SEO Tactics Aur Mistakes 2018 Me Bachne (Avoid) Ke Liye

Hello friends, सबसे पहले तो में आप सभी को नए साल की बहुत बहुत मुबारक बाद देना चाहूँगा. अब हम लोग 2018 में प्रवेश कर चुके हैं. इसलिए अभी तक हमसे कोई भूल हुई है तो उसे भूल जाना है और इस साल में कुछ नया और बढ़िया करना है. आज हम इस post में आपको Top 5 SEO Tactics जिसे 2018 में avoid करना है।

SEO tactics aur mistake galtiya jinhe 2018 me bachna avoid karna hai

Search Engine Optimization आज के time में बहुत ज्यादा important ही गया है. यह sales को increase करने में मदद करता है और यह किसी छोटे business को promote करने के लिए भी use किया जाता है. बहुत सारे business websites अपने business को search engine में visible करने के लिए बहुत सारे SEO tips and Tricks को follow करते हैं।

परंतु हर कोई इसमे सफल नही हो पाता है. कुछ ही लोग SEO को सही तरीके से follow करते हैं और अपने site को या business को search engine पर अच्छे position पर ला पाते हैं. जो लोग इसमी सफल नही होते हैं तो उनका कारण ये होता है कि वो SEO के सही tactics को follow नही करते हैं।

यह बहुत important point है जो में आपसे कहने वाला हूँ. जब किसी site की Search Engine optimization करते हैं तो इसमी patience रखना होता है. अगर आप white hat technique से आपने site की search engine optimization करते हो तो आपको धीरज रखना होगा. यदि आप अभी SEO किये हैं तो आपको इसका result मिलने में थोड़ा समय जरूर लगेगा।

बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं कि ब्लॉग में search engine optimization तो कर लिए हैं लेकिन फिर भी इससे better result नही मिल रहा है. तो उन्हें ही में कहना चाहूंगा कि search engine crawler आपके site को पूरी तरह से crawl करने में थोड़ा ज्यादा समय लेता है, इस लिए आपको इसका result नही मिल पा रहा है।

‘Black Hat Technique’ के द्वारा किसी site को कम से कम time में promote और search engine में rank पाने के लिए किया जाता है. यह technique site की traffic को quickly boost कर देती है. परंतु Google इससे बहुत ज्यादा नफरत करता है. Google की नज़र कोई ऐसी site आ गया जो ‘back hat’ use करता है तो उसे बिना time waste किये penalized कर दिया जाता है।

इससे Google से आपके site को ban कर दिया जाएगा और हो सकता है कि आपका site फिर कभी Google में show नही हो पाए।

इन सब से हमें यह सीख मिलती है कि हमें कभी shortcut तरीका नही अपनाना चाहिए. मंज़िल कितना भी दूर क्यों न हो सही तरीके से जाओगे तो एक दिन सफल हो होंगे ही और आपको कोई परेशानी भी नही होगी।

In this post, हम बात करने वाले हैं कि हमें किन SEO tactics से बचने चाहिए ताकि आने वाले समय मे search engine से हमें ज्यादा से ज्यादा profit मिल पाये. हम जिनके बारे में बात करने वाले हैं वो black hat SEO में ही आता है, इसलिए हमें इनसे बचने हैं।

See also  Blog Ki Search Engine Crawling Rate Ko Increase Karne Ke Liye 10 Tips

6 SEO Tactics and Mistakes to avoid in 2018.

1. The Copycat:

Content is King, now and always.
Low quality content SEO के लिए अच्छा नही होता है और इससे भी ज्यादा बुरा duplicate content होता है. यदि आप unique, attractive और engaging content create करेंगे तो इसमे थोड़ा समय और thinking दोनों लगेगा. लेकिन आप यकीन मानो ये 10+ low quality content से ज्यादा better result देगा।

