Blog Ke Liye Perfect Niche Select Karne Ke Liye 6 Steps

Hello Friends, हर ब्लॉगर के लिए एक समय ऐसा आता है कि उसे बहुत सोच समझकर फैसला होता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉग के लिए Perfect Niche Select करने के लिए 6 Steps. जिससे आप भी अपने ब्लॉग के लिए perfect niche select कर सकते हो और आसानी से आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो।

blog ke liye perfect niche select karne ke liye 6 steps

Blogging एक बहुत अच्छा तरीका है, जिससे आप घर बैठे बैठे income कर सकते हो. इसमे आपको सिर्फ अपना एक ब्लॉग या website बनाना होगा और उसमे articles लिखने होंगे. उसके बाद धीरे धीरे लोग आपके ब्लॉग में आने लगेंगे. तब आप अनेक तरीकों द्वारा अपने ब्लॉग से income कर सकते हो।

कुछ समय पहले हिंदी Bloggers की संख्या बहुत कम थी. परंतु अभी सैकड़ों हिंदी blogs हैं. जो अपने ब्लॉग में हिंदी content publish करते हैं और हजारों कमाते हैं. अभी के समय मे किसी भी niche पर आप ब्लॉग बनाते हैं तो आपको उसमे आपको बहुत सारे competitors मिल जाएंगे।

अगर आप भी ब्लॉग शुरू करना चाहते हो या कर लिए हो तो आपके बहुत सोच समझ कर ब्लॉग की niche select करना होगा. आप इसमे थोड़ी सी भी mistake कर देते है तो एक सफल ब्लॉगर बनना मुश्किल हो जाएगा. क्योंकि आप जानते ही हो कि आज के समय मे हर niche में competitors है. ऐसे में किसी wrong niche choose कर लेंगे तो अपने competitors से जीतना मुश्किल हो जाएगा।

इसलिए हम आपको नीचे कुछ important steps बताने जा रहे हैं, जिसकी help से आप अपने ब्लॉग के लिए perfect niche select कर सकते हो. यह post सभी ब्लॉगर के लिए important है. Especially, अगर आप नए ब्लॉगर हो तो नीचे ध्यान से पढ़िए।

ब्लॉग के लिए Perfect Niche कैसे Select करे? [6 Steps to Find Perfect Niche]

किसी भी ब्लॉगर के लिए एक सही niche का चुनाव करना कठिन फैसला हो जाता है. यहाँ हम आपको 6 Easy Steps बता रहे हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग के लिए perfect niche चुन सकते हो. और अपने ब्लॉग से अधिक इनकम कर सकते हो. चलिए पहली step से start करते हैं।

1. Your Interest And passion:

जब आप ब्लॉग के लिए niche consider कर रहे हो तो यह सबसे important चीज है कि आप सबसे पहले अपने interest के बारे में जान लीजिए. आपका interest जिस niche पर है, उस तरफ आप सबसे ज्यादा ध्यान दीजिए।

एक बात याद रखिये की, जब आप एक बार अपने ब्लॉग की topic को choose कर लिए तो अगले कई साल आपको उसी topic पर research करना और लिखना होगा. उसके अलावा आप ये भी जानते ही हैं कि ब्लॉगिंग एक लंबा process है. आपको अपना ज्यादा समय content लिखने और readers के लिए अच्छा से अच्छा चीज discover करने में देना होगा. ब्लॉगिंग करने के महीनों तक आपको कुछ भी income नही होगा. यदि आप बिना income किये काम करना जारी रखोगे जबहि उसमे सफल हो पाओगे।

अगर आप अपने interest के हिसाब से niche चुन लिए हैं और आप जानना चाहते हो कि क्या यह आपके लिए perfect है? तो इसके लिए आप ये कुछ questions अपने आप से पूछिए।

  • आप सच मे उस Topic के बारे में research करना और पढ़ना पसंद करते हो?
  • जब आप महीनों तक उससे earning नही कर पाओगे तो आप उसके बारे में लिखना पसंद करोगे?
  • आप बिना boring के आने वाले कई सालों तक उसी topic पर लिखना पसंद करोगे?
See also  Blogging Ke 6 Personal Side Effects (Nuksan)

आपको अपने आप से इन सभी सवालों का जवाब positive आ रहा है तो इसका मतलब यह niche आपके लिए perfect है।

2. Test Your Knowledge:

अपने ब्लॉग के लिए niche select करने से पहले आपका अगला most important step ये है कि क्या आपको जानना आपको topic का knowledge है?

