Google Me Search Karne Ke Top 10 Tips & Trick – [Get Right Results Fast]

कई बार जब हम Google में search करते हैं तो जिसके बारे में search करते हैं वो कम और फालतू results ज्यादा दिखाता है. Actually, इसमें भी हमारा ही गलती होता है, हम search engine rules के मुताबिक search करते हैं. जिससे Google bot को समझ में नही आता है और वो हमें different result दिखाने लगता है. इसीलिए इस post में हम आपको Google में search करने के कुछ trick बताने जा रहे हैं. जिससे आप बिना समय गवाए काम की information प्राप्त कर सकते हो।

Google me search karne ke liye top 10 tips and tricks


आज के समय में Internet use करना इतना सरल है, इसका पूरा credit गूगल को ही जाता है. अभी तो बच्चा तक internet use कर पा रहा है और यहाँ तक की अब Google को कोई जाहिल भी use कर सकता है. अगर में किसी भी चीज के बारे में deep information प्राप्त करनी है तो इसके लिए भी हम Google का ही use करते है. research से यह पता चला है की पुरे दुनिया में 35% user जब internet use करता है तो सबसे पहले Google में ही visit करता है. इसीलिए Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है।

जब आप Google में किसी topic पर search करोगे तो वहां पर लाखों results show होता है. ये जरुरी नहीं की सभी website में सही जानकारी हो यानि की internet पर बहुत से website में लोग बिना researching किये हुए अपने mind से गलत information भी लिखकर रखता है. Google ऐसे लोगो से सख्त नफरत करता है और ऐसे website को search result में नही लाना चाहता है और जब Google ऐसे sites को filter करता है तो उसमे बहुत से सही sites को भी गलत समझ कर Google उसे search result में जल्दी show नही करता है. यही कारण है की कभी कभी जब हम Google में search करते हैं तो बहुत बार ऐसा होता है की वहां पर गलत result show होता है।

Google अपने आप को और भी ज्यादा अच्छा बनाने की कोशिश कर रहा है. वो चाहता है की उसके users को search करने पर सबसे पहले 100% सही information मिले. इसीलिए आपको पता होगा की regular Google update होते रहता है और इसमें नए नए futures भी add किया जाता है.
अब ऐसा भी समय आने वाला है की Google में ऐसे websites न के बराबर होगा जो fake या copyright information provide करता है. जबकि अभी भी Google की terms इतनी strong है लेकिन अभी भी Google में Fake और copyright information provide करने वाली sites top पर show होती है. इन्ही bad websites की वजह से Google के users को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. यदि आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है की आप जिसके बारे में Google में search किये हो तो उसका result नही बल्कि other फालतू results show होता है तो हम आपको निचे कुछ tips and tricks बता रहे हैं. जिसकी मदद से आप exact information प्राप्त कर सकते हो।

Google में सही Information search करने के लिए 15 Tips and Tricks:

Search Specific Websites:

हमारे साथ बहुत बार ऐसा होता है की कई बार किसी website पर हम किसी post को पढ़ते है और जब हमें बाद में उस post की जरुरत होती है तो खोजने पर भी जल्दी नही मिलता है. यदि आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो यह future आपके लिए best है. आप Google में किसी एक website का कोई post भी search कर सकते हो। जिस site का आप URL type करोगे तो search result में सिर्फ उसी site का ही होगा.

इसके लिए सबसे पहले आप Google में visit करें और search box में ये type करें. site:example.com और उस site के जिसके बारे में search करना है उसका title या कोई Keyword type करें और search करके देखें. अगर हम आपको simple में बताये तो सबसे पहले site: उसके बाद जिस site में जानकारी search करनी है उसका URL और फिर space देकर उस site में जिसके बारे में जानकारी search करनी है वो type करके search करें.

Find Website Total URLs Indexed in Google:

यदि आपका एक ब्लॉग है और आपने उसे Google में submit कर दिया है तो आपके दिमाग में ये ख्याल जरूर आया होगा की आपके ब्लॉग कितने URL Google में indexed है, ये कैसे पता करें? तो आपके लिए यह trick काम का है। आप ये आसानी से पता कर सकते हो की किसी site के कितने URLs गूगल में indexed है।

इसके लिए Google में visit करे और search box में site:example.com type करें. यानि site: और उसके बाद अपने site का URL address type करें और search करें. Search करने के बाद top पर About [number of URL indexed in Google] results होगा. यानि About के बाद जितना number होगा, उस site के उतने ही URL Google में index होगी।

Find Similar Website:

अगर आपको कोई website अच्छा लगता है और आप चाहते हो की उसके जैसा ही दूसरा website पता करो तो उसके लिए भी Google आपकी help कर सकता है. आप इसी trick के द्वारा यह भी पता कर सकते हो की आपका site जिस topic पर है, वैसा ही कोई दूसरा website है.

