Blogging Ke 10 Important Myths ke Bare Me Apko Pata Hona Chahiye

जब भी कोई काम करते हैं तो उसकी कई Myths होते है. किसी भी चीज में success पाने के लिए पहले उसके Myths को जान लोगे तो आप बहुत आसानी से उसमे सफल हो जाओगे. Myths को आप कल्पित कथा या फिर rules भी कह सकते हो. अगर हम आपको simple में बताये तो किसी भी कार्य को करने में सफलता पाने के लिए उसके Myths के बारे में पता होना important है. हम इस post में Blogging की Myths के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप एक Blogger हो तो यह post आपके लिए helpful होगी।

Blogging Ke 10 Important Myths ke Bare Me Apko Pata Hona Chahiye Top 10 Myths of Blogging

जिस तरह हर काम में Myths होते हैं और उसके Myths को जाने बगैर हम किसी भी काम में सफलता नहीं पा सकते है. जिस तरह कोई भी काम करने से पहले उसका Planning कर लेना बहुत अच्छा होता है उससे बहुत ज्यादा important है की कोई भी काम करो उसके Myths के बारे में जान लो. इससे आपको काम करना बहुत सरल लगेगा और आप उस काम में बहुत जल्द सफलता भी हासिल कर लोगे.

अभी लाखों लोग Internet पर अपना भाव, विचार, अनुभव अपने Blog में साँझा करते हैं और लोग इसके Blog पर पढ़कर जानकारियाँ लेते हैं. इससे दोनों को फायदा होता है जिसे जानकारी चाहिए होता है उसे जानकारी मिल जाती है और जो अपने Blog पर जानकारी लिखता है वो उससे पैसे कमाते हैं. इसीलिए Blogging में लोग जुड़ते ही जा रहे हैं और हर दिन लाखों लोग अपना Blog बना कर उसमे जानकारी देना start कर रहे हैं. अगर आपने अभी तक अपना Blog नहीं बनाया है तो आप Blogger में अपना Free blog सकते हो और उस Blog में जानकारी share कर सकते हो।

तो हम इस Post में Blogging Myths के सम्बंधित बात कर रहे थे. हम इस Post में आपको Blogging के कुछ Important Myths के बारे में बताने वाले है. अगर आप Blogging में नए हो तो आपको इन Myths को ध्यान से पढ़ कर उसको follow करने की कोशिश करनी होगी तभी आप Blogging field में अपना career बना पाओगे।

10 Important Myths About Blogging.

में निचे आपको जिन Myths के बारे में बता रहा हूँ. सभी बहुत Blogging important है. उनको पढ़ें, समझें और इसके अनुसार follow करने की कोशिश करें.

Are you Blogging for Money??

क्या आप ब्लॉगिंग पैसे के लिए करते हो?? अगर हाँ तो एक बात हमेशा याद रखें की इस तरह की सोच आपके Blog को बढ़ने नहीं देगी. मेने ऐसे बहुत से लोगों को देखा है की जब वो नया नया Blog बनाते हैं तो कुछ energy होती है जितने पुराने होते जाते है उतनी ही आलसी होते जाते है. Blog बना कर Blogging करना बहुत आसान है लेकिन उस Blog को success level तक ले जाना बहुत कठिन है.
अगर आप एक नए Blogger हो तो में आपसे यही कहूँगा की Blogging की starting में पैसे के बारे में नहीं सोचे और आपको starting में अभी ये सोचना है की Blog को किस तरह successful बनाये. अगर आप एक success blogger बन जाओगे तो पैसे क्या आपको बहुत सारे चीजें मिलेंगी. जैसे की : Internet की दुनिया में आपका अलग पहचान बनेगा, लाखों पैसे की कमाई होगी, इज़्ज़त मिलेगा, और आपको हर चीज मिलेगी जो आप चाहोगे.

See also  Viral Blog Post Likhne Ke Liye 6 Secrets

No Time = No Money

यह एक बहुत important myth है. में हर blogger को ये कहना चाहूँगा की अगर किसी चीज में आप सफलता पाना चाहते हो तो उसमे जी-जान लगा दो. I know की अभी हर किसी के लिए time बहुत important होता है लेकिन किसी भी काम को अंजाम देने के लिए time तो लगेगा ही. उसी तरह Blogging करने में भी time लगेगा. उसके लिए time तो निकालना ही होगा और अपना एक habit बना लो की आपको daily 5-10 घंटे Blogging करना है या आपको जितना time मिले उतना time Blogging में देना है. इस तरह सोच कर और पक्का इरादा करके अगर Blogging करोगे तो i promise की आप एक बहुत बड़े blogger बनोगे.
ऐसा मेरे साथ भी होता है की जब में Blogging के लिए time निकलता हूँ तो बहुत से काम याद आने लगता है और आलस लगने लगता है जिसके कारण किसी किसी दिन में Blog में Post नहीं कर पता हूँ. I know की ऐसा आपके साथ भी होता होगा लेकिन आप सोचिये की अभी बहुत से Blogger दिन रात मेहनत करते हैं और फिर वो एक success blogger बनता है ऐसे में उससे आगे बढ़ने के लिए आपको उससे ज्यादा मेहनत करनी होगी. इसीलिए time बहुत important है इसका उपयोग करे और नाकि आलस करें।

