Blog Ke Old Content Ko Recycle Karne Ke Liye 10 Tarike

यदि आपके ब्लॉग में बहुत सारे posts हैं but फिर भी आपको enough traffic नही मिल पा रही है तो इसका सबसे बड़ा reason ये है कि आपके ब्लॉग का old posts expire हो गए है. इस post में आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉग में Old content को Recycle कैसे करते हैं? इसके लिए में आपको कुछ तरीके बताऊंगा। जिससे आप अपने ब्लॉग पर old posts में traffic बढ़ा सकते हो।

increased blog traffic and search ranking by recycling update old post articles content
Marketing data के अनुसार हर रोज 20 लाख से अधिक posts internet पर publish किये जाते हैं और इन्हें बहुत सारे लोगों के द्वारा पढ़ा जाता है. यदि आप भी एक ब्लॉगर हो तो आपको अपने blog posts को हमेशा fresh रखना होगा. यदि आप ऐसा नही करते हो तो बहुत बड़ी गलती कर रहे हो।

जैसे जैसे आपका ब्लॉग grow करता है, वैसे आपके ब्लॉग में articles भी बहुत हो जाते हैं. जिसमे बहुत सारे old post हो जाते हैं और इन्हें update करना बहुत जरूरी होता है. यदि आपको अपने ब्लॉग की proper way में maintain करते रहना है तो old article को update करना जरूरी है.

आपके ब्लॉग के सभी articles में किसी न किसी तरह की अच्छी information होती है. कई लोग तो आपके ब्लॉग के पोस्ट एक बार पढ़ने के बार हो सकता है दुबारा न देख पाए लेकिन बहुत से regular visitor आपके ब्लॉग के old article को भी समय समय पर देखते हैं. यदि आप अपने old articles को time to time update करते रहते हो तो इससे बहुत फायदा होगा।

Google भी यही कहता है कि अपने ब्लॉग के old posts को timely update करते रहना चाहिए. ताकि वो अपने users को fresh information दे पाए. इससे आपके ब्लॉग के old content की search ranking बढ़ते रहेगी. साथ ही आपके readers के लिए बहुत अच्छा है।

In this post, हम आपको बताने वाले हैं कि old posts में pageviews प्राप्त कैसे करें? इसके लिए में आपको तरिके बताऊंगा, जिससे आप आसानी से पुराने पोस्ट को recycle कर सकते हो. इससे पहले चलिए जान लेते हैं की―

Old Blog Posts को Recycle करना क्यों जरूरी है?

हमारे ब्लॉग में कई सारे great information होते हैं. कुछ article evergreen होते हैं लेकिन कुछ articles ऐसे होते हैं जो कुछ समय के बाद काम के नही होते हैं. इन्हें हमें समय समय पर recycle करना होता है।

For example, आपने बहुत पहले Adsense से related कोई post लिखा हौ और उसमें आपने screenshot का भी use किया था. उसके कुछ समय बाद Adsense अपने dashboard के look को change कर दिया. अब आपको post में new screenshot को replace करना होगा और साथ ही उसमे बहुत सारे changes भी करने होंगे।

यदि आपके ब्लॉग में बहुत सारे posts हैं लेकिन आप अपने old posts को update नही करेंगे तो धीरे धीरे आपके ब्लॉग की traffic और ranking दोनो decrease हो जाएगा। जो post बहुत दिन से update नही हुआ होता है तो google उसे search result में हमेशा नीचे show करता है।

See also  Suddenly Blog Ki Traffic Decrease Hone Ki 7 Reasons

अगर आपको अपने ब्लॉग की traffic और search ranking को improve करना है तो इसके लिए अपने ब्लॉग के old posts को update करते रहना होगा। इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं।

10 Ways to Recycle your old Blog posts.

1. Don’t create New post, Update Old post.

बहुत से लोग सोचते हैं कि पुराने पोस्ट को update करने से ज्यादा अच्छा है कि उसी टॉपिक पर नया post लिख देंगे. लेकिन इससे फायदा नही होता है. आप बहुत से बड़े बड़े ब्लॉगर को देखते होंगे कि वो अपने ब्लॉग में नया article लिखने की बजाय पहले अपने old articles को update करते हैं।

हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आपका old post पहले से rank किया हुआ होता है और उसके बहुत सारे backlinks भी होते है. जिससे उन्हें search engine में rank करने में ज्यादा समय नही लगता है. अगर आप नया पोस्ट लिखते हो तो इसको rank होने में बहुत समय लग जायेगा।