इसके लिए आप Google में visit करें और searchbox में related:example.com (example.com में site का URL type करें) को type करें और search करें. अब search result में आपको उसके जैसा similar website show करायेगा. आप screen shot में भी देख सकतें हो की यहाँ पर मेने related:google.com search किया है तो यहाँ Google से similar search engine बता रहा है।

Obtain More Info About a Website:

यदि आप किसी website में visit किये और आपको ये पता नहीं चल पाया की website किस topic पर है. तो आप गूगल में किसी website के बारे में information प्राप्त कर सकते हो. इसके लिए आपको google searchbox में info:example.com (example.com के स्थान पर जिस site के बारे में information प्राप्त करना है, उसका URL type करी) और search करें।

Get the Definition of a Word:

यदि आप किसी specific word का सही meaning नही जानते हो तो आप Google में उसका exact meaning पता कर सकते हो. आप किसी word का पूरा definition भी पता कर सकते हो. इसके लिए आपको Google में visit करके search box में define Word (word के स्थान पर जिसका definition पता करना है वो type करें) को type करें और search करें. यदि आपको किसी word का हिंदी meaning पता करना है तो meaning in hindi: word (word के स्थान पर जिसका meaning पता करना है वो word लिखें) और search करें. आपको उसका exact meaning पता चल जायेगा।

Safe Search:

यदि आपके computer का use कोई बच्चा या और कोई करता है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा future है. यदि आप चाहते हो की जब कोई google में search करें तो वहां porn, nude जैसे sites show नही हो तो इसके लिए आप Safe mode को enable करें. इससे आपका computer बच्चा भी use करेगा तो कोई problem नही.


जब आप Google में search करते हो तो right side में Sittings होता है, उसपर click करें और Turn on SafeSearch पर click करें. अब Safe mode enable हो गया है. जब आप search करोगे तो adult results show नही होगा।

Search Specific Title:

यदि आप Google में किसी specific title को search कर रहे हो तो उसका exact result show नही हो रहा है तो यह आपके लिए काम की trick है. जब आप इस तरीके का इस्तेमाल करके Google में search करोगे तो आपको वही result मिलेगा, जिसके बारे में आप खोज रहे हो. इसके लिए जब आप Google में search करते हो तो searchbox में intitle:Title (Title में अपना title लिखकर) search कर सकते हो।

Special Information:

कई बार ऐसा होता है की हमें किसी चीज के बारे में deep information यानि उसकी पूरी जानकारी जानना होता है तो इसके लिए आप Google में search करके किसी चीज के बारे में information प्राप्त कर सकते हो. इसके लिए आपको first और last में question marks (“ ”) को add करना होगा. जैसे आप निचे screenshot में देख रहे हो।

Show Only Recently-Published Results:

जब हम Google में search करते हैं तो वहां New और old दोनों तरह के results show होते हैं लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की हमें सिर्फ New results की जरुरत होती है तो इसके लिए आप Google filter कर सकते हो. जिससे आप recently published post का results भी पता कर सकते हो.


इसके लिए जब आप Google में किसी चीज के बारे में search करते हो तो वहां पर Tools का option होता है, उसपर Click करें और निचे में Any time होगा ऊपर click करके past week या अपने हिसाब से select करें. जब आप past week select करोगे तो बीते हुए week से पहले update किया हुआ results ही दिखायेगा. आप ऊपर screenshot में भी देख सकते हो की मेने same process follow किया और जो भी result यहाँ दिखा है वो सभी 7 दिन से पहले की update किया गया है।

Quickly Check the Weather:

क्या आप जानना चाहते हो की आपके city में आज का temperature कितना तो आप गूगल के द्वारा ये आसानी से पता कर सकते हो. यह आपको exact temperature बताएगा. इसके लिए आपको Google में visit करके Weather टाइप करना है और space देकर city name या zip code टाइप करना है और search करना है. आप देख सकते हो result आपके सामने है।



ऊपर बताये गए tips को follow करके आप आसानी से Google में बहुत कुछ और बहुत ही काम समय में search कर सकते हो. इसके अलावा भी आप बहुत सारे tricks का use करके बहुत कुछ जान सकते हो. जैसे आपको किसी city का time पता करना है तो time:cityname search कर सकते हो। आपको यह post कैसा लगा यह हमें comment के द्वारा जरूर बताये. इस post को social media में अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Google Me Search Karne Ke Top 10 Tips & Trick – [Get Right Results Fast]”

  1. वाकई गूगल यदि किसी चीज को सर्च करना हो तो हमें सही तरीका आना ही चाहिए। क्योंकि जरा सी भी हेर फेर से परिणाम तुरंत बदल जाते हैं। बहुत ही बढि़या पोस्ट है।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.