Blogging Karne Se Apko Kya Kya Mil Sakta Hai [Must Read]

​क्या आप भी एक blogger हो तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है की Blogging आपको क्या क्या दे सकती है. अगर आप इसको अच्छे से जान लोगे तो आपको Blogging में interest और भी बढ़ेगी. हम आज इस post में इसी के बारे में आपको समझाने की कोशिश करूँगा की Blogging से हमें क्या क्या मिल सकती है……!  

Blogging aapko kya kya de sakti hai bloggig karne sekya fayda why blogging and how much blogging can give you.
अभी हर आदमी अपने life में एक खुशहाल जिंदगी जीना चाहता है. इसीलिए हर कोई चाहता है की उसे अच्छा से अच्छा job मिले जो उसको करने में आसानी हो और उसमे अच्छे पैसे भी मिले. इसके लिए लोग लाखों प्रयास करते हैं और उनके mind में ये tension हमेशा रहती है की कब उसको एक अच्छा job मिले ताकि उसका career बन सके।

अभी बहुत से लोग Online job search करते है और वह चाहते हैं की उसको online job मिल जाये जिससे वो घर बैठे लाखों कमा सके।  online पैसे कमाने के लिए वैसे तो बहुत सारे तरीके है लेकिन ज्यादा लोग अभी Blogging को चुन रहे हैं.  अभी लाखों Blogger success हो गए है जो की घर बैठे लाखों रूपये कमा रहे हैं. अगर आप भी सोच रहे हो की ब्लॉगिंग में कदम रखे तो हम आपको निचे बता रहे हैं की Blogging से आपको क्या क्या मिलेगी और इसको क्यों अपनाये।
Blogging करने के लिए आपको Blogging में interest होना बहुत जरुरी है. सिर्फ Blogging में ही नहीं बल्कि कोई work करने के लिए आपको उसमे interest होना बहुत जरुरी है. किसी भी काम में आपका interest है तो आपको उस काम को करने में मजा आएगा और सरल लगेगा. इससे आपको सफलता बहुत ही जल्दी मिलेगी.  इसीलिए अगर आप Blogging करना चाहते हो तो आप interest बनाये. में आपको निचे ये बताने वाला हूँ की आपको Blogging करने से क्या क्या मिल सकती है?? जिससे आपका Blogging में interest बनेगा।
कोई भी आदमी चाहे वो कितना भी intelligent क्यों न हो Blogging के starting में तो सबको problem होती है. आप जो post लिखते हो उसमे ये नहीं देखे की वह post visitor को पसंद आएगी ही बल्कि यह देखे की अपने जो post लिखा है उसमे जानकारी अच्छी दी है या नहीं।  क्योकि आदमी किसी भी चीज में expert धीरे धीरे ही होती है.  जब आप गलत post लिखोगे तो ही आपको suggestion मिलेगी जिससे आप उस mistake को दुबारा करने की भूल नहीं करोगे। 

See also  Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools

Blogging क्या है और Blogging ही क्यों करे??

Internet पर आपने बहुत सारे Websites और Blogs देखे होंगे. इन website और blogs को जो बनाता है यानि इनका संस्थापक को हम Blogger कहते है. जब कोई Blog या website बनाकर उसमे जानकारी देता है तो इसको Blogging कहते है. Internet पर जितने भी website owners हैं उन सबको हम blogger कह सकते है और एक blogger जो काम करता है उसे blogging कहते है.

अभी internet की तरफ लोगो की रूचि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. Internet सें हर दिन लाखों लोग जुड़ रहे हैं. अगर आप Blog बना कर Blogging करते और आप अपने Blog में अच्छी जनकारी देते हो तो इससे आपके Blog में traffic आएंगे और आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा पाओगे। इसीलिए Blogging बहुत अच्छा job है.

Blogging हमें क्या क्या दे सकती है??

अगर आप नए Blogger हो या आप blogging करना चाहते हो तो निचे अच्छे से पढ़ें की आपको blogging करने से क्या क्या मिल सकती है. इससे आपका रूचि और हौसला बढ़ेगा.  अगर आपका हौसला बढ़ेगा तो आपको सफलता मिलने में बहुत आसानी होगी।

It Will Help You In Becoming Better Writer

Blogging करने से आपका writing skill में improvement होगी. एक अच्छा writer अगर चाहें तो प्रतिदिन लाखों रुपये कमा सकती  है. बहुत सारे companies जिसमे आपको रूपये अच्छे मिलेंगे तो उसमे आपका writing skill को देखकर ही job दिया जायेगा. अगर आपका लिखने का तरीका बहुत अच्छा रहा तो आप किताब भी लिख करके लाखों रूपये कमा सकते हो और ज्यादा तर company में writing के लिए ही job दिया जाता है.  इससे धीरे धीरे आपका Typing speed भी fast होगा. So अगर आप अपने writing skill को बेहतर बनाना चाहते हो तो blogging करने से ये संभव हो सकता है.