आज कल बहुत से लोग दूसरे site में गए और वहाँ से content copy करके उसे अपने ब्लॉग में डाल देते हैं. इसे scraping, plagiarism, copying, और भी बहुत सारे नाम से जाना जाता है. यह करना बहुत आसान हो सकता है लेकिन यह याद रखें की इससे आपको long time तक फायदा नही पायेगा. आपको इस गलती के कारण बहुत पछताना पर सकता है।

2011 में Google panda update होने के बाद Google किसी भी तरह के duplicate को आसानी से पहचान लेता है. आपको तो पता ही होगा कि duplicate content से Google हमेशा से नफरत करता रहा है. इस तरह से site को Google top पर कभी भी show नही करेगा. अभी तो Google इस तरह के site को SERPs में index नही करने की planning कर रही है।

बहुत जल्द ऐसा time आने वाला है जब Google सिर्फ वही site index होगा जिसमे 100% original content होंगे।

कोई भी यह नही कह सकता है कि वो post सिर्फ अपने से thinking करके लिखते हैं. हर बड़े ब्लॉगर दूसरे sources से post generate का idea लेता है. In my case, में भी अपने ब्लॉग सिर्फ अपने मन से post नही लिखता हूँ. किसी भी ब्लॉग की सारे content को copy नही किया जाता है. किसी दूसरे ब्लॉग post से सिर्फ idea लो और अपने style में उसे represent करो।

2. Keyword Stuffing:

आपको SEO के इस tactic से familiar हो जाना चाहिए. यह most common SEO tactic है, जिसके बारे में लगभग लोगों को पता होता है।

अगर आप इसके बारे में नही जानते हो तो में आपको बता देता हूँ कि जब किसी webpage में एक keyword को 2-3 बार से ज्यादा use किया जाता है तो वह keyword stuffing कहलाता है. हालांकि, यह content की length के हिसाब से मापा जाता है, हम आपको इसका average बताये हैं।

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि पहली keyword stuffing से किसी webpage को search engine में top पर लाते थे. इसका बहुत ज्यादा गलत उपयोग किया जाने लगा, जिसके बाद Google ने इसमें बहुत बड़ी changes कर दिए हैं।

See also  Blog Me Meta Tag with Advanced Future Kaise Add Kare

Google, keyword stuffing के सख्त खिलाफ है. किसी content में keyword stuffing होता है तो चाहे high quality content ही क्यो न हो, उसे top पर index नही किया जाएगा. इसलिए अगर अभी तक आपको इसके बारे में पता नही था या आप इसपर ध्यान नही देते थे तो आज से सावधान हो जाइए. हम नीचे आपको इसका एक example दिखा रहे हैं।

3.Spam Comments:

किसी भी site में comments उसकी backbone होता है. यानी इससे उसकी engagement का पता चल पाता है. अगर आपके site में बहुत ज्यादा comments आते हैं तो इसका मतलब visitors को आपके site से लगाव है. यह आपके site की traffic भी increase करने में मदद करता है।

इतना ही नही comments से ब्लॉग ranking भी increase होती है. अगर आपने कोई post लिखा और कोई topic से related सवाल comment में पूछा तो approve करेंगे तो comment search engine में भी highlight होगा. यानी जो सवाल comment में पूछा गया था, उसे Google में search करने पर आपका post show होने लगेगा।

लेकिन आपको ये पता है कि spam comment आपकी site को hero से zero बना सकती है. जब कोई spam comment करता है तो इसमे कई links होते हैं. अगर comment में आपके site से unrelated sites की link होगी तो इससे आपके site की ranking पर impact पड़ेगी।

Spam comments को google आसानी से पहचान लेते हैं. क्योंकि spam comment को सिर्फ promotion के इरादे से किया जाता है, जिससे इसमे बहुत सारे links होते हैं. जब site की optimization की बात आती है तो उसमे spam comments को detele करना जरूरी है। अगर आपको अपने site की ranking बनाये रखना है तो spam comment को भूल से भी approve नही करें।

4. Farming for Links:

यह बहुत easy है कि दूसरे site में link add करके backlink बनाना है. आप किसी भी site में comment करेंगे तो उससे backlink मिलेगी ही. आपको पता होगा कि एक high quality backlink हजारों low quality backlink से बेहतर होता है।

आपको में ये भी बता देता हूँ कि ज्यादा low quality backlink होने से search engine को spamming का शक हो जाता है और site ranking को decrease कर देता है. जब link building करते हो तो खास कर ये mistake कभी नही करें.