जाहिर सी बात है कि अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कोई topic select करेंगे तो उसके बारे में अभी से आपको enough knowledge होना बहुत जरूरी है. अगर आपको उस topic पर बहुत अच्छी जानकारी है तो आप अपने post में readers को अच्छे से explain कर पाएंगे. अगर आपको उस topic पर जानकारी नही है तो आप दूसरे ब्लॉग से देख कर लिख पाएंगे. उसमे आप अपने exprience से एक sentence भी नही पाएंगे।

एक और बात ध्यान में रखिये की ब्लॉगिंग Web surfing, ब्लॉग में आकर्षित content डालने और दूसरे ब्लॉग से similar content लिखने के बारे में नही है. आपको नए और fresh content लिखना जरूरी है जबहि आप एक अच्छे ब्लॉगर कहलाओगे।

अगर आप ब्लॉगिंग field में है तो Brian Dean को जानते ही होंगे. उनकी popularity इतनी अधिक क्यों है? तो इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि वो अपने readers के लिए unique content generate करते हैं जो उनके readers के लिए काफी helpful होते हैं।

कभी आपने सोचा है कि Neil Patel के articles में हजारों social shares क्यों आते हैं? और उनका post हमेशा search engine में अच्छे position पर rank क्यों करते हैं? इसका सबसे बड़ा कारण ये है उनके बाद knowledge है और वो अपने article में readers को अपने experience के हिसाब से समझाते है. उनके लिखे हुए articles 4000+ words के होते हैं और वो अपनी post में बहुत गहराई तक जाकर लोगों को explain करते हैं. इसीलिए उनका post हमेशा अच्छे position पर होते हैं।

खैर, हम बात कर रहे थे कि आप जिस topic को आप select कर रहे हो, उसके बारे में अभी भी आपको अच्छी जानकारी होना जरूरी है. चलिए अब आप अपने आप से कुछ questions पूछिये।

  • क्या अभी आप उस बिना research किये topic से related कम से कम 20 articles लिख सकते हो?
  • क्या आपको कोई unique ideas है ताकि आप उसे अपने readers को share कर सको?
  • क्या अभी आप उसी टॉपिक पर कोई 2000+ words का article लिख सकते हो?
  • आप आने वाले समय मे उस topic पर नई नई जानकारियाँ regular share कर पाओगे?

अगर आपको ऊपर बताये गए सवालों का जवाब “हाँ” मिले तो niche (आपने जो टॉपिक चुना है) के बारे में पर्याप्त जानकारी है और आप इस step को पार कर चुके हो और चलिए अब और भी आगे बढ़ते हैं।

3. Check The Level Of Competition:

WordPress.com के हिसाब से हर दिन 8 करोड़ से ज्यादा posts सिर्फ wordpress.org (self hosted) और wordpress.com पर run हो रहे blogs पर publish होते हैं. अब आप समझ सकते हो कि अकेले wordpress में इतने सारे posts publish होते हैं तो other सभी platform को मिला कर हर दिन कितने सारे posts publish होते होंगे।

See also  Blogging Ke Bare Me 7 Kadwa Sach (Hard Truths)

अगर आप इस field में कई सालों से हो तो आज से 5 साल पहले कुछ ही हिंदी sites थे. परंतु अभी तो हजारों हिंदी blog और websites हैं. इन सभी बातों से मेरा ये कहना है कि ब्लॉगिंग में दिन-प्रतिदिन competition बढ़ते ही जा रहे हैं. अभी अगर आप अपने ब्लॉग के लिए कोई भी niche select करते हो तो पहले से उस niche पर कई सारे blogs होंगे।

ऐसे में आपके लिए एक सफल ब्लॉगर बनना थोड़ा मुश्किल भी हो सकता है. लेकिन अगर आप अपने competitors को हराना चाहते हो तो यह सम्भव हो सकता है. इसके लिए आपको अपने competitor के site का DA और PA check करना है और आपको अपने site की DA और PA उनके site के DA और PA से ज्यादा करना होगा. इसके लिए अच्छा तरीका यह है कि high quality backlink बनाइये. साथ साथ high quality content लिखिए और अपने post long tail keywords का उपयोग कीजिए।

जिन site की Domain Authority 50 से अधिक होती है गूगल उसे ज्यादा like करता है. यदि आपको भी google में सबसे अच्छे rank पर आना है तो अपने ब्लॉग की DA पर focus करना होगा. हमेशा कोई नई topic को चुनने की कोशिश करें. और जिस niche में जितने competitors होंगे आपको सफल होने में भी उतनी ही परेशानी होगी।

4. Analyze The Competition:

जब आप niche का चयन करते हैं तो सिर्फ आपको competition के level को नही जानना है बल्कि आपको अपने competitors के बारे में भी अच्छी से अच्छी details प्राप्त करना होगा तभी आप उनसे आगे निकलने ने सफल हो पाएंगे. Especially, अगर आप किसी high competitor वाले niche को select कर रहे हो तो अपने हर competitor के बारे में point by point जानना होगा।

ये step आपको niche select करमे में help नही करेगी लेकिन इससे आप अपने ब्लॉग के लिए बेहतर से बेहतर content लिख पाओगे. आपको आपने competitors के बारे में निम्न details प्राप्त करने होंगे ―

  • वो किस तरह के content लिखते हैं? क्या आप similar content लिख सकते हो?
  • वे daily कितनी बार नए posts publish करते हैं? क्या आप उनके जितना या उनसे अधिक post अपने ब्लॉग में लिख सकते हो?
  • उनके articles की quality कैसी है? क्या आप उनसे बेहतर लिख सकते हो?
  • क्या आपके competitors ने कोई महत्वपूर्ण विषय छोड़ा है? क्या आप उनपर articles लिख सकते हो?

