Blogger Me Https Mixed Content Kaise Fix Kare

Blogger platform एक बहुत बड़ी platform है और यह बहुत platform है. इसमें free service होने की वजह से लोग इसको बहुत बहुत पसंद करते हैं. अगर आपका Blog भी Blogger पर है और आप custom domain नहीं use करते हो तो यह post आपके लिए है. आपको तो पता ही होगा की Blogger example.blogspot.com domains में free SSL यानि https की सुविधा देती है. जिससे आप अपने blog में इसको free में add कर सकते हो तो इसको add करने के बारे में तो मेने पहले बता दिया था. में इस Article में Mixed content https को fix करने के बारे में बता रहा हूँ.

Blogger me mixed content errors ko fix kaise kare
अपने बहुत बार किसी site को open करते time देखा होगा की Browser url bar में green color में https:// लिखा होता है फिर उसके बाद site url होता है तो इसको ही https या SSL certificate कहते हैं. इससे website की security बहुत बढ़ जाती है. अगर आपके Blog में कोई hacker attack होगा तो SSL उसको रोकने में भी सहायता करेगा.

Google में https वाले websites का अलग ही मान होता है. इन websites को google में ज्यादा rank मिलता है. इसीलिए इसको अभी आप हर Popular website में देखते होंगे. एक important बात में आप सभी को बताना चाहता हूँ की जब भी आप Online transection करते हो तो इस बात का ख्याल रखें की website url में https है या नहीं। अगर https नहीं है तो ऐसे में उस website का कुछ limit नहीं है और वह fake भी हो सकता है. इसीलिए online पैसे सिर्फ उसी website में भेजे जिसमे https होता है.

See also  Blogger Me Syntax Highlighter Add Karke Post Me Code Kaise Dikhaye

अगर आपका website WordPress में है तो आपको SSL खरीदना होगा और उसको Install करना होगा. अभी SSL की price लगभग 5000 है. अगर आपका blog Blogger में है और आप custom domain use नहीं कर रहे हो तो free में आप https use कर सकते हो. इसके लिए मे एक post पहले ही लिख चूका हूँ आप पढ़ सकते हो।

Mixed content Errors क्या है?

जब भी किसी site में https enabled होता है तो वह https:// से open होता है. आपको पता ही होगा की https green color में show होता है और इससे site पूरा secured हो जाता है.
अगर ऐसे में https वाले site को हम http:// से open करते हैं तो fixed content issue हो जाती है. जब site में https enabled होता है तो सिर्फ https से ही open होता है.
यह issue बहुत common issue है जो सबके साथ होता है लेकिन अगर इसको जल्दी ही fix नहीं किया जाए तो इससे site की traffic बहुत कम हो सकती है. मेने भी बहुत से blogspot blog में इसको enable करके देखा है और इसमें मुझे भी mixed content issue हुई तो मेने इसको fix कर लिया था. तो इसीलिए अगर आपके भी site में ये issue हुई है तो कोई दिक्कत नहीं है. आप इसको solve कर सकते हो।

Mixed content errors को कैसे check करें.

अगर आपने अपने Blog पर https enable कर दिया है तो आपको mixed content errors को check करना चाहिए. इससे आपको आसानी से पता चल जायेगा. में निचे steps बता रहा हूँ इनको follow कीजिए.

  1. अपने Computer में Chrome Browser को open करें और URL bar में अपने site link को डाल कर open करें.
  2. अब Menu पर Click कीजिए.
  3. More tools ->Developer में जाएँ.
  4. अब Console select करके CTRL+Sift+J को दबाएं.
  5. अब यहाँ आपके सामने कुछ errors नजर आने लगेंगे।
See also  Blog Post Me Dusre Post Ka Link Kyu Aur Kaise Add Kare

    ऊपर screenshot की ही तरह आपके भी browser में show होंगे. ये सभी errors है जिसको fix करना जरुरी है नहीं तो server down, server error, internal errors जैसी problem होगी और traffic बहुत low हो जायेगी. इसीलिए अगर आपके भी blog में ऐसी तरह की error होगी तो इनको fix करना होगा।

    Https Mixed Content को Fix कैसे करें.

    ऊपर में पढ़ने के बाद आपको Mixed content Error के बारे में पता चल गया होगा. अब हम निचे बता रहे है की इस issue को fix कैसे करते है. निचे बहुत ही simple steps दिए हुए हैं जिन्हें आप आसानी से follow कर सकते हो.

    Step 1:

    जब हम post लिखते हैं तो उसमे internal links add करते हैं. अगर आप भी अपने Post में Internal link add करते हो तो आपको Blog के सभी post को edit करके उसमे http के जगह https add करना होगा. इसके लिए निचे बता रहे हैं.

    1. Blogger dashboard ->Posts -> Edit में जाएँ.
    2. अब HTML Tab पर Click कीजिए.
    3. अब अपने keyboard में CTRL+F दबा कर http search कीजिए और इसके http की स्थान पर https को add कीजिए.
    4. इसी तरह Blog के सभी posts में करना है.

    Step 2:

    अब हमें widgets में इस issue को fix करना है. अगर आप अपने Blog पर widgets add करके रखे हो तो इसके लिए आपको यह step follow करना होगा.

    1. Blogger dashboard ->Layout -> में जाएँ.
    2. यहाँ sidebar, header, footer और जितने widgets हैं सबको edit करके उसमे http की जगह https add करके उसे save कर दीजिए.
    See also  Blogspot Blog Me Fancy Author Box kaise Lagaye

    अब ऐसा आपको सभी widgets में करना है और उसके बाद आपके blog की सारे widgets perfectly work करने लगेंगे।

    Step 3:

    अब Blog की template को edit करके उसमे http की स्थान पर https को add करना है तो इसके लिए निचे दिए गए steps को follow कीजिए.

    1. Blogger Dashboard ->Template ->Edit HTML में जाएँ.
    2. अब यह http को search कीजिए और http की जगह में https को add कीजिए.
    3. अब Template save कर दीजिए.

    अब आपके Blog की Mixed content errors fix हो गए होंगे. SSL Certification में कोई भी problem नहीं होगी और आपका site perfectly working करने लगेंगे. इससे आपके blog की webpage load होने में ज्यादा time नहीं लगेगा.

    में उम्मीद करता हूँ की यह post आपको अच्छा लगा होगा. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को अपने दोस्तों के साथ और social media में share जरूर करें.

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    11 thoughts on “Blogger Me Https Mixed Content Kaise Fix Kare”

    1. हेल्लो bro आपके लेख को पढ़ कर काफी अच्छा लगा |
      और आपने free subdomain वालों के लिएँ एक न्यू जानकारी provide करवाई इसके लिएँ thanks |
      अगर आपको ब्लॉगर.com के बारे में हर एक-एक पोस्ट पढनी हो तो आप मेरे ब्लॉग यानि http://www.gosahayata .com पर visit कर सकते है |

      Reply
    2. bahut hi badhiya article but yah blogger platform ke liye hai aur meri site wordpress pe jispe kal se mixed content ka error aara hai jisko mai thik nhi kar para. kya aap meri help kar sakte ho mixed content ko find karne me.

      Reply
      • Ye issue aksar free SSL me hota hai Aur aap niche diye gaye code ko apne blog ke .htaccess me add karo.

        RewriteEngine On
        RewriteCond %{HTTPS} off
        RewriteRule (.*) https://%{HTTP_HOST}%{REQUEST_URI} [R=301,L]
        
        Reply

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×