

40.Share Post on Google Plus आपके आप तो Google का Id होगा अगर नहीं है तो बना कीजिए। उसके बाद अपने Post को Google Plus पर Share कीजिए।

41.Google Community
यह भी Facebook page की तरह होता है। आप अपने Blog के लिए एक Google Community Page बनाइये।

42.Share Photo on Flickr
अपने इसके बारे में सुना होगा। इसमें आप अपने blog के Photos को Share कर सकते हो और इसका Title अपने Post से Related ही दीजिए।

43.Quora
Quora एक Question and Answering Website है। आप इसमें अगर किसी Question का Answer देते समय अपने blog का Link को Add कीजिए।

44.Google Groups
आप Google Groups में भी Post को Share करके Traffic बढ़ा सकते हो।

45.Yahoo! Groups
यह भी Google Groups की तरह है। आप इसमें भी Account बना लीजिए।

46.Write list of Top post
आप blog में हफ्ते या महीने में Top post का List बनाइये। इससे Visitors को सारी Post एक ही जगह मिलेगी।

47.Google News
आप Google News पर Post और Comment करते रहिए और अपने ब्लॉग का Link Add कीजिए। इससे आपको backlink और Traffic दोनों मिलेगा। लगभग Internet User Online News पढता है।

48.Create a blog and Add link of your Post
आप एक free blog blogger या कही और बनाइये और इसमें अपने Blog के Post का Link Add कीजिए।

49.Custom Design
बहुत से Visitor blog का Design से भी भरक जाता है।इसीलिए ब्लॉग का Design बढ़िया होना चाहिए।

50.Add Some Widget
अपने ब्लॉग में कुछ Widget Add कीजिए जिससे blog का Look बदल जाये। उसमे Facebook page Add कीजिए और भी कुछ बढ़िया Widgets Add कीजिए।

51.Create HTML Widget and Add to Others blog
आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा Widget बनाओ और उसे दूसरे Blog में Add करवावो। इससे बहुत ही जल्द Blog की Traffic बढ़ जायेगी।

52.Submit your blog to Popular Directories
आपमे Blog को Popular Directories में Add कीजिए। इससे बहुत ही जल्दी Traffic बढ़ जायेगा।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Website ki Traffic badhane ke liye 52 tarike [ways]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×