Top 20+ Online Tools By BloggingHindi

Online बहुत सारे tools हैं, जिनकी help से हम अपने website के बारे में बहुत सारी information प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप भी एक ब्लॉगर हो तो यह post आपके लिए ही है. हम आपको इस post के through कुछ ऐसे online Tools से मिलाने जा रहे है. जिसकी help से आप अपने website की SEO ranking और ज्यादा बढ़ा सकते हो।

Top 20 SEO tools BloggingHindi ke Dwara
Blogging को manage करने लिए लिए बहुत सारे online tools हैं, जिनकी help से आप ब्लॉगिंग को easily manage कर सकते हो. हम Online tools के द्वारा बहुत सारे काम को easily कर सकते हो. हमने कुछ ऐसे online tools बनाये है, जिसकी मदद से आप ब्लॉग के बारे में और भी बहुत जानकारी प्राप्त कर सकते हो. हम इस post में इन्ही tools के बारे में details में बताने वाले हैं.

Online tools क्या होता है?

जिस तरह हमें offline बहुत सारे कामों में यंत्र का उपयोग किया जाता है. जैसे हम calculator tool से बहुत आसानी से calculation कर लेते हैं. तो उसी तरह online भी बहुत सारे works को जल्दी करने के लिए online tools का use किया जाता है. इन सभी tools को Coding से बनाया जाता है. यदि आप बिना tool के अपने ब्लॉग की SEO ranking check करोगे तो बहुत time लग जायेगा. अगर आप किसी online tool के द्वारा SEO ranking check करोगे तो 2 मिनट में हो जायेगा. इसीलिए लगभग ब्लॉगर online tools के द्वारा easily manage कर लेते हैं।

Top Online Tools By BloggingHindi Team.

हमने कुछ online tools बनाये हैं, जिनकी help से आप बहुत से कामो को easily कर सकते हो. हम आपको निचे में इन सभी tools के बारे में बता रहे हैं. जिससे आप ये जान सकते हो की कौन कौन से tool किस काम के लिए हैं. अगर आप सभी Tool की site में जाना चाहते हो तो निचे दिए button पर click करें।

See also  Keyword Aur Queries: Me Kya Difference Hota Hai -[Full Tutorial]

Alexa Statistics
यह tool बहुत important है. आपको Alexa के बारे में पता ही होगा. Amazon जो की अभी top online shopping company है, यह उसी की एक service है. इसमें सभी website को उसके traffic और pageviews के हिसाब से rank दिया जाता है. आप इस tool के द्वारा Alexa की statics पता कर सकते हो।

Social Analytics
यदि आप अपने ब्लॉग को social media में promote करते हो तो यह tool आपके लिए बहुत अच्छा है. क्योकि आप इस tool से ये पता कर सकते हो की social media में आपके ब्लॉग की position क्या है. I mean, इस tool से हम यह जान सकते हैं की हमारे site की social media में कितने shares, likes, etc. के बारे में जान सकते हैं।

Directory Listing Checker
हम अपने ब्लॉग के लिए dofollow backlink बनाने के लिए बहुत सारे directories में submit करते हैं. अगर आप भी बहुत सारे directories में अपने ब्लॉग को submit कर लिए हो तो यह tool आपके लिए उपयोगी है. आप इस tool के द्वारा quickly ये पता कर सकते हो की आपका ब्लॉग किस किस popular directories में submitted है.

Website Diagnostic
यह हमारे ब्लॉग के लिए एक बहुत ही important tool में से एक है. यह tool हमारे ब्लॉग को scan करके उससे malware, virus etc. के बारे में जनकारी देता है.

Domain Location
इस tool से हम ये जान सकते हैं की किसी भी ब्लॉग का domain किस country से registered है. यह domain के IP address द्वारा यह करता है की Domain किस country से register किया गया है.