2. Interlink Within New Articles:

जब नया पोस्ट लिखते हो तो उसमें उससे related पुराने posts के link add करना बहुत जरूरी होता है. यह search ranking को improve करता है और web crawlers के लिए भी यह बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही readers को other similar posts पढ़ने में आसानी होती है और वो हमारे ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा समय दे पाते हैं।

जब आप post लिखते हो तो उसमे ऐसे words की खोज करें जो आपके old articles से relevant हो. उसमे आपको interlink add कर देना है।

आप सभी तो Neil patel के बारे में जानते होंगे, उसके ब्लॉग में बहुत सारे posts हैं और उसके हर एक पोस्ट में 10 से 12 internal links तो होते हैं. इसी तरह यदि आपको भी अपने post की ranking को high करना है तो यह बहुत important point है।

3. Use Newsletter Properly:

अगर आप अपने ब्लॉग में newsletter use करते हो तो आपको अपने subscribers को सिर्फ नए पोस्ट की link ही नही share करना है बल्कि समय समय समय पर आपको old updated और interesting post को भी share करना है. और आप मुझपर भरोसा करोगे की जो subscribers आपके mail को regular read करते हैं वो इसे ignore नही करेंगे। यह बहुत अच्छा method है जिससे आप old articles में traffic drive कर सकते हो।

यदि आप email list के लिए किसी paid service का use करते हो तो आपको बहुत सारे options मिल जाएंगे. जिससे आप easily जान सकते हो कि किन emails का click rate अधिक है. और इन्हें भी आप अच्छे अच्छे old article भेज कर अपने old articles में traffic drive कर सकते हो।

4. Reshare On Social Media Channels:

एक अच्छा ब्लॉगर social media की power को अच्छे से जनता है और इसे कभी भी underestimate नही कर सकता है. आपको social media में भी सिर्फ latest articles को ही share नही करना है बल्कि अपने पुराने posts को भी share करके users की attention capture करना है।

See also  Facebook Se Dofollow Backlink Kaise Banaye [Get High Quality Backlink]

अगर आपको social media अधिक use करना अच्छा नही लगता है तो आप बहुत सारे free services और plugins का use कर social media में auto posting कर सकते हो. लेकिन इसके लिए भी पहले आपको social media में अपना value बनाना होगा. ताकि लोग आपके post को पढ़ना चाहे।

5. Create Slides and Upload on ShareSlide:

यह आपके लिए एक extra तरीका है, जिससे आ अपने ब्लॉग में traffic drive कर सकते हो. ShareSlide एक बहुत ही popular slide share करने वाली website है. जिसे लाखों लोग use करते है और बहुत से ब्लॉगर भी इससे अपने ब्लॉग में traffic प्राप्त करते हैं।

एक अच्छा slide बनाने में ज्यादा समय नही लगता है और आपको इसे सीखने की भी जरूरत नही है. बस आपको slid बनाना है और इसे upload कर देना है. आपको इससे backlink के अलावा traffic भी मिलेगा।

6. Create Videos and Upload to YouTube:

ये point भी ऊपर बताये गए point से similar ही है. आप अपने articles का simple video बना सकते हो. इन videos को आप youtube जैसे बड़े platform पर upload करके ब्लॉग में traffic drive कर सकते हो. साथ ही आप इससे extra income generate कर सकते हो।

Actually, बहुत सारे बड़े बड़े ब्लॉगर को में जनता हूँ जो अपने ब्लॉग में post लिखते हैं और उसी topic पर youtube में videos भी upload करते हैं. इससे लोगों को post में अच्छे से समझ में नही आता है तो video को देखकर definitely समझ ही लेता है. इससे सबसे पहले तो readers को help मिलती है साथ ही आपको traffic मिलने के साथ साथ extra income भी होगी।

अगर आप seriously online income करना चाहते हो तो में आपको suggest करूँगा की blogging के साथ साथ youtube को miss नही करें. क्योंकि इसके माध्यम से भी बहुत सारे लोग zero से hero बन चुके है. हो सकता है कि आपको youtube में ज्यादा better response मिले और आपको ब्लॉगिंग से ज्यादा youtube में फायदा होने लगे.

