Google Me Blog Ki New Post Index Notification Email Me Kaise Paye

अगर आपके पास भी अपना ब्लॉग है तो आपने अपने ब्लॉग को Google में submit कर लिया होगा. इससे Google में आपका index होने लगेगा. कभी आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि आपके ब्लॉग की new post गूगल में कितने time में crawl होकर index होने लगता है. तो इसी लिए हम इस post में आपको Google के एक amazing feature के बारे में बताने वाले हैं. जिससे आपके ब्लॉग की new post google में जब show होने लगेगा तो आपके email में massage मिल जाएगा।

Get email notification when your new post indexed on google
जैसे कि आप सभी को ये बात पता होगा कि Google में ब्लॉग Index करने के लिए सबसे पहले Search console में site को submit करना पड़ता है और sitemap create करके Google webmaster tool में submit करना पड़ता है. वैसे sitemap के बिना भी google हमारे ब्लॉग की content को index करने लगता है लेकिन जब sitemap होती है तो जब new post update होता है तो google crawl bot को inform हो जाता है और इसे crawl करके index करता है।

अगर आपके ब्लॉग की new post गूगल में कुछ ही hours में index होने लगती है तो इसका मतलब की आपके post की quality अच्छी और Google में इसकी ranking अच्छी होगी. अगर google आपके ब्लॉग की नए post को काफी time बाद index करता है तो इसका मतलब आपके ब्लॉग की ranking बहुत कम है. आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होगी।

जब आप यह पता कर लोगे की google आपके ब्लॉग की new post index करने में कितना time लेता है तो यह clear हो जाएगा कि आपको अपने ब्लॉग में कितना improvement करने की जरूरत है. इसलिए में आपको एक बहुत simple तरीका बताने वाला हूँ, जिसके through आप जान सकते हो कि Google आपके ब्लॉग की new post index करने में कितना time लेता है।

See also  Google Me Apke Website Ki Kitne URLs Index Ho Rahi Hai. Jaane

बहुत सारे ब्लॉगर crawl rate को ज्यादा important नही समझते हैं लेकिन crawl rate में ध्यान देता बहुत important है. इससे साफ साफ पता चलता है कि google में आपके ब्लॉग की ranking कितनी होगी और गूगल आपके ब्लॉग को कितना like करता है. मेने बहुत से bloggers के ब्लॉग post को देखा है कि उसके post 1- 2 hours के अंदर गूगल में index होने लगते हैं. इसका मतलब की उसके ब्लॉग की ranking बहुत अच्छी है.

अब Google कुछ समय पहले अपने crawl bot में improvement किये हैं. अभी किसी भी ब्लॉग के post को 12 घंटे के अंदर index कर देता है. अब आप भी सोच रहे होंगे कि में कैसे पता करूँ की मेरे ब्लॉग की new post गूगल में index होने के लिए कितना time लेता है तो इसलिए में आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ।

Google ने कुछ समय पहले एक बहुत ही बढ़िया tool को launch किया है. इससे हम आसानी से पता कर सकते हैं कि हमारा post गूगल में कितने समय मे index होता है. इस awesome tool का नाम Google Alerts है. इसमे simply अपने ब्लॉग की url submit करके कुछ sitting करने होंगे. इसके बाद जब हमारे ब्लॉग की new post गूगल में index होगी तो अपने आप हमारे email में alert massage आ जायेगा। चलिये हम इसका पूरा process बताते हैं।

Blog New post गूगल में Index होने पर Alert Massage कैसे प्राप्त करें?

यह जानने के लिए की आपके ब्लॉग की new post गूगल में index होने के लिए कितना समय लेता है, एक सबसे अच्छा तरीका Google Alerts है।

See also  WordPress Me Robot.txt Ka Use SEO Ke Liye Kaise Kare [Full Guide]

इस tools को competitor research और notification के लिए use किया जाता है. However, इस tool को हम यह जानने के लिए भी use कर सकते हैं कि हमारे ब्लॉग का new post index होने में कितना time लेता है. आपको एक बार इसे setup करना होगा, उसके बाद जब भी आपके ब्लॉग का new post गूगल में index होगा तो आपको इसका notification आपके email पर मिल जाएगी।

Step 1: सबसे पहले Google Alerts में visit करके अपने Google account से login कर लीजिए।

Step 2: अब इस page आपको कुछ इस तरह से setup करना है।

How to get notification when your blog post is indexed on google

  • ऊपर search box में site:www.yourblog.com एंटर करें. (ध्यान रहे www.yourblog.com के जगह अपने ब्लॉग की URL Address एंटर करना है)
  • अब Show Options पर click करें।
  • How often में As-it-happens select करें।
  • Sources में Automatic select करें।
  • Language में English select करें।
  • Region में Any Region select करें।
  • How many में All results select करें।
  • Deliver to में अपना email select करें, जिसमे आपको new post index notification प्राप्त करना है।
  • अब Create Alert बटन पर click करें।

बस हो गया। जब भी आपके ब्लॉग का new post गूगल में index होगा तो आपको email पर nofification मिल जाएगी. आपको एक और tip भी बता देता हूँ कि इस तरह आप किसी भी site का new post index notification प्राप्त कर सकते हो. यदि आपका कोई favorite ब्लॉग है तो उसमें भी इसी तरह से alert set करके new post notification प्राप्त कर सकते हो।

Google alert को आप Job site alert, News alert, Calendar alert, etc. के लिए आसानी से use कर सकते हो. इसी तरह आप इसे बहुत सारे cases में use कर सकते हो। आपको Google alerts की notification Bottom Line के द्वारा भेजा जाएगा।

See also  [5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye

I hope की आपको यह post अच्छा लगा होगा और अपने इस post को पढ़कर काफी enjoy किया होगा. इस post से सम्बंधित किसी भी सवाल के लिए नीचे comment करें. अगर आपको यह post अच्छा लगा तो इसे social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Google Me Blog Ki New Post Index Notification Email Me Kaise Paye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×