WordPress Tips and Tricks – For Every Bloggers

इस post में हम WordPress की टॉप Tips and Tricks के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपकी ब्लॉगिंग life ज्यादा easy हो सकता है. अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है और आप एक wordpress user हो तो ये सभी tips and tricks आपके लिए बहुत useful हो सकती है।

WordPress tips and tricks for avery bloggers

1-2 साल पहले जब Google में किसी चीज के बारे में search करते थे तो वहाँ Blogger platform वाले sites सबसे ज्यादा index होते थे लेकिन गूगल में आपको ज्यादा तर WordPress blogs ही दिखेंगे. अगर 10 wordpress sites होते हैं तो बीच मे 1-2 blogger blogs भी होते हैं. वैसे अभी भी लोग Blogspot पर अपना ब्लॉग बनाते हैं, क्योंकि ये बिल्कुल free है और इसको manage करना भी easy है।

आप सभी को पता होगा कि WordPress की सबसे best feature “Plugin” है. WordPress को आज इस मुकाम पर लाने के लिए plugin का हाथ बहुत ज्यादा है. इसकी मदद से आसानी से अपने ब्लॉग को manage कर सकते हो. अगर किसी को coding नही आती है तो वो plugin की सहायता से अपने ब्लॉग को design और manage कर लेता है।

आप WordPress के द्वारा बहुत सारे types के sites बना सकते हो. WordPress अपने users को full control देता है और आप full access कर सकते हो. आप इससे e-commerce website भी बना सकते हो, जिससे आप online product को sell कर पाएंगे. यहाँ तक कि अभी बहुत सारे देशों में Government website के लिए भी WordPress का ही use किया जा रहा है।

Well, इस पोस्ट में हम आपको कुछ WordPress tips and tricks के बारे में बताने वाले हैं. जिससे आप अपने ब्लॉग आसानी से manage कर पाएंगे. WordPress में full control होने के कारण बहुत सारे options होते हैं और जब plugin use करते हैं तो बहुत ज्यादा options हो जाते हैं. जिससे site को manage करने में काफी परेशानी होती है. इसलिए हम कुछ tips और tricks बता रहे हैं।

See also  Top 10 Big Companies Jinki Website WordPress Par Hai

WordPress Tips and Tricks – जो सभी ब्लॉगर को जानना चाहिए।

1. WordPress 404 error pages:

आप सभी को पता होगा कि post लिखते समय उसमे दूसरे post का link add करना अच्छा होता है. इससे readers को दूसरे post में आसानी होती है और ये SEO के लिए भी अच्छा होता है. बहुत से ब्लॉगर अपने post में internal linking करते हैं और उसके बाद कभी अपने old post की permalink को change करते हैं. जब कोई old URL से visit करता है तो error 404 show होने लगते हैं।

अगर आपके ब्लॉग में भी broken links की संख्या ज्यादा हो गयी है तो आपको अपने 404 page को customize कर लेना चाहिए. इससे users को आसानी होगा ही और SEO के लिए भी अच्छा होगा. इसके लिए Custom Error 404 Pages plugin आपकी मदद कर सकता है।

2. Optimize WordPress permalink structure:

बहुत सारे नए ब्लॉगर permalink की importance को नही जानते हैं और अपने ब्लॉग की URL structure पर ध्यान नही देते हैं. आपको बता दें कि permalink का सही use करके आप अपने ब्लॉग की search engine traffic को increase कर सकते हो. जब आप wordpress ब्लॉग बनाते हैं तो default में जो permalink होते हैं वो SEO friendly नही होते हैं. इसलिए चाहिए हम जानते हैं कि wordpress में SEO friendly permalink structure कैसे setup करें।

WordPress में login कीजिए और Dashboard » Sittings » Permalinks में जाएँ।

“Custom structure” पर click करके सामने box में ये enter करें।

/%postname%/

इस तरह से आप अपने ब्लॉग में permalink structure को SEO friendly बना कर search engine से ज्यादा traffic प्राप्त कर सकते हो।

3. Remove or limit WordPress post revisions:


जब आप अपने ब्लॉग में post लिखते हो तो post revisions create होता है जो post को अपने आप draft में save करके रखता है. जब आप post को draft में save करते हैं तो उसपर भी revision create होकर आपकी database में save हो जाता है. जिसकी internet connection fast होता है तो उनके ये चल जाता है. लेकिन normally, हम लोगों को इससे बहुत परेशानी होती है. इसलिए इसको disable कर दीजिए, चलिये जानते हैं…

1. सबसे पहले WordPress directory में जाइये।
2. अब wp-config.php को open कीजिए और इसमे नीचे दिए code को add कीजिए।

define(‘AUTOSAVE_INTERVAL’, 300 ); // seconds
define(‘WP_POST_REVISIONS’, false );

3. Save it.

अब इसे save करने के बाद आपके ब्लॉग में post autosave हर 300 second यानी 5 minute में होगा. पहले default में हर 1 मिनट में autosave होता था और अब 5 मिनट में होगा. अगर आप इसको भी change करना चाहते हो तो ऊपर code में 300 के जगह जितने second चाहते हो add कर सकते हो।

4. Reward your commenters:

ब्लॉग में ज्यादा comment पाने का सबसे बढ़िया तरीका है. इससे आप अपने site में top commenter को show कर सकते हो. यह आपके site में week या month के हिसाब से commenter को show करता है. इसके लिए आप Top Commenters Widget plugin का इस्तेमाल कर सकते हो।

अगर आप एक नए ब्लॉगर हो और आपके ब्लॉग में बहुत कम comments आते हैं तो यह plugin आपके ब्लॉग में comments को increase करने में help करेगा।

5. Backup everything:

यह WordPress site के लिए सबसे important thing है कि regular site के all files की backup लेनी चाहिए. आप सभी को पता होगा कि wordpress में regular common errors का सामना करना पड़ता है. इसलिए यदि कभी आपका site hack हो जाये या कोई file missing हो रहा है तो backup को आसानी से restore कर पाएंगे।

इसके लिए हमने पहले की बता दिया है कि Manually WordPress Site Ka Backup Kaise Lete Hai? ब्लॉग का backup manually लेना अच्छा होता है लेकिन इसमे ज्यादा परेशानी होती है. इसलिए अगर आप चाहो तो plugin के द्वारा आसानी से अपने ब्लॉग का backup ले सकते हो। इसके लिए BackUP WordPress या Updraft plugin का use कर सकते हो।

6. Add Contact Form Without Plugin:

आप सभी को पता होगा कि हमारे ब्लॉग में contact form का होना बहुत ज्यादा important होता है. इससे हमारे ब्लॉग के visitors हमसे direct contact कर पाते हैं. WordPress ब्लॉग में contact form add करने के लिए ज्यादा तर लोग plugins का use करते हैं।

अगर आप अपने ब्लॉग में ज्यादा plugins का use करना पसंद नही करते हैं और आप अपने ब्लॉग में बिना plugin के contact form add करना चाहते हैं तो आपके पास एक option हैं कि आप Google forms का use कर सकते हो. इससे आप अपने ब्लॉग में आसानी से contact us form add कर पाएंगे. इसके लिए हमने पहले ही बता दिया है. आप इसे पढ़ सकते हो।


Finally, ये सभी tips and tricks को अच्छे से समझे और इसे follow करें. ताकि आपको WordPress ब्लॉग manage करने में आसानी हो सके. आशा करते हैं आपको यह post पढ़कर अच्छा लगा होगा. इस post से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो comment में बताएँ. इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “WordPress Tips and Tricks – For Every Bloggers”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×