Directory Browsing Kya Hota Hai-Isko Disable Karne Ke 2 Tarike

आपको तो पता ही होगा की अभी के time में किसी blog को design करना कितना मुश्किल काम होता है. जब हम अपने blog में इतनी मेहनत से design करें और अगर कोई हमारे blog की design copy करले तो हमें कैसा लगेगा. अब आप यह भी सोच रहे होंगे की क्या यह सम्भव हो सकता है तो इसलिए में आपको बता देता हूँ की आज कल कोई भी आसानी से आपके blog की design copy कर सकता है. हम इस post में इसी मुद्दे पर चर्चा करेंगे और इस तरह की परेशानी से बचने के उपाय भी बताएंगे.

Directory Browsing Kya Hai. Directory Browsing ko Disable kaise kare in hindi

आज कल जिंदगी में एक ऐसा दौर आ गया है की लोग अपना खून तक को नहीं पहचान रहा है. किसी भी काम में ले लीजिए अगर आप उस काम में expert रहोगे तो हजारों लोग ऐसे होंगे जो आपसे भी ज्यादा expert बनना चाहेगा जिसमे कुछ लोग तो सही रास्ते पर चल कर मंजिल हासिल करना चाहता है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते है जो गलत रास्ता अपनाता है और वह आपको पूरी तरह से copy करना चाहता है. जिससे वो आपको copy करके आपसे ज्यादा better बन जाता है. आप किसी भी काम में ले लो इस तरह की problems अक्सर आती है जब आप सफल होंगे और पैसे वाला आदमी बनोगे।

इसी तरह अगर आप Blogging करते हो और एक popular और success blogger बन जाओगे तो उसमे भी आपको बहुत से लोग ऐसे मिलेंगे जो आपको copy करके आपके जैसा बनना चाहेगा. पहले तो जो दूसरों की copy करता है में उनसे एक बात कहना चाहूँगा की अगर आपको अपना अलग पहचान बनाना है तो कभी किसी का copy मत करो. हाँ आप उसके तरह बनने के लिए उसे follow जरूर करो लेकिन copy नहीं करो. आज तक कोई भी copy करने वाला इतिहास नहीं रचा है.
आपके blog की design को इस तरह से कोई copy कर लेगा की आपको इसका भनक तक नहीं लगने देगा. जैसे की हमारे blog की theme में css, php, javascript के जैसे script होते हैं तो इसको कोई भी browsing करके open कर सकता है और हमारे blog की design copy कर सकता है.

See also  Affiliate Link Cloaking Kya Hai. Bina Plugin Ke Affiliate Link Cloak Kaise Kare.

Directory Browsing क्या होता है?

जब हम अपने Blog में Images, theme, plugins etc. को upload करते है तो वह हमारे Hosting में host होता है. Hosting में ज्यादा default sitting पहले से होता है जिसके कारण कोई भी directory को Browse कर सकता है. यानि हमारे hosting में क्या क्या files upload है वो जान सकता है और data को copy भी कर सकता है. अगर आप अभी भी संतुष्ट नहीं हुए हैं तो आप अपने Browser के URL bar में www.example.com/wp-content/uploads/year-month/ को type कीजिए और यहाँ पर example के जगह अपने blog का नाम लिखें और year के जगह साल month के जगह month लिखिए. अब आप जो date last में लिखोगे उस date की सभी images और अपने जो जो blog में upload किया था वो show होगा.
सिर्फ इतना ही नहीं कोई आपके ब्लॉग की theme को भी copy कर सकता है. इसके लिए अलग url होता है. जैसे की में genesis theme use करता हूँ तो मेरे theme को browsing करने के लिए कुछ इस तरह की url होगा.

Example : www.blogginghindi.com/wp-content/themes/genesis

मेरा theme अभी show नहीं होगा क्योकि अभी मेने Directory Browsing को disable कर दिया है. इस तरह से कोई आपका theme भी easily copy कर सकता है तो इसीलिए आपको इसको disable करना जरुरी होगा. अगर आप भी अपने blog को secure करना चाहते हो तो directory browsing को disable करना ही होगा.

Directory Browsing को disable कैसे करें.

इसको disable करना बहुत आसान है. इसके लिए हम यहाँ पर 2 methods बता रहा हूँ. दोनों बहुत ही easy है. आपको जो better लगे उसको try कीजिए. इसके लिए हम दूसरे method में आपको htaccess file edit करना होगा तो इसको बहुत सावधानी से use करना होगा. क्योकि अगर इसमें कोई भी गलत use होता है तो Enternal server error जैसे issue हो जाती है।

See also  WordPress Ke Bare Me 30+ Interesting Facts

Method 1: By CPanel Sitting

Step 1: अपने Hosting Control Panel (CPanel) में Login करें।

  1. अब यहाँ पर Indexes पर Click कीजिए.

Step 2: Mostly, Blogs Cpanel में Public_html में host होता है तो अगर आपका blog भी Public_html की file में है तो इसे select करें।

Step 3:

  1. No Indexing को select कीजिए.
  2. अब Save पर Click कीजिए.

अब आपके Blog की Directory browsing disable हो गया होगा. अब अगर कोई आपके blog की directory browsing करने की कोशिश करेगा तो कुछ इस तरह की Notification दिखेगी।

Method 2: By Editing .htaccess file

Step 1: अपने Hosting की Cpanel में Login कीजिए.

  1. अब File Manager पर Click कीजिए.

Step 2:

  1. यहाँ Public_html पर Click कीजिए.
  2. अब यहाँ .htaccess file पर Click कीजिए.
  3. ऊपर Edit पर Click कीजिए.

Note: हम यहाँ CPanel के द्वारा .htaccess file को edit करने के बारे में बता रहे हैं. अगर आप Yoast SEO Plugin का Use करते हो तो SEO ->Tools -> File Editor में जाकर भी htaccess में code डाल सकते हो।

Step 3: अब निचे दिए गए code को copy कीजिए.

Options -Indexes

Step 4:

  1. Copy किये हुए code को निचे में Paste कर दीजिए.
  2. अब Save कर दीजिए.

अब आपके Hosting की Directory browsing disable हो गया होगा। अब एक बार check कर लीजिए. जिस तरह हमने आपको ऊपर दो methods बताया हूँ आपको जो भी method अच्छा लगे उसको try करें. अगर आपको methods को follow करने में कोई issue हुई है तो हमें बताये comment के माध्यम से।

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा. अगर आपको सच में post helpful लगे तो इसको social media में share जरूर कीजिए. क्योकि इससे आपके friends भी जान पायेगा और अपने Blog की design copy होने से बचाएगा। तो अगर आपको blogging या internet से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो हमें comment करके बताएं।

See also  PHP Version Ko Upgrade Karke Site Speed Ko 20% Increase Kare

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×