ये सभी details जानने के बाद अगर आपको positive result मिलता हो तो आप अपने ब्लॉग को बहुत आगे तक ले जाने में सक्षम होंगे।

5. Select Multi Topic to Target Audience:

जैसे कि हमने ऊपर भी बताया था कि हर niche में कुछ न कुछ competitors हैं. यदि आप आसानी से एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हो तो इसके लिए आपको किसी ऐसे niche को target करना होगा, जिसमे कम competition हो.

आप जो niche select करना चाहते हो उसमे पहले से बहुत सारे competitors हैं और आपको लगता है कि उनसे आगे बढ़ना आपके लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा तो आप अपनी niche के साथ साथ किसी दूसरे topic पर भी post लिखना शुरू कर दीजिए, जिसमे बहुत कम competitors हो.

जैसे आपने “Blogging” को अपनी niche के रूप में select किया और इसमे बहुत competition है तो आप किसी दूसरे ऐसे topic पर pst लिखिए जिसमे कम competitor को और लोग उसपर interested हो. For example, आप “Blogging” के साथ Health and Fitness टॉपिक को भी चुना है तो यदि ब्लॉगिंग topic वाले articles से traffic नही मिलेगी तो health and fitness की topic से जरूर मिलेगी.

See also  Blog, Blogger, Blogging Kya Hai? Aur Isse Related Interesting Facts

जब आपको किसी एक topic पर अच्छी traffic मिलने लगे तो धीरे धीरे आप दूसरे topic पर भी focus कर सकते हो. बाद में जब आपके बाद enough audience हो जाएंगे तो किसी एक topic पर भी focus कर सकते हो.

इस तरह से आप multi topic के द्वारा आसानी से एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो. अगर आप high competition वाले niche select किये हो तो ऊपर बताये गए बातों को follow करके सफल ब्लॉगर बन सकते हो।

6. Profitability of the Niche:

Finally, आपने एक ऐसी niche को select कर लिया है जिससे आप अधिक traffic gain कर सकते हो और यह बहुत ज्यादा competitive नही है. परंतु क्या इस niche से आप अच्छी income कर पाओगे?

कुछ niche ऐसे हैं, इससे आप कम traffic में बहुत पैसे कमा सकते हो लेकिन niche ऐसे भी है जिसमे आप बहुत अधिक traffic रहने के बावजूद अधिक income नही कर पाओगे. मेने ऐसे कई सारे sites को देख है जिसमे traffic बहुत कम होती है और उनकी earning लाखों में होती है. इसलिए आप ब्लॉगिंग से कितने traffic में कितनी income करोगे ये आपके ब्लॉग की niche पर depend करता है।

हर कोई ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना चाहता है और शायद ही कोई ऐसा होगा जो ब्लॉगिंग में दिन रात मेहनत करता हो और income कुछ भी न करे. इसलिए अगर आप भी ब्लॉग बनाये हो तो आपका भी target होगा कि आप उससे अच्छी income कर पाओ।

क्या आपने ज्यादा profitable niche को select किया है? इसका पता आप आसानी से लगा सकते हो।

  • जब आप अपने niche से सम्बंधित कुछ search करते हो तो क्या वहाँ बहुत सारे advertisements show होते हैं?
  • क्या उसके Keywords अच्छी CPC offer करते हैं?
  • जब आप अपने niche से related keyword search करते हो तो वहाँ बहुत सारे e-commerce websites show होती हैं?
  • क्या आप ब्लॉग से related product को affiliate के द्वारा promote कर सकते हो?
  • क्या आपको paid posts लिखने का कोई मौका मिल सकता है?
  • क्या आपके competitors अच्छे पैसे कमा रहे हैं?

जब आपको इन सभी सवालों का जवाब “हाँ” मिले तो समझ लेना की आप इस niche से अच्छी खासी income कर सकते हो.


Final Thoughts,
ब्लॉग के niche का चुनाव करना बहुत critical decision होता है. अगर आप अभी सही फैसला नही लेते हो तो कुछ समय बाद में बहुत पछताना होगा. कई सारे लोग जब इस समय गलत फैसला ले लेते हैं तो फिर बाद में उन्हें ब्लॉगिंग छोड़ना भी3 पर जाता है. आपके साथ भी ऐसा न हो, इसके लिए अभी से सही फैसला लीजिए. क्योंकि सही फैसला आपको आपकी मंज़िल तक ले जा सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह post पसंद आया होगा और अपने इसे पढ़कर enjoy भी किया होगा. अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कर सकते हो. अगर post अच्छा लगे तो इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blog Ke Liye Perfect Niche Select Karne Ke Liye 6 Steps”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×