Disabled Gmail Account Ko Fir Se Re-Enable Kaise Kare [Full Process]

अभी Google ने बहुत से लोगों का Account disable कर दिया है. पहले तो Google account बहुत कम disable होता था लेकिन इस बार बहुत से लोगों का account disable कर दिया गया है. अगर आपका भी Google या Gmail account disable हो गया है तो घबराने की कोई बात नही। इस post में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं की disabled google account को re-enable कैसे करें? यहाँ पर में आपको कुछ simple steps बताने जा रहा हूँ, जिससे आप अपने google account को फिर से प्राप्त कर सकते हो।

Disabled gmail ya google account ko fir se activate kaise kare
जब आप किसी Gmail ID को हर चीज में लगा दो और Google आपके account को बंद कर दे. जिससे आपको mail नही मिल पायेगा तो आपको कैसा लगेगा. में समझ सकता हूँ की आपको इस बात का कितना दुःख हुवा होगा, क्योकि यही issue मेरे साथ भी हुआ था लेकिन अब मेने उसको re-activate करवा लिया है. इसीलिए अगर आपके gmail account को भी google ने disable कर दिया है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नही. हम आपको निचे step by step बताएँगे।

आपको ये पता होगा की पहले Google team account जल्दी disable नही करता है और अभी तो जो google policy का एक भी valuation किया, उसके account को disable कर देता है. इसका सबसे बड़ा reason यह है की अभी के समय में 1 ही आदमी के पास 5+ gmail account होता है. ये तो कुछ भी नही बहुत से लोग तो 1000+ gmail account बना लेता है और उन्ही account से पैसे लेकर किसी youtube channel को subscribe करता है या video को like करता है. यानि अगर हम simple में कहें तो बहुत से fraud लोग gmail से business कर रहे हैं और शायद यही बात google को पता चल गया है. आपको यह भी पता होना चाहिए की सबसे ज्यादा fake gmail account अपना Indian people ही बना रहा है। इसका दूसरा कारण यह है की अभी हर internet user के पास gmail account होता है, जिससे gmail id की संख्या बहुत ज्यादा हो गयी है और इसकी संख्या कम करने के लिए Google team बहुत से account को disable कर रहा हैं।

See also  Google AMP Kya Hai? Complete Information Iske Bare Me

In my case, कुछ दिन पहले मेरा एक Gmail account disable हो गया था. पहले मेने सोचा की ये ऐसे ही temporary हुआ है और मेने कुछ दिन wait भी किया लेकिन फिर भी नही हुआ तो मेने action लिया और इसका report Google में submit किया, जिससे मेरा account फिर से re-activate हो चूका है. में पुर Google team का दिल से धन्यवाद कहना चाहता हूँ, क्योकि यह मेरा favorite gmail account था और इसको मेने बहुत सारे important works में add कर दिया था। जब मेने अपने Gmail account में login किया तो कुछ इस तरह का notification देखा था. It means! My Account is Disabled.

Activate Disabled Gmail Account
मेरा account ban होने का reason यह था की मेने 2 step verification का valuation किया था. जब मेने कल रात लगभग 9 बजे Disabled Account Report मे report submit किया तो आज सुबह में जब मेरे account में login किया तो successfully login हो गया. अब मेरा account फिर से reactivate हो चूका है।

उसी तरह यदि आपका भी gmail account disable हो गया है तो आप Google को इसका report कर सकते हो. Report submit करने के बाद google team आपके account को review करेगा, जिसके बाद आपके account को फिर से activate कर दिया जायेगा। google में disable account का report करने के लिए बहुत ही simple process है. हम आपको निचे में इसके बारे में ही बता रहे हैं।

How to Get back your Disabled Gmail account.

आपको सिर्फ निचे में 2 steps को follow करना है, जिसके बाद आप अपने gmail account को फिर से पाने में सफल रहोगे. Request send करने के बाद आपको सिर्फ 24 to 48 hours wait करना पड़ेगा। चलिए निचे हम आपको Disabled या banned account को re-enable करने का request भेजने की process बता रहे हैं।

See also  Google Penalty Kya Hai? Google Se Site Ko Penalty Kyo Milti Hai?

Step 1: सबसे पहले आप Enable Disable Gmail Accounts Form की page पर visit करें।

Step 2: अब आपको इस page में कुछ simple information भरना है. जिसके बारे में हम आपको निचे में बता रहे हैं।

  1. यहाँ पर Yes को select करें.
  2. आपको जिस Gmail account को activate करना है, उसका email address enter करें।
  3. Google आपको किस Email पर contact करके disable account का notification भेजेगा. उसके लिए आप अपना कोई activated gmail address add करें।
  4. यहाँ पर आपको कुछ Addition information देना है. जैसे की आप अपने gmail account को क्यों enable करना चाहते हो और re-activate करने का request लिखें।
  5. यहाँ पर Chaptcha को Verify कीजिए।
  6. अब आपको Submit बटन पर click करना है।

Disabled gmail account को re-enable करने की request को send करने के बाद next page में लिख हुआ होगा की “Thank for contacting out google accounts team, We’ll review your report and will contact you” यानि google team आपके report को check करके उसे जल्दी solve करने की कोशिश करेगा। अब Google team आपको 24 से 48 घंटे के अंदर contact करके बताएगा की आपका account activate हुआ या फिर नही हुआ. एक बात में आपको बता दूँ की अगर आप first time अपने account को enable करने का request भेज रहे हो तो हो सकता है की इस बार आपका account enable नही हो। अगर इस बार आपका account enable नही हो पाये तो 7 दिन के बार फिर से Disable Account Activate करने का request submit करें।


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आया होगा और अपने इस post की मदद से अपने Disabled gmail account को re-activate करने का request भेज दिया होगा। अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

See also  Google Ke Top 10 Real-Time Result Future - Jo Apke Liye Useful Hogi

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Disabled Gmail Account Ko Fir Se Re-Enable Kaise Kare [Full Process]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×