Now, अब में भी youtube पर regular work करने वाला हूँ. हमारा channel पहले से बना हुआ है लेकिन कुछ problems के कारण में काम नही कर पा रहा था. इसी तरह में आप सभी से भी कहूंगा कि आप अपने post से related tutorial, guide videos youtube पर upload कीजिए और ब्लॉग के old posts को recycle कीजिए।

7. Write an Ebook:

Internet पर जितने भी popular blogs हैं, सभी ebook create करते हैं और sell करते हैं. अगर आपके पास भी अच्छा खासा audience है तो आप भी अपने ब्लॉग में ebook को sell कर सकते हो और इससे अपने old post को आसानी से recycle कर सकते हो।

में आपको बताना चाहूँगा की आपका ब्लॉग जिस niche में है, उसी पर ebook लिखें. अगर आप किसी other topic पर लिखते हो तो फिर ज्यादा sell नही हो पाएगी. जैसे अगर आप अपने ब्लॉग में seo से related posts लिखते करते हो तो उसी पर आपको ebook भी लिखना होगा तभी लोग इसे खरीदेंगे.

See also  50+ Google Webmaster GuideLines: Sabhi Blogger Ko Follow Karna Chahiye

अगर आप ebook sell करने के लिए लिख रहे हो तो इसमे आपको कुछ बहुत अच्छी जानकारी देनी होगी जो पहले से internet पर available नही हो. जिसको अगर कोई खरीदे तो उसे पढ़कर फायदा हो पाए. आप चाहो तो ebook में बीच बीच मे अपने ब्लॉग के relevant posts से interlink कर सकते हो।

8. Create an FAQ Page:

अक्सर, आप बड़े बड़े website में देखते होंगे कि FAQ page होता है, जिसमे ज्यादातर लोगों से पूछे गए सवालों का list बनाया जाता है और इसका answer दिया जाता है. ताकि जब कोई पहली बार site में visit करे तो उसे common सवालों का जवाब easily मिल जाये।

आप भी अपने ब्लॉग में FAQ page बनाकर इसमे कुछ common question add करना है और सजा जवाब आपको old post के माध्यम से देना है. For example, कोई question है और उसका जवाब आपने already किसी post में दे रखा है तो simply उस post का link आपको add करना है. इस तरह से आप अपने old post में traffic drive करने में सक्षम होंगे।

9. Show Recommended Articles below Post:

अगर आप मेरे ब्लॉग में scroll down करेंगे तो आपको नीचे related posts show होंगे. ये एक बहुत ही simple widget है. आप भी अपने ब्लॉग में इसको add करके old articles में readers का attention catch कर सकते हो.

अगर आप genesis theme use करते हो तो बिना plugin के भी आप इस widget को अपने ब्लॉग में add कर सकते हो. इसके लिए मेने post भी लिखा है. दूसरा तरीका यह है कि आप किसी अच्छे plugin जैसे Yet Another Related Posts plugin का उपयोग कर सकते हो।

10. Create a Top posts lists:

यह भी एक smart तरीका है, जिससे आप अपने ब्लॉग के old articles को recycle कर सकते हो. आपने बहुत सारे ब्लॉग में देखा भी होगा कि वहाँ regular कुछ top posts का list बनाये जाते हैं. इससे वो अपने readers के लिए old posts पर attention create करता है, जिससे वो audience drive करने में able होते हैं।

इसी तरह आप भी अपने ब्लॉग समय समय पर कुछ अच्छे पुराने posts का list तैयार कर इसे share कर सजते हो. बहुत ही simple way में आप अपने पुराने कंटेंट को recycle कर सकते हो।


Finally,
ये सभी tips आपके ब्लॉग में old posts को recycle कर traffic और ranking को improve करने में मदद करेगा. आपको इसके अलावा ये भी कहना चाहूंगा कि forums को join कर लीजिए. इसमे आप अपने old article से सम्बंधित questions को find कर उसमें answer के रूप में link को add कर सकते हो. इसी तरह आपको कही भी मौका मिले अपने old post को promote करते रहना है।


I hope, तो सभी को ये post पसंद आया होगा और यह आपके लिए helpful साबित होगी. अगर आपको ब्लॉगिंग या इंटरनेट से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना है तो comment करके बताएँ. साथ ही इसे social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “Blog Ke Old Content Ko Recycle Karne Ke Liye 10 Tarike”

  1. Nice Article Thankyou Very Much sharing this great information.

    I read your all article and it is a inspiration for me and other user’s,
    you are doing hard work for other users providing great information.

    again thank you very much for sharing this is such a great information. ❤️❤️❤️

    Reply
  2. बहुत बहुत धन्यवाद पुराने ब्लॉग पोस्ट अपडेट करने सम्बंधित काफी अच्छी जानकारी साझा करने के लिए।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×