PHP Version Ko Upgrade Karke Site Speed Ko 20% Increase Kare

Hello friends, आज हम आपको अपने ब्लॉग की Hosting cPanel में एक simple changes करने के बारे में बताएंगे जो आपके site की loading speed को 20% तक increase कर सकते हैं. आपको अपने cPanel में Php version को update करना पड़ेगा. उसके बाद आपके site की loading speed fast हो जाएगी. इस post में हम इसके बारे में details में बताएंगे. इसलिए आप शुरू से last तक इस post को ध्यान से पढ़िए।

Hosting cPanel me php version ko 7.1 me upgrade karke speed Loading increase kaise kare
By default, हमारे hosting cPanel में Php version 5.6 enable होता है. लगभग सभी के hosting में php का यही version होता है. जबकि 2015 में ही Php version 7 release हो गया है लेकिन फिर भी लोग इससे अनजान होकर 5.6 version ही use करते हैं. old version के php में कुछ issue थे और features कम थे लेकिन php version 7 को बहुत अच्छी तरीके से inbuilt किया गया है. इसकी speed को ध्यान में रखते हुए optimize किया गया है. जिससे old version के मुकाबले में यह 20% more fast है।

आपको ये पता होगा कि php एक script language है जो websites को बनाने में use किया जाता है. अभी Internet में 80% से अधिक websites में php का use ही किया गया है. बड़े बड़े popular social networks, e-commers में इसी का use किया गया है. सबसे अच्छी बात WordPress जो सबसे popular blogging platform है, उसे भी php से ही बनाया गया है. WordPress में Php, CSS और Javascript का use सबसे ज्यादा हुआ है.

Php language सभी hosting में hosted होता है. इसीलिए जब हम कोई php script add करते हैं तो वो run हो पाता है. हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि default में हमारे hosting में PHP का 5.6 version use होता है. php का new version 2015 में ही release हो चुका है. इसमे बहुत सारे features और optimization किये गए हैं. old version से new version 20% ज्यादा fast optimize किया गया है.

See also  WordPress Database Se Orphan/Unused Tables Ko Delete Kaise Kare

इसलिए इस post में हम cPanel में old php version को version 7 में कैसे upgrade करते हैं? इसके बारे में बताने वाले हैं. इसको करना बहुत ही आसान है लेकिन जो पहले से नही जानता है, उसके लिए थोड़ा मुश्किल भी हो सकता है. जब आप अपने site को php version 7 में update करेंगे तो आपके site की loading speed increase हो जाएगी और site performance पहले से better हो जाएगा। अभी जो WordPress, Plugins और Themes का update आता है, उसमे new version php use होता है. इसलिए new version update करने से properly work कर पायेगा।

Hosting cPanel में Old PHP version को version 7 में कैसे upgrade करें?

अब हम step by step बता रहे हैं, जिससे आप easily अपने hosting control panel में php version 7 में upgrade कर सकते हो।

Step 1: सबसे पहले अपने Hosting cPanel में login करें।

  1. अब Software section में Select PHP Version पर click करें।

Hosting cPanel me php version ko 7.1 me upgrade karke speed Loading increase kaise kare

    Step 2: अब एक नया page open होगा, इसमे आपको simple changes करने हैं।

    1. यहाँ आपके hosting में जो current php version use हो रहा है वो show हो रहा है।
    2. PHP Version के सामने 7.1 को select कीजिए।
    3. अब Set as Current पर click कीजिए।

    Hosting cPanel me php version ko 7.1 me upgrade karke speed Loading increase kaise kare

      अब आपके hosting में php का version 7 set हो गया है. अब आप धीरे धीरे अपने site performance को बेहतर feel करेंगे। अगर एक बहुत simple change था जो site speed को 20% तक increase कर देती है. new version में upgrade करने के बाद अगर कोई issue आये तो अपने hosting provider से contact करें।

      See also  Kisi Bhi Adsense Ads Wali Site Ko Fastly Loading Kaise Kare [No 1 Tarika]

      आपको यह post कैसा लगा हमें comment में बताएँ और अगर कोई question हो तो भी comment कर सकते हो. इस post को facebook, twitter, whatsapp में share जरूर करें।

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      2 thoughts on “PHP Version Ko Upgrade Karke Site Speed Ko 20% Increase Kare”

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×