Indexed pages
ब्लॉग के लिए यह most important tool में से एक है. बहुत से new ब्लॉगर इस बात से बहुत tension में रहता है की उसके ब्लॉग के post search engine में index होता है या नही.! अगर आपको भी ऐसी ही problem है तो यह tool आपके लिए ही है. आप इस tool के द्वारा ब्लॉग के किसी URL के बारे में जान सकता है की वो Google, Yahoo!, Bing में index हो रहा है या नही।

See also  Blog Me Completely SEO Friendly Post Kaise Likhe?

Backlinks
Backlink SEO का एक बहुत ही important factor है. बहुत से ब्लॉगर backlink बनाते है. यदि आप भी अपने ब्लॉग के लिए Backlink बनाते हो तो यह आपके लिए बहुत अच्छा tool है. इसके द्वारा आप quickly ये पता कर सकते हो की आपके ब्लॉग के कितने Backlinks हैं।

Google Suggestion Tool
यह tool हमें अपने post के लिए profitable keywords search करने में मदद करता है. यदि आप आप अपने post में अच्छे rank का keyword का use करना चाहते हो तो इस tool के द्वारा आप post के लिए profitable keyword search करके अपने post में use कर सकते हो।

Antispam Protector
इस tool से आप अपने हिसाब से text को design कर सकते हो लेकिन text को spammers copy नही कर सकता है.

Meta tags generator
यह tool SEO के लिए बहुत अच्छा है. इससे आप अपने ब्लॉग या post के लिए meta tags generate कर सकते हो. इसमें कुछ advanced options भी दिए गए हैं, जिनकी हेल्प से आप और भी better meta tags generate कर सकते हो।

Password Generator
Internet पर किसी भी account के लिए strong password होना बहुत जरुरी है. क्योकि internet पर लाखों hackers है और वो हर दिन लाखों websites के accounts को hack कर देता है. बहुत से लोग strong password generate नही कर पाते हैं. उनके लिए यह एक बहुत अच्छी tool है. इसमें बहुत सारे options हैं, जिससे आप strongest password generate कर सकते हो।

Duplicate Remover
यह एक बहुत अच्छी tool है. यदि आप copyright से डरते हो तो तो आप इस tool का use कर सकते हो. जैसे की आप जब new post लिखते हो तो इस tool के द्वारा post में जितना duplicate sentences है, उसे आप remove करा सकते हो।

See also  [5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye

HTML Encoder
इस tool से आप HTML code को encode कर सकते हो. जब Blogspot blog में Ads insert करते है तो हमें ads code को encode करना होता है. आप इस tool के द्वारा कर सकते हो।

Text Length Online
जब हम ब्लॉग के लिए post लिखते तो हम यह जानना चाहते है की post में कितने words, lines, character, space है. यदि आपको भी यह जानना है की आपके article में कितने character, lines, words, space है तो यह आपके लिए perfect tool है.

Whois Lookup
जब हम किसी अच्छे website में visit करते हैं तो हमें उस website के owner के बारे जानने को दिल करता है. अगर आप किसी website और उसके owner के बारे में personal infornation जानना चाहते हो तो आपके लिए यह tool useful है. इससे आप किसी website के owner का contact information, address और भी बहुत कुछ जान सकते हो.

DNS Record Lookup
बहुत बार हम domain provider किस website में DNS record submit कर देते है, उसपर भी domain open नही होता है. यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो इस tool से आप ये जान सकते हो की आपके domain में कौन कौन DNS record submitted है. इस tool के द्वारा आप किसी भी domain का DNS record check कर सकते हो.


इसके अलावा भी हमारे पास बहुत से online tools है, जिसके बारे में हम अभी बता नही पाये. हम आपके लिए और भी बहुत सारे tools को बनाने वाले है. हम आपको एक जरुरी सुचना देना चाहेंगे की इस tool को हमने खुद से develope किया है और आप इन tools का सिर्फ use कर सकते हो।

में उम्मीद करता हूँ की आपको सभी tools अच्छा लगा होगा. अगर आपको ब्लॉगिंग या इंटरनेट से related कोई सवाल पूछना है तो comment करें. अगर आपको tools अच्छा लगे तो इसे social media पर जरूर शेयर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×