It Will Help In Boosting Your Confidence

बहुत सारे लोग बोलता है की जब में कही Interview देने जाता हूँ तो उस वक़्त घबराहट होती है जिससे उसका दिमाग सही से work नहीं करता है और question का Answer ठीक से नहीं दे पता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता हैं तो आपको अपना confidence बढ़ाने होंगे. अगर आपका confidence strong होगा तो आपको कोई भी काम में घबराहट नहीं होगी. जिससे आप उस काम को अच्छे से कर पाओगे. Blogging करने से आपका confidence भी बढ़ेगा. अगर आपको किसी चीज की जानकारी पूरी होगी और आप उस चीज में expert होंगे तो अगर आपको कोई उससे related क्वेश्चन पूछेगा तो आपको उसका Answer देने में घबराहट नहीं होगी. क्योकि आप उसमे expert हो और आपको उसके बारे में पूरी जनकारी है।

See also  AutoBlogging Kya Hai? Iske Fayde Aur Nuksan
It helps you to being Healthier 

आपने बहुत सारे Bloggers का नाम सुना होगा और हो सकता है आप किसी success blogger से मिले भी होंगे. तो मेने अभी तक जितने भी Bloggers के बारे में सुना है और देखा है सभी healthy और fitness लगा. Blogging करने से आपका शारीर स्वस्थ रहेगा. अगर आप blogging routine के मुताबिक करते हो और आप time to time ब्लॉग्गिंग करते हो तो इससे आपके शारीर को कोई भी नुकसान नहीं होगा और आपके health में किसी तरह की खराबी नहीं होगी. अगर आप Blogging में बहुत सारे से बातों को ध्यान में रखकर उसको use नहीं करते हो तो इससे आपको health में problem होगी. जैसे की आपको eyes problem हो सकती है और बहुत देर तक बैठे रहने से कही pain भी हो सकती है. इसीलिए Blogging अगर routine के हिसाब से करेंगे तो manage करने में आसानी होगी और आपका शारीर भी स्वस्थ रहेगा।

It Helps you to Make Relationship

Internet एक ऐसा जाल है जिसमें दुनिया भर के लोग एक साथ मिल कर रहते है. Internet अभी communication का एक सबसे बड़ा source बन गया है. इसमें लोग अपने relations से communicate करते हैं. लेकिन अगर internet में आपका एक blog है और आप एक blogger हो तो आपको relation बनाने में वक़्त नहीं लगेगा. क्योकि एक अच्छे Blogger से relationship हर Online worker का सपना होता है. इसमें आपको दूसरे देश के लोगों से भी दोस्ती बढ़ेगी. अगर आप कभी दूसरे देश में कभी गए तो आपको help मिलेगी.

It’s source of knowledge

बहुत सारे लोग internet के द्वारा भी कुछ सिखने मे लगे रहते है. अगर आप Google में अपने किताब से related कोई question search करते हो तो उसका Answer आपको आसानी से मिल जायेगा. क्योकि करोड़ो लोग internet पर website बनाकर उसमे जानकारी देते हैं. इसलिए internet दिन प्रतिदिन आगे बढ़ते ही जा रहा है.  एक success Blogger हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश में रहता है और उसको कितना भी knowledge क्यों हो फिर भी वो उसके लिए कम ही होगा.  अगर आप भी एक blogger हो तो जाहिर है की आप भी अपने blog में कुछ नया करना चाहते होंगे और आप इसके लिए बहुत सारे Blogs में post भी पढ़ते होंगे तो इससे आपका knowledge बढ़ेगा ही इसीलिए blogging knowledge प्राप्त करने का एक source है।

See also  Blog Se Paise Kamana Hai To 5+1 Kaam Karna Chhodiye
Improvement in Language

दुनिया में बहुत सारे भाषाएँ है. अलग अलग देशों में अलग अलग भाषाओँ का इस्तेमाल किया जाता है. बहुत सारे लोग Internet से मद्धम से दूसरे भाषा को सीखना चाहते हैं. जैसे अगर आप English सीखना चाहते हो तो आप अपने Blog post में English words का use किया करो. इससे आपका english strong होगा और धीरे धीरे आपको English की अच्छी जनकारी मिल जायेगी. इसी तरह अगर आप कोई other language सीखना चाहते हो तो Blog post में उस language का use करें।

It also helps to be good thinker

Blogging करने से आपको कोई भी बुरे आदत का डर नहीं रहेगा. लेकिन एक बात हमेशा याद रखिये की अगर आपको किसी भी field में सफलता मिलने वाला होगा तो इसमें कुछ लोग आपसे जलेंगे भी. ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो की दूसरों से जलते हैं और उसका बना हुआ काम को बिगाड़ने के चक्कर में रहते हैं में ऐसे लोगो से बस यही कहूँगा की जितना time आप दूसरों से जलने में waste करते हो अगर उतना time अपने से मेहनत करके उसके तरह बनना चाहो तो बन सकते हो!!  अगर आप भी एक blogger हो तो blogging हमेशा सावधानी से करे और अपने शत्रु को कोई मौका नहीं दें।

Final,

Blogging करने में आपको इनके अलावा भी बहुत सारे चीज मिलेगे. सबसे बड़ी बात तो यह है की internet पर आपका अलग पहचान बनेगा. और आपको तो पता ही है की internet का जाल पूरी दुनिया में फैला हुआ है यानि की आपको पूरी दुनिया में इज़्ज़त मिलेगी. अगर आप Blogging नह कर रहे हो तो आज ही आप अपना Blog बना कर blogging start कर सकते हो। यह Students के लिए सबसे better job है. क्योकि students अगर time saving करना चाहे तो easily कर सकता है और Blogging को manage कर सकता है।

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा. पोस्ट कैसा लगा हमे comment करके जरूर बताएं. अगर आपको Internet से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस Post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×