Chrome Browser Me Dark Mode Enable Kaise Kare? [Without Extension]

Enable Dark Mode on Google Chrome:  हेल्लो दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे है की आप अपने Android phone या फिर PC में dark mode को कैसे enable कर सकते हो. में आपको इस पोस्ट में बिना किसी extension या फिर app के क्रोम में डार्क मोड को enable करने के बारे में बता रहा हूँ. इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़ें.

bina extension chrome me dark mode enable kaise kare

गाइस, अगर आप भी अपना ज्यादा समय इन्टरनेट पर बिताते हो तो आपको पता होगा की जब हम अपना ज्यादा समय computer की screen के सामने बिताने लगते हैं तो इसकी light से धीरे धीरे हमारी आँखों मे effect करने लगता है. जिससे हमारी आँखों में कई साड़ी परेशानी होने लगती है, जैसे आँखों में जलन, रात में नही दिखना, धुंधला पण, आदि

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको ये सारी बाते बताने की जरुरत भी नही. आप खुद जानते होंगे की जब computer के सामने ज्यादा समय बिताना आपके daily life का हिस्सा बन जाता है, तो ऐसे में आपकी आँखों की सुरक्षा बहुत ज्यादा मायने रखता है.

में अक्सर, लोगों को देखता हूँ (खास कर blogger को) की जब वो ब्लॉगिंग, या फिर internet पर new होते हैं और अपना ज्यादा समय अपने phones और laptop screen के सामने बिताते हैं तो शुरुआती में वे अपने आँखों की सुरक्षा के बारे में बिलकुल भी परवाह नही करते हैं. इसका हर्जाना उन्हें बाद में भरना पड़ता है.

ज्यादातर ब्लॉगर आगे चल कर आँखों की समस्या को face करना पड़ता है. इसका मुख्य कारण है की शुरुआती दिनों में वे बिलकुल भी इसपर ध्यान नही देते हैं. में नये blogger से कहना चाहूँगा की जब आप इस फील्ड में आ ही गये हो तो आप सोच लो की आपकी ज्यादातर जिंदगी एक कमरे में और एक computer के सामने जीने वाली है तो इसके लिए आपको पहले से कमर कास लेना होगा तभी आप long term तक इसमें टिके रह पाएंगे.

See also  QR Code Kya Hai? QR Code Kaise Banaye aur Scan Kaise Kare

मेरा मतलब है की आपको शुरू से ही अपने आँखों की सेफ्टी के बारे में थोड़ा ध्यान देना चाहिए. आपको एक anti-glare ऑप्टिकल खरीद लेना चाहिए. इसके अलावा आपको कंप्यूटर के बुरे प्रभाव से आँखों को कैसे बचाएं? इसकी tips को ध्यान में रखना चाहिए.

Bye the way, हम इस पोस्ट में आपको क्रोम में डार्क mode को enable करने के बारे में बता रहे हैं. ये भी आपकी आँखों की सेफ्टी के लिए बेहद जरुरी है. इससे जब आप रात में ज्यादा समय तक computer का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी आँखों में बुरा प्रभाव नही पड़ेगा.

अगर आप अपने क्रोम browser की sitting में जायेंगे तो आपको यहाँ पर ऐसा कोई भी विकल्प नजर नहि आयेगा जिससे आप dark mode को enable कर सकते हो. आप सभी को लगता होगा की क्रोम में इनबिल्ट यह फीचर नही है, इसके लिए आपको कोई extension install करना होगा. परंतु ऐसा नही है. इसका फीचर भी क्रोम में दिया हुआ है लेकिन यह सामान्य लोगों की नजर में नही है.

में आपको जो steps बाटने वाला हूँ इससे आप आसानी से अपने एंड्राइड या फिर computer के क्रोम browser में dark mode या night mode को enable कर सकते हो. इसके लिए आपको कोई भी app या फिर extension download नही करना होगा. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

Chrome Browser में Night mode को क्यों use करें?

मेने आपको ऊपर में विस्तार से बताया है, उससे आप लोग थोडा बहुत समझ ही गये होंगे. तो में आपको यहाँ पर बता देता हूँ की अगर आप अपना ज्यादा समय computer के आगे बिताते हो तो dark mode आपके लिए बहुत जरुरी हो जाता है. इससे आपकी आँख पुरे प्रभाव से दूर रहेगा.

See also  100 Tips Search Engine Optimization Ke Liye - Search Engine Ka King Banne Ke Liye

अगर आप एक student, internet worker या फिर office worker हैं और आपको अपना सारा काम computer से करना होता है तो night mode आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है. जब हम खास तौर से रात में internet का use करते हैं तो इसके लिए हमें अपने browser को open करना होता है.

Normally, Chrome browser white mode में होता है तो इससे हमारे आँखों में बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. आपको खुद experience होगा की जब आप लगातार night में ज्यादा समय तक work करते है तो आपके आँखों में कई तरह के problems होने लगते हैं.

इसलिए अगर आप night में काम करते समय dark mode को enable करके रखते हो तो इससे आपके आँखों की सेफ्टी बहुत हद तक बनी रहेगी. डार्क मोड enable करने से आपके क्रोम का background पूरा डार्क हो जाता है. जिससे आपके आँखों में आराम पहुँचता है और आप आराम से काम कर सकते हो.

Chrome Browser में Dark mode Enable कैसे करें?

Normally, अभी क्रोम ब्राउज़र के sittings में आपको ऐसा कोई option show नही होगा जिससे आप डार्क mode को enable कर सकते हो. हालाँकि, इसका फीचर भी क्रोम में पहले से add किया हुआ है लेकिन इसको enable करने का तरीका थोडा अलग है. इसलिए आपको निचे बताये गये steps को ध्यान से follow करना होगा.

इस trick का इस्तेमाल आप अपने एंड्राइड ब्राउज़र में डार्क mode को चालू करने के लिए भी कर सकते हो. में आपको निचे PC का screenshot share कर रहा हूँ. परन्तु एंड्राइड में भी इसको enable करने के लिए बिलकुल same process है.

See also  Google Ke Top 10 Real-Time Result Future - Jo Apke Liye Useful Hogi

Step 1: सबसे पहले अपने Chrome Browser में जाइए और URL Address bar में आपको Chrome://flags को टाइप करने एंटर करना है.

Step 2:

  1. search bar में dark mode को सर्च कीजिये,
  2. अब Force Dark Mode for Web Contents में Enabled को select कीजिये.
  3. Prominent Dark Mode Active Tab Titles में Enabled को select कीजिये.
  4. अब Relaunch पर click करें.

Step 3: अब आप देख सकते हो की आपके browser में डार्क मोड enable हो गया हैं.

इस तरह से आप बिना किसी extension के डार्क मोड को चालू कर सकते हो. ये बहुत सिंपल ट्रिक है. अगर आपको कहीं दिक्कत हो तो हमें comment में बता सकते हो. मेने आपको पहले भी बताया की की आप एंड्राइड में भी बिलकुल same process को follow कर सकते हो. अगर दिक्कत हो तो इस video को देख कर समझ सकते हो.

इस video में हमने एंड्राइड क्रोम browser में night mode enable करने के बारे में बताया है. आप इस video को देख कर स्पष्ट समझ सकते हो.

उम्मीद है की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा. अपना अपनी राय हमें comment में बता सकते हो. इसी प्रकार अन्य पोस्ट को आप पढ़ सकते हो. इस पोस्ट को अपने दोस्तों को share जरुर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×