Link building करते समय बहुत से लोग यह mistake भी करता है कि वो अपने site से unrelated site से backlink बनाता है. इससे भी search ranking पर impact पड़ता है. इसलिए हमेशा अपने site से related sites से backlink बनाने की कोशिश करें।

5. Outbound Links to Low-Quality Sites:

अगर आपको outbound link के बारे में पता नही है तो आपको सबसे पहले में इसके बारे में थोड़ा बहुत बता देता हूँ. जब हम अपने site या blog post में किसी दूसरे site की link add करते हैं तो यह outbound link कहलाता और यह external link भी कहलाता है।

See also  Website/Blog Ko Google,Bing ,Yahoo Me Submit Kaise Kare

ब्लॉग में outbound link add करना आपके ब्लॉग की SEO के लिए बहुत important होती है. जब आप अपने ब्लॉग में किसी दूसरे site की link add करते हो तो आप search engine और अपने visitors को कहते हो कि उस site की quality पर trust करने को कहते हो।

अगर आप post में outbound link add करते हो तो इससे search engine को भरोसा हो जाता है कि उस site की quality अच्छी है लेकिन search engine के research में उस site की ranking कम हुई तो आपके site की ranking decrease हो जाएगी।

इन सब से मेरा यही कहने का मतलब है कि अपने ब्लॉग में अपने से low quality के outbound link को add नही करें. यह आपके site की ranking को कम कर देगी. अपने site ज्यादा बड़े sites की outbound link add करने में कंजूसी भी नही करें. क्योंकि ये ranking को बढ़ाने में मदद करेगी।

6. Intrusive interstitial ads:

Advertising most common source है, blogging से पैसे कमाने के लिए. लगभग ब्लॉगर अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए blog में advertising show करते हैं. इससे उसको income हो पाती है।

ब्लॉग में ads दिखाना बहुत जरूरी है लेकिन इसकी एक limit होती है. कुछ लोग इस limit को पार कर जाते हैं. अगर ब्लॉग में ज्यादा ads का use करेंगे तो आपके visitors को ही परेशानी होगी. ज्यादा ads use करने से बहुत problems होती है।

आपके site की loading speed में affect पड़ता है और site बहुत धीमी हो जाती है. इससे SEO में बहुत बड़ा impact पड़ता है. आप अपने ब्लॉग की content length के हिसाब से ads दिखाएंगे तो बहुत अच्छा होगा।

जैसे कि 500 words के post में ज्यादा से जयस 2 ads दिखाना और 1000 words की post में 3-4 ads का प्रयोग करना अच्छा होगा. आप बहुत सारे बड़े blog में भी visit करते होंगे तो वहाँ देखा होगा कि ads बहुत कम होती है. अगर आपको अपने ब्लॉग को ज्यादा user-friendly बनाना चाहते हो और ब्लॉग की engagement rate increase करना चाहते हो तो ज्यादा ads का use नही करें।

Conclusion,
SEO में बहुत सारे ऐसे tactics हैं, जिन्हें avoid करना होता है. हम ऊपर जितने भी SEO tactics और mistakes के बारे में बताये हैं वो सभी बहुत important है. आप सिर्फ इन्हें avoid करेंगे तो बाकी काम अपने आप हो जाएगा. पिछले साल जो mistake किये उन्हें भूल जाइये और आने वाले समय के बारे में सोचिए. हम आशा करते हैं कि आप इस साल में लगन से ब्लॉगिंग करेंगे और एक सफल ब्लॉगर बनेंगे।


Happy Blogging!! If you like this post then please share it to your friends.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “SEO Tactics Aur Mistakes 2018 Me Bachne (Avoid) Ke Liye”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×