Traffic = Money

Blogging की यह Myth भी बहुत important है. काम कोई भी हो जब तक उसमे आप जी जान से मेहनत नहीं करोगे तो आपको उसका फल नहीं मिलेगा. इसी तरह Blogging में है. आपको पहले अपने Blog में नए नए post लिखना चाहिए और Blog की traffic की traffic बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए. अगर आपके Blog में अच्छी ट्रैफिक आएगी तो इससे आपको Ads click ज्यादा मिलेंगे और जब आपके Blog में ज्यादा traffic होंगे तो आप बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते हो.
बहुत से लोग सिर्फ post लिखकर अपने Blog पर Update करते हैं. में ऐसे लोगो से ये कहना चाहूँगा की जब Blog पर नया post update करते हो तो उसे Social media पर share करो जिससे आपके blog में traffic आएगी. Traffic बढ़ाने के बहुत से ways हैं लेकिन social media सबसे आसान और popular तरीका है. जब भी blog में post publish करते हो तो अगर उसको social media में share करोगे तो I sure की आपके blog में 35% traffic social media से आएंगे।

Blogging isn’t a secure job

अगर आप ये सोच रहे हो की Blogging एक secure job है तो ये आपकी गलत फहमी है. एक बात दिमाग में बैठा लीजिए की Online जितने भी work है कोई secure नहीं है. आपको तो hackers के बारे में पता होगा ही. Hacker को आप online criminal भी कह सकते हो. क्योकि यह लोग किसी website को hack कर private information की जनकारी लेते हैं. हर दिन करोड़ो website को hacker hack करता है. इसीलिए अगर sometime आप भी hacker का शिकार हो सकते हो यानि अगर हम आपको simple में बताये तो यह कोई secure job नहीं है. अगर आप चाहो तो अपने blog को hackers से secure कर सकते हो. इसके लिए आपको बहुत सावधान रहना होगा. So ये बात अपने mind से निकाल दीजिए की blogging secure work है.

See also  WordPress Comment Default Gravatar Me Custom Image Kaise Setup Kare

Blogging is Lazy work.

अगर आप Blogging में नया हो तो अभी आपको ऐसा नहीं लगेगा. क्योकि कोई भी काम जब नया नया करोगे और आपको जब उसमे interest होगा तो काम करने में कठिन नहीं लगेगा. लेकिन कुछ time बाद आपको उस काम करने में आलसी लगेगा.
really में यह काम बहुत आलसी है क्योकि इसमें बैठकर ही computer work करना पड़ता है. किसी भी काम को अगर आप हर वक़्त बैठे करोगे तो जाहिर है की आपको बहुत laziness लगेगा. इसी laziness की वजह से बहुत से लोग blogging करना ही छोड़ देते है. अगर आप भी ऐसा सोच रहे हो तो में आपको कहूँगा की Blogging routine के हिसाब से करे. इससे आपको time भी बचेगा और laziness भी नहीं लगेगा।
में जितने भी success blogger को जनता हूँ वो सभी Blogging time तो time करते हैं. बहुत से success blogger ऐसे भी हैं जिसका Blogging सिर्फ part time job होता है यानि वो Blogging के अलावा दूसरे job भी करते है और किसी तरह time निकाल कर Blogging manage करता है.

Everyone can visit your Blog.

आपका Blog हर कोई visit कर सकता है. इस बात का ख्याल रख कर Blogging करना होगा. इससे मेरा यह मतलब है की बहुत से लोग अपने ब्लॉग पर illegal information देते रहते है. illegal से मेरा यह मतलब है की ऐसी जनकारी जानकारी जो की क़ानून के खिलाफ हो, hacking से related हो, आतंक से सम्बंधित जानकारी हो इसे ही illegal जानकारी कहते हैं.
बहुत से लोग ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में illegal information देना start कर देते है. इस तरह के लोगों को ये पता होना चाहिए की वह जनकारी दुनिया में कोई भी पढ़ सकता है और अगर वो password से secure करके भी रखेगा तो hackers hack करके पढ़ सकता है और वह government को भी पता हो सकता है. इसके बाद क्या होगा ये तो आपको अच्छे से पता होगा और ये भी पता होगा की कानून का उल्लंघन करना कितना बड़ा जुर्म है. इसीलिए Bloggers को इन बातों को ध्यान में रख कर ही Blogging करना चाहिए।

To follow SEO is Hard But You’ve to follow that

SEO को लगभग हर Blogger follow करता है और उनको SEO को follow करने में बहुत परेशानी होती है लेकिन वो फिर भी इसको फॉलो करता है.! क्योकि इनको ये पता होता है की इसको follow करने पर ही इसके blog की popularity बढ़ेगी और उसके Blog में traffic ज्यादा आएगी.
सभी Blogger यह चाहता हैं की उसके Blog में ज्यादा traffic आये और शायद आप भी यही चाहते होंगे.! तो इसके लिए SEO को तो follow करना होगा. I know की इसको follow में ज्यादा परेशानी होती है लेकिन अगर आपको अपने blog की popularity और Audience दोनों ही बढ़ेंगे.
SEO को follow करोगे तो आपका Blog search engine पर आपका blog top पर होगा और जब आपके blog में search engine से अच्छी traffic आने लगेगी तो समझ लेना की आपके blog की popularity दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जायेगी।

See also  Bounce rate kya hai aur ise kam karne ke liye 11 Tips

You can get unlimited knowledge with Blogging

अभी लोग जानकारी लेने के लिए बहुत सारे तरीके अपनाते है ताकि उसको ज्यादा ज्यादा जानकारी हो और वह एक जानकार आदमी बन सके. अगर आपको भी नए नए चीजों के बारे में जनकारी लेना है तो Blogger आपके लिए एक better way है. इससे आपको बहुत सारे चीजों के बारे में ज्ञान होगा.
Internet एक ऐसा source है जहाँ पर लाखों लोग किसी चीज के बारे में जानकारी share करते हैं और किसी चीज के बारे में जानकारी लेते हैं. mostly, लोग internet पर research ही करते रहते है और इनमे से ज्यादा तर Bloggers है.
यह सच है की हर blogger ये चाहता है की वो अपने Blog में नयी और better जनकारी share करे और इसी कारण से वे internet, news, magazine, और भी बहुत से जगहों पर नयी जानकारियाँ खोजते रहते हैं. इसीलिए अगर आप एक Blogger हो तो आपको अभी नए नए चीजों के बारे में जनकारी लेनी चाहिए।

Blogging Make You Rich when you follow it’s rules

में ऐसे बहुत से Bloggers को जानता हूँ जो की Fulltime blogger है और वह Blogging के अलावा कोई और काम या job नहीं करता है. वह सिर्फ full time blogging करके ही लाखों रूपये कमा रहे हैं. Blogging ही इसको एक अमीर आदमी बनाया है और आप भी ब्लॉगिंग करके एक अमीर आदमी बन सकते हो लेकिन आपको इसके लिए जी जान मेहनत करना होगा. आपको तो पता ही होगा की किसी चीज को पाने के लिए आप जितना मेहनत करोगे उसका result उतना ही better आएगा तो इसीलिए अगर आप blogging को blogging समझ कर manage करोगे और इसके rules को follow करोगे तो blogging आपको बहुत कुछ दे सकता है. आप इसके जरिये एक बहुत बड़े आदमी बन सकते हो लेकिन शर्ट ये है की आपको इसके rules को follow करके ही ब्लॉग्गिंग करना होगा।

You Have to run Your Blog Alone

Blogging करने में आपके साथ कोई दूसरा आदमी नहीं देगा. ऐसा सोच कर Blogging कीजिए. अगर आपके पास आदमी भी है जो आपके Blog को run करके देगा तो आप उसका उम्मीद नहीं रखें बल्कि यह सोच कर Blogging manage कीजिए की सिर्फ आपका ही Blog है और सिर्फ आपको ही अपने blog को success level तक ले जाना है. इसी इरादे से अपने blog में हर रोज कुछ नया लिख कर publish कीजिए और कुछ दिन wait करे और देखें की आपका blog एक दिन internet पर alone ही ऐसा Blog होगा जिसके ज्यादा से ज्यादा traffic होगी।

Final words:

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह Post पढ़के अच्छा लगा होगा और आप इस post की मदद से अच्छे जानकारी सीख गए होंगे. अगर आपको Blogging और internet से related कोई सवाल पूछना है तो हमे comment में बताये. इस post के बारे में अपने दोस्तों को बताये और इसे social